IhsAdke.com

कैसे रणनीतिक ड्राइव करने के लिए

औसत चालक रणनीतिक तौर पर ड्राइविंग के बारे में सोच भी नहीं सकता, लेकिन कुछ दुर्लभ अवसर हैं जब यह एक आवश्यकता होगी इससे भी ज्यादा, जो लोग पुलिस के साथ काम करते हैं, उनके पास रणनीतियां हो सकती हैं जो अपने जीवन को बचाने या अपराधी पाने में उनकी मदद कर सकती हैं। इस ट्यूटोरियल में तकनीकों और रणनीतियों की मूल बातें शामिल हैं जिन्हें रणनीतिक दिशा में रखा गया है, लेकिन एक चरम स्थिति में भी उपयोगी हो सकता है, जैसे कि आसन्न दुर्घटना से बचने के लिए।

यह लेख आपको कुछ स्थितियों में गाड़ी चलाने के बारे में सैद्धांतिक ज्ञान देगा, लेकिन वास्तव में तकनीक को व्यवहार में डाल देना उन्हें पढ़ने से काफी अलग होगा। एक तंगी स्थिति में घुसपैठ करने से पहले चालकों को अभ्यास और सिद्ध किया जाना चाहिए जिनके लिए पूर्ण निष्पादन की आवश्यकता होती है। ट्यूटोरियल में उल्लिखित कुछ चीजें सार्वजनिक सड़कों पर अवैध हो सकती हैं और उन्हें बिल्कुल जरूरी नहीं होने पर प्रशिक्षित या निष्पादित नहीं किया जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
मूल बातें

ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 1 के चित्र का चित्र
1
आपकी कार पर निर्भर करते हुए, इनमें से कुछ प्रक्रियाओं को आपके विशेष वाहन के साथ काम करने के लिए कुछ बदलावों की आवश्यकता हो सकती है। अगर संदेह में, एक बेहतर कार का उपयोग करें
  • फ्रंट-व्हील ड्राइव वाहन (एफडब्ल्यूडी) संभवत: सबसे प्रतिबंधित हैं। आम तौर पर, एफडब्लूडी को एक कोने में जब अंडरस्टेअर होता है और चालक खत्म होता है यह खराब है और वाहन की स्पिन क्षमताओं को बहुत ज्यादा प्रतिबंधित करता है।
  • रियर-व्हील ड्राइव वाहन (आरडब्लूडी) एफवेडीएस से ज्यादा कुशल और तेज करने के लिए कुशल हैं, लेकिन एक अनुभवहीन सवार के लिए खतरनाक हो सकता है। उसे बाहर करना मजेदार हो सकता है, लेकिन एक गंभीर स्थिति में नहीं।
  • चार-पहिया ड्राइव या एडब्ल्यूडी वाहनों में एक अच्छा संतुलन है, लेकिन अगर वे स्वत: या मैन्युअल केंद्र विभेदक नहीं हैं तो वे भी लोड हो सकते हैं (अधिकांश एडब्ल्यूडीएस पहले से ही यह सुविधा है - अन्यथा यह कहा जाता है उनके पास आंशिक कर्षण है)।
  • अपने वाहन की विशेषताओं को जानने के लिए महत्वपूर्ण है अपने आप को या दूसरों को खतरे में डाल दिए बिना चरम स्थितियों में कार्य करना। रणनीतिक दिशा के लिए उपयुक्त कार चुनने के बारे में अधिक जानकारी देखें।
  • ड्राइंग टेक्टिकल (तकनीकी ड्राइविंग) स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बने रहें:
    • जब भी आप गाड़ी चला रहे हैं, तो आपको चाहिए देखो कि आपके आस-पास क्या होता है. आपके निकट के कारों के बारे में लगातार अवगत रहना चाहिए।
    • यदि यह तेज़ी से चल रहा है और आपके सामने ब्रेक के सामने की कारें हैं, तो आपको पहले धीमा करने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन आपको बाहर निकलने की तलाश में क्षेत्र देखना चाहिए। वहाँ हमेशा नहीं होगा, लेकिन अक्सर हाँ
      • कभी-कभी "निकास" स्पष्ट नहीं होता है और वह रवैया ले सकता है जो कम नुकसान (सीटीएलडी) का कारण होगा। यह केवल कंधे पर जाने के बजाय पूरी तरह से सड़क से उतरना हो सकता है सबसे सस्ती टोल चुनने के बजाय सबसे सुरक्षित मार्ग चुनें।
