IhsAdke.com

गियर ट्रांसमिशन अनुपात निर्धारित करना

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में, गियर का अनुपात दो या दो से अधिक इंटरलॉकिंग गियर की घूर्णी गति के बीच के रिश्ते का माप है। सामान्य तौर पर, दो गियर के मामले में, अगर पहले (जिसे इंजन से सीधे घूमने वाली शक्ति प्राप्त हो रही है) दूसरे से बड़ा है, तो यह तेज़ी से घुमाएगा और इसके ठीक विपरीत। हम सूत्र के जरिये इस बुनियादी अवधारणा को व्यक्त कर सकते हैं गियर अनुपात = टी 2 / टी 1

, जहां टी 1 पहले गियर के दांतों की संख्या और दूसरे के दांतों की संख्या T2 है।

चरणों

विधि 1
एक गियर ट्रेन का संबंध खोजना

दो गियर के अनुपात की गणना

चित्र शीर्षक गियर अनुपात चरण 1 निर्धारित
1
दो-गियर ट्रेन से प्रारंभ करें अनुपात निर्धारित करने के लिए, आपके पास "गियर ट्रेन" बनाने वाले कम से कम दो इंटरलॉकिंग गियर होने चाहिए। आम तौर पर, पहले गियर जो मोटर की शक्ति को प्राप्त करता है और दूसरा स्थानान्तरण करता है, जो शाफ्ट से जुड़ा होता है। अंत में रहने वाले दोनों के बीच गियर की कोई संख्या भी हो सकती है, वे "मध्यवर्ती गियर" हैं।
  • अभी के लिए, चलो एक ट्रेन को केवल दो गियर के साथ देखें एक रिश्ते को खोजने के लिए, इन गियर को एक दूसरे से जुड़ा होना चाहिए और इनमें से एक को दूसरे कताई होना चाहिए। एक उदाहरण के रूप में, मान लें कि हमारे पास गियर 2 (गियर 2) को बदलकर इंजन के साथ गियर संलग्न है (गियर 1), जो शाफ्ट से जुड़ा है
  • गियर अनुपात चरण 2 को निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    2
    पहले दांतों की संख्या की गणना करें इंटरलॉकिंग गियर्स के बीच के रिश्ते को परिभाषित करने का एक आसान तरीका यह है कि दोनों दांतों की संख्या की तुलना करें। पहले गियर में कितने दांत हैं यह निर्धारित करके शुरू करें आप इसे मैन्युअल रूप से गिनने या देखकर ऐसा कर सकते हैं कि अगर यह जानकारी कुछ ही मार्कअप में भाग पर मौजूद है, अगर यह उपलब्ध है तो
    • इस उदाहरण में, हम कहते हैं कि छोटे गियर में है 20 दांत
  • गियर अनुपात चरण 3 के अनुसार शीर्षक वाला चित्र
    3
    दूसरे गियर में दांतों की संख्या की गणना करें अब, दूसरे गियर में दांतों की संख्या को उसी तरह निर्धारित करें, जिस तरह से आपने पहली बार किया
    • हम कहते हैं कि हमारे उदाहरण में, यह है 30 दांत
  • गियर अनुपात चरण 4 को निर्धारित करने वाला चित्र
    4
    दांतों की संख्या को एक से दूसरे तक विभाजित करें अब जब हम जानते हैं कि प्रत्येक गियर में कितने दांत हैं, तो हम पहले से दूसरे के दांतों की संख्या को विभाजित करके बहुत आसानी से संबंध पा सकते हैं। आपकी आवश्यकता के आधार पर, आप दशमलव, एक अंश, या संबंध रूप में जवाब लिख सकते हैं (x: y, उदाहरण के लिए)
    • हमारे उदाहरण में, जब 20 (पहले के दांतों की संख्या) 20 (दूसरे के दांतों की संख्या) को विभाजित करते हैं, तो हमारे पास 30/201.5. हम इस परिणाम को भी लिख सकते हैं 3/2 या 1.5: 1, आदि
    • इस रिश्ते का मतलब यह है कि दूसरा गियर एक बार आधा घूमता है ताकि बड़ा गियर एक मोड़ पूरा कर सके यह समझ में आता है क्योंकि पहले गियर बड़ा है तो यह धीमी गति से स्पिन करेगा।
  • दो से अधिक गियर के अनुपात की गणना

