IhsAdke.com

टूटी हुई साइकिल बेल्ट को कैसे ठीक करें

यदि आपके पास एक बेल्ट पिन खींचने वाला है, तो साइकिल बेल्ट फिक्स करना आसान होगा। सबसे नियमित रखरखाव सवार के द्वारा किया जा सकता है - हालांकि, एक बार बेल्ट टूट गया है, यह सलाह दी जाती है कि वह इसे एक नए से बदल ले, क्योंकि यह मरम्मत के बाद कम हो जाएगा

चरणों

विधि 1
एक अतिरिक्त लिंक के बिना बेल्ट की मरम्मत

एक टूटी साइकिल श्रृंखला चरण 1 को ठीक करें
1
एक फोटो ले लो, वर्तमान बेल्ट कॉन्फ़िगरेशन को आकर्षित या याद रखें। ध्यान दें कि अगर वहाँ एक है तो यह पुलियों को फिट बैठता है पट्टियाँ अलग-अलग के बीच फिट होती हैं (बाइक के पीछे गियर्स को बदलने के लिए जिम्मेदार डिवाइस) एक विशिष्ट लेकिन यह समझने में मुश्किल नहीं है कि आपको बाद में खेलना होगा। इसमें बाइक प्रकार होते हैं जिसमें बेल्ट फिटिंग सरल होता है।
  • यदि आप देखभाल के साथ काम करते हैं, तो आपको साइकिल का पट्टा हटाने की आवश्यकता नहीं हो सकती है टूटे हुए कड़ी के आधार पर, हालांकि, यह मरम्मत या सफाई के दौरान खुद को ख़त्म कर सकता है। तो एक एहतियात के रूप में उसे एक तस्वीर ले लो।
  • एक टूटी साइकिल श्रृंखला चरण 2 को ठीक करें
    2
    मध्य गियर में लें लें, दोनों सामने और पीछे, और ध्यान दें कि आपके द्वारा चुना गया गियर है। टूटी हुई बेल्ट नहीं चलेगी, लेकिन जब आप इसे फिर से जुड़ेंगे, तो आपकी बाइक लूऊसर गियर में होगी। चरम गियर्स पहले से ही कमजोर बेल्ट को तोड़ने की संभावना है।
    • एक गियर बाइक पर, आपको जारी रखने के लिए एक नया लिंक की आवश्यकता होगी। चूंकि इस विधि ने एक लिंक पर पट्टा को छोटा किया है, इसे एकल-स्पीड बाइक पर स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है।
  • एक टूटी साइकिल श्रृंखला चरण 3 को ठीक करें
    3
    बेल्ट निकालें और इसे डीजेरेज़र और पानी से मिटा दें। टूथब्रश का उपयोग लिंक के रिक्त स्थान तक पहुंचने के लिए, जंग और मलबे को हटा दें। अधिक तनाव के अधीन होने के कारण, एक गंदे बेल्ट स्वच्छ से ज्यादा टूटने की संभावना है। सफाई का उद्देश्य बेल्ट को स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति देना है अटक या धीमी गति से चलती लिंक पर ध्यान दें। बेल्ट सफाई अब और मरम्मत को रोकने जाएगा
    • यदि, सफाई के बाद भी, बेल्ट जंग खाए और कठोर है, आपको एक नया खरीदना पड़ सकता है। यदि साइकिल पर बहुत लंबा छोड़ दिया जाता है, तो एक अनम्य बेल्ट गियर और डिफल्टीक्टर को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक टूटी साइकिल श्रृंखला चरण 4 को ठीक करें
    4
    टूटे हुए लिंक से आधे रास्ते तक पिन खींचने के लिए बेल्ट पिन खींचने से सावधानी से उपयोग करें। यद्यपि यह एक मध्ययुगीन यातना मशीन जैसा दिखता है, यह उपकरण संभालना सरल होता है। प्रत्येक लिंक पड़ोसी लिंक से दो गोल पिनों से जुड़ा हुआ है। टूटी हुई मिला, उस पिन को ढूंढें, जो अब भी बेल्ट के बाकी हिस्सों में रखती है। पुलर को धीरे-धीरे घुमाएं ताकि पिन आधे रास्ते से बाहर हो जाए। इसे पूरी तरह से हटाएं न।
    • यदि एक अतिरिक्त पिन है (जो आमतौर पर कारखाने से पिन खींचने के साथ आता है), तो इसे पुराने पिन के स्थान पर रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह अधिक सुरक्षा प्रदान करेगी।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चेन चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    टूटी पिन लिंक को अनलोड करें और उसे त्याग दें। इसका उद्देश्य केवल पट्टा पिन को छूने के बिना ही टूटी हुई कड़ी को दूर करना है, जिसका उपयोग उस लिंक को संलग्न करने के लिए किया जाएगा, जिसमें यह पट्टा पर बनाई गई अवधि के दूसरी तरफ है।
  • एक टूटी साइकिल श्रृंखला चरण 6 को ठीक करें
    6
    बाइक पर जिस तरह से था, उस पर पट्टा रखो। लिंक की मरम्मत करने से पहले, बेल्ट को पंछी और डिफेंक्चर्स के रूप में, जैसा कि वह मरम्मत से पहले था, उसे ठीक करके साइकिल पर लौटें। बेल्ट व्यवस्था अक्सर काफी सहज होती है, चूंकि गेट्स से जुड़े धातु संरक्षक हैं। बस गियर के दांत और इन संरक्षक के बीच बेल्ट को संलग्न करें।
    • इसे उजागर किए गए पिन को वापस लेना आसान बनाने के लिए, पट्टा की स्थिति बनाएं ताकि यह आपके लिए सामना कर रहा हो, पहिया की ओर न हो।
  • एक टूटी साइकिल श्रृंखला चरण 7 को ठीक करें
    7
    बेल्ट के दोनों छोर पर लिंक में छेद संरेखित करें लिंक को पिन से बाहर रखा जाना चाहिए ताकि यह उन सभी चार छेद (प्रत्येक लिंक में दो) के द्वारा पार कर सके और पट्टा बंद कर सके।
  • एक टूटी साइकिल श्रृंखला चरण 8 को ठीक करें
    8
    पिन को पुश करने के लिए पीठ पर पुलर का उपयोग करें, लिंक को पुनर्स्थापित करना। पहले, आपने उपकरण को पिन से निकालने के लिए उपकरण का उपयोग किया था- अब, आप इसका पुनः प्रयोग करने के लिए इसका प्रयोग करेंगे। धीरे धीरे काम करें, अपने हाथों से लिंक रखो ताकि वे गठबंधन रहे।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चैन चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    नए संलग्न किए गए लिंक के प्रत्येक तरफ पट्टा को समझें और नए कनेक्शन को ढंकने के लिए ऊपर और नीचे ले जाएं। पुलर को आपके द्वारा बनाई गई कनेक्शन के दूसरी तरफ रखकर और पिन को थोड़ी-थोड़ी धक्का लगाकर बेल्ट और पहिया के बीच की खाई को साफ कर देता है, जिससे कुछ में घुमाकर पिन को रोकने में मदद मिलती है।
  • एक टूटी साइकिल श्रृंखला चरण 10 को ठीक करें
    10



