IhsAdke.com

सबसे छोटा दूरी संभव में एक कार को ब्रेक कैसे करें

कार ब्रेक लगाना की कला भूल गई है। एंटी-लॉक सिस्टम (प्रसिद्ध एबीएस ब्रेक) के आगमन के साथ, लोग ब्रेक पर कदम उठाते हैं, बिना किसी अन्य आवश्यक देखभाल को लेते हैं कारों को ब्रेक और कैद करने के बारे में पता करने के लिए, कम से कम संभव दूरी में, लेकिन वाहन का नियंत्रण बनाए रखने के लिए, बस इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
ब्रेक लगाना और एबीएस के साथ एक कार रोकना

1
ब्रेक को मजबूती से पुश करें, लेकिन धीरे से जब आप एबीएस के साथ एक गाड़ी के ब्रेक पेडल को ट्रिगर करते हैं, तो आप ब्रेक स्पंदन को अपने पैरों के नीचे महसूस करेंगे, कभी-कभी हिंसक तरीके से। डरो मत, या जाने दो - यह केवल उनकी नौकरी कर रही ब्रेक है जल्दी से पेडल का संचालन करें, लेकिन एक बार में नहीं। यह कार की ब्रेकिंग क्षमता को अधिकतम करने के लिए आवश्यक है लक्ष्य टायर को कर्षण से बाहर नहीं जाने देना है। यह महत्वपूर्ण है, हालांकि, ब्रेक पेडल को धीरे-धीरे नहीं डालना, अगर आपकी कार में एबीएस है
  • कुंजी गहरी और तेजी से ब्रेक कदम है, जबकि शरीर को स्थिर करने के लिए पैरों के खिलाफ बाएं पैर पर दबाव डालना।

  • चूंकि कार की गति कम हो जाती है, आप ब्रेक पेडल पर पैरों से बल धीरे-धीरे और आसानी से ले सकते हैं और उन्हें अधिकतम दक्षता में रख सकते हैं।

  • 2
    ब्रेक न करें और एक ही समय में कार को हटा दें। टकराव से बचने के लिए ब्रेक लगने के दौरान कार को धीरे से चालू करें हालांकि, स्टीयरिंग व्हील को एक बार में बदलना नहीं है, क्योंकि यह वाहन को बाधित कर सकता है लोगों के लिए एक छोटे से जानवरों को हटाने और एक पेड़ या अन्य कार के साथ टकराने के अंत के लिए यह सामान्य है कुछ परिस्थितियों में, जैसे कि जब कोई बच्चा कार के सामने कूदता है, तो ब्रेक लागू होने पर वाहन को चालू करना सुरक्षित होता है। एक सुरक्षित वातावरण में अभ्यास करें - तो आपको यह पता चलेगा कि कार कैसे प्रतिक्रिया करेगी। यहां कार ब्रेकिंग के कुछ विकल्प दिए गए हैं:
    • घुमावदार ब्रेकिंग - उसी समय, कार को वक्र की दिशा में बदल दें और ब्रेक को हल्के से दबाएं। इसके कारण कार को आगे झुकना पड़ता है, सामने वाले टायरों को जमीन के खिलाफ दबाकर और स्टीयरिंग के लिए अधिक पकड़ दे रही है। यह एक बुनियादी तकनीक है, और इसके बिना कोई वक्र नहीं बनाया जाना चाहिए।

    • खींचा ब्रेकिंग - यह सीना के दौरान एक कोमल ब्रेकिंग विधि है, और वाहन पर बेहतर और सुरक्षित नियंत्रण प्रदान करता है। तथ्य यह है कि कार का भार आगे के टायर में अधिक कर्षण में सामने के परिणाम पर जाता है।

    • आपातकालीन रोक - अगर आपको जल्दी से रोकना पड़ता है, तो ब्रेक का उपयोग करने से डराओ, यहां तक ​​कि वक्र के बीच में भी। एबीएस कारों पर, पैडल पर कदम। एबीएस के बिना, मध्यम झल्लाहट (70%) और एक ही समय में वक्र एक बिट को पूर्ववत करें

