IhsAdke.com

ब्रेक डिस्क की जगह

ब्रेक डिस्क एक वाहन के पहियों से जुड़े धातु डिस्क हैं जब ड्राइवर ब्रेक पेडल को धक्का देता है, ब्रेक पैड डिस्क पर प्रेस करता है, यह रगड़ता है, जिससे पहियों को धीरे-धीरे घूमने के लिए कारण होता है मील की संख्या के आधार पर घुमाया गया, जिन स्थितियों को ब्रेक का पता चला था, समय और ड्राइविंग की आदतें, क्षति के कारण ब्रेक डिस्क को बदलने की आवश्यकता हो सकती है। ब्रेक डिस्क्स को कैसे प्रतिस्थापित करने के लिए चरण 1 नीचे देखें

चरणों

भाग 1
पुराने डिस्क को निकालना

ब्रेक रोटर्स चरण 1 को बदलते हुए चित्र शीर्षक
1
सुरक्षात्मक दस्ताने रखो आपके वाहन पर किसी भी काम को करने से पहले, जब आप सभी आवश्यक उपकरण एकत्र कर रहे हैं, तो यह मजबूत काम दस्ताने की एक जोड़ी खोजने के लिए एक अच्छा विचार है। वाहन रखरखाव एक गंदे काम हो सकता है, इसलिए आप गाड़ी में कहीं भी काम करने से पहले अपने हाथों को तेल और गंदगी से बचा सकते हैं। ये दस्ताने एक दुर्घटना के मामले में हाथों की रक्षा कर सकते हैं, हालांकि ब्रेक डिस्क की जगह लेते समय खतरे की संभावना कम है
  • ब्रेकअप रोटर्स चरण 2 को बदलकर चित्र शीर्षक
    2
    एक लिफ्ट या जैक के साथ वाहन उठाएं ब्रेक डिस्क तक पहुंचने के लिए, हमें पहिया को हटाने की आवश्यकता होगी, जिसकी वजह से जमीन से वाहन उठाने की आवश्यकता है। यदि आपके पास हाइड्रोलिक लिफ्ट है, तो यह एक तेज़ विकल्प होगा।
    • यदि आप एक जैक का उपयोग कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि यह वाहन के हवाई जहाज़ के पहिये का एक मजबूत धातु हिस्सा है यदि यह प्रेस, उदाहरण के लिए, एक अच्छा प्लास्टिक मोल्डिंग टुकड़ा, यह ताना या दरार कर सकता है
    • वाहन उठाने से पहले, कई यांत्रिकी को ढीले करना पसंद है, लेकिन पहिया नटों को दूर नहीं करना है इसका कारण यह है कि पागल के शुरुआती प्रतिरोध को तोड़ना आसान है जब पहिया को जमीन पर तय किया जाता है, जब यह घुमाने के लिए स्वतंत्र है।
  • ब्रेकअप रोटर्स चरण 3 में बदलें शीर्षक वाले चित्र
    3
    वाहन से पहिये को निकालें डिस्क सहित ब्रेक घटकों को पहिया के पीछे घुड़सवार किया जाता है, ताकि उन्हें एक्सेस करने के लिए डिस्क हटा दी जानी चाहिए। ऐसा करने के लिए, बस पागल को खोलना और पहिया को खींचें, हब, डिस्क और चिमटी को उजागर करना
    • नहीं पागल, कई यांत्रिक निकालने वाहन हब टोपी खो देते हैं और "पकवान" का एक प्रकार के रूप में उपयोग इन छोटे भागों को रोकने के लिए है।
  • ब्रेक रोटर्स चरण 4 को बदलें शीर्षक वाले चित्र
    4
    संदंश निकालें ब्रेक क्लिप्टर आमतौर पर एक या दो बोल्ट द्वारा आयोजित किया जाता है। इन बोल्टों को प्राप्त करने के लिए, आपको एक दुबला विस्तार के साथ एक शाफ़्ट की आवश्यकता होगी। कतरनी को पकड़ने वाले बोल्ट निकाल दिए जाने के बाद, ब्रेक नली पर दबाव डालने के लिए सावधान रहना, भाग को हटा दें। चिमटे को ढकने के लिए आपको एक पेचकश या हथौड़ा ज़रूरत हो सकती है
    • कैलिपर स्विंग आज़ादी के बाद इसे डिस्क से हटाने के बाद न दें, क्योंकि इससे ब्रेक नोज को नुकसान हो सकता है कुछ यांत्रिकी "हुक" चिमटी रोलिंग स्टॉक के एक सुरक्षित हिस्से में रास्ते से बाहर या इसे बांधने के लिए एक रस्सी का उपयोग करें। ध्यान दें कि यदि आप ब्रेक लाइन से कैलीपर निकालते हैं, तो ब्रेक लीक करना शुरू कर देंगे।
  • ब्रेक रोटर्स चरण 6 को बदलकर चित्रित किया गया चित्र
    5
    यदि आवश्यक हो, क्लैंप धारक से बोल्ट हटा दें और निकालें। कुछ वाहनों में, ब्रैकेट डिस्क तक पहुंच को रोक सकते हैं। यदि हां, तो इस ब्रैकेट से स्क्रू को खाली करने और उन्हें निकालने के लिए एक पेचकश या शाफ़्ट का उपयोग करें। फिर स्टैंड को हटा दें।
  • ब्रेक रोटर्स चरण 8 को बदलें शीर्षक वाले चित्र
    6
    ब्रेक डिस्क निकालें अंत में, यह डिस्क को स्वयं निकालने का समय है कभी कभी यह इसे खींचने के रूप में सरल हो सकता है। हालांकि, अगर इसे लंबे समय में नहीं बदला गया है, तो यह पहिया के केंद्र में ऑक्सीकरण हो सकता है, जिससे इसे निकालना मुश्किल हो सकता है। यह जारी करने के लिए एक हथौड़ा के साथ इसे हड़ताल करने के लिए आवश्यक हो सकता है डिस्क के खिलाफ एक 2x4 या लकड़ी के एक समान टुकड़े को पकड़कर अपने हथौड़ा के झटके को नरम करने का प्रयास करें, लकड़ी को हरा दें,
    • इसके अलावा, कुछ पहियों में अतिरिक्त कैच होंगे जो डिस्क को पहिया के केंद्र में सुरक्षित रखेंगे। वे सामान्यतः क्यूब के केंद्र में होते हैं उदाहरण के लिए, आपको डिस्क को हटाने के लिए एक कॉटर पिन और / या अखरोट हटाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2
    एक नया डिस्क स्थापित करना