    तेल के साथ बेल्ट चिकना। WD-40 या अन्य गैर-विशिष्ट साइकिल का पट्टा उत्पाद का उपयोग न करें। बाइक को उल्टा मुड़ें और एक ओर से, पेडल को चालू करें जैसा कि आप बेल्ट पर लूब्रिकेंट की बूँदें छोड़ते हैं। 10 और 15 बूंदों के बीच कुछ होना चाहिए धीरे से बेल्ट को दबाने के लिए नमक कपड़े का उपयोग करें और अतिरिक्त तेल निकाल दें। स्नेहन का परीक्षण करने के लिए, बेल्ट के साथ अपनी उंगलियों को स्लाइड करें आपकी उंगली फिसलन होनी चाहिए, लेकिन तेल की एक मोटी परत जमा नहीं करनी चाहिए
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चेन चरण 11
    11
    बड़े रियर पंख गियर का उपयोग करने से बचें, चूंकि बेल्ट अब एक कम लिंक है अक्सर, ऐसी मरम्मत के बाद, साइकिल को उच्चतम गियर पर रखा जाना संभव नहीं है, क्योंकि बेल्ट बहुत छोटी है। हालांकि, अगर आप सावधान नहीं हैं, तो इन गियर को प्राप्त करने की कोशिश में भी बेल्ट को फिर से तोड़ सकता है।
    • सामने और रियर पंखों के बीच गठबंधन बेल्ट रखने की कोशिश करें। बेल्ट को फ्रंट स्प्रीटर की बाहरीतम डिस्क पर छोड़कर और पीछे के छिद्रों के सबसे अंदरूनी हिस्से को छोड़कर तिरछी न रहें, उदाहरण के लिए।
    • इस प्रकार का समाधान आमतौर पर अस्थायी है। मरम्मत करने के कुछ ही समय बाद, आपको बेल्ट के लिए एक और लिंक जोड़ना चाहिए या इसे किसी नए से बदलना चाहिए
  • विधि 2
    एक नया लिंक जोड़ना