  • 3
    त्वरित स्टॉप के लिए गियर को शामिल करने से बचें ट्रांसमिशन वाहन को तेज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, न कि विपरीत। ट्रांसमिशन गियर का डिज़ाइन इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। इसलिए, यह ब्रेकिंग सिस्टम का एक घटक नहीं है हालांकि, यदि आप एक कंटेनर ट्रक संचालित करते हैं, तो कहानी में परिवर्तन होता है यह यात्री कारों की तुलना में एक अलग कारण के लिए एयर ब्रेक और इंजन ब्रेक से लैस है। हालांकि, ढलान को बनाए रखने या धीमा करने के लिए इंजन ब्रेक का उपयोग करना सबसे अच्छा है। ।
    • उत्पन्न गर्मी इंजन द्वारा अवशोषित कर लेता है और शीतलन प्रणाली, रेडिएटर और प्रशंसक द्वारा कुशलतापूर्वक निकाला जाता है। इससे ब्रेक को अधिकता से रोकता है, इसलिए अधिकतम ब्रेकिंग आवश्यक होने पर वे अधिक प्रभावी होंगे।
  • 4
    जिस दिशा से आप जा रहे हैं उस पर ध्यान दें, न कि जिस दिशा से आप बचाना चाहते हैं ऐसी चीज़ों से ध्यान हटाने के लिए बहुत मुश्किल है जो आप सीधे देख रहे हैं, और बहुत से लोग उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो उन्हें चिंतित करते हैं। इसके बजाए, जिस दिशा में आप कार को जाने के लिए चाहते हैं (ऑब्जेक्ट के एक तरफ) और ध्यान दें कि कार कैसे व्यवहार करती है
  • विधि 2
    ब्रेक लगाना और एबीएस के बिना एक कार रोकना




    1
    ब्रेक पेडल पर "इसे आसान ले लो" यदि आपकी कार में एबीएस नहीं है, तो अपने पैड को एक बार में पेडल पर न डालें। इसके बजाय, कार को रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके अपने पैर के दबाव को मजबूती से बढ़ाएं टायर शुरू होने से पहले आपको जल्द से जल्द ब्रेक पर कदम करना चाहिए - ऐसा तब होता है जब टायर कर्षण सीमा तक पहुंचते हैं पेडल को दबाने से ब्रेक को ताला लगा जाता है और कार को नियंत्रण खो देता है।
  • 2
    ब्रेक बंद होने तक पेडल को कस लें। इसे "सीमा ब्रेकिंग" कहा जाता है, और यह कार को जितनी जल्दी हो सके रोक देता है। आप टायर के एक छोटे से झंकार को सुनेंगे, जिसका अर्थ है कि आप अभी तक सीमा तक नहीं पहुंच गए हैं और सही काम कर रहे हैं। अगर पहिया स्टालों और आप कार का नियंत्रण खो देते हैं, तो इसका मतलब है कि आप लाइन को पार कर चुके हैं कार को जाने दें और ब्रेक को फिर से लागू करें।
  • 3
    उस ऑब्जेक्ट को न देखें जो आप के साथ टकराने के लिए हैं। ऑब्जेक्ट के किनारे को देखो और सिर पर टकराने के बजाए कार को दूर करें। यदि आप ऑब्जेक्ट से अपना ध्यान नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो आप सीमा पर ब्रेकिंग पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकेंगे, जिसके लिए पूर्ण एकाग्रता की आवश्यकता होती है।
  • 4
    मंजिल के खिलाफ अपने बाएं पैर को दबाएं यह आपके शरीर को क्षति के विरुद्ध तैयार करने में मदद करेगा और आपको ब्रेक के प्रति अधिक संवेदनशील बना देगा।
  • 5
    सीमा पर ब्रेकिंग अभ्यास इस तकनीक को मास्टर करने के लिए समय और अभ्यास लेता है रिक्त पार्किंग की एक छोटी सी कसरत आपके समय की स्थिति में काम करने की संभावना बढ़ा सकती है। इसके अलावा, ब्रेक पर एक दिन-प्रतिदिन आधार पर कदम रखने का अभ्यास, दृढ़ता से और हल्का दोनों, ब्रेक करने की क्षमता में मदद करता है - और आपकी जिंदगी को बचा सकता है।
    • लॉक और असंबेड टायर के बीच के अंतर को समझने के लिए, आप अपने आप को आपके द्वारा ब्रेक के समय की जांच करके और कार बंद होने के समय की जांच कर सकते हैं।

