IhsAdke.com

साइकिल का मार्च कैसे बदलें

पहाड़ी तक अपनी बाइक को धकेलने के थक गये? गियर में लें खरीदने से आपको और अधिक आरामदायक और कुशल पेडलिंग मिलेगा, चाहे आप पहाड़ों पर चढ़ रहे हों या किसी शहर की सड़कों से टहल रहे हों गियर चलाए जाने की मूल बातें सीखना आप अपनी बाइक की सवारी के तरीके को पूरी तरह बदल सकते हैं - तो आज की आसान तकनीकों की जांच करें और स्टाइल में पेडलिंग शुरू करें!

चरणों

भाग 1
मार्च को पहचानना

यह अनुभाग आपको यह बताना सिखाता है कि आपकी बाइक चल रही है या नहीं, और यदि यह है, तो कितने गियर बदलाव भाग में कूदने के लिए यहां क्लिक करें।

एक बाइक चरण 1 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाला चित्र
1
पैडल के आधार पर गियर की संख्या की गणना करें यदि आप सीखना चाहते हैं कि बाइक कैसे बदल जाए, तो आपको सबसे पहले गियर की आवश्यकता होगी। सौभाग्य से, यह सत्यापित करना आसान है। पैडल को देखकर शुरू करें पैडल के बीच में एक या एक से अधिक धातु के छल्ले के बाहर दांतों के साथ होना चाहिए जो बेल्ट में फिट हो। यह तथाकथित है सामने का मज़दूर. गणना करें कि कितने गियर हैं।
  • अधिकांश बाइक के बीच एक से तीन सामने शिफ्टर्स होंगे
  • एक बाइक चरण 2 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    रियर व्हील पर गियर की संख्या की गणना करें अब, रियर व्हील को देखें आपको बेल्ट सामने के गियर से बाहर आना चाहिए, पहिया के केंद्र में एक अलग श्रृंखला के छल्ले से गुजरना चाहिए। यह है पिछला बदलाव. गणना कितने
    • अगर आपकी बाइक गियर है, तो सामने वालों की तुलना में इसकी अधिक रियर पाली होगी। कुछ बाइक 10 या अधिक हैं
  • एक बाइक चरण 3 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह पता लगाने के लिए दो नंबरों की गुणा करें कि आपकी बाइक कितनी गियर है। अब, केवल पिछली shifters की संख्या से सामने की संख्या की संख्या को बढ़ाएं। यह आपके बाइक की गियर की संख्या में होगा। कुछ लोग इस संख्या को "गति" की संख्या के रूप में भी देखें
    • उदाहरण के लिए, अगर आपकी बाइक में तीन मोर्चे और छह रियर पाली हैं, तो आपकी बाइक में 3 × 6 = है 18 गियर्स (या "गति") यदि आपके पास एक फ्रंट और 7 रियर है, तो बाइक में 1 × 7 = है 7 गियर्स.
    • यदि साइकिल में केवल एक मोर्चा और एक रियर है, तो इसमें 1 × 1 = है 1 मार्च. इस प्रकार की साइकिल को "एकल गियर बाइक" या "कोई गियर" कहा जाता है दुर्भाग्य से, इन बाइकों पर गियर को परिवर्तित करना संभव नहीं है।
  • भाग 2
    गियर स्थानांतरण