    एक टूटी साइकिल श्रृंखला चरण 12 को ठीक करें
    1
    नया लिंक जितनी जल्दी हो सके स्थापित करें ताकि बेल्ट सामान्य आकार पर वापस लौटाए। एक टूटी हुई कड़ी को हटाना और पड़ोसियों को बांधना एक अस्थायी समाधान है जो पट्टा को छोटा करता है, जिससे वह सभी गियर को संभालने में असमर्थ हो जाता है और बाइक की क्षमता को सीमित कर सकता है। एक नई कड़ी एक साइकिल की दुकान या एक स्पोर्टिंग माउन्ट स्टोर पर खरीदी जा सकती है।
    • मास्टर लिंक आसानी से किसी भी बाइक में फिट करने के लिए डिज़ाइन कर रहे हैं, कहीं भी इसकी त्वरित स्थापना उन्हें किसी सवार की बैकपैक में एक आवश्यक वस्तु बनाती है जो लंबी यात्रा करने के लिए बाहर सेट करता है। निस्संदेह घरेलू मरम्मत में सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए लिंक हैं।
  • एक टूटी साइकिल श्रृंखला चरण 13 को ठीक करें
    2
    बिंदु दें मास्टर लिंक सही दिशा में अधिकांश लिंक्स में एक तीर है, जिसकी दिशा में एक ही दिशा का सामना करना पड़ता है, जब पेडलिंग के दौरान बेल्ट चलता रहता है। दूसरों के एक अवतल चेहरे हैं, जिन्हें साइकिल पहिया का सामना करना पड़ता है।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चेन चरण 14
    3
    दो हिस्सों से छुटकारा पाने के लिए एक-दूसरे के विरुद्ध लिंक्स को कस लें मास्टर लिंक. यह उल्लेखनीय है कि, में मास्टर लिंक, कि जिस छिद्र में पिन लगाया जाता है वह नंबर आठ जैसा दिखता है, बेल्ट के सामान्य लिंक्स के गोल छेद के विपरीत। यदि आपने बेल्ट को पहले से नहीं खोल दिया है, तो इसे अब करें
    • कुछ मास्टर लिंक दो विषम हिस्सों हैं - एक सी के आकार का टुकड़ा जिसमें से दो पिन परियोजना, और दो छेद जहां वे सज्जित हैं के साथ एक धातु प्लेट। बेल्ट की मरम्मत के लिए, बस दो छड़ें ढीले लिंक के छेद में डालें और दूसरी तरफ धातु की थाली संलग्न करें।
  • एक टूटी साइकिल श्रृंखला चरण 15 को ठीक करें
    4
    प्रत्येक आधे से फिट करें मास्टर लिंक बेल्ट की छोर आधा डालें मास्टर लिंक पट्टा का एक ढीला अंत और दूसरे पर अन्य आधा बेल्ट को फिर से बंद करने के लिए, दो हिस्सों को जोड़ दें मास्टर लिंक ताकि प्रत्येक पिन विपरीत आधे के आठ आकार के छेद में डाला जाए।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चेन चरण 16 को शीर्षक वाले चित्र
    5
    दो बेल्ट युक्तियों को संलग्न करें और संलग्न करें मास्टर लिंक इसी छेद में। यह कदम आसान है, लेकिन ध्यान दें कि इस बिंदु पर बेल्ट बहुत ढीली होगी।
    • एक तंत्रिका का उपयोग करने वाले यांत्रिकी हैं - एक साधारण "सी" के आकार का तार, जिसका अंत बेल्ट के उद्घाटन में फिट होता है - बेल्ट फैला हुआ रखने के लिए यद्यपि आवश्यक नहीं है, यह उपकरण (या हाथों की एक अतिरिक्त जोड़ी) आपके जीवन को बहुत आसान बना सकते हैं।
  • एक टूटी साइकिल श्रृंखला चरण 17 को ठीक करें
    6
    कसने को खत्म करने के लिए पियर का उपयोग करें मास्टर लिंक और जगह में पिंस जगह अब आपको पिंस को दूसरे की तरफ मजबूर कर देना चाहिए ताकि वे आठ छेद के आंतरिक भाग पर चले जाएं। यदि आपके पास सरौता नहीं है, तो बेल्ट को कसने के लिए एक चाल है: बाइक को उल्टा कर दें और ब्रेक को पकड़ कर, धीरे से पेडल मोड़ो। चूंकि ब्रेक साइकिल पहिया रखता है और इसलिए, उसी स्थिति में पट्टा, पेडल की वजह से दबाव हो सकता है मास्टर लिंक.
  • एक टूटी साइकिल श्रृंखला चरण 18 को ठीक करें
    7
    ध्यान रखें कि एक टूटी बेल्ट एक नए के लिए एक की आवश्यकता इंगित करता है। जैसा कि मरम्मत के तरीके के रूप में विविध, तथ्य यह है कि बेल्ट एक बार टूट गया है इसका मतलब है कि उसे प्रतिस्थापित करना होगा। एक पुरानी पट्टी न केवल अधिक आसानी से टूट जाती है, लेकिन यह भी फैलता है क्योंकि पिंस पहनते हैं। यह पहली नज़र में ज्यादा नहीं लगता है, लेकिन इसके प्रदर्शन में बहुत बड़ा फर्क पड़ता है: यदि बेल्ट अपने पैरों के साथ जो पहियों को करता है, तो एक ढीली बेल्ट कम गति के बदले में अधिक शक्ति की मांग करती है।
  • युक्तियाँ