    ब्रेक रोटर्स चरण 12 को बदलते हुए चित्र शीर्षक
    1
    वैकल्पिक रूप से, ब्रेक क्लीनर की एक परत को अपनी नई डिस्क पर पास करें धूल, सूद और विशेष रूप से नमी से एक नई डिस्क की सुरक्षा के लिए, जो ऑक्सीकरण का कारण बन सकती है, कुछ यांत्रिकी डिस्क को ब्रेक सफाई कोटिंग या अन्य सुरक्षात्मक तरल पदार्थ देते हैं। यदि आप ऐसा करने के लिए चुनते हैं, डिस्क या ब्रेक पैड को नुकसान से बचने के लिए इस तरह के कार्य के लिए डिज़ाइन और तैयार किए जाने वाले द्रव का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • ब्रेक रोटर्स चरण 13 को बदलें शीर्षक वाले चित्र
    2
    डिस्क से ब्रेक क्लीनर को निकालने के लिए एक कपड़े का उपयोग करें। यदि आप ब्रेक क्लीनर या अन्य सुरक्षात्मक द्रव को अपनी डिस्क पर लागू करना चुनते हैं, रोटर को स्थापित करने से पहले उसे साफ कर लें। डिस्क पर छोड़ दिया तरल ब्रेक पैड के सुचारु संचालन में हस्तक्षेप कर सकता है, जो कि ड्राइविंग करते समय निश्चित रूप से ऐसा नहीं करना चाहती।
  • ब्रेक रोटर्स चरण 14 को बदलते हुए चित्र शीर्षक
    3
    पहिया बोल्ट द्वारा प्रतिस्थापन डिस्क डालें। अपनी नई डिस्क को पहिया हब के ऊपर रखें। आपको व्हील में इसी छेद के माध्यम से व्हील बोल्ट को थ्रेड करना होगा। डिस्क को पहिया के केंद्र के चारों ओर जगह में पुश करें।
    • इस बिंदु पर, आपके पहिया के सटीक निर्माण के आधार पर, हब असेंबली पर महल अखरोट और / या बोल्ट को बदलने के लिए भी आवश्यक हो सकता है। यदि आप को हटाने के लिए पिछले बोल्ट को मोड़ लिया है, तो आपको इसे एक नए के साथ बदलने की आवश्यकता हो सकती है - ये बहुत सस्ते हैं
  • ब्रेक रोटर्स चरण 15 को बदलें शीर्षक वाले चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो, कैलीपर बढ़ते ब्रैकेट की जगह दें जो आपने पहले हटा दिया था। अगर डिस्क को एक्सेस करने के लिए आपने कैलिपर माउंटिंग ब्रैकेट को नष्ट कर दिया है, तो आपको उन्हें अब प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी शुरुआती निकालने वाले शिकंजे के साथ उन्हें फिर से संरेखित करें और सुरक्षित रखें
  • ब्रेक रोटर्स चरण 18 को बदलते हुए चित्र शीर्षक