    • ज्यादातर लोगों को हाल ही में एक दुर्घटना होने के बाद बहुत अधिक ध्यान दिया जाता है, लेकिन यह आपके केस नहीं होने दें। आपको पहले दुर्घटना से बचने के लिए, साथ ही आपके आस-पास के अन्य लोगों को ध्यान से अवगत होना चाहिए, जो ध्यान नहीं दे रहे हों
  • विधि 2
    ब्रेक लगाना

    ड्राइंग टैक्टीकल (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ब्रेकिंग एक कौशल है जो खो गया है। एबीएस ब्रेक वाली इतनी सारी कारें हैं कि लोग किसी भी स्थिति में सब कुछ पर कदम उठाते हैं। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन यह हमेशा सर्वश्रेष्ठ नहीं है। ब्रेक लगाना (यहां तक ​​कि एबीएस के साथ) नियंत्रित करने की क्षमता को कम कर सकती है और वास्तव में आपको अधिक खतरे में डाल सकता है। ब्रेकिंग के दौरान घूमने से गाड़ी का दबाव बढ़ने के साथ-साथ यह धीमा कर सकता है या इससे धीमी गति से धीमा हो सकता है, अगर ऐसा न हो जाए (आगे की स्पष्टीकरण के लिए कुछ कवायद पढ़िए)।
  • 2
    रेस कार ड्राइवर, जो हमेशा अपने वाहनों के बारे में चिंतित हैं, ने एक ही समय में मोड़ और ब्रेकिंग नहीं करने की आवश्यक तकनीक सीख ली है। 90% मामलों में, पायलट (दौड़ के किसी भी प्रकार की) वक्र में प्रवेश करने से पहले ब्रेक पर कदम, खिंचाव समाप्त करें और फिर तेजी लाने के। वक्र के प्रत्येक भाग (या वक्र के पहले और बाद की रेखा) का इसका उद्देश्य है, और ब्रेक लगाना नहीं है, जबकि मुड़ने से वाहन के लिए वक्र बनाना सबसे अच्छा कर्षण प्रदान करता है।
    • "ट्रेल ब्रेकिंग" नामक एक तकनीक भी है, जो मूल रूप से एक वक्र बनाने के दौरान ब्रेकिंग का मतलब है। यह तेज वक्र में प्रवेश करके और ब्रेक को निराश करने से बेहतर प्रदर्शन होता है। ब्रेक लगाना जारी रखें जब तक कि आप पर्याप्त कम नहीं हो जाते ब्रेकिंग का निशान वापस आगे बढ़ता है, और इस तरह कार के लिए दिशा की अधिक सटीकता देकर जमीन के सामने वाले टायरों को दबा देता है। यह केवल तभी किया जाना चाहिए यदि आपके पास अनुभव है क्योंकि यह गलत हो सकता है
      ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
  • ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ब्रेक का उपयोग (यदि आपके पास एबीएस नहीं है) को आसानी से किया जाना चाहिए अपने ब्रेक पैडल को झुकाएं, तल पर कदम न रखें यह ब्रेक का इस्तेमाल कर रहा है और यह आपके वाहन की सर्वोत्तम मंदी की संभावना को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। टायर ब्रेक कर्षण के लिए पूरी तरह से काम करेंगे। हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि ब्रेक पम्प करना कार को रोकने का एक अच्छा तरीका है, विशेष रूप से फिसलन सतहों पर, यह केवल एक आपातकालीन स्थिति में बंद करने का एक सुरक्षित तरीका है
    • यह आसानी से एक खाली पार्किंग स्थल में किया जा सकता है चश्मा कम करें और साइट के एक छोर से शुरू करें। एक सुरक्षित गति से तेज (50 - 65 किमी / घंटे पर्याप्त है) और ब्रेक में गहराई से दबाएं। आप टायर गायन सुनेंगे (यदि नहीं, तो शायद यह एबीएस है, कोई डिस्क ब्रेक नहीं है या उन्हें जगह की जरूरत है)। अब विपरीत दिशा में जाएं और जल्दी से पेडल झुकाएं, ताकि आप फिर से गायन के टायर सुन सकें। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप टायर से आने वाली एक बहुत ही कम आवाज़ सुनकर ब्रेक का उपयोग कर सकते हैं (इसे इष्टतम दबाव बिंदु - ओएसपी कहा जाता है).
