IhsAdke.com

आपकी बाइक कैसे धोएं

क्लीन बाइक न केवल बेहतर दिखते हैं, वे भी बेहतर काम करते हैं और यहां तक ​​कि उच्च गति तक पहुंचते हैं। नियमित रूप से अपनी बाइक को धोने से आपको जंग या जंग के कारण अनावश्यक मरम्मत से मुक्त किया जा सकता है, साथ ही साथ 10 से 15 मिनट तक की आवश्यकता नहीं होगी।

चरणों

विधि 1
संचरण की सफाई

छवि अपना शीर्षक धो लें
1
हमेशा ट्रांसमिशन को साफ करें, पहली जगह में बाइक को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार पार्टी। ट्रांसमिशन कैसेट (रियर व्हील पर गियर्स का संग्रह), पिछला बदलाव (रियर व्हील पर धातु का हाथ), मुकुट (पैडल के बीच बड़े गियर) और वर्तमान. चूंकि कैसेट आंदोलन के लिए उत्तरदायी है, चूंकि धूल, जंग और तेल का निर्माण होता है, आप झुकाव और वर्तमान समस्याओं के कारण अधिक हो जाते हैं।
  • कैसेट की नियमित सफाई और रखरखाव साल के लिए बाइक की लंबी उम्र में वृद्धि होगी।
  • छवि अपना शीर्षक धो लें
    2
    बाइक उठाएं या उल्टा घुमाएं ताकि आप सीट छोड़ने के बिना पैडलल्स का उपयोग कर सकें। आपको इसे सही ढंग से साफ करने के लिए चेन को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है यदि आपके पास एक साइकिल रैक उपलब्ध नहीं है, तो इसे उल्टा कर दें और इसे सीट पर रखें और हैंडलबार करें। इन हिस्सों को पहनने से बचने के लिए, उन के नीचे एक तौलिया या कपड़ा रखें, जो आपको गंदे का सामना न करें।
  • 3
    श्रृंखला को साफ करने के लिए एक कपड़े और एक बायोडिग्रैटेबल डिगेसेज़र का उपयोग करें। उत्पाद, जिसे बायोडिग्रैडबल विलायक के रूप में भी जाना जाता है, साबुन की तरह गंदगी को घुलता है, लेकिन वर्तमान में इसे बर्बाद किए बिना या इसमें जमा हो सकता है। आम तौर पर, आप इसे स्नेहक के पास साइकिल में पा सकते हैं। कुछ कपड़े पर रखो और इसे बहुत अधिक बल के बिना श्रृंखला पकड़ने के लिए उपयोग करें, फिर भी यह उंगलियों के बीच चलें। दूसरे हाथ के साथ पेडल तक चेन ने दो से तीन पूर्ण मुड़ें बनायीं।
    • इसे कपड़े से दो से तीन बार पास करें, चेन के ऊपरी, मध्यम और तल पर प्रकाश उंगली के दबाव को लागू करना।
    • ग्रेज़ या गंदगी के किसी भी सतत निर्माण को हटाने के लिए कपड़े का उपयोग करें, अगर यह अभी भी दृश्यमान है।
  • 4
    चेन लिंक साफ़ करने के लिए पुराने ब्रश का उपयोग करें। कैसेट पर तेल और धूल के संचय को रोकने के लिए लिंक को नियमित रूप से साफ़ करने की आवश्यकता है। ब्रश में बायोडिग्रैडबल विलायक के साथ पानी का मिश्रण लागू करें और इसे मुकुट के बीच चेन लिंक के माध्यम से पास करें। यदि आप इसे आसान पाते हैं, तो ब्रश को जगह में रखें और दूसरे हाथ से पेडल रखें।
    • हार्ड-टू-पहुंच रिक्त स्थान से जमा हटाने के लिए एक पेचकश या टूथपिक का उपयोग करें।
  • 5
    गियरबॉक्स के बाहर और लिंक पर तेल साफ करें। अगर आपको कोई गंदगी मिलती है, तो उसे बाहर आने की जरूरत है बाइक निर्दोष होने तक सभी संभव स्थान और कोनों को साफ करने के लिए नम कपड़े, ब्रश और थोड़ा डिज़ेज़र का उपयोग करें। पहियों को जब भी संभव हो, कपड़े या ब्रश को रखते हुए और दूसरे हाथ से पैडिंग करते हुए सभी काम करते हैं। आमतौर पर अनदेखी किए गए कुछ क्षेत्रों में शामिल हैं:
    • रियर पर छोटे गियर
    • गियरविल्स का आंतरिक भाग (साइकिल के सबसे निकट)
    • श्रृंखला के करीब फ्रेम, जोड़ों और जोड़ों
  • अपनी बाइक चरण 6 धोनी वाला शीर्षक वाला चित्र
    6
    बहुत चिकनाई जंजीरों के लिए एक क्लीनर खरीदें। अगर कपड़ा और ब्रश पर्याप्त नहीं हैं, तो एक विशिष्ट सफाई उपकरण खरीदना आवश्यक हो सकता है। इसका उपयोग करने के लिए, दफ़्ती के लिए डिगरेज़र को जोड़ें और इसे साइकिल श्रृंखला में संलग्न करें। फिर इसे जगह में रखें और दूसरी ओर ब्रश और साफ चेन लिंक साफ करने के लिए पेडल रखें। इस उपकरण की कीमत बहुत भिन्न हो सकती है और एक डिग्री के साथ और क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए मुश्किल के लिए एक ब्रश के साथ आता है। नज़दीकी साइकिल की दुकान में मूल्यों से परामर्श करें
  • 7
    इसे साफ करने के तुरंत बाद साइकिल श्रृंखला चिकनाई करें. चाहे आप कितनी बार अपनी बाइक का इस्तेमाल करते हैं, यह हमेशा चेयर पर लागू करने और गंदगी और नमी से बचाने के लिए हाथ पर स्नेहक होने के लिए महत्वपूर्ण है। सभी हिस्सों की सफाई और सुखाने के बाद पैडल को धीरे-धीरे घुमाएं स्नेहक के एक बूंद को उन दोनों के बीच के अंतरिक्ष में हर दो से चार छोरों पर लागू करें। कैसेट सहित पूरी श्रृंखला चिकनाई करने के बाद, गियर पास करें और 10 से 12 बूँदें लागू करें ताकि सभी हिस्सों को अच्छी तरह से लेपित किया जा सके। फिर वर्तमान में कोई भी अतिरिक्त पोंछ करने के लिए कपड़े का उपयोग करें जो गंदगी और तेल जमा कर सकते हैं। यदि आप बाइक के बाकी हिस्सों को साफ करना चाहते हैं, तो इस अंतिम चरण को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें।
    • इसका लक्ष्य पूरे श्रृंखला में स्नेहक की एक पतली परत को लागू नहीं करना है, इसके बिना आप लेपित सतह पर एक उंगली रखकर इसे महसूस कर सकते हैं।
    • अपनी उंगलियों के साथ चेन को महसूस करें - अगर स्पर्श सूखा है, तो आपको अधिक स्नेहक लगाने की आवश्यकता है
    • साइकिल श्रृंखला में कभी भी WD-40 का उपयोग न करें - उत्पाद खराब मौसम या दबाव को झेलने के लिए नहीं बनाया गया है।
  • विधि 2
    फ्रेम और पहियों की सफाई