    • एक बेल्ट पिन खींचने में निवेश करना लंबी अवधि के लायक है। बेल्ट बिना किसी स्पष्ट कारण के लिए हर समय तोड़ते हैं। साइकल चलाना आपके साथ उपकरण है, क्योंकि यह कुछ मुसीबत से मुक्त साइकिल चालक के लिए भी उपयोगी हो सकता है जिस तरह से आप मिलते हैं।
    • पुरानी पट्टियों और संबंधों को रखें जिन्हें आपने ज़रूरत के मामलों के लिए उपयोग नहीं किया था। ध्यान रखें, हालांकि, ये लिंक, जो विशिष्ट प्रकार के बेल्ट के लिए डिज़ाइन किया गया हो सकता है, उस बेल्ट के साथ असंगत हो सकता है जिसे आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं।
    • पिंट की गति की संख्या के अनुसार बेल्ट पिंस की संख्या भिन्न होती है। बाइक के विक्रेता के साथ इस बारे में अपने संदेहों को पूछें।

    चेतावनी

    • ध्यान से और सावधानी से ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें। किसी भी कदम जल्दी मत करो
    • यदि आपको परेशानी हो रही है, तो आपकी मदद करने के लिए एक पेशेवर से पूछें।
    • साइक्ल में बिक्री के लिए हटाए गए पिन को एक स्पेयर द्वारा बदला जाना चाहिए। एक पुरानी पिन फिर से समस्या पैदा कर सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com