    एक बाइक चरण 4 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    सामने के मज़दूर को बदलने के लिए अपने बाएं हाथ का उपयोग करें चाल के साथ साइकिलें लगभग हमेशा गियर बदलने के लिए हैंडल पर नियंत्रण रखती हैं। बाएं हाथ के नियंत्रण का उपयोग करते समय, एक धातु की अंगूठी जिसे कहा जाता है derailleur बेल्ट को एक तरफ से दूसरी ओर झुकाता है, जिससे यह एक नया फ्रंट गियरबॉक्स पर पकड़ने के लिए हो जाता है कुछ अलग चाल परिवर्तन तंत्र हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • प्रणाली पकड़ पारी, जो नाड़ी के आंदोलन के साथ काम करता है
    • अंगूठे के द्वारा संचालित होने के लिए, संभाल के ऊपर या नीचे छोटे झुकाव
    • हैंडब्रेक के निकट बड़ा लुटेरों, उंगलियों के साथ चलती हैं
    • साइकिल फ़्रेम में इलेक्ट्रिक फहराया या लीवर अधिक दुर्लभ रूप से
  • एक बाइक चरण 5 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाला चित्र
    2
    पीछे के मज़दूर को बदलने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग करें रियर डेराइलुर का अपना डराइरलर है दाहिने हाथों के नियंत्रण पीछे की ओर से पीछे की ओर घूमने के लिए आगे बढ़ते हैं, जिसके कारण पट्टा एक नए रियर डेराइलर में लॉक करता है। पिछला मज़दूर लगभग हमेशा एक ही तंत्र का इस्तेमाल करता है, जैसा कि पहले वाला था।
    • यदि आप हाथ नियंत्रण को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं तो याद रखें: सही = पीछे.
  • एक बाइक चरण 6 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाला चित्र
    3
    पेडलिंग को आसान बनाने के लिए धीमे, हालांकि वे कम शक्तिशाली हो सकते हैं कुछ स्थितियों में साइकलिंग आसान बनाने के लिए आप गियर्स बदल सकते हैं उदाहरण के लिए, "धीमी" गियर पर स्विच करने से आपको तेज़ और आसान पेडल मिलता है, लेकिन प्रत्येक सवारी आपको उस तक नहीं ले जाएगी धीमा करने के दो तरीके हैं:
    • एक पर स्विच करें कम मोर्चा.
    • एक पर स्विच करें उच्च विनिमय दर पहले.
  • एक बाइक चरण 7 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाला चित्र
    4
    आगे बढ़ो और पैडल को और अधिक कठिन और शक्तिशाली बनाना गिरावट के विपरीत चाल को बढ़ाने के लिए है इससे पेडल को और अधिक कठिन होता है, लेकिन प्रत्येक पेडल आपको आगे बढ़ेगा और आपको तेज़ी से आगे बढ़ने देगा। गति बढ़ाने के दो तरीके भी हैं:
    • एक पर स्विच करें सामने में उच्च गियर.
    • एक पर स्विच करें कम विनिमय दर वापस.
  • एक बाइक चरण 8 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाली तस्वीर
    5



    एक सीधे क्षेत्र में इस गियरशिप का अभ्यास करें गियर को बदलने का तरीका जानने के लिए बस यह करना है! कहीं सुरक्षित और सीधे (एक पार्क की तरह) जाओ और पेडलिंग शुरू करें गियर को बढ़ाने या घटाने के लिए हाथ नियंत्रण में से किसी एक का उपयोग करने का प्रयास करें। आपको बेल्ट स्नैपिंग या क्रैकिंग, साथ ही यह महसूस करना चाहिए कि पैडल आसानी से या कठिन हो रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि आपने वृद्धि या धीमा कर दिया है। दोनों नियंत्रणों को बढ़ाने और धीमा करने का प्रयास करें जब तक आप परिचित नहीं होते।
  • एक बाइक चरण 9 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाला चित्र
    6
    केवल आगे बढ़ने पर गियर चलाएं यदि आप एक साइकिल के आदी हो जहां आपको ब्रेक में वापस पेडल करना पड़ता है, तो आपको इसे इस्तेमाल करना मुश्किल हो सकता है यदि यह अच्छी तरह से फैला हुआ है तो बेल्ट केवल गियर को बदल सकता है, जिसके लिए आपको आगे पेडल करना होगा। अगर पीछे की ओर या पैडलिंग के बिना सवारी करते समय गियर्स बदलते हैं, तो बेल्ट को पर्याप्त रूप से नहीं बढ़ाया जाएगा इसलिए जब आप फिर से पेडलिंग शुरू करते हैं, तो यह गियर से बाहर हो सकता है या बाहर आ सकता है सवारी करते समय आप कुछ नहीं करना चाहते हैं
  • भाग 3
    कब और कैसे गियर बदलने के लिए