    छवि अपना शीर्षक धो लें
    1
    एक पेड़ या उल्टा के खिलाफ एक स्टैंड, एक मेज पर बाइक का समर्थन करें। सीट की रक्षा करने और गंदगी और खरोंच से निपटने के लिए मंजिल पर एक चटाई या पुरानी शीट रखो, यदि आपने इसे उल्टा छोड़ने का विकल्प चुना है यह एक खुले, अच्छी तरह से हवादार क्षेत्र में इस कदम को निष्पादित करना महत्वपूर्ण है जो बिना समस्याओं के पानी का सामना कर सके।
  • अपनी बाइक कदम 9 नाम वाली तस्वीर
    2
    एक कम दबाव नली के साथ बाइक धो लें ब्रश को गीला करते हुए गंदगी को हटाने के लिए बल का प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं, ब्रश करने से पहले फंसने वाली गंदगी और ग्रीस को हटा दें।
    • पानी की तीव्रता बढ़ाने के लिए कभी भी उच्च दबाव नली या नोजल का उपयोग न करें। इससे पानी को साइकिल के घटकों में बाध्य किया जा सकता है, जो आंतरिक जोड़ों को तेज कर रहा है या महत्वपूर्ण जोड़ों से स्नेहन को दूर कर सकता है।
  • अपनी बाइक कदम 10 नाम वाली तस्वीर
    3
    गर्म पानी के साथ एक बाल्टी भरें यदि आप चाहें, तो आप एक विशिष्ट सफाई उत्पाद का उपयोग भी कर सकते हैं, हमेशा की तरह डिटर्जेंट का उपयोग करने से बचें, क्योंकि नमक में साइकिल के कुछ हिस्से को ढंके हुए हैं, जिसमें फ्रेम भी शामिल है। संचरण में प्रयुक्त लोगों की तुलना में एक अलग बाल्टी और स्पंज का उपयोग करें। यदि आप नई सामग्रियों का उपयोग नहीं करते हैं, तो श्रृंखला में तेल और कैसेट फ्रेम को चिपकाएंगे, सफाई को बर्बाद कर देगा।
  • अपनी बाइक कदम 11 नाम वाली तस्वीर



