IhsAdke.com

एक बाइक कैसे चुनें

कई अलग-अलग प्रकार के साइकिल और कई अलग-अलग प्रकार के लोग अलग-अलग जरूरतों के साथ हैं। कुछ लोग युद्धाभ्यास, अन्य दौड़, और कुछ भी गति नियंत्रण की तरह। आपके लिए सही बाइक चुनने पर आपको अपनी वरीयताओं को ध्यान में रखना होगा।

चरणों

एक साइकिल चुनें चरण 1
1
यदि आपको अभी भी पता नहीं है तो बाइक की सवारी करना सीखें यह पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है आप ऐसा कर सकते हैं जो आपके आकार के लिए उपयुक्त किसी भी बाइक के बारे में है, लेकिन एक कोस्टर ब्रेक के साथ एक गियर बाइक से शुरू करना आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि आपको गियर स्थानांतरण या चिंता करने की ज़रूरत नहीं है पता है कि फ्रंट और रियर ब्रेक का उपयोग कब करना है।
  • एक साइकिल का चरण चुनें
    2
    मूल प्रकार की साइकिल को जानें यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं, जिनमें प्रत्येक के संक्षिप्त विवरण हैं
    • सामान्य बाइक ये कॉस्टर ब्रेक के साथ सिंगियर गियर बाइक हैं (पीछे की ओर पेडलिंग द्वारा ब्रेक काम करता है) शहर के चारों ओर घूमने के लिए अच्छा नहीं, कोई खड़ी चढ़ाई या अन्य बाधाएं नहीं
    • बीएमएक्स बाइक बाइक कम 50 सेमी, आमतौर पर लौंग टायर के साथ। वे पटरियों या पटरियों पर "प्रतियोगिताओं" के लिए हैं ब्रेक के साथ फ्रंट और रियर ब्रेक क्लिप्टर द्वारा संचालित ये बाइक एकल-गियर हैं
    • सड़क बाइक यह पारंपरिक बाइक के लिए सामान्य शब्द है जिसे डामर पर अच्छा प्रदर्शन के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस श्रेणी में कई विकल्प हैं - इन्हें आम तौर पर दो प्रमुख समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है: दौड़ और सवारी रेस बाइक मुख्य रूप से गति, लपट के लिए तैयार किए जाते हैं और सवार को एक आक्रामक आसन में डालते हैं। पैदल चलने वाली बाइक कुछ भार के निरंतर आराम और परिवहन के लिए डिजाइन किए गए हैं। इसमें लंबे समय तक स्थायित्व, उपसाधन और फ़ेंडर के लिए ब्रैकेट, और राइडर के लिए अधिक ईमानदार स्थिति के लिए भारी घटक हैं। सड़क बाइक पारंपरिक रूप से साइकिल चलाना या "एयरो" हैंडल है, जो साइकिल चालक को अधिक से अधिक आराम के लिए हाथों की स्थिति प्रदान करता है या वायुगतिकीय स्थिति प्राप्त कर सकता है।