    एक बाइक चरण 10 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    जब आप शुरू करते हैं तो कम गियर पर रखें आपके द्वारा प्राप्त होने वाले पहले कुछ पैडल सबसे मुश्किल होंगे क्योंकि आपको गति बढ़ाने के लिए एक ठहराव से बाहर निकलने की आवश्यकता होगी। जब भी आप पेडलिंग शुरू करते हैं, तो गति को लेने में तेज़ और आसान बनाने के लिए कम गियर पर स्विच करें
    • जब भी आप पूरी तरह से बंद हो जाते हैं और फिर से पेडलिंग शुरू करते हैं तब भी आप यह करना चाहते हैं (जैसे कि लाल बत्ती की तरह)।
    • यदि आप जानते हैं कि आप जल्द ही पेडलिंग बंद कर देंगे, तो एक अच्छा विचार कम गियर पर स्विच करना है - ताकि आप अगली बार फिर से शुरू कर सकें। यह तब भी लागू होता है जब आपको रास्ते में कुछ कठिनाई आती है - उदाहरण के लिए, अगर आपका गेराज ऊपर है
  • एक बाइक चरण 11 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    आप की गति हासिल करते हुए धीरे-धीरे अपनी चाल बढ़ाएं जैसे ही तेज़ी से और तेज चलना शुरू हो जाता है, आपको लगता है कि कुछ समय बाद कम गियर "बहुत आसान" लगने लगेंगे। यदि आप गति को जारी रखना चाहते हैं, गियर बढ़ाएं आप देखेंगे कि पेडल के लिए यह कठिन होगा और तेजी से जारी रहेगा।
    • यदि आप मध्यम भूभाग में पैडलिंग कर रहे हैं (जैसे कि कुछ चढ़ाई के साथ शहरी सड़कों), एक "मध्यम" रन आपके मानक गति के लिए काम करेगा उदाहरण के लिए, यदि आप एक मोटर साइकिल की 18 गियर (सामने तीन बाजारों, छह पीछे) पर कर रहे हैं, का उपयोग दूसरे और तीसरे मोर्चे derailleur पीछे एक अच्छा "मध्यम" विकल्प प्रदान करते हैं।
  • एक बाइक चरण 12 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    चढ़ाई पर सवारी को छोटा करें यह जानने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है - इसके बिना, आप अपनी बाइक को ऊपर और नीचे पहाड़ी पर धकेल रहे होंगे। एक उच्च मार्च के साथ पहाड़ी पर चढ़ना लगभग असंभव है। एक कम गियर आपको, धीरे-धीरे और लगातार, के कारण होगा बहुत प्रयास।
    • पहली बार, आपको कम गियर में धीरे धीरे पहाड़ियों पर चढ़ना मुश्किल हो सकता है। चूंकि आप कम गति से आगे बढ़ेंगे, इसलिए संतुलित रहने के लिए सामान्य से थोड़ी मुश्किल होगी हालांकि, धीरे-धीरे चलने का मतलब है कि यदि आप अपना संतुलन खो देते हैं तो यह आपके पैर जमीन पर डालना आसान होगा।
  • एक बाइक चरण 13 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऊपर या नीचे चलाओ यदि आप जितना संभव हो उतना गति हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, इस तरह के इलाके को बढ़ाने से समाधान होता है अपने गियर को धीरे-धीरे बढ़ाएं ताकि आप अपने अधिकतम गति तक पहुंचने तक लगातार गति में तेजी ला सकें। जब आप तेजी से जा रहे हैं तो सावधान रहें - आप और अधिक आसानी से चोट पहुंचा सकते हैं।
    • जब आप नीचे जा रहे हैं, तो उच्च गियर के साथ शुरू करने में तेजी लाने में सक्षम होने का एकमात्र तरीका है। धीमी जुलूस बेल्ट परिवर्तन तेजी से पर्याप्त नहीं होगा जब आप वंश पर रहें, तब पहियों के साथ बने रहें, जिससे मूल रूप से केवल गति को गति के लिए असंभव हो।
  • एक बाइक चरण 14 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    अपने जोड़ों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए चाल को बढ़ाएं। यह उच्च गियर में अपनी बाइक को बढ़ावा देने के लिए पुरजोर लग सकता है, लेकिन यह आपके शरीर को लंबे समय तक नुकसान पहुंचा सकता है। एक मोटर साइकिल की एक उच्च गियर के साथ बहुत अधिक है कि (विशेष रूप से घुटनों) आपके जोड़ों के लिए तनाव पैदा कर सकता पुश करने के लिए, दर्द और समय के साथ भी संयुक्त समस्याओं के कारण प्रयास करते हैं। यह आपके दिल और फेफड़ों के लिए भी एक अच्छा व्यायाम नहीं है - एक अधिक स्थिर गति से कम गियर में पेडल करना सबसे अच्छा है
    • आप एक उच्च गियर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे गति प्राप्त करने के बाद आपको इसे केवल तभी बदलना चाहिए।
  • एक बाइक चरण 15 पर शिफ्ट गियर्स शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    गियर चुनने से बचें, जो बेल्ट को "ओवरलैप" करता है गियर बदलते समय, आप देख सकते हैं कि बेल्ट कभी-कभी थोड़ा विकर्ण दिशा में इंगित करता है। यह एक समस्या नहीं है जब तक आप एक गियर नहीं चुनते हैं जो बेल्ट को एक काफी विकर्ण कोण बनाता है इससे बेल्ट को समय के साथ पहनने और तोड़ने का कारण हो सकता है, और शॉर्ट-टर्म के झटके और फिसल सकते हैं सामान्य तौर पर, यह बेल्ट के ऊपर या नीचे के बेल्ट होने से बचने का एक अच्छा विचार है। दूसरे शब्दों में:
    • इस का उपयोग न करें बड़ा पीछे के मज़दूर के साथ बड़े सामने का मज़दूर.
    • इस का उपयोग न करें निचली रियर डेराइलुर के साथ कम फ्रंट डेराइलर.
  • युक्तियाँ