    • यह कम आवाज क्या है? यह वह जगह है जहां आपके टायर की रबड़ इतनी मोड़ रही है कि उसके कुछ ही हिस्से वास्तव में फिसल रहे हैं - यह टायर के कर्षण की पूर्ण सीमा है और इसे बंद करने का तेज़ तरीका है
    • आप इसे ब्रैकिंग करते समय और कार को रोकते समय मार्कर रखकर इसे देख सकते हैं, और फिर आप जब आपके टायर लॉक कर रहे हैं और जब वे नहीं हैं, तो आप अंतर देख सकते हैं।
    • अतिरिक्त अभ्यास: जानबूझकर ब्रेक पर कदम। अब पेडल पर दबाव कम करने का अभ्यास करें जब तक कि आप टायर लॉक नहीं करते, और फिर इष्टतम बिंदु तक पहुंचने के लिए फिर से दबाएं)।
    • याद रखें: प्रत्येक सतह और गति में एक अलग ओएसपी है. यही कारण है कि आपको सूखे दिनों, फिर बारिश में और फिर बर्फ में (यदि संभव हो) अभ्यास करना चाहिए। स्किडिंग के विभिन्न स्तरों के लिए उचित रूप से अनुकूल है ताकि आप को आश्चर्यचकित नहीं किया जा सके.
  • चित्र ड्राइंग टैक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) शीर्षक चरण 6
    4
    ब्रेक का उपयोग करना (यदि आपके पास एबीएस है) बहुत सरल है लगभग सभी मामलों में, ब्रेक पेडल को आसानी से झुकाव (जल्दी से यद्यपि) सबसे अच्छा विकल्प है। आप शायद पेडल कंपन को (एबीएस निर्भर) महसूस करेंगे या जैसे कि पूरी तरह से काम कर रहे हैं (स्वतंत्र एबीएस) दोनों संकेत हैं कि एबीएस काम कर रहा है बेशक, यदि पेडल काम नहीं कर रहा है और आप धीमा नहीं हो रहे हैं, ब्रेक शायद तोड़ दिया, और उस स्थिति में आप अलविदा कह सकते हैं (या विकी ह्यू लेख पढ़ सकते हैं ब्रेक फ्री कार को कैसे बंद करें)।
  • ड्राइंग टैक्टीकल (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 7 के चित्र का चित्र
    5
    ब्रेकिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें सबसे छोटा दूरी संभव में एक कार को ब्रेक कैसे करें.