    • माउंटेन बाइक कॉम्पैक्ट फ़्रेम्स, स्थिर हैंडलिंग, विस्तृत टायर के लिए फिट बैठते हैं और हार्पिसोचॉर्ड और उच्च संभाल के साथ एक और खड़ी स्थिति के लिए ऑफ-रोड का उपयोग करने के लिए बाइक तैयार किए गए हैं। पहाड़ी इलाकों के लिए, ये बाइक आमतौर पर भारी गियर के साथ आते हैं। ऐसे ढेरों और क्रॉस कंट्री जैसे विशिष्ट उद्देश्यों के लिए तैयार किए गए कई मॉडल हैं उन्हें परिष्कृत निलंबन और डिस्क ब्रेक सिस्टम से लैस किया जा सकता है। माउंटेन बाइक भी बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि उनकी बहुमुखी प्रतिभा के कारण सामान्य बाइक हैं फ्लैट टायर के साथ, वे सड़कों पर कुशल हो सकते हैं।
    • टेंडम बाइक (डबल) इन बाइक में एक साथ सवारी करने के लिए दो saddles और दो व्यक्ति पेडल सेट हैं।
    • रिक्तियां साइकिलें ये साइकिल साइकिल चालक को पैडल अग्रेषित के साथ "रिक्त" स्थिति में छोड़ देते हैं, जो कि एक और अधिक प्राकृतिक स्थिति है और ऊर्ध्वाधर बाइक की तुलना में कम लचीलेपन की आवश्यकता होती है। वे अच्छे वायुगतिकीय प्रदर्शन के लिए विंडशील्ड से सुसज्जित हो सकते हैं। हालांकि, वे आमतौर पर भारी होते हैं और ऊर्ध्वाधर बाइक के चलने के प्रदर्शन से मेल नहीं खा सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें साइकिल का चरण 3 चुनें
    3
    पहाड़ की बाइक का चयन करें यदि आप धक्कों और गंदगी के माध्यम से जाना पसंद करते हैं। असमान सतहों पर सवारी आराम और स्टीयरिंग को बेहतर बनाने के लिए कई पर्वत बाइक में कम से कम एक फ्रंट निलंबन है। स्थिरता और ब्रेकिंग सिस्टम की वजह से माउंटेन बाइक सामान्य रूप से शहरी साइकलिंग के लिए अच्छे हैं। शुरुआती साइकिल हैंडबार्स को ढूंढ सकते हैं और उपयोग करने में आसान नियंत्रण कर सकते हैं।
  • एक साइकिल चुनें चरण 4 चुनें
    4
    उपयोग करने के अपने इरादे के बारे में सोचें यदि आप गंदगी के पटरियों पर सवारी करने का इरादा नहीं करते हैं, तो एक सड़क बाइक अधिक कुशल हो जाएगी। लेकिन कभी-कभी या अधिक व्यावहारिक साइकिल चालकों के लिए दौड़ बाइक बहुत आरामदायक नहीं हैं। दुकानों में सड़क बाइक पर बहुत अच्छा आराम मिलना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे बाइक और माउंटेन बाइक दौड़ना पसंद करते हैं। एक लोकप्रिय माध्यम हाइब्रिड शैली साइकिल है।
  • शीर्षक वाला चित्र, साइकिल का चरण 5 चुनें
    5



