IhsAdke.com

कैसे साइकिल की पीठ की ऊंचाई बढ़ाएँ

बाइक सीट पर सही ऊंचाई पर बैठने से आपका आराम प्रभावित हो सकता है जब पेडलिंग और घुटने की चोटों को रोक सकता है। कई तरीके और सूत्रों पेशेवरों द्वारा किया आदर्श सीट ऊंचाई निर्धारित करने के लिए, खाते में लंबाई है कि अपने crotch से फर्श, जूते पहनते की तरह और अपनी बाइक के फ्रेम को जाता है ले जा रहे हैं। सीट बढ़ाने से एक सरल काम हो सकता है, हालांकि, और कुछ ही मिनटों में आप आराम से और आसानी से सवारी करने में सक्षम होंगे।

चरणों

भाग 1
सीट ऊंचाई निर्धारित करना

एक साइकिल सीट चरण 1 उठाओ शीर्षक वाले चित्र
1
जूते पहनें जो आप आमतौर पर पेडल पहनते हैं। कुछ साइकिल चालन जूते दूसरों की तुलना में कड़ा लड़खड़ाते हैं, और यह पता लगा सकते हैं कि काठी की ऊंचाई क्या होनी चाहिए। यहां तक ​​कि कम वजन वाला भी आपके लिए बाइक की सवारी करने में आसान हो सकता है। कुछ पेशेवर साइकिल चालन के पास ताले हैं जो आपकी ऊंचाई में जोड़ सकते हैं, जो कि बेंच की सर्वश्रेष्ठ ऊंचाई की गणना करते समय महत्वपूर्ण है।
  • एक साइकिल उठाओ चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बाइक के प्रत्येक तरफ एक पैर के साथ खड़े हो जाओ। हैंडलर को पकड़ कर रखो और किसी और को भी पकड़ लें, इसलिए बाइक रॉक या गिरने नहीं आएगी। बेंच पर बैठने के लिए उठो यह अपने सभी वजन का समर्थन करने के लिए नहीं बनाया जाता है - इसके विपरीत, इसका वजन पैडल, हाथों और हाथों पर बैठे पैर और पैरों के बीच वितरित किया जाना चाहिए, जो हैंडल बार्स पकड़ते हैं।
  • एक साइकिल सीट चरण 3 उठाओ शीर्षक वाले चित्र
    3
    चलो एक क्रेन नीचे बारी पेडल पर अपनी एड़ी रखो और बाइक को झुकाओ मत। क्या तुला घुटने के लिए इष्टतम कोण है के कई व्याख्याएं हैं, लेकिन सामान्य रूप में, यह एक 5 डिग्री के कोण पर घुटने झुकने के लिए पर्याप्त है (ताकि अपने घुटने को थोड़ा मोड़कर है और वह अपने पैर पूरी तरह से बढ़ाया नहीं है) जब आप बैठे हैं सीट पर और कम मोड़ चक्र में पेडल तक पहुंचना चाहते हैं।
  • एक साइकिल सीट कदम 4 उठाओ शीर्षक चित्र
    4
    आपके लिए सीट की सर्वश्रेष्ठ ऊंचाई की गणना करें आदर्श सीट की ऊंचाई निर्धारित करने के लिए व्यावसायिक साइकिल चालक अक्सर सूत्रों और गणना का उपयोग करते हैं इन फ़ार्मूले में ग्रेग लिमोंड और तथाकथित 109% विधि, अन्य के बीच में हैं अन्य साइकिल चालकों पर विचार इस तरह के फार्मूले प्रत्येक व्यक्ति की बहुत शरीर संरचना oversimplify, खाते है कि पैर की चौड़ाई, पेडल के प्रकार, जूता मोटाई और अन्य कारकों और अधिक आरामदायक सीट ऊंचाई को प्रभावित कर सकता को ध्यान में रखकर नहीं। हालांकि, इन गणनाओं में से किसी एक का उपयोग करके आप अपनी साइकिल सीट के लिए उचित ऊंचाई का मूल विचार दे सकते हैं। काठी की ऊँचाई निर्धारित करने और इसे समायोजित करने के लिए निम्न सूत्रों में से एक का उपयोग करें ताकि यह आपके माप के साथ संगत हो। यदि आपको अपने कूल्हों को स्विंग करना है, तो सीट बहुत अधिक है
    • ग्रेग लिमोंड का फॉर्मूला: इस फॉर्मूले में सेडल की ऊंचाई, जूता ताले, बाइक ऊंचाई और हैंडलर्स के कोण को ध्यान में रखा गया है। Lemond विधि का उपयोग करके आदर्श ऊँचाई तक पहुंचने के लिए, मंजिल पर फैले पैर के एकमात्र अपने गले की लंबाई को मापें इस प्रक्रिया में जूते पहनना न करें 0.883 द्वारा सेंटीमीटर में इस माप को गुणा करें। परिणाम केंद्रीय आंदोलन और सीट के सबसे कम बिंदु के बीच की लंबाई होगी।
    • फॉर्मूला 109%: इस फार्मूले का उपयोग, आदर्श सीट की ऊंचाई घोड़े के 109% (जो पैरों की ऊंचाई है) की गणना है घोड़े को मापने के लिए, पैर के एकमात्र से कमर तक इस माप के लिए जूते पहनें मत। फिर उस संख्या को (संख्या में इंच या सेंटीमीटर) 1 9 0 से बढ़ाकर उपयुक्त नंबर मिल जाए। यह आपको इंच या सेंटीमीटर की संख्या देगा जो काठी के शीर्ष के बीच अपनी सबसे कम स्थिति में पेडल तक होनी चाहिए।
  • भाग 2
    काठी की ऊंचाई समायोजित करना