  • विधि 3
    मनोरंजक

    ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 8 के चित्र का चित्र
    1
    आइए साधारण और पेशेवर ड्राइवरों के लिए बहुत आसान लेकिन काफी व्यावहारिक पैंतरेबाज़ी से शुरू करें। इस क्षमता को अपने जीवन को बचा सकता है। जब आपको कार की दिशा में अचानक बदलाव करने की आवश्यकता होती है
  • ड्राइंग टैक्टीकल (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 9 के चित्र चित्र
    2
    परिदृश्य: रात में एक एक्सप्रेसवे पर ड्राइविंग - बारिश हो रही है, इसलिए सड़क पर अधिक गिरावट और कम दृश्यता है आप 115 किमी / घंटा पर हैं और लगभग 30 मीटर की दूरी पर ट्रैक के बीच में एक बड़ा बॉक्स है।
    • यह आपको इसे लेने के लिए और इसे निष्पादित करने के सर्वोत्तम रवैये पर निर्णय लेने के लिए एक दूसरे के बारे में देता है।
    • क्योंकि यह एक बड़ा बॉक्स है, आपको लगता है कि इस पर कुछ भारी हो सकता है, जो गंभीरता से आपकी कार को नुकसान पहुंचा सकता है और अपने यात्रियों को खतरे में डाल सकता है।
  • ड्राइंग टैक्टीकल (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    समाधान 1 (जब कोई कारें नहीं हैं): आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि क्या आपके पास कारें हैं (ऊपर "ट्यून करें" पढ़ें)। ब्रेक को मत छुओ! ब्रेकिंग समय में केवल एक सेकंड के साथ, यह आपके सामने के टायर पर कर्षण को कम कर देगा, और आपके वाहन को असंतुलित छोड़ सकता है, और इस तरह तेजी से पैंतरेबाज़ी के दौरान अनियंत्रित हो सकता है।
    • अप्रत्याशित रूप से स्टीयरिंग व्हील को वांछित दिशा में बदलना भी ठीक नहीं है (उसी कारण ब्रेकिंग नहीं है)। एक नियंत्रित बायपास हमेशा सबसे अच्छा होता है यदि आप अपने निलंबन को अस्थिर कर देते हैं, तो आपकी कार अधूरे लोड हो जाएगी, संभवतः यह बॉक्स को हिट करने के कारण हो। आपको चंचलता के बिना सुचारू रूप से हटाना चाहिए। एक बार दफ़्ती के रास्ते से बाहर, अपने वाहन को संरेखित करने के लिए स्टीयरिंग व्हील को दूसरी तरफ बारी करें फिर से, यदि आप बहुत तेज़ करते हैं, तो कार बिना नियंत्रण के स्पिन होगी! ब्रेक का उपयोग करने से पहले आप गाड़ी को फिर से फिर से स्पिन कर सकते हैं। बॉक्स से भटक जाने के बाद, आपके पास कार की दिशा को सही करने के लिए अधिक समय होगा, इसलिए चिंता न करें और इसे अधिक मत न करें।
    • इस स्थिति में, ब्रेक इसमें शामिल नहीं है, और कार की दिशा को सही करने के लिए आंदोलन की तुलना में बॉक्स का पहला आघात तेजी से होना चाहिए।
  • ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) शीर्षक से चित्र चरण 11
    4
    समाधान 2 (जब कारें पास हैं): यह स्थिति बहुत अधिक जटिल है। यदि आप अगली लेन में नहीं जा सकते हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि एक कंधे है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं। यदि कोई स्पष्ट आउटपुट नहीं है, तो सीटीएलडी पद्धति शायद बॉक्स को हिट कर देगी। ऊपर वर्णित ब्रेकिंग तकनीकों का उपयोग करें और जितनी जल्दी हो सके धीमा कर सकते हैं। 115 किमी / घंटा पर एक कार शायद 30 मीटर की दूरी पर नहीं रोक पाएगी, लेकिन किसी भी गति में कमी से नुकसान कम हो जाएगा आप, यात्रियों और कार
    • ऐसी स्थिति में जो चरम (गैर-रणनीतिक) नहीं है: यदि बॉक्स रिक्त है और कोई नुकसान नहीं हुआ है, तो आप पीछे की कारों के लिए देखें (जो आपकी पीठ को प्रभावित कर सकते हैं क्योंकि आप धीमी गति से चल रहे हैं) या बीच में खड़े हैं एक्सप्रेसवे का ट्रैक से दफ़्ती को निकालने और जारी रखने के लिए एक सुरक्षित तरीका खोजें। यदि बॉक्स कार को नुकसान पहुँचाता है, तो सुनिश्चित करें कि आप और आपके यात्रियों को अच्छी तरह से कर रहे हैं यदि आप इसे सुरक्षित रूप से सड़क के किनारे ले जा सकते हैं, तो ऐसा करें। इसे सड़क से दूर रखें और इसके अंदर रहें, क्योंकि एक्सप्रेसवे खतरनाक जगह है। पुलिस को बुलाओ (मुझे आशा है कि आपके पास एक सेल फोन है) और दुर्घटना की रिपोर्ट करें।