    • एक चढ़ाई पर, एक बार में गियर बदल दें पहाड़ी पर चढ़ने की शुरुआत में जल्दी में धीमा करना अच्छा नहीं है
    • मोर्चे और पीछे के बीच के आकार में अंतर उस मुश्किल को निर्धारित करेगा जिसके साथ आप बाइक के साथ सवारी करने के लिए पेडल लेंगे और आप जो गति प्राप्त करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि दो गियर लगभग समान आकार हैं, तो पैडल के प्रत्येक रोटेशन के लिए, रियर व्हील एक बार घुमाएगा दूसरी तरफ, यदि आपके पास मोर्चे पर एक बड़ा गियर और पीछे के एक छोटे गियर है, तो पीछे के पहिये प्रत्येक पैडल के लिए कुछ समय घूम सकते हैं। यह आपको उच्च गति तक पहुंचने की अनुमति देगा, लेकिन आपको तेज़ करने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होगी
    • जब एक चढ़ाई पर, सावधान रहें और काफी कम गियर के साथ सवारी करें। अपने पैरों को तेजी से आगे बढ़ाना और कम प्रयास करना थका है, लेकिन चढ़ाई पर संघर्ष करने के लिए आपके लिए बेहतर है। इस तरह, आप भी तेज जगहों पर चल सकते हैं।
    • बहुत से लोग पाते हैं कि प्रति मिनट 75 और 90 क्रांतियों के बीच लंबी अवधि के लिए बनाए रखने के लिए सबसे आसान गति है। इस गति पर, आपके पेडल को "हजार और एक" कहने से पहले पूरी तरह से घूमना चाहिए।
    • जब यह बहुत हवा है, सामान्य से कम गियर पेडल करें। आप थोड़ी धीमी गति से सवारी करेंगे, लेकिन आप एक स्थिर गति से अब तक पेडल कर पाएंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com