IhsAdke.com

एक साइकिल का संभाल कैसे करें

हैंडलर के उचित समायोजन राइडर के लिए अधिकतम आराम प्रदान करता है और डामर को बंद और बंद किया जाता है। अगर साइकिल बढ़ती बच्चे से है तो समायोजन हर साल दोबारा किया जाना चाहिए सौभाग्य से, हेक्स कुंजियों का एक सेट, स्पार्स और पांच से दस मिनट के बीच कुछ भी आपको समायोजन करने की आवश्यकता है।

चरणों

विधि 1
बिना थ्रेड के एक टेबल के साथ एक हैंडलर समायोजित करें

चित्र शीर्षक समायोजित Handlebars चरण 1
1
ध्यान दें कि गैर-थ्रेडेड टेबल एक विस्तृत समायोजन के लिए अनुमति देते हैं। बाइक सब बेकार वजन से छुटकारा के लिए, तालिका (एल बाइक को हैंडल जोड़ता है में कनेक्टर) आम तौर पर कोई गुंजाइश नहीं छोड़ना पड़ता है। यदि आप इससे अधिक समायोजन करना चाहते हैं, तो आपको स्थानीय बाइक की दुकान पर एक नई तालिका खरीदने की आवश्यकता होगी। जब हैंडलर आराम की गंभीर समस्याओं का कारण बनता है (सवार को हथियार को मोड़ने के लिए मजबूर करना या मोटे लोगों तक पहुंचने के लिए मजबूर होना), तो वर्तमान से एक छोटी या लंबी तालिका खरीदने की सलाह दी जाती है।
  • Unthreaded टेबल शीर्ष पर एक बड़े स्क्रू है और बोर्ड से संलग्न दो छोटे हैं। फ्रेम के साथ संभालकर केवल एक ठोस धातु वाले भाग के साथ, आपकी साइकिल में स्क्रू टेबल है
  • चित्र शीर्षक से समायोजित हैंडलेबर्स चरण 2
    2
    तालिका की ऊंचाई को उस स्तर पर समायोजित करें जो आप आरामदायक पाते हैं, पूर्व निर्धारित स्तर पर नहीं। अपने शरीर को हेल्नबैर्स के लिए सबसे अच्छी ऊंचाई तय करने दें। आपको तुला या तुला नहीं होना चाहिए, और आपके कोहनी को थोड़ा मोटा होना चाहिए। इसके अलावा, अपनी सुविधा के आधार पर ऊंचाई चुनें हैंडलर की ऊँचाई का परीक्षण करते समय, एक मित्र को इसे पकड़ में रखें, जांघों के बीच सामने वाले पहिया को ताला लगा दें। ये नियम, सामान्य रूप से, सड़क साइकिल चालन दोनों के लिए मान्य हैं और पर्वत बाइक:
    • स्पीड साइकिलधारियों के पास कम हैंडलर्स हैं, जो कि अधिक वायुगतिकीय स्थिति का समर्थन करते हैं। हैंडलर सीडल के नीचे 5 सेमी और 10 सेमी के बीच है।
    • शुरुआती साइकिल चालकों, या जो गति आराम का समर्थन करते हैं, अक्सर हैंडलर्स को एक ही ऊंचाई पर काठी के समान छोड़ देते हैं या बस इसके ऊपर।
  • चित्र शीर्षक हैंडलेबर्स एडजस्ट करें चरण 3
    3
    टेबल कवर पर स्क्रू को ढोना, जो तालिका और साइकिल के बीच मीटिंग बिंदु पर है। हेक्स रिंच का उपयोग करना, तालिका से कवर को हटा दें। यह वह है जो साइकिल पर हैंडलर्स पोस्ट करती है, इसलिए इसे हटा दिया जाना चाहिए ताकि साइकिल की ऊंचाई समायोजित की जा सके। लंबी पेंच और कवर को हटाने के बाद, दोनों एक सुरक्षित जगह पर रखें, क्योंकि उन्हें बाद में आवश्यकता होगी
  • शीर्षक शीर्षक चित्र समायोजित करें Handlebars चरण 4
    4
    टेबल के प्रत्येक तरफ स्क्रू को ढोना। एक हेक्स रिंच का उपयोग करना, दो ओर के शिकंजे को ढंकता है, जो सीट के सबसे निकटतम मेज के किनारे स्थित है। उन्हें साइकिल के फ्रेम से तालिका को अनलोड करने के लिए पर्याप्त रूप से हटा दें
  • चित्र शीर्षक से समायोजित हैंडलेबर्स चरण 5
    5
    तालिका को साइकिल के फ्रेम से निकालें ब्रेक केबल्स और गियर को ज्यादा से ज्यादा न छेड़ने के लिए सावधान रहना, धीरे-धीरे संभाल लें। वे आम तौर पर कुछ ढीला है, लेकिन सावधानी के एक मेज या कुर्सी जहां केबल अधिक समय दिए बिना हैंडल रख सकते हैं के बगल में बाइक बंद कर देना चाहिए।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र समायोजित करें Handlebars चरण 6