    • अतिरिक्त अभ्यास: उद्देश्य पर ब्रेक लॉक करें अब, जब तक वे अनलॉक नहीं करते तब तक पेडल पर दबाव कम करने का अभ्यास करें - फिर इष्टतम दबाव बिंदु पर जाने के लिए फिर से दबाएं। अनिवार्य रूप से, आप इष्टतम दबाव सीमा पारित करेंगे, या ब्रेकिंग के दौरान सतह बदल जाएगी - यही वजह है कि यह अभ्यास आवश्यक है।

    • नोट करें: प्रत्येक सतह और वेग में विभिन्न इष्टतम दबाव बिंदु हैं। यही कारण है कि आपको शुष्क लेन पर अभ्यास करना चाहिए, फिर गीली लेन का प्रयास करें।

  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी केवल अच्छी सफाई पर्याप्त होती है ब्रेक को साफ करने का सबसे आसान तरीका है एक सुरक्षित क्षेत्र में राजमार्ग की गति (100 से 110 किमी / घंटा) में तेजी लाने के लिए और ब्रेक के बिना (ब्रेकिंग के बिना) ब्रेक।
    • ढीली बजरी, बर्फ या बर्फ जैसे कम कर्षण सतहों पर, टायर निचोड़ नहीं करता है, और इष्टतम दबाव बिंदु को नोटिस करने के लिए कठिन हो जाता है यह कर्षण रखने के लिए बेहतर है और बहुत ज्यादा बल नहीं देता (यह भी दिशा का नियंत्रण रखता है)
    • ब्रेकिंग दूरी को कम करने के लिए हाथ ब्रेक का उपयोग करने की कोशिश करें लेकिन इसे ज़्यादा मत करो थोड़ी शुरुआत करें, फिर इसे बढ़ाएं यह थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता है, लेकिन यह बहुत मदद करता है
    • टायर को अचानक ब्रेकिंग पर थोड़ा सा गाए जाने का प्रयास करें आपको पता चल जाएगा कि आप कर्षण सीमा पर हैं
    • एक सुरक्षित जगह में अभ्यास करें आप को ध्यान में रखते हुए, आपकी कार और सुरक्षा क्षेत्र में अन्य सभी कौशल उन सभी कौशलों की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं जो आपको लगता है कि आपके पास है।
    • निर्वात ब्रेक वाले वाहन पर (जब एक ओर ब्रेक दूसरे की तुलना में कठिन होता है), वाहन की दिशा को सही करने के लिए उचित कर्षण रखें।
    • सामने के ब्रेक या इसके विपरीत के पीछे के ब्रेक के साथ वाहन के मामले में ब्रेक पैड और रोटार की जांच करें। यदि आवश्यक हो तो ब्रेक पैड को बदलें
    • आप एक स्थिति में वापस आ गया और कार के सामने जहां जांच नहीं कर सकता या मरम्मत के बीच असंतुलन की याद आती है, तो: सामने ब्रेक रियर तुलना में अधिक संवेदनशील हैं, तो ब्रेक सामान्य रूप से (हालांकि ब्रेक लगाना धीमी है, अभी भी सबसे अच्छा विकल्प है )।
    • अगर ब्रेक ब्रेक ब्रेक से अधिक संवेदनशील होता है, तो कार को तुरंत बंद कर दें। जबकि पूरी तरह से संतुलित फ्रंट / रियर पूर्वाग्रह कार को जल्दी से रोक सकता है, लेकिन सभी कारें आगे के पूर्वाग्रहों के साथ निर्मित होती हैं। यह सबसे सुरक्षित तरीका है अगर पिछला ब्रेक पहले, तो कुछ गड़बड़ है- गाड़ी चलाकर रोकें। ब्रेक सिस्टम की जांच करने के लिए इसे एक मैकेनिक में ले लीजिए। मरम्मत सरल हो सकती है, जैसे मोर्चे में एक मजबूत डालने या नरम वापस स्थापित करना। अगर पीछे की ब्रेक ताले, तो अनलॉक होने तक पेडल दबाव कम करें। रियर ब्रेक के साथ ब्रेक लगाना बंद होने के कारण गाड़ी को घुमाएगी।