    • एक महत्वपूर्ण (रणनीतिक) स्थिति में: यदि आपकी गाड़ी दफ़्ती पर हिट के बाद ठीक से चलाती है, तो यात्रा जारी रखें (यदि इसकी कोई गंतव्य है)। यदि आपकी कार अच्छी तरह से काम नहीं करती है, तो उम्मीद है कि आपको इस समस्या से पीछा नहीं किया जा रहा है या आपके जीवन को खतरा है।
  • ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) शीर्षक वाला चित्र स्टेप 12
    5
    अगर वस्तु थोड़ा और अधिक दूर थी, तो सबसे अच्छा फैसला शायद ब्रेक को जल्दी से दबाया जाएगा, (अन्यथा मोर्चे टायर का भार अंतरण आपके वाहन को अस्थिर करने के लिए कारण हो सकता है, जब वह पीछे हटने का प्रयास कर सकता है) और उसके बाद विक्षेपण करें। जब आप बहाव के दौरान अपनी गति को कम करते हैं, तो यह सुरक्षित होगा।.
  • चित्र ड्राइंग टैक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) शीर्षक 13
    6
    यदि आप अधिक चाहते हैं, तो सुरक्षित रूप से ड्राइव करने के तरीके के बारे में अन्य जानकारी देखें
  • विधि 4
    उलटे 180º वक्र ("जे" वक्र)

    ड्राइंग टैक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 14 के चित्र चित्र
    1
    यह आम तौर पर कार के साथ शुरू होता है और वाहन को एक संकीर्ण स्थान (पूर्ण मोड़ के बिना) में भी चालू कर देता है।
  • ड्राइंग टेक्टिकल (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    इस पैंतरेबाज़ी को ठीक से चलाने के लिए, आपको कार को अपने पक्ष में रखने के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है। यह एक खाली पार्किंग स्थल या भूमि क्षेत्र में सर्वोत्तम अभ्यास है (यह आपको समान कौशल देगा, लेकिन कम गति की आवश्यकता होगी और टायर पहनने के लिए कम कारण होगा)।
  • ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) शीर्षक से चित्र चरण 16
    3
    क्षेत्र के एक छोर को ड्राइव करें ताकि आपके पीछे की दिशा में इंगित किया जाए जो आप जाना चाहते हैं। 15 - 50 किमी / घंटे पर लौटें
    • एफडब्ल्यूडी कार में, अगले चरण आसान है। स्टीयरिंग व्हील को कुछ दिशा में बदल दें ताकि सामने के पहियों को स्किड करना शुरू हो। जैसे ही इसे चालू करना शुरू हो जाता है, उतनी ही थोड़ी आगे की तरफ बढ़ो मदद करेगा जब सामने के टायर को स्किड करना शुरू होता है, तो ब्रेक को हल्के से दबाएं, कार को तटस्थ रखें, और गियर को संलग्न करने के लिए तैयार करें।
    • एक आरडब्ल्यूडी कार में, कुछ दिशा में स्टीयरिंग व्हील को बारी करें ताकि सामने के पहियों को स्किड करना शुरू हो, लेकिन बिल्कुल उसी समय ब्रेक पैडल को दबाना- भी पहियों को पकड़ नहीं है, लेकिन ऐसा करने में मदद करता है आपके वाहन पीछे से टायर स्पिन। कार तटस्थ में रखो और गियर को संलग्न करने के लिए तैयार करें।



  • ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कार को व्यस्त रखें और तेजी लाने के लिए तैयार रहें। जब आपको सामना करना पड़ता है, तब आप तेज हो सकते हैं और स्टीयरिंग व्हील के साथ स्टीयरिंग के कोण के लिए जरूरी मामूली समायोजन कर सकते हैं।
  • ड्राइंग टैक्टीकल (तकनीकी ड्राइविंग) स्टेप 18 शीर्षक वाला चित्र
    5
    आपको दोनों दिशाओं में बदलना चाहिए और स्कीकरण की शुरूआत में त्वरण और ब्रेकिंग की विभिन्न तीव्रताओं के साथ परीक्षण.
  • ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    6
    यदि आप कार को तटस्थ में बहुत देर कर देते हैं या यदि आप आगे बढ़ते हैं, तो आपको अपने ट्रांसमिशन के साथ समस्याएं हो सकती हैं.
  • विधि 5
    एक तेज वक्र बनाना जल्दी

    ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आप जितनी वक्र को बनाते हैं, धीमी गति से होनी चाहिए, लेकिन अगर आप सही ड्राइव करते हैं और दूसरे व्यक्ति की तुलना में वक्र तेजी से बनाते हैं, तो यह आपको बचाव की आवश्यकता आपको दे सकता है।
  • ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) शीर्षक से चित्र चरण 21
    2
    मान लें (व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए) कि आप एक पार्किंग ध्रुव (उन ठोस कंक्रीट-आधारित लोगों में से एक) को झुकाव करके एक तेज बाएं मोड़ करने जा रहे हैं।
  • ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अभ्यास करते समय, आपको सड़क के प्रतिनिधित्व करने के लिए कार के किनारों पर कुछ शंकु डाल देना चाहिए
  • ड्राइंग टेक्टिकल (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    जैसा कि आप मोड़ के पास जाते हैं, आपको चाहिए जहाँ तक आप कर सकते हैं खोलें. केवल बाद के मामले में ब्रेक का उपयोग करें (ऊपर ब्रेकिंग निर्देश पढ़िए) और गठबंधन रहें, क्योंकि मोड़ने से आपका वाहन धीमा हो जाएगा
  • ड्राइंग टैक्टीकल (तकनीकी ड्राइविंग) स्टेप 24 शीर्षक वाला चित्र
    5
    90 डिग्री (या उससे कम) की वक्र के लिए, बस इसे सही से आते हैं, कंक्रीट से दस्तक के बिना करीब पहुंच सकते हैं और फिर वक्र से बाहर निकल सकते हैं, अधिकतम दाएं फिर से खोलकर यह सबसे बड़ा संभव संरेखण देता है - ज़ाहिर है, यह सबसे तेज मार्ग भी है।
  • ड्राइंग टैक्टीकल (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 25 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    90 से 135 डिग्री वक्र के लिए, आपको अपनी कार से कुछ सहयोग की आवश्यकता हो सकती है फिर से ठीक से शुरू करें, लेकिन अब कार के पीछे को घुमाने के लिए हैंडब्रेक (यदि कोई हो) का उपयोग करें। इसे बहुत लंबा समय के लिए उपयोग न करें, या फिर वाहन स्पिन होगा। अगर कोई पार्किंग ब्रेक नहीं है (अर्थात, अगर आपकी कार में एक आपातकालीन ब्रेक भी खड़ी है), तो आपको वक्र धीरे धीरे लेने और 90 डिग्री के निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता होगी।
  • ड्राइंग टैक्टीकल (तकनीकी ड्राइविंग) स्टेप 26 शीर्षक वाला चित्र
    7
    135 डिग्री से अधिक की एक वक्र के लिए, एक हाथ ब्रेक आवश्यक है। जितना आप सामान्य रूप से मोड़ के लिए उतना ही धीमा न करें - इसके बदले, करीब 1.5 मीटर की दूरी पर से गुजारें, जहां से आपको बारी होनी चाहिए। अभी भी उचित गति और सीधे के साथ, हाथ ब्रेक खींचें रियर टायर बंद होने के बाद, स्टीयरिंग व्हील को बाएं मुड़ें। कार के पीछे स्पिन होगा और मूल दिशा से लगभग 180 डिग्री छोड़ देगा। पार्किंग ब्रेक जारी करें और जारी रखें।