    5
    सभी कैलीपर पिस्टन को सम्मिलित करने के लिए क्लैंप या कंप्रेसर क्लैंप का उपयोग करें तब उचित डिस्क पर संदंश को वापस जगह में रखा जाना चाहिए। कैलिपर को अपने स्थान से रिलीज या रिलीज करें, और फिर एक क्लैंप या कैलिपर कॉम्प्रेसर नामक एक विशेष उपकरण के साथ कैलीपर पिस्टन को चुटकी से दबाएं। पिस्टन पूरी तरह से संपीड़ित होने पर, कैलीपर डिस्क पर फिट होना चाहिए।
  • ब्रेक रोटर्स चरण 19 को बदलकर चित्रित किया गया चित्र
    6
    कैलीपर को पुनर्स्थापित करें सुनिश्चित करें कि कैलीपर में उचित ब्रेक पैड है, फिर डिस्क पर कैलीपर को उस स्थिति में रखें जहां पर आप मूल रूप से पाए गए। डिस्क से कैलीपर को निकालने के लिए छिद्रों को संरेखित करें और हटाए गए शिकंजे को पीछे छोड़ें।
  • ब्रेक रोटर्स चरण 20 को बदलें शीर्षक वाले चित्र
    7
    वाहन के पहियों को स्थापित करें बधाई हो, आप लगभग पूर्ण हो चुके हैं जो शेष है वह स्टीयरिंग व्हील को पुनर्स्थापित करना है और वाहन को जमीन पर डाल देना है। पहिया को कैलीपर, व्हील हब और डिस्क पर वापस अपने मूल स्थान पर वापस ले लें पहिया बोल्ट के साथ रियर व्हील पागल स्क्रू करें
    • धीरे-धीरे जमीन पर वाहन को सावधानी से कम करें यदि आप एक जैक का उपयोग कर रहे हैं, तो उसे वाहन के नीचे कम करें और खींचें। पहिया जमीन पर है, जब नट एक अतिरिक्त पकड़ देने के लिए मत भूलना
  • ब्रेक रोटर्स चरण 21 को बदलें शीर्षक वाले चित्र
    8
    ड्राइविंग से पहले डिस्क का परीक्षण करें यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा विचार है कि छोड़ने से पहले नई ड्राइव ठीक से काम कर रही है एक सुरक्षित जगह में, इंजन शुरू करो और धीरे-धीरे ड्राइव करें चलो कुछ बार ब्रेक पेडल को पुश करें और धीरे-धीरे जारी करें। ब्रेक को ज़ोर से झुकाया या कंपन के बिना ठीक से काम करना चाहिए - पहले पहना ब्रेक पैड का संकेत है और एक विकृत डिस्क का आखिरी भाग है।
  • भाग 3
    एक वैकल्पिक ब्रेक रखरखाव करना