    चेतावनी

    • कभी कानून तोड़ नहीं! गति सीमा के लिए देखें और सभी कानूनों का पालन करना सुनिश्चित करें
    • ब्रेक से परिचित होने के कारण अचानक कार ब्रेक लगाना या फ्रंट कार में ड्राइंग ड्राइंग करने का आभास नहीं है। हमेशा सड़क के बारे में जागरूक रहें, पैदल चलने वालों और अन्य कारों से सुरक्षित दूरी रखें।
    • यदि आप दबाव के इष्टतम बिंदु से गुजरते हैं, तो आप कार का नियंत्रण खो देंगे। ब्रेकिंग के दौरान (जैसा कि ऊपर बताया गया है), कम से कम नियंत्रण होना चाहिए - कर्षण को खोने से वाहन दिशा बदलना होगा। इसलिए, चरण 3 में "अतिरिक्त अभ्यास" में वर्णित तकनीक को मास्टर करें
    • आतंक की रोकथाम ब्रेक डिस्क को नाड़ी के कारण और ब्रेकिंग के दौरान स्टीयरिंग व्हील को कंपन कर सकती है। यह गलती से भी रेसिंग कारों में के रूप में वर्णन किया गया है "रोटार ताना।", रोटार ख़राब नहीं है। क्या कारण इस ब्रेक के अधिक गर्म है। जब ज़रूरत से ज़्यादा गरम पैड, रोटर पर अवशेषों छोड़ दें। यह आमतौर पर एक के बाद क्या होता आतंक को रोकने या एक यातायात प्रकाश जब ब्रेक तंग रहते हैं। वे तो शांत करने के लिए स्वाभाविक रूप से। पैड सामग्री संपर्क के स्थल पर रोटर के लिए स्थानांतरित कर रहा है असफल। सामग्री के इस असमान संचय जब ब्रेक फिर से संचालित किया जाता है देखा जा सकता है।
    • हमेशा सुरक्षित रूप से ड्राइव करें पैदल चलने वालों और अन्य वाहनों का ख्याल रखना
    • जो भी आप अभ्यास करते हैं वह पीटा पथ से दूर किया जाना चाहिए! आपकी संपत्ति का क्षेत्र सबसे अच्छी जगह है
    • वाहन को ब्रेक करने की कोशिश करने के लिए स्वत: संचरण में शामिल न करें ऐसा हो सकता है कि इंजन बंद हो जाता है और आप स्टीयरिंग और ब्रेकिंग कंट्रोल खो देते हैं।
    • आतंक की रोकथाम का अभ्यास करना जो लेन पर रबर अवशेष छोड़ देता है, वह टायर को किनारे के चारों ओर स्पिन कर सकता है यह टायर को असंतुलित छोड़ देता है, जो स्टीयरिंग को कड़ा करता है। इन पद्धतियों के बाद टायर संतुलन किया जाना चाहिए
    • बार-बार या बहुत अधिक गति वाली ब्रेकिंग ब्रेक सिस्टम को ज़रूरत से ज़्यादा गरम कर सकती है और इसे पहन सकती है। व्रत ब्रेक ब्रेकिंग पावर को कम करते हैं यदि, अभ्यास के दौरान, आप ब्रेक दूरी में वृद्धि देखते हैं या "शराबी" ब्रेक पेडल महसूस करते हैं, तो जारी रखने से पहले ब्रेक को ठंडा करने की अनुमति मिलती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com