  • 8
    आरडब्ल्यूडी या एडब्ल्यूडी वाहन में इनमें से कोई भी कवायद बहाव नहीं होनी चाहिए (आगे बढ़ते समय पीछे की ओर घूमना)। रियर टायर रखें क्रम में घटता बनाने का सबसे तेज़ तरीका है. यदि आपके टायर इतनी अधिक स्किड कर रहे हैं कि वे गलत तरीके से शुरू करने लगते हैं, तो आप ज्यादा पेट्रोल और गैस बर्बाद कर रहे हैं जिससे आपको तेज किया जा सके और अपने कोने को तेज़ी से कर सकें।
  • विधि 6
    उत्पीड़न में हस्तक्षेप तकनीक (पीआईटी पैंतरेबाज़ी)

    ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) शीर्षक से चित्र चरण 28
    1
    पीआईटी पैंतरेबाज़ी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल दुनियाभर के कई पुलिस विभागों द्वारा किया जाता है (कुछ भी सटीक स्थिरीकरण तकनीक के रूप में भी जाना जाता है)। उच्च गति वाले वाहन, भौतिकी और वायुगतिकी के नियमों के अनुसार, जब वे धीमे हो जाते हैं तब से कम स्थिर होता है. वाहन के पीछे भी स्वाभाविक रूप से कम स्थिर है (विशेष रूप से आरडब्ल्यूडी कारों में, जब तेज़ी से)
  • ड्राइंग टेक्टिसी (तकनीकी ड्राइविंग) शीर्षक से चित्र चरण 29
    2
    पीआईटी पैंतरेबाजी के निष्पादन से पहले यह माना जाता है कि कार ए पीछे से कार बी के पास आ रही है। उच्च गति (एक्सप्रेसवे पैटर्न), अधिक से अधिक लाभ यह है कि कार ए है.
  • ड्राइंग टेक्टिकल (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 30 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कार एक कार मोर्चे की गाड़ी बी के पीछे के म्यूडगार्ड को अपने मुंह में लाने की कोशिश करता है। आमतौर पर पैंतरेबाज़ी तब की जाती है जब दो कारों को लगभग सरेस से जोड़ा जाता है। बहुत बढ़िया दूरी से शुरू करना कार ए खतरे में डाल सकती है.
  • ड्राइंग टेक्टिकल (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 31 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    115 किमी / घंटे से अधिक की गति पर, कार बी में एक मजबूत कदम की आवश्यकता नहीं है। लगभग 65 किमी / घंटे की गति पर, कार बी के पीछे एक प्रभाव हड़ताल देने के लिए कार के सामने के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचाना आवश्यक हो सकता है।
  • ड्राइंग टेक्टिकल (तकनीकी ड्राइविंग) चरण 32 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि गाड़ी पर्याप्त बल के साथ शुरुआती पंच को मारता है, तो कार बी का पीछे हट जाएगा। कार ए को स्वयं को फिर से संगठित करने की ज़रूरत है, नियंत्रण को खत्म करना और नियंत्रण नहीं करना। कार ए को कार बी की तरफ से टकराने से बचने के तुरंत बाद गति कम करना चाहिए। यह देखते हुए कि वे दो तुलनात्मक वाहन हैं, कार ए हमेशा कार बी की तुलना में तेजी से धीमा होनी चाहिए.