    यदि आप एक टोकरी, काडलबैग, या एक बच्ची की साइकिल की सीट जोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह जांचना होगा कि आपका फ्रेम इन सामानों के साथ संगत है या नहीं। कई बाइक की दुकानें पहले से स्थापित इन सामानों के साथ पूर्ण सेट हैं, इसलिए संगतता के बारे में कोई सवाल नहीं होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र, एक साइकिल चुनें चरण 6
    6
    सड़क बाइक और पहाड़ बाइक में आमतौर पर गियर और शिफ्टर्स होते हैं, जो किसी प्रकार के नियंत्रण से संचालित होते हैं। वे ज्यादातर साइकिल चालकों के लिए, खासकर किसी न किसी इलाके या उच्च प्रदर्शन के लिए बहुत उपयोगी हैं। वे आपको चढ़ाई, हवा, या अपनी खुद की थकान के लिए अपने पेडलिंग प्रयास को समायोजित करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, ये सिस्टम लागत और जटिलता (वजन से परे) को भी बढ़ाते हैं। इस वजह से या सिर्फ चुनौती के कारण, कुछ साइकिल चालकों ने सिंगल-स्पीड बाइक का चयन किया (जिसे एक गैर-चलने वाली साइकिल भी कहा जाता है) किसी भी साइकिल को एक गियर में बदल दिया जा सकता है, लेकिन यदि फ्रेम इसके लिए तैयार नहीं है, तो एक बेल्ट टेंशनर की आवश्यकता होगी।
  • एक साइकिल का शीर्षक टाइप करें चित्र 7
    7
    अपने शरीर पर बाइक को ट्यून करना एक आवश्यक बात है। अलग-अलग प्रकार के विभिन्न प्रकारों के लिए विभिन्न साइकिलें अलग-अलग हैं। सुनिश्चित करें कि ऊंचाई आपके लिए बहुत अधिक नहीं है, इसलिए बैठकर और बाइक से उतरना आसान और आरामदायक है। साइकिलें रिम ​​12 के साथ बच्चों के लिए औसत के साथ टायर से सुसज्जित हैं, और वयस्कों के लिए मानक 26 रिम है, और विशेष रेसिंग बाइक के लिए भी बड़ा हो सकता है
  • शीर्षक वाला चित्र, साइकिल का चरण 8 चुनें
    8
    बाइक को पैडल करके इसे खरीदने से पहले एक टेस्ट लें यदि आप इसे दुकान में नहीं देख सकते, तो किसी अन्य दुकान की तलाश करें या किसी मित्र से इसे उधार लें। आपके आकार के लिए उपयुक्त नहीं है कि एक के साथ समायोजित और अनुकूलन की तुलना में सूट आपको लगता है कि एक मोटरसाइकिल खरीदने के लिए आसान है
  • शीर्षक वाला चित्र, साइकिल का चरण 9 चुनें
    9
    एक पूर्ण खरीदें या एक पेशेवर द्वारा माउली बाइक खरीदें। मुख्य रूप से डैरकलर से लैस साइकिल, क्योंकि जब आपकी साइकिल पेशेवरों द्वारा घुड़सवार होती है, तो सुनिश्चित करें कि सभी नट्स और बोल्ट्स को स्थापित किया गया है और सही तरीके से कस दिया गया है, और सभी सामान ठीक से स्थापित और समायोजित किए गए हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक डिपार्टमेंट स्टोर की तुलना में लेंइक ख़रीदना एक मोटर साइकिल की दुकान में ज्यादा आसान होगी, क्योंकि बाइक की दुकान में विशिष्ट ज्ञान वाला कोई व्यक्ति होगा जो आपको अच्छा विकल्प बनाने में मदद कर सकता है।
    • विभिन्न प्रकार की बाइक जानिए, जैसे पर्वत बाइक, सड़क, निशान, बीएमएक्स, क्रॉस-कंट्री
      • यदि आप गंदगी या घास पर सवारी करना चाहते हैं और सवारी के दौरान कूद और युद्धाभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको माउंटेन बाइक, बीएमएक्स या गंदगी कूद लें लें ये बाइक कूद और युद्धाभ्यास के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं
      • यदि आप टूर डी फ्रांस की दौड़ में पेशेवरों की तरह पैडल करना चाहते हैं या अपनी बाइक पर काफी कुछ हासिल करने की योजना बना रहे हैं, तो संभवतः आपको एक सड़क बाइक को ध्यान में रखना चाहिए सड़क बाइक बहुत पतले टायर हैं, ताकि आप बहुत तेजी से जा सकें। छलांग या युद्धाभ्यास के लिए सड़क बाइक का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