    चित्र शीर्षक गियर अनुपात निर्धारित चरण 5
    1
    दो से अधिक गियर के साथ एक ट्रेन से प्रारंभ करें जैसा कि नाम से पता चलता है, "गियर ट्रेन" गियर के अनुक्रम से भी बन सकता है, न सिर्फ दो। इन मामलों में, पहले वह इंजन बना रहता है जो इंजन के साथ जुड़ता है और आखिरी एक है जिसमें यह अक्ष से जुड़ता है, लेकिन हम दोनों के बीच मध्यवर्ती गियर भी होंगे। उनका प्रयोग रोटेशन की दिशा बदलने के लिए या गियर को इंटरकनेक्ट करने के लिए किया जाता है जो सीधे कनेक्ट नहीं हो सकते
    • उदाहरण के लिए, हमें बताएं कि अब ऊपर वर्णित दो-गियर ट्रेन में 7 दांतों के साथ इंजन से जुड़ा एक गियर है। हमारे पास मोटर से जुड़ा 7-दांत गियर है, शाफ्ट से जुड़े 30 दांतों में से एक और 20 दांतों में से एक मध्यवर्ती (जो पहले वाला था) में से एक है।



  • चित्र शीर्षक गियर अनुपात निर्धारित चरण 6
    2
    पहले और अंतिम गियर के दांतों की संख्या को विभाजित करें दो से अधिक गियर के साथ गाड़ियों के मामले में याद रखना महत्वपूर्ण बात यह है कि केवल उन जो सीधे मोटर से जुड़े होते हैं और अक्ष (आमतौर पर पहले और अंतिम क्रमशः) मामले दूसरे शब्दों में, मध्यवर्ती गियर किसी भी तरह से समग्र ट्रेन अनुपात में हस्तक्षेप नहीं करते हैं। दो गियर की पहचान करने के बाद जो बात (मोटर से जुड़ी और शाफ्ट से जुड़ी हुई), दूसरे के दांतों की संख्या को उसी तरह विभाजित करें, जैसा कि हमने पहले किया था।
    • हमारे उदाहरण में, हम इंजन के गियर के 7 द्वारा शाफ्ट के गियर के 30 दांतों को विभाजित करके अनुपात का पता लगा सकते हैं। 30/7 = 4.3, लगभग (या 4.3: 1, आदि)। इसका मतलब यह है कि पहले गियर को 4.3 गुना घुमाने की जरूरत है ताकि शाफ्ट का गियर, जो बहुत बड़ा है, एक बार घूमता है।
  • चित्र शीर्षक गियर अनुपात निर्धारित चरण 7
    3
    यदि वांछित हो, तो मध्यवर्ती गियर के बीच के रिश्ते को ढूंढें। कुछ स्थितियों में, मध्यवर्ती गियर के बीच के अनुपात को भी खोजने के लिए आवश्यक हो सकता है, ऐसे मामलों में, पहले (मोटर से जुड़े) और दूसरे गियर के बीच के अनुपात की गणना करके और इंटरलॉकिंग गियर के प्रत्येक जोड़ी के बीच अनुपात की गणना करना जारी रखें, पिछले दो (सबसे पहले एक और अक्ष से जुड़ा हुआ है) प्रत्येक जोड़ी के लिए, पहले की तुलना में दूसरे के दांतों की संख्या को विभाजित करके अनुपात की गणना करें।
    • हमारे उदाहरण में, मध्यवर्ती अनुपात 20/7 = हैं 2.9 और 30/20 = 1.5. ध्यान दें कि इन मूल्यों में से कोई भी सामान्य रूप से ट्रेन के अनुपात के बराबर नहीं है, जो कि 4.3 है।
    • इसके अलावा, यह भी एहसास है कि (20/7) × (30/20) = 4.3 सामान्य तौर पर, मध्यवर्ती संबंध, जब स्वयं द्वारा गुणा किया जाता है, तो गाड़ी के सामान्य संबंध में परिणाम होगा।
  • विधि 2
    गति अनुपात की गणना