    6
    हैंडलर्स को वांछित ऊंचाई पर लाने के लिए स्पेकेर्स जोड़ें या निकालें। गैर-थ्रेडेड तालिकाओं पर हैंडलर की ऊंचाई को समायोजित करने के लिए, स्पकार्स छोटे अंगूठियां हैं जो साइकिल की गहराई से संलग्न होते हैं, जब हैंडलर को उठाया जाता है, या जब इसे कम किया जाना चाहती है तो हैंडल से हटा दिया जाता है। तालिका के निचले छोर पर शंक्वाकार टुकड़ा, जहां यह साइकिल के फ्रेम से जोड़ता है, असर कवर होता है और हटाया नहीं जा सकता.
    • यदि आपको अपने हाथों की तुलना में अधिक स्पेक्र्स की जरूरत है, तो उन्हें एक स्थानीय साइकिल की दुकान पर खरीद लें।
  • चित्र शीर्षक समायोजित Handlebars चरण 7
    7
    मेज को स्पगट पर वापस डालें, स्पार्स पर अभी के लिए, हैंडलर के संरेखण के बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो। यदि कोई स्पेसर निकाल दिया गया है, तो उसे टेबल पर रखें ताकि आप उसे खो न सकें। वह टेबल टॉप से ​​फंस पाएंगे
  • शीर्षक शीर्षक चित्र समायोजित करें Handlebars चरण 8
    8
    आवरण पेंच डालें और हाथ से कस लें। किसी भी बिजली के उपकरण का उपयोग करना जरूरी नहीं है, क्योंकि यह हाथ से टैप करके बहुत मुश्किल से पेंच छोड़ना संभव है। यह पेंच संभाल के आंदोलन को प्रभावित नहीं करता है, इसलिए पहिया के साथ संभाल के संरेखण से पहले इसे कसने के लिए सलाह दी जाती है
    • यदि आप नाजुक भागों को संभाल रहे हैं, जैसे कि कार्बन फाइबर फ्रेम, तोड़ने से बचने के लिए सावधानी के रूप में एक टोक़ रिंच का उपयोग करें।
    • जांचें कि यह मुफ़्त रूप से संचालकों को चालू करना संभव है यदि यह मामला नहीं है, तो आप तालिका के शीर्ष पर स्क्रू को ढीले कर देते हैं जब तक आप घटता नहीं कर सकते।
  • चित्र शीर्षक हैंडलेबर्स एडजस्ट करें चरण 9
    9
    टेबल को फ्रंट व्हील में संरेखित करें बाइक के ऊपर खड़े होकर, अपने पैरों के बीच के फ्रेम के साथ, और सामने का पहिया पूरी तरह से उसके साथ गठबंधन करें। एक आंख को बंद करें और संभाल दें संभाल लें ताकि केंद्र पूरी तरह से सामने के पहिये से जुड़ा हो। हैंडल और पहिया एक दूसरे के लिए लंबवत होने चाहिए ताकि साइकिल ठीक से संचालित हो सके।
    • यदि हैंडलबर्स को जगह में रखना मुश्किल है, तो शिकंजा को थोड़ा कस लें। इस पहिया से स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने के लिए थोड़ी अधिक बल की आवश्यकता होगी
    • दो घटकों को संरेखित करें, फिर शिकंजा कस लें।
  • चित्र शीर्षक शीर्षक समायोजित करें 10
    10
    की संरेखण की जाँच करें हेडसेट. हेडसेट, यह याद रखने लायक है, यह बाइक (हैंडलर, टेबल, कांटा, फ्रंट व्हील) ड्राइविंग के लिए जिम्मेदार सभी भागों से बना है। टेबलटॉप स्क्रू का स्थिरता बनाए रखता है हेडसेट, जो घटता बनाने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करता है जांच करने के लिए, अपने पैरों के बीच साइकिल को रोकें और फ्रंट ब्रेक लागू करें। पहिया को पीछे और पीछे मुड़ें और महसूस करें कि ब्रेक लीवर आपके हाथों के नीचे आती है या चलता रहता है। यदि यह मामला है, तो पक्ष का शिकंजा ढीला करें, ऊपरी पेंच को थोड़ा अधिक कस लें, ओर के शिकंजे को फिर से दबाएं और पुन: जांच करें।
    • अगर कोनेियरिंग में कठिनाई हो रही है या कुछ कोण पर जहां बाइक को गति देने में अधिक मुश्किल है, तो तालिका के शीर्ष स्क्रू को थोड़ा ढीला करना
  • विधि 2
    तालिका शीर्ष को समायोजित करना