    • और भी, यदि आप बड़ी छलांग बनाना चाहते हैं, तो एक डर्ट जंप लें लें, क्योंकि वे छलांग के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं और इस तरह के पैंतरेबाज़ी
      • यदि आप बाइक / स्केट ट्रैक पर जाना चाहते हैं और अर्ध-पाइप या रेलिंग में युद्धाभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको एक बीएमएक्स बाइक के साथ जाना चाहिए, यह मॉडल युग्म के लिए बनाया गया था क्योंकि वे छोटे और हल्के हैं।
      • लेकिन यदि आप बहुत अधिक गति हासिल करना चाहते हैं और पर्याप्त पैसा खर्च कर सकते हैं तो आपको एक गंदगी बाइक मोटरसाइकिल चाहिए उनके पास मोटर है और बाइक को दरकिनार करने में आपको तेज़ी में बढ़ोतरी होगी।
    • माउंटेन बाइक आम तौर पर सामान्य उपयोग के लिए चुने गए हैं वे आराम से और सड़क पर नियंत्रण में आसान हैं, लेकिन अगर आप एक सड़क बाइक चाहते हैं तो यह देखने के लिए दो चीजें हैं:
      • मडगार्ड खरीदें: माउंटेन बाइक के साथ एक समस्या यह है कि वे आम तौर पर ऑफ-रोड साइक्लिंग की ओर तैयार होते हैं, और ऐसी परिस्थितियों में पत्ते और स्टिक्स मडगार्ड में फंस जाते हैं, इसलिए वे आम तौर पर एक से सुसज्जित नहीं होते हैं। लेकिन अपने दैनिक आवागमन के लिए, फ़ेंडर है आवश्यक (अन्यथा आपको अपनी पीठ और आपके आसपास कीचड़ का खतरा होगा, और अन्य साइकिल चालक या सड़क उपयोगकर्ताओं को आपके पीछे चलने पर पानी और गंदगी से कवर किया जा सकता है)। जब तक आप वास्तव में ऑफ-रोड साइक्लिंग के लिए एक बाइक नहीं चाहते हैं, तो उस अच्छे गुणवत्ता वाले फ़ेंडर पर जोर देते हैं जो कवर करता है पूरे पहिया (न सिर्फ उन प्लास्टिक वाले जो काठी के नीचे फिट होते हैं - जब तक कि यह एक विशेष बंद सड़क बाइक नहीं है)।
      • दोहन ​​टायर से बचें: माउंटेन बाइक दोहन टायर के साथ आते हैं। इस प्रकार के टायर को पकड़ के लिए जरूरी है जहां कीचड़ है, लेकिन सड़क पर (भले ही वह गीला हो), ब्लैकहैड्स केवल पेडलल्स को कठिन बनाने के लिए काम करते हैं। इस प्रकार के टायर से सवारी करने के लिए आवश्यक अतिरिक्त ऊर्जा काफी महत्वपूर्ण है। तुम भी शोर सुन सकते हो! इसलिए, जब तक आप वास्तव में ऑफ-रोड पेडलिंग के लिए बाइक नहीं चाहते हैं, आपको फ्लैट टायर खरीदने चाहिए। बहुत चिकनी और चिकनी टायर सड़क के लिए अच्छे हैं लेकिन अधिकतर रेसिंग के लिए क्योंकि ट्रैक गीला होने पर वे फिसलन हो सकते हैं और वे महंगे हैं। हालांकि कई प्रकार के सामान्य प्रयोजन सड़क टायर हैं, वे सड़क के लिए पहाड़ बाइक पर बहुत अच्छे लगते हैं।
      • एक पहाड़ी बाइक के हैंडल एक लंबे समय के लिए एक ही स्थिति में अपने हाथ छोड़कर असुविधाजनक हो सकता है। कुछ चीजें हैं जो आप इसे हल करने का प्रयास कर सकते हैं। एक अंत सींग हैंडल के लिए हाथ का समर्थन है: यह एक वैकल्पिक स्थिति प्रदान करने के लिए हैंडल के छोर पर बैठता है। यह शरीर को चढ़ाई पर आगे झुकाने की सुविधा प्रदान करता है या जब हवा के ऊपर पेडलिंग होता है एक अन्य विकल्प की पकड़ है, कुछ कंपनियों को एक अधिक संरचनात्मक प्रारूप में पकड़ है, जो आपको एक साधारण बेलनाकार हैंडल से अधिक आरामदायक मिल सकता है।

    चेतावनी

    • हमेशा हेलमेट पहनें सिर की चोटें आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए आपको अमान्य कर सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com