    ब्रेक रोटर्स चरण 5 पर बदलें शीर्षक वाले चित्र
    1
    डिस्क से इसे डिस्कनेक्ट करने के बाद कैलिपर से ब्रेक पैड निकालें यदि आप अपनी डिस्क को बदलते समय समय पर नहीं दबाए जाते हैं, तो आप कुछ वैकल्पिक ब्रेक रखरखाव को पूरा करना चाह सकते हैं। यह वाहन को उठाने, पहिया को हटाने, आदि की प्रक्रिया को दोहराने के लिए समय और प्रयास बचाता है। अपने ब्रेक पैड की स्थिति की जांच करने के लिए, एक छोटा निशान या नाली की तलाश करें - जब यह पायदान नीचे है, यह गोलियां बदलने का समय अपने पुराने पैड को हटाने के लिए, बस उन्हें कैलीपर से बाहर स्लाइड करें
    • ध्यान दें कि कुछ प्रकार के ब्रेक क्लिप्टर को पैड को एक छोटे से बनाए रखने वाले पिन के साथ रखा जाता है, जो पैड को हटाने से पहले हटा दिया जाना चाहिए।
  • ब्रेक रोटर्स चरण 9 को बदलते हुए चित्र शीर्षक
    2
    सवार पिन निकालें स्लाइडिंग पिन, जो कैलीपर के बाहरी किनारों पर हैं, स्लाइडर के आंदोलन को विनियमित करते हैं। चिकनी और उचित ब्रेक ऑपरेशन के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि इन पिनों को अच्छी तरह से स्नेहन किया जाए। उचित आकार या रिंच के शाफ़्ट के साथ स्लाइडिंग पिन निकालें।
    • क्लिप से पिन को हटाने में सक्षम होने के लिए आपको पिन पर रबर पैड को निकालने की आवश्यकता हो सकती है।
    • इन पिनों पर नज़र रखें - उन्हें जल्द ही साफ और चिकनाई करने की आवश्यकता है।
  • ब्रेक रोटर्स चरण 16 को बदलें शीर्षक वाले चित्र
    3
    नए ब्रेक पैड के पीछे ल्यूब्रिकेट करें। ब्रैकेट में सामान्य ब्रेक की समस्याओं, शोर और कंपन को रोकने में मदद करने के लिए, उन्हें स्थापित करने से पहले चिकना करें। हालांकि यह स्पष्ट हो सकता है, यह स्पष्ट करना ज़रूरी है कि यहां - सिर्फ चिकनाई करें पीछे, न सामने ब्रेक पैड का
    • विशेष रूप से ब्रेक पार्ट्स के लिए बने स्नेहक का प्रयोग करें - अन्य स्नेहक समय के साथ नीचा दिखाना या ब्रेक को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • ब्रेक रोटर्स चरण 17 को बदलते हुए चित्र शीर्षक
    4
    क्लैंप माउंट में प्रतिस्थापन ब्रेक पैड डालें। कैलीपर पर नया ब्रेक पैड स्थापित करें यदि आपके मूल ब्रेक पैड को एक बनाए रखने वाले पिन के साथ रखा गया था, तो आपको ये अब प्रतिस्थापित करना होगा। छर्रों से किसी भी अतिरिक्त स्नेहक को मिटा देना सुनिश्चित करें।
  • ब्रेक रोटर्स चरण 10 को बदलते हुए चित्र शीर्षक
    5
    स्लाइड पिंस साफ़ और चिकना करें समय के साथ, वे धूल और गंदगी जमा कर सकते हैं, उन्हें आसानी से बदलने से रोक सकते हैं। सभी मलबे को हटाकर एक ताजा कपड़े के साथ स्लाइड पिंस साफ करें और उन्हें सिलिकॉन-आधारित ब्रेक ल्यूब के साथ चिकना करें।
  • ब्रेक रोटर्स चरण 11 को बदलकर चित्र शीर्षक
    6
    ब्रेक पैड के साथ स्लाइडिंग प्लेटें लुब्रिकेट करें अंत में, ब्रेक पैड प्लेट्स के लिए थोड़ा स्नेहक लागू करें इससे उन्हें आसानी से स्थानांतरित करने और ब्रेकिंग के दौरान शोर को कम करने में मदद मिलेगी।
    • आपका ब्रेक रखरखाव पूरा हो गया है - ब्रेक अब "अच्छी तरह से तेल की मशीन" के रूप में कार्य करना चाहिए अब आप डिस्क को बदलने या पहिया को पुनर्स्थापित करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब क्लिप को निकालते हैं, तो तार के साथ कार को सुरक्षित करें कैलिपर को ब्रेक नली से लटकाए जाने की अनुमति न दें क्योंकि यह वजन से आसानी से टूट सकता है।
    • ब्रेक डिस्क आपके वाहन के मेक और मॉडल पर निर्भर करती है।
    • कुछ संदंशों का पुन: उपयोग नहीं किया जा सकता है - यदि यह आपकी कार के मामले में है, तो नए शिकंजा का प्रयोग करके ब्रेक डिस्क को पुनः स्थापित करें। आपका वाहन मैनुअल आपको बताएगा कि क्या वाहन माउंट स्क्रू का पुन: उपयोग किया जा सकता है।
    • उन्हें हटाने के बाद किसी भी खराब बोल्ट को बदलें।

    चेतावनी

    • जब तक ब्रेक पेडल ठीक से काम नहीं करता तब तक कार को ड्राइव न करें।

    आवश्यक सामग्री

    • सुरक्षा दस्ताने
    • बंदर
    • पेचकश
    • कुंजी
    • हथौड़ा
    • सिलिकॉन स्नेहक
    • ब्रेक क्लीनर
    • कपड़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com