    एक साइकिल सीट चरण 5 उठाओ चित्र
    1
    पेंच को छोडो या कनस्तर को अवरुद्ध कर दें। बाइक की सीट के नीचे देखो अगर यह एक लीवर (अवरुद्ध) आप खींच या बोल्ट सकते हैं कि एक रैशे या पेचकश के साथ ढीला किया जाना चाहिए देखने के लिए। कनस्तर बाइक के फ्रेम में फिट बैठता है और शिथिलता से तोप ट्यूब कहा जाता है। कनस्तर काठी के दांते की बोल्ट या अवरुद्ध द्वारा ट्यूब में आयोजित किया जाता है। यदि आपके पास लॉक है, तो आपको अपनी सीट ऊपर उठाने के लिए टूल की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आपके पास एक स्क्रू है, तो आपको एक पेचकश, शाफ़्ट, या हेक्स रिंच की आवश्यकता हो सकती है। अधिकांश तोपों को एक 13- या 14-मिमी पेचकश की आवश्यकता होगी, या 5 या 6 मिलीमीटर के एक हेक्सागोन रिंच की आवश्यकता होगी। घुमावदार या वामावर्त की ओर घुमाकर इसे स्क्रू करें
  • एक साइकिल सीट चरण 6 उठाओ चित्र
    2
    मार्कर के साथ कैन में अपनी सीट की ऊँचाई को चिह्नित करें अपने पैरों के साथ उचित स्थिति में बाइक पर बैठते हुए, कैंटिलीवर को बढ़ाएं जहां आप आराम से बैठ सकते हैं। एक मित्र को एक मार्कर के साथ बैरल पर सीट की स्थिति को चिह्नित करने के लिए कहें ताकि आप इसे सही समय पर रख सकें जब आप बाइक से बाहर हों
  • एक साइकिल उठाओ कदम 7 शीर्षक चित्र
    3
    सीट लिफ्ट बाइक से उतरें और सीट को चिह्नित स्थिति में ले जाएं। सीट को आसानी से ऊपर और नीचे स्लाइड करना चाहिए, हालांकि आपको सीट को ढीला करने के लिए बैरल को थोड़ी-थोड़ी विचलित करने की आवश्यकता हो सकती है। इसे आसानी से ऊपर और नीचे स्लाइड करना चाहिए सीट को एक तरफ से घुमाए जाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे कर सकते हैं खरोंच हो सकता है सीट को आदर्श ऊंचाई तक खींचो
    • साइकिल सीटों में उनके कैनोट्स में प्रविष्टि का न्यूनतम चिन्ह है, कुछ हद तक कम है कि बाइक के फ्रेम में छतरियों को सम्मिलित किया जाना चाहिए, जिसका मतलब है कि सीट लम्बे नहीं मिल सकती। यदि आपको इसकी तुलना में वास्तव में सीट अधिक या कम की आवश्यकता है, तो आपकी बाइक आपके लिए गलत आकार है।
    • एक रेक्लिंग बाइक की सीट की ऊंचाई समायोजित करने के लिए, अपने जूते के साथ सीट पर बैठो। पेडल पर लगभग पूरी तरह से अपने पैरों में से एक को खींचो, लेकिन घुटने को थोड़ी सी मुड़ी हुई रखो। अपने सीट को आगे या पीछे ले जाएं यह सुनिश्चित करने के लिए कि बैठे हुए आप अपने घुटने के साथ रहें। आमतौर पर, एक लेटा हुआ बाइक सीट के नीचे एक रुकावट होती है, जिसे आप सीट पर ले जाते समय उठाते हैं।
  • एक साइकिल सीट चरण 8 उठाओ शीर्षक चित्र