    चित्र शीर्षक समायोजित Handlebars चरण 11
    1
    पता लगाएँ कि क्या आप एक थ्रेडिंग तालिका से काम कर रहे हैं। यह धातु का एक टुकड़ा है जो फ्रेम से उगता है, आगे बढ़ता है और हैंडल पर बैठता है। फ़्रेम और टेबल के बीच जंक्शन पर फ्रेम और हैंडलर के बीच एक बोल्ट है। इस प्रकार की तालिका, समायोजित करने में बहुत आसान है, एकल-गति, गैर-चलने या पुराने साइकिल के मॉडल में आम है।
    • वहाँ बाइक है कि फ्रेम और तालिका के बीच संघ में एक बोल्ट नहीं है, बस तालिका और handlebar के बीच
  • चित्र शीर्षक से समायोजित हैंडलेबर्स चरण 12



    2
    ऊपरी पेंच को ढोना नीचे का सामना करना पड़ रहा है, यह दबाव बनाने के लिए ज़िम्मेदार है जो तालिका को जगह में रखता है। एक हेक्स रिंच के साथ, इसे पूरी तरह से हटाने के बिना इसे ढीला करें
  • चित्र शीर्षक से समायोजित हैंडलेबर्स चरण 13
    3
    एक रिंच के साथ धागा को ढंकना। धागा फ्रेम और तालिका के बीच के जंक्शन पर "अंगूठी" है, और रिंच के साथ ढीली जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक एडजस्ट हैंडलेबर्स चरण 14
    4
    फ्रेम से हैंडल को अलग करें ऐसा करने के लिए, आपको इसे हिला सकते हैं और इसे मोड़ सकते हैं। तो बाइक नया है, एक स्थायी मार्कर के साथ तालिका के संबंध में हैंडल की स्थिति की जांच, ताकि आप बाद में एक ही स्थान पर रखें सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से समायोजित हैंडलेबर्स चरण 15
    5
    मेज को साफ करें और इसे मामूली रूप से चिकना करें। साबुन और पानी के समाधान के साथ संचित गंदगी निकालें, और एक पुराने कपड़े के टुकड़े को सूखा। तालिका को फ्रेम में फंसने से रोकने के लिए, ट्यूब के नीचे 5 सेंटीमीटर में थोड़ा गैर-स्टिक तेल फैलाएं।
  • चित्र शीर्षक से समायोजित हैंडलेबर्स चरण 16
    6
    संभाल के पोजीशनिंग का निर्णय करते समय आप अभ्यास करते हुए साइकलिंग के प्रकार को ध्यान में रखें। साइकिल चालक के रिश्तेदार लीवर की स्थिति उपयोग की जाने वाली साइकिल के प्रकार पर बहुत अधिक निर्भर करती है। उस ने कहा, आराम उस पहलू पर है जिसे संभाल पट्टी की ऊंचाई चुनने पर प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इसे ऐसी स्थिति में रखें जहां इसे आसानी से संचालित किया जा सकता है।
    • रोड बाइक: साइकिल चालक को अधिकतम वायुगतिकी देने और उच्च गति पर अधिक नियंत्रण देने के लिए एक हैंडलर दौड़ बाइक पर सीट से थोड़ा नीचे होना चाहिए।
    • माउंटेन बाइक: हैंडल सीट है, जो सवार के गुरुत्वाकर्षण के केन्द्र नीचे यात्रा करता है और संतुलन उबड़-खाबड़ इलाके के आसपास पाने के लिए की जरूरत है प्रदान करता है नीचे होना चाहिए।
    • ड्राइव: आम बाइक पर हैंडल थोड़ा सीट है, जो सवार के आराम बढ़ जाती है, जबकि प्रयास को न्यूनतम करने के रेखा से ऊपर होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से समायोजित हैंडलेबर्स चरण 17
    7
    तालिका को इच्छित ऊंचाई तक सेट करें और ऊपरी पेंच और पेंच को कस लें। दोनों, विशेष रूप से पेंच, किसी भी शक्ति उपकरण की आवश्यकता के बिना मैन्युअल रूप से कड़ा जा सकता है आप स्क्रू को धूल नहीं करना चाहेंगे या इसे इस बिंदु पर निचोड़ लेंगे कि जब आप टेबल को समायोजित करने की आवश्यकता होती है, तब आप उसे हटा नहीं सकते।
  • विधि 3
    हैंडलर के कोण को समायोजित करना