    4
    पहियों को निकालें आपको जितना संभव हो उतना उन्हें साफ करना चाहिए, स्पंज के साथ फ्रेम के भीतर के भाग तक पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण है। पहियों बाइक भागों को साफ करना मुश्किल बनाते हैं जो जमीन और टायर के निकट हैं, जो आमतौर पर सबसे खराब क्षेत्र हैं।
  • 5
    फ्रेम साफ करने के लिए स्पंज के नरम तरफ का उपयोग करें अच्छी तरह से फ्रेम रगड़ें, जो बाइक का धातु हिस्सा है, स्पंज और गुनगुने पानी के साथ। कभी भी कठोर या घर्षण ब्रश का उपयोग फ्रेम पर न करें, भले ही हठ दाग को संभालना हो। ऐसा करने से पेंट खरोंच हो सकती है और बाइक को जंग में खतरा हो सकता है।
    • यदि गंदगी या तेल से बाहर निकलने के लिए विशेष रूप से मुश्किल है, तो पानी के साथ साबुन या डीजेरेज़र की एक छोटी बूंद को लागू करें और इसे कई मिनट के लिए कार्य करें। व्यवस्थित, परिपत्र गति के साथ, हटाए जाने तक।
    • यदि आपके पास एक ब्रेक कैलिपर (छोटे काली कुशन की जोड़ी है जो पहिया के ऊपर पकड़ती है), तो संचित गंदगी को हटाने के लिए स्पंज के किसी न किसी पक्ष का उपयोग करें।
    • यदि आपके पास ब्रेक डिस्क (पहिया से जुड़ी धातु डिस्क) है, तो स्पंज के नरम पक्ष के साथ दोनों तरफ पोंछें।
  • अपनी बाइक कदम 13 नाम वाली तस्वीर
    6
    पहियों के रिम को साफ करें टायर, जो जमीन को छूते समय फिर से गंदी हो जाते हैं, सफाई की ज़रूरत नहीं होती है हालांकि, पहिया रिम गंदगी जमा कर सकता है, ब्रेक के उचित कामकाज में बाधा डाल सकता है। किनारों को साफ करने के लिए स्पैंग के घर्षण पक्ष का उपयोग करें और प्रत्येक ब्लैकहैड्स को बाइक को साफ और चमकदार छोड़ दें।
    • हबने के लिए टूथब्रश का उपयोग करें - पहिया के केंद्र में छोटे सिलेंडर - बाइक के दोनों किनारों पर बोल्ट और धागे।
    • यदि आप अपने टायर को साफ करना चाहते हैं या पहिया स्टड पर गंदगी के बड़े टुकड़े को नोट करना चाहते हैं, तो उन्हें जल्दी और आसानी से साफ करने के लिए एक बड़े, कठिन ब्रश ब्रश का उपयोग करें।
  • अपनी बाइक चरण 14 धोनी वाला शीर्षक वाला चित्र
    7
    कैसेट की पूरी तरह से सफाई के लिए एक साफ कपड़े का उपयोग करें यह बाइक के पीछे मौजूद गियर का संग्रह है। यद्यपि संचरण के साथ इसे जल्दी से साफ किया गया है, लेकिन आपको इसे पूरी सफाई में साफ रखने के लिए और अधिक समय व्यतीत करने की आवश्यकता है। कैसेट में कुछ साबुन का पानी लागू करें और गियर के बीच की जगह को साफ करने के लिए स्वच्छ मिट्टी का इस्तेमाल करें और मलबे के निर्माण को गहरा हटा दें।
  • 8
    किसी भी साइकिल को सूखे करने के लिए कपड़े को हल्के ढंग से टैप करें और इसे धूप में और बाहर खड़े रहें। घटकों में पानी के संचय से बचें, जो उन्हें पहन सकते हैं अधिक पानी निकालने के लिए कपड़े, या तौलिया, साफ और सूखा लो। जोड़ों और आंतरिक घटकों पर फोकस - किसी भी स्थान पर जहां पानी एक लंबे समय के लिए जमा हो सकता है। एक बार समाप्त हो जाने पर, बाइक को फिर से इकट्ठा करना और इसे हवा में सूखना चाहिए, संभवतः सूरज की रोशनी में।
    • यदि सीट सीट और हँडबेल पर आराम कर रहा था, तो इसे पूरी तरह से सुखाने से पहले सामान्य स्थिति में लौटने के बाद इन भागों को साफ करें।
    • यदि आप गीला या बादल दिन पर सफाई कर रहे हैं, तो बाइक को सुखाने के लिए लंबे समय से अलग करें।
  • विधि 3
    बाइक को साफ रखना