    4
    सीट ट्यूब चिकनाई एक चंदवा जो चलना मुश्किल है, उसमें बहुत ज्यादा घर्षण या सीट ट्यूब के अंदर एक तंग हो सकती है। यदि यह मामला है, तो पूरी तरह से कनस्तर हटा दें और ट्यूब के अंदर चिकनाई करने के लिए स्नेहक का उपयोग करें। यदि आपके पास एक कार्बन फाइबर कनस्तर है, तो एक सूखी पाउडर ग्रेफाइट स्नेहक का उपयोग करें, जो ऑनलाइन स्टोर, मोटर वाहन भंडार या किसी घरेलू उत्पाद स्टोर से उपलब्ध है।
    • यदि सिद्धांत पूरी तरह से फंस गया है, तो कारण देखें यह गड़बड़ हो सकता है, जिस स्थिति में आप स्टील फ्रेम, या अमोनिया को ढंकने के लिए स्नेहक या अन्य तेल का उपयोग कर सकते हैं यदि फ़्रेम एल्यूमीनियम से बना है यदि कनस्तर सीट ट्यूब के लिए गलत आकार है, तो आपको इसे लीवर के साथ उठाने की आवश्यकता हो सकती है, संभवतः एक स्क्रू ड्रायवर का उपयोग करने में मदद के लिए सीट से दूसरे पक्ष में घूमने से सीट को ढीला करने में मदद मिल सकती है। आप कनस्तर हटा सकते हैं, बैरल और सीट ट्यूब पूरी तरह से चिकना कर सकते हैं, या फिर एक नए डिब्बे को बदल सकते हैं जो साइकिल फ्रेम पर सबसे अच्छा फिट बैठता है।
  • एक साइकिल सीट कदम 9 उठाओ शीर्षक चित्र
    5
    साइकिल फ्रेम के साथ सीट संरेखित करें सीट के सामने का अंत आम तौर पर साइकिल के फ्रेम के साथ होना चाहिए। यह देखने के लिए कि क्या सीट सही ढंग से गठबंधन है, शीर्ष सीट को देखो। हालांकि, चूंकि सभी शरीर अलग-अलग हैं, इसलिए सीट को थोड़ा-बहुत बाएं या दाएं मुड़ने के लिए आप इसे और अधिक सहज महसूस कर सकते हैं।
  • एक साइकिल उठाओ कदम 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    सीट कोण को ऊपर या नीचे समायोजित करें पुरुष आमतौर पर ऊपर की ओर झुका हुआ सीट पसंद करते हैं, जबकि महिलाओं को सीट में अक्सर अधिक आराम मिलता है। यह एक छोटी सी ढलान होगी सीट को बहुत कम झुकाव के प्रलोभन से बचें, हालांकि बाइक पर बैठते समय यह थोड़ी अधिक आरामदायक हो सकता है, वास्तव में यह आपके हथियारों और कंधे पर अधिक दबाव पैदा करेगा। यदि आपके सीट को भी नीचे खींच लिया गया हो तो पेडलिंग के साथ आप आगे बढ़ने की प्रवृत्ति भी हो सकती है। यह आपको अपने हाथों और हाथों से वापस खींचने की वजह से संभाल पट्टी पर खींच लेगा, और अपनी बाहों को और भी उतना ही खींच देगा जितना कि आप पेडल।
  • एक साइकिल सीट चरण 11 उठाओ चित्र
    7
    स्क्रू या ब्लॉक को कस लें यदि साइकिल की सीट को बोल्ट से कड़ा कर दिया गया है, तो इसे कसने के लिए एक रिंच, हेक्स रिंच या शाफ़्ट का उपयोग करें। यदि साइकिल की सीट को लीवर (लॉकिंग) के साथ कड़ा कर दिया जाता है, तो इसे वापस अंदर की तरफ खींचें आपको लीवर की ओर की पेंच को कसने की आवश्यकता हो सकती है, ताकि जब आप इसे नीचे दबाएंगे, तो यह पर्याप्त तंग होगा ऐसा करने के लिए, पेंच को पकड़ने के लिए एक पेचकश का उपयोग करें, जबकि आप लीवर को चालू करते हैं। लीवर के साथ कुछ मुड़ने के बाद, यह देखने के लिए बंद करके एक परीक्षण करें कि क्या यह पर्याप्त तंग है। यदि यह बहुत तंग है, तो पेंच को कुछ मुड़ें खोलें और फिर लीवर की जांच करें।
  • भाग 3
    सीट की ऊंचाई का परीक्षण करना

