IhsAdke.com

साइकिल का रियर डेरेललर समायोजित कैसे करें

क्या आपको कभी भी अपनी बाइक के साथ समस्याएं अनपेक्षित रूप से बदल रही हैं या ठीक से गियर नहीं बदल रही हैं? बहुत सारे लोगों को इस समस्या है, लेकिन वे डरते हैं कि चीजों को बदतर बनाने के डर से इसे ठीक करने का प्रयास करें। रियर डेरेललर को समायोजित करके ठीक से अपनी बाइक की शिफ्ट गियर बनाने का तरीका यहां बताया गया है।

चरणों

एक रियर साइकिल डेराइलर चरण 1 समायोजित करें शीर्षक वाला चित्र
1
संभवतः सबसे कम गियर में लें लें (रियर विधानसभा के बड़े गियर हुप्स के निकट)।
  • एक रियर साइकिल डेराइलर चरण 2 को एडजस्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    रियर गियर्स के कॉग्ल्स को देखें और सुनिश्चित करें कि जब आप सबसे कम गियर में हैं, तो वे डराबेलाय को छू नहीं रहे हैं। यह काफी स्पष्ट है क्योंकि यह उस मोर्चे पर बाइक लगाया जा रहा है जब यह बहुत बड़ा शोर करता है। नोट: तीर डायवेंटर के ऊपरी चरखी को इंगित कर रहा है।
    • अगर दाँत फ्रेम के संपर्क में हैं, तो दांतों और फ्रेम की तुलना में कम से कम 2 मिलीमीटर दूरी तक तनाव बढ़ने के लिए डिवायवर संरेखण पेंच को कस लें।
      चित्र शीर्षक 315878 2 बुलेट 1.JPG
    • अगर दांत फ़्रेम से बहुत दूर हैं, तो जब तक वे झुकाव नहीं हो जाते तब तक डिवायटर संरेखण बोल्ट को ढीला कर लेते हैं, और तब तक कसकर नहीं होते जब तक वे लगभग 2 मिलीमीटर अलग न हों।
      चित्र शीर्षक: 315878 2 बुलेट 2.JPG
  • एक रियर साइकिल डेरेलेइलर चरण 3 समायोजित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कम केबल में तनाव महसूस करें यदि वोल्टेज है, तो केबल समायोजक (लाल तीर द्वारा इंगित किया गया) दक्षिणावर्त तब तक कम करें जब तक कि कोई और न हो। यह अगले चरण की तैयारी के रूप में महत्वपूर्ण है



  • एक रियर साइकिल डेरेलेइलर चरण 4 एडजस्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उच्चतम गियर पर स्विच करें और पीछे से ध्यान दें कि बेल्ट छोटे दांतों पर कैसे घूमता है ऐसा लगता है कि बेल्ट धुरी के माध्यम से बच सकते हैं तो पेंच `एच` जब तक केंद्रित दिखाई कस। इसी तरह, यदि यह दिखता है कि बेल्ट साइड गियर पर रगड़ रहा है, तो "एच" बोल्ट को ढोना। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही बोल्ट का समायोजन कर रहे हैं, बोल्ट को कसने या ढीले करते समय डायवेंवर पर बारीकी से देखें, क्योंकि डिवायवर बोल्ट की थोड़ी सी भी गति से आगे बढ़ना चाहिए। फिर केबल तनाव को तब तक ठीक कर लें जब तक कि गियर परिवर्तन चिकनी न हो।
  • एक रियर साइकिल Derailleur चरण 5 समायोजित शीर्षक चित्र
    5
    सबसे कम गियर पर स्विच करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि बेल्ट फ़्रेम से नहीं बचता है पिछले चरण की तरह, देखें कि बेल्ट आपके दांतों पर कैसे घूमता है (इस बार आप बड़े दाँतों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं)। अगर ऐसा लगता है कि बेल्ट दांतों की तरफ झुका रहा है, तो स्क्रू "एल" को कस लें। फिर से सभी गियर के बीच स्विच करके अपनी सेटिंग का परीक्षण करें
  • एक रियर साइकिल डेराइलर चरण 6 समायोजित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    यह देखने के लिए कि क्या आप सही ढंग से बदल रहे हैं, दोनों दिशाओं में सभी गियर के बीच स्विच करने का प्रयास करें यदि साइकिल को गियर को कम करने में समस्या हो रही है (बड़ा गियर पर स्विच करके, बेल्ट छोटे दांतों के खिलाफ झुकाव करेगा) तब तक एक समय में तनाव पेंच को थोड़ा ढक कर केबल तनाव बढ़ाया जायेगा जब तक कि आप सही ढंग से गियर नहीं जा रहे हों। अगर बाइक को परेशान करने में परेशानी हो रही है (छोटे गियर की ओर बढ़ते समय, बेल्ट भी बड़े दांतों के बहुत करीब होता है) तनाव तनाव को कम करने से केबल तनाव कम हो जाती है।
  • एक रियर साइकिल डेरेलेइलर चरण 7 एडजस्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    बोल्ट और धुरी अंक चिकना करना विशेष बेल्ट स्नेहन के साथ ल्यूब्रिकेट बेल्ट को यह सुनिश्चित करने के लिए रखें कि बेल्ट लिंक स्टिफ़िंग गियरशफ्ट को प्रभावित नहीं करता है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि पूरे बेल्ट लंबे समय तक चले रहती है
  • युक्तियाँ

    • हमेशा जांचें कि डराइलर समर्थन (जहां डर्लेबलर फ़्रेम में फिट बैठता है) झुका हुआ नहीं है क्योंकि इसे डराईलर को समायोजित करने से पहले वापस झुका जाना चाहिए। अतिरिक्त स्नेहक बंद करें ताकि वह गंदगी जमा न करे।
    • कुछ साइकिलों पर, "एच" और "एल" बोल्ट (सीमित बोल्ट) की स्थिति उलट हो जाती है।

    चेतावनी

    • रियर डेरिललर को ठीक से समायोजित करने में विफलता बेल्ट को बचने, फ्रेम को नुकसान पहुंचा सकता है और संभवतः रियर व्हील को डराईलर को भेजता है।
    • जब तक आप एक अनुभवी मैकेनिक नहीं हैं, यह करना कठिन हो सकता है नजदीकी बाइक की दुकान पर जाएं और देखें कि क्या कोई आपको दिखा सकता है कि इस तरह के समायोजन कैसे करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com