    पिक्चर का शीर्षक वाश आपका बाइक चरण 16
    1
    समझ लें कि बाइक की नियमित सफाई से उसके जीवन में वृद्धि होगी। बाइक बोल्ट, पुली, नट्स और केबल्स से बनाये जाते हैं, जो कि ड्राइव को बरकरार रखने के लिए अच्छी तरह काम करने की आवश्यकता होती है। जंग, गंदगी और स्नेहन की कमी के कारण घटकों को एक दूसरे के साथ घर्षण उत्पन्न करने, उनके पहनने में तेजी लाने और सामान्य गतिविधि को बाधित करने का कारण होगा। अपनी बाइक की सफाई में सक्रिय होने के नाते भविष्य में आपको बहुत समय और धन बचा सकता है।
    • एक गंदे या धूल भरे निशान के बाद एक नम कपड़े के साथ बाइक को साफ करना "गहरी" पोंछते पर बहुत समय और प्रयास बचा सकता है।
  • अपनी बाइक कदम 17 शीर्षक चित्र शीर्षक
    2
    गीला ट्रेल्स के बाद या बारिश के दिनों में "त्वरित सफाई" करें एक तौलिया या साफ कपड़े के साथ जितना संभव हो उतना अधिक बाइक सूखी और चेन पर ध्यान दें। जल और कीचड़ कैसेट और धारा में प्रवेश कर सकती है, जिससे भविष्य में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये एक निशान के बाद हटाने के लिए सबसे आसान तत्व हैं। श्रृंखला को सूखे और लिंक और गियर परिवर्तकों पर तुरंत गंदगी को साफ करें, फिर किसी भी गलती के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए स्नेहक के चार से पांच बूंदों को लागू करें।
    • श्रृंखला को स्पर्श करें - अगर यह सूखा लगता है, तो पूरे स्नेहन करने के लिए समय दें।
  • अपनी बाइक चरण 18 धोनी वाला शीर्षक वाला चित्र
    3
    सबसे महत्वपूर्ण घटकों पर स्नेहक के एक से दो बूंदें, साल में दो से तीन बार या एक गहरी सफाई के बाद हमेशा लागू करें श्रृंखला केवल एकमात्र हिस्सा नहीं है, जिसे अच्छी तरह से काम करने के लिए स्नेहन की आवश्यकता होती है। हालांकि उन्हें ज्यादा स्नेहन की आवश्यकता नहीं है, निम्नलिखित भागों देखभाल से बहुत फायदा होगा:
    • ब्रेक के धुरी बिंदु, आमतौर पर उस भाग के साथ जो दोनों पक्षों को एक साथ (ब्रेक कैलिपर केवल) रखता है।
    • स्नेहक की एक पतली परत के साथ केबलों को कोट करने के लिए अपनी उंगलियों या एक छोटे कपड़े का उपयोग करें
    • गियर जब उजागर हुआ उपयोग करना महत्वपूर्ण है केवल एक विशिष्ट साइकिल स्नेहक
  • छवि अपना शीर्षक धो लें
    4
    ट्रांसमिशन देखें। बहुत कुछ ऐसे क्षेत्रों हैं जो ट्रांसमिशन जितना गंदा हो जाते हैं, और यह संभवतः खुद को साफ रखने की सबसे महत्वपूर्ण बात है। यदि आप अपनी बाइक का दैनिक उपयोग करने की आदत में हैं, तो आप शायद एक साप्ताहिक या द्विवार्षिक सफाई कर रहे होंगे, चेन, कासेट और गियर परिवर्तकों को ध्यान में रखते हुए
    • आपको बाइक के अन्य भागों की तुलना में शायद अधिक बार प्रसारण को साफ करना होगा। कम से कम, निरीक्षण, स्वच्छ और (यदि आवश्यक हो) याद रखें, हर एक या दो सप्ताह में श्रृंखला चिकनाई करें।
  • अपनी बाइक चरण 20 धोनी वाला शीर्षक वाला चित्र
    5
    क्षति और जंग से बचाने के लिए अपनी बाइक को नियमित रूप से साफ़ करें एक महीने में कम से कम एक बार बाइक को साफ और सूखना आवश्यक है। एक अच्छा उपाय यह है कि हर 20 से 25 पटरियों को सरल सफाई करनी चाहिए। इसके अलावा, सामान्य स्नेहन के साथ एक गहरी सफाई एक वर्ष में एक या दो बार किया जा सकता है। कुछ मामलों में, ऐसी परिस्थितियां हैं जिनमें साइकिल को स्वतंत्र रूप से साफ करना महत्वपूर्ण है:
    • पानी या मिट्टी के बहुत सारे के साथ एक निशान के बाद
    • यदि आप किसी भी चरमराहट या घर्षण का संकेत सुना है।
    • जब भी आप जोड़ों, ब्रेक, गियर या चेन पर गंदगी, तेल या तेल देखेंगे।
  • युक्तियाँ