    चित्र शीर्षक से समायोजित हैंडलेबर्स चरण 18
    1
    सुनिश्चित करें कि बाइक में एक समायोज्य झुकाव तालिका है समायोज्य टेबल पर फ्रेम के लिए कनेक्शन के बिंदु पर साइकिल के लिए एक बोल्ट लंबवत है। इस पेंच को ढीला किया जा सकता है, उसके बाद आप टेबल झुकाव को समायोजित कर सकते हैं और फिर फिर से स्क्रू को कस कर सकते हैं। यदि इस विकल्प का उपयोग किया जाता है, तो आपको उसकी ऊंचाई समायोजित करने से पहले तालिका की झुकता बदलनी चाहिए - केवल यह समायोजन यह सहज बनाने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से समायोजित हैंडलेबर्स चरण 1 9
    2
    तालिका के अंत में चार शिकंजा को ढोना। तालिका, जैसा कि पहले कहा गया है, टुकड़े को संभाल के बराबर और इसे फ्रेम से जोड़ता है सामने से बाइक को देखते हुए, यह नोटिस करना संभव है कि चार स्क्रू हैं, प्रत्येक एक चौकोर के कोने में व्यवस्थित होते हैं जो कि हैंडलर के केंद्र में है। उन्हें हटा दें और आप ऊपर या नीचे संभाल कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से समायोजित हैंडलेबर्स चरण 20
    3
    हैंडलर्स के लिए सही कोण जानते हैं हाथियों को पकड़ना एक पियानो कीबोर्ड खेलने के रूप में के रूप में आरामदायक होना चाहिए। आपकी बाहों को थोड़ा मोटा होना चाहिए और ब्रेक को जल्दी और आसानी से पहुंचाए जाने चाहिए। आपकी रीढ़ आपकी कमर के बारे में 45 डिग्री के कोण पर होनी चाहिए। किसी दोस्त को बाइक को पकड़ने के लिए कहें, जब आप काठी पर बैठते हैं और हैंडल की इच्छा की जांच करते हैं।
    • हैंडलर के कोण को समायोजित करना, अपने आप में, न्यूनतम समायोजन संभावनाएं प्रदान करता है। यदि आप ब्रेक तक नहीं पहुंच सकते हैं, या आपको अपने हथियारों को बहुत अधिक मोड़कर या खिंचाव करना है, तो आपको एक नई तालिका खरीदने की आवश्यकता हो सकती है। या हो सकता है कि आप अपने आकार के लिए बाइक का इस्तेमाल कर रहे हों
  • चित्र शीर्षक से समायोजित हैंडलेबर्स चरण 21
    4
    एक आरामदायक कोण पर हैंडलर रखें, आंशिक रूप से शिकंजा को कस लें, और इसका परीक्षण करें। किसी मित्र को बाइक को पकड़ने के लिए कहें, या एक छोटे, स्थिर क्षेत्र में एक प्रायोगिक सवारी करें। हालांकि, इससे पहले बोल्ट्स को कसने के लिए याद रखें, क्योंकि आपका वज़न नीचे हैंडलर्स को अचानक दबाए रख सकता है और आपको बाइक से दस्तक दे सकता है।
    • हैंडलर का कोण, ज्यादातर मामलों में प्राथमिकता का मामला है। सबसे अधिक संकेत दिया गया है जिसमें आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं।
    • यदि आपकी साइकिलें सवारी करते समय आपकी उंगलियां सुन्न हो जाती हैं, तो सावधानी से ऊपर की ओर हैंडलर को झुकाव पर विचार करें। इससे हाथ के हथेलियों का दबाव कम हो जाएगा, रक्त परिसंचरण में सुधार होगा।
  • चित्र शीर्षक शीर्षक Handlebars समायोजित करें 22
    5
    एक बार सबसे अच्छा कोण पाया जाता है, शिकंजा को कस कर। बोल्ट को सुरक्षित रूप से संलग्न किया जाना चाहिए ताकि जब आप साइकिल का उपयोग कर रहे हों तो हैंडल नहीं चलता। दूसरी ओर, बोल्टों के बाद के हटाने को ठुकरा देने या बाधाओं को रोकने के लिए उन्हें कड़ी नहीं करना चाहिए।
    • यदि आपके पास एक टोक़ रिंच है, तो इसे 5 एनएम तक सेट करें।
  • युक्तियाँ

    • हैंडलर की स्थिति बदलने के बाद, जांच लें कि ब्रेक और गियर परिवर्तक आराम से पहुंच सकते हैं।
    • ब्रैकेट और गियर के केबल को मोड़ें जब हैंडलर समायोजित करते हैं
    • यदि हैंडलर ऊँचाई तक नहीं पहुंचता है जो आप चाहें, तो सीट ऊंचाई समायोजित करें

    चेतावनी

    • दुर्घटनाओं को रोकने के लिए दोबारा बाइक का इस्तेमाल करने से पहले सभी बोल्ट जांचें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com