  • 6
    जैसे ही आप नियंत्रण हासिल करने के लिए पर्याप्त रूप से कम हो गए हैं, कार बी के भागने के लिए तैयार रहें। एफडब्ल्यूडी कार में अनुभवी ड्राइवर खुद को तैयार करने में सक्षम होगा और मूल दिशा में ड्राइविंग को आश्चर्यजनक उच्च गति में जारी रखेगा। आरडब्ल्यूडी कार में एक अनुभवी ड्राइवर, जैसे ही वाहन धीमा हो जाता है, प्रारंभिक पीछा से विपरीत दिशा में तेजी लाने की कोशिश की जाएगी। एडब्ल्यूडी वाहन दोनों दिशाओं में अनुसरण कर सकते हैं।
    • यह एक बहुत ही कठिन और खतरनाक पैंतरेबाज़ी है, और यदि आपको तकनीक के लिए पहले ही प्रशिक्षित किया गया है तो केवल किया जाना चाहिए।
    • तकनीक के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें यदि आप अन्य जानकारी चाहते हैं
  • युक्तियाँ

    • ऑटोक्रॉस (या रैली भी) एक प्रतियोगी गतिविधि में ड्राइविंग कौशल का अभ्यास करने का एक मजेदार तरीका है। इससे कई तरह से आपकी रणनीतिक दिशा में सुधार हो सकता है, लेकिन विशेष रूप से अनुभव में।
    • बहुत सारे अभ्यास करें, लेकिन सुरक्षित स्थानों में। स्वयं को सुरक्षित रखते हुए, आपकी कार और अन्य सुरक्षित क्षेत्र में अन्य सभी कौशल की तुलना में कहीं अधिक मूल्य है जो आपको लगता है कि आपके पास है।
    • प्रयोग सामरिक दिशा की मां है। यदि आप नई चीजों को करने की कोशिश करते हुए पर्याप्त अभ्यास करते हैं, तो आपको कुछ ऐसी चीज मिलेगी जो यहां वर्णित है की तुलना में बेहतर, तेज़ या सुरक्षित है।
    • ध्यान दें जब मोड़ आपको हमेशा यह देखना चाहिए कि आप वास्तव में कहाँ जा रहे हैं, आप किस दिशा में नहीं दिख रहे हैं ड्राइविंग स्वाभाविक रूप से आपके दृष्टिकोण का अनुसरण करता है यह आपको आगामी बाधाओं को बेहतर ढंग से कल्पना करने की भी अनुमति देता है

    चेतावनी

    • हालांकि अभ्यास आवश्यक है, यह याद रखना आवश्यक है कि कई युद्धाभ्यास वाहनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं संरेखण, इंजन कोष्ठक, बीयरिंग, और कई अन्य भागों पहना या खराब हो सकते हैं। कुछ लोग अभ्यास करने के लिए "सस्ते कार" का उपयोग करते हैं
    • सार्वजनिक सड़कों पर कोई भी अभ्यास नहीं किया जाना चाहिए! अपनी निजी संपत्ति के क्षेत्र का उपयोग हमेशा बेहतर होता है
    • हमेशा सावधानी से ड्राइव करें पैदल चलने वालों और अन्य वाहनों के लिए सतर्क रहें
    • कभी कानून तोड़ नहीं! गति सीमा का पालन करें, स्थानीय और राज्य के नियमों से परिचित हों और सुनिश्चित करें कि आप उन सभी का पालन करें।
    • ड्राइविंग (विशेष रूप से रणनीतिक) बहुत खतरनाक हो सकता है, और केवल आपातकालीन स्थितियों में किया जाना चाहिए जब कोई दूसरा विकल्प न हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com