    • धोने से पहले गंदगी के बड़े संचय करें
    • बाइक धोने के बजाय, आप एक नम तौलिया के साथ जल्दी से इसे साफ कर सकते हैं। यह विधि सबसे अच्छा काम करती है यदि यह गंदा नहीं है और गहरी सफाई के बीच का अंतराल बढ़ा सकता है।
    • धोने पर, बाइक का एक सामान्य निरीक्षण करें और देखें कि क्या कोई समस्याएं विकसित हुई हैं या नहीं। सफाई के बाद क्षतिग्रस्त भागों की मरम्मत या जगह।
    • मोम साइकिल पर उपयोग के लिए उपयुक्त सामग्री नहीं है, और इसे से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। इसका उपयोग फैल सकता है, इसके आंतरिक घटकों को नष्ट कर सकता है।

    चेतावनी

    • केवल साइकिल-विशिष्ट स्नेहक का प्रयोग करें और कभी भी मोटर वाहन या डब्ल्यूडी -40 उत्पाद न करें।
    • साइकिल पर एक दबाव नली का उपयोग न करें, या आप सामान्य ऑपरेशन के लिए जरूरी तेल और स्नेहक निकाल देंगे। इसके अलावा, पानी ऐसे क्षेत्रों पर आक्रमण कर सकता है जो सूखा रहना चाहिए, जैसे हब और पेडल सॉकेट

    आवश्यक सामग्री

    • साबुन और पानी के साथ बाल्टी
    • स्पंज
    • साइकिल स्टैंड
    • स्वच्छ पानी से गार्डन नली या बाल्टी
    • कपड़े या तौलिए
    • ब्रश
    • साइकिल स्नेहक
    • सूखी तौलिया
    • degreasing
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com