    एक साइकिल सीट स्टेप 12 उठाओ
    1
    अपनी सीट की नई ऊंचाई की कोशिश करो सीट की ऊंचाई आपके लिए काम करती है, यह देखने के बाद जल्द ही अपनी बाइक के साथ कुछ मोड़ लें। आपके पैरों को पैडल पर आराम से आराम करना चाहिए, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं झुका या खंडित होना चाहिए। छोटे समायोजन तुरंत बनाओ क्योंकि आपके पास पहले से ही उपकरण हैं जिनकी आपको ज़रूरत है।
  • चित्र शीर्षक से एक साइकिल सीट चरण 13 उठाएं
    2
    अगले सप्ताह में छोटे समायोजन करने के लिए जारी रखें आप एक हफ्ते या उससे अधिक के लिए इसके साथ चलने के बाद सीट की ऊँचाई या झुकने को समायोजित करना चाह सकते हैं अक्सर एक सीट असुविधाजनक दिखाई देगी, अगर आपने कुछ समय के लिए अपनी बाइक से नहीं चला और फिर एक लंबी पैदल यात्रा का फैसला किया। जब आपका शरीर पेडलिंग के लिए अधिक होता है, तो सीट की ऊंचाई को फिर से जांचना देखें आदर्श सीट की ऊंचाई आपके विचार से अधिक हो सकती है। यदि आप अपनी सीट बढ़ाते हैं और अचानक पेडल के लिए आसान हो जाते हैं, तो यह संभावना है कि यह बहुत कम था।
  • एक साइकिल सीट चरण 14 उठाने वाला चित्र
    3
    प्रत्येक सवारी के लिए सीट समायोजित करने से डरो मत। पेडलिंग करते समय, आपकी सीट थोड़ी बढ़ सकती है, खासकर यदि आपके पास पुराने या निचले गुणवत्ता वाली बाइक है जब भी आप इसका इस्तेमाल करते हैं तब भी आप अपना सीट समायोजित कर सकते हैं। जैसे आप ऐसा करते हैं, आपको एक आसान और तेज़ तरीका मिलेगा, जो बहुत लंबा नहीं लगेगा। यह भी सुनिश्चित करेगा कि आपके पास एक आरामदायक सवारी है, खासकर अगर आप एक लंबी और कठिन यात्रा करने की योजना बना रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप अपने लिए सीट उठाने के लिए एक स्थानीय साइकिल की दुकान से पूछ सकते हैं। साइकिल चालक आम तौर पर एक बाइक के फिट और आराम के बारे में बहुत जानकार होते हैं और आपकी बाइक की सबसे अच्छी सीट ऊंचाई खोजने में आपकी मदद करेंगे।
    • यदि आपने सीट को उठा लिया है और अभी भी अपनी बाइक के साथ सहज महसूस नहीं किया है, तो आपको संभाल करने की आवश्यकता भी हो सकती है। इससे प्रभावित होगा कि आप बाइक पर कैसे झुकेंगे और अपना हथियार दे सकते हैं और आराम से वापस आ सकते हैं यदि यह सही ढंग से समायोजित हो।

    चेतावनी

    • कुछ साइकिल चालकों, विशेष रूप से पुरुषों, ने साइकिल पर लंबी दूरी के पैडिंग के बाद गहरे इलाकों में संवेदना अनुभव किया है। यह सुन्नता कम रक्त वाहिकाओं को धमनियों में बांट सकती है, जिससे नपुंसकता या प्रोस्टेट की समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप इसे अनुभव कर रहे हैं, तो इसे कम करके या इसे नीचे झुकाव करके अपनी काठी समायोजित करने का प्रयास करें। शायद आपको एक नई सीट मिलने पर विचार करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com