    चित्र शीर्षक गियर अनुपात निर्धारित चरण 8
    1
    पहले गियर की घूर्णी गति का पता लगाएं। अनुपात का उपयोग करना, गियर के रोटेशन की गति को पिछले एक के "इन" की गति को ध्यान में रखना आसान है आरंभ करने के लिए, पहले गियर की घूर्णी गति को ढूंढें। ज्यादातर मामलों में, यह गणना क्रांतियों की प्रति मिनट (आरपीएम) इकाई का उपयोग कर की जाती है, लेकिन अन्य इकाइयां भी काम करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि ऊपर उल्लिखित गियर ट्रेन में हमारे पास पहली बार 7 दांत हैं जो 130 आरपीएम पर घूमते हैं और उसके बाद 30 दालों में से एक होता है। इस जानकारी के साथ, हमें कुछ चरणों में दूसरे गियर के रोटेशन की गति मिल जाएगी।
  • गियर अनुपात चरण 9 को निर्धारित किया गया चित्र शीर्षक
    2
    इस जानकारी को सूत्र S1 × T1 = S2 × T2 में बदलें। इसमें, एस 1 पहले गियर की घूर्णी गति को दर्शाता है और टी 1 अपने दांतों की संख्या को दर्शाता है। एस 2 और टी 2 दूसरे गियर की गति और दांतों की संख्या का प्रतिनिधित्व करेंगे। जानकारी दर्ज करें और बाईं तरफ अज्ञात को अलग करें।
    • इस प्रकार की समस्या में, ज्यादातर समय हम एस 2 के मूल्य की तलाश करेंगे, लेकिन किसी भी अन्य चर के मूल्य को खोजने के लिए पूरी तरह से संभव है। हमारे उदाहरण में, हम इसे प्राप्त जानकारी दर्ज करते हैं:
    • 130 rpms × 7 = S2 × 30
  • गियर अनुपात निर्धारित चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    इसे हल करें अज्ञात के मूल्य की खोज करना केवल बुनियादी बीजगणित का मामला है। बस समीकरण के बाकी हिस्सों को सरल बनाएं और समानता के एक तरफ से चर को अलग करें और आप का उत्तर होगा। सही इकाई का उपयोग करने के लिए मत भूलना, अन्यथा आप एक स्कूल की नौकरी में अंक खो सकते हैं, उदाहरण के लिए।
    • हमारे उदाहरण में, हम इसे हल कर सकते हैं:
    • 130 rpms × 7 = S2 × 30
    • 910 = एस 2 × 30
    • 910/30 = एस 2
    • 30.33 आरपीएमएस = एस 2
    • दूसरे शब्दों में, यदि पहली गियर 130 rpms पर जाता है, तो दूसरी गियर 30.33 rpms पर स्पिन जाएगा। यह समझ में आता है क्योंकि दूसरा गियर बहुत बड़ा है, इसलिए यह धीरे-धीरे स्पिन करेगा
  • युक्तियाँ

    • दूसरी तरफ, सिस्टम में जहां लोड की रोटेशन बल इकाई के रोटेशन से कम है, उच्च घूर्णन पर चोटी शक्ति के साथ एक मोटर की आवश्यकता होगी।
    • कार्रवाई में गियर अनुपात के सिद्धांतों को देखने के लिए, अपनी बाइक पर सवारी करें! एहसास है कि सामने में एक छोटे से गियर के साथ चढ़ते हुए और पीठ में एक बड़े से निपटना आसान है। इस मामले में, हालांकि पैडल की शक्ति के साथ छोटे गियर को घुमाने के लिए आसान होता है, रियर व्हील बनाने के लिए अधिक रोटेशन की आवश्यकता होती है, जिसमें एक बड़ा गियर होता है, घुमाने के लिए। यही है, हम धीमी गति से चलेंगे, लेकिन पेडल के लिए आसान होगा। सामने एक बड़ा गियर होने से प्रक्रिया को उलट कर दिया जाएगा।
    • लोड को ले जाने के लिए आवश्यक ऊर्जा इंजन के गियर अनुपात द्वारा परिभाषित की गई है, जो कि गियर अनुपात को देखते हुए लोड द्वारा आवश्यक शक्ति प्रदान करने के लिए तैयार होना चाहिए। ऐसी व्यवस्था में जहां लोड की रोटेशन की गति बिजली इकाई की तुलना में अधिक है, कम रोटेशन में अधिक बल वाली मोटर की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com