IhsAdke.com

डायरेक्शनल डोब को कैसे दूर करना

डर एक गतिविधि, वस्तु या स्थिति का डर है जो खतरनाक चीज के अंतर्निहित खतरे से अधिक है। ड्राइविंग के लिए एक भय अपने जीवन के लिए काफी हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह आप जिन स्थानों पर होने की जरूरत है (जैसे शॉपिंग, बैठकों, आदि) के लिए जा रहा से रोकने जाएगा और यहां तक ​​कि नौकरी के अवसर जहां ड्राइविंग काम का हिस्सा है के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं की संभावना है।

अगर आपके पीछे की पहिया चिंता आप पर नियंत्रण कर रही है और आप आसानी से ड्राइविंग या ड्राइविंग से रोका जा रहा है, तो भय को सामना करना महत्वपूर्ण है ताकि आप विश्वास के साथ पहिया के पीछे वापस आ सकें। आपके ड्राइविंग डर को दूर करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 1 पर काबू पाएं
1
समझ कैसे phobias पैदा होती है। Phobias प्रकृति में आनुवंशिक हो सकता है, हालांकि दिशा के एक डर की संभावना नहीं है इस कारण है - हालांकि, अगर आप इस डर के साथ पेश करने वाले एक माता पिता हैं, तो इसे आसानी से अपने बच्चों को दिया जा सकता है Phobias भी दर्दनाक कुछ साक्षी या अनुभव में आधारित है और फिर खतरनाक वस्तु या स्थिति से निपटने या निपटने के लिए एक परिहार का विकास। एक स्टीयरिंग डोब धीरे-धीरे या तेज़ी से विकसित हो सकता है, और निम्न अनुभवों या स्थितियों के कारण उत्पन्न हो सकता है:
  • आप एक कार दुर्घटना में शामिल थे या देखा था
    शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 1 बुलेट 1 पर काबू पाएं
  • जब आप एक गाड़ी चलाने के तरीके सीखने की कोशिश करते थे तो आप चीख या छेड़खानी
    शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 1 बुलेट 2 पर काबू पाएं
  • आप सड़क पर एक जलन का शिकार, या लेखक भी थे।
    शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 1 बुलेट 3 पर काबू पाएं
  • आप असहनीय ट्रैफिक जाम के तनाव को देखते हैं
    शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 1 बुलेट 4 पर काबू पाएं
  • आप एक खतरनाक या भयावह यात्रा है कि एक दुर्घटना में परिणाम नहीं बनाया लेकिन यह उदाहरण के लिए महान anxiety- वजह से हो सकता है, गहरी बर्फ में ड्राइविंग, ट्रैक पर बर्फ की एक परत के साथ ड्राइविंग, जाना जाता है एक क्षेत्र के माध्यम से ड्राइव एल्क और हिरण की आबादी के लिए , आपकी कार के सामने कूदने वाले जानवरों (लेकिन थोड़े से अधिक मुड़े हुए), भारी बारिश, धुन्ध, या धुआं ने उनकी दिशा बहुत मुश्किल बना दी, आदि।
    शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 1 बुलेट 5 पर काबू पाएं
  • आप खराब वाहन दुर्घटनाओं को पढ़ने या सुनने के लिए डरे हुए हैं।
  • 2
    अपने आप में एक डर के लक्षण पहचानने की कोशिश करें डर से पीड़ित होने पर, आपको कई भावनाओं और शारीरिक प्रतिक्रियाओं का अनुभव हो सकता है, जिनमें से कुछ हल्के होते हैं, जिनमें से कुछ कमजोर पड़ सकते हैं। डरावने के सामान्य प्रतिक्रियाएं में शामिल हैं:
    • पूरी तरह से गतिविधि बंद करो - आप भी एक कार ड्राइव करने में सक्षम नहीं हो सकता है - या आप भी एक वॉलेट लेने की कोशिश या एक कार ड्राइव करने की कोशिश कर सकते हैं
      शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 2 बुलेट 1 पर काबू पाएं
    • इस तरह पसीना, सिर दर्द, झुनझुनी होठों में, सीने में दर्द, घबराहट, मतली और उल्टी करने के लिए इच्छा है, वास्तव में उल्टी, शुष्क में खराश, बेहोश, अस्थिर पैर लग रहा है, चक्कर आना, आदि के रूप में शारीरिक प्रतिक्रियाओं महसूस
      शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 2 बुलेट 2 पर काबू पाएं
    • असली या असुविधाजनक लग रहा है, जैसे कि आप गतिविधि नहीं कर रहे थे, बल्कि किसी और को महसूस कर रहे थे या महसूस कर रहे थे कि आप स्वयं के बजाय स्वत: ही थे। अपने सबसे खतरनाक रूप में, इन भावनाओं के साथ सड़क के बीच एक दूसरे वाहन की तरफ इर्दगिर्द के विचारों के साथ हो सकता है कि आप ऐसा करने से खुद को रोक नहीं सकते हैं।
    • ऐसी संवेदनाएं हो सकती हैं कि कार असंतुलित है, यह जब आप मुड़ने जा रहे हैं, तब टिप लेंगे, या यह सड़क से लैंडफिल या चट्टान आदि को छूटेगा। जब रोकना जरूरी नहीं है तो ब्रेक लगाना, उत्सुक ड्राइवरों की एक सामान्य प्रतिक्रिया है, यहां तक ​​कि भारी यातायात के बीच में अचानक यह कर रहा है।
    • आप ऐसे ड्राइविंग ट्रिप की योजना बनाते हैं जो बहुत विस्तृत हैं और शायद ज़्यादा समय से खपत करते हैं, बस भयभीत सड़कों, विशेषकर राजमार्गों और मोटरवे या किसी अन्य चौराहे से बचने के लिए, जहां भारी यातायात है।
    • आप किसी के साथ तर्कसंगत हो सकते हैं जो कहीं सवारी करना चाहता है, और डर के बजाय, आप सभी प्रकार के बहाने और मुश्किल कारणों से बचने के लिए मिल सकते हैं।
  • 3
    परामर्श और मदद लें अकेले एक भय को दूर करना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपने इसे समय की अवधि में बढ़ने दिया हो, लेकिन फ़ोबियास को आसानी से इलाज किया जा सकता है और सहायता की तलाश नहीं कर पाने से आपको अनावश्यक पीड़ा का सामना करना पड़ेगा। उनके निर्देशन भय यह कमजोर है क्योंकि उनके फैसले को आसानी से अस्पष्ट है जब ड्राइविंग जब आप जो कुछ भी से बाहर किसी भी तरह के लिए खोज है कि ड्राइविंग करते समय उत्सुक बनाता है (जैसे राजमार्गों से बचने के रूप में, गति कार या ट्रक से दूर होने की , संकीर्ण सुरंगों में चक्कर आना आदि)। पहले अपने चिकित्सक को देखें और अपनी भावनाओं पर चर्चा करें ताकि आपके डॉक्टर पुष्टि कर सकें कि आपके पास डर है। आपका चिकित्सक शायद उसके बाद कार्रवाई करने की सिफारिश करेगा जिसमें संज्ञानात्मक रिप्रोग्रामिंग से संबंधित एक चिकित्सक को देखना शामिल है। सहायता से आप ऐसे व्यक्ति से प्राप्त कर रहे हैं, शेष कदम आपको दिशा के अपने भय को दूर करने में मदद करेंगे।
    • अपने चिकित्सक से बात करने के साथ आप जो भी महसूस करते हैं उसके अनुसार चिकित्सा का चयन करें। आपको किसी और से भी बात करनी चाहिए जिसे आप जानते हैं कि किसने दिशा या चिंता के डर का इलाज किया है, यह देखने के लिए कि उन्होंने इसे दूर करने के लिए क्या किया है। व्यक्ति या व्यक्तियों आपने चुना है मदद से आप empáticas- होने के लिए कभी कभी लोगों को समझ में नहीं आता है कि कितना एक ड्राइविंग भय कठिनाई आ सकती है क्योंकि ड्राइविंग एक गतिविधि के रूप में आम है अगर सहायता करने वाला व्यक्ति उस तरह से महसूस करने लगते हैं, कोई और अधिक संवेदनशील खोजिए
      शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 3 बुलेट 1 पर काबू पाएं
    • बात करने का प्रयास करें अपने डर के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सामना करने और इसे स्वीकार करने की कुंजी है कि आपको इसके बारे में कुछ करने की ज़रूरत है कम से कम आपके चिकित्सा विकल्पों में से बात करना शामिल होना चाहिए
    • स्व-विद्या या रक्षात्मक ड्राइविंग सबक पर विचार करें। कुछ लोग सड़क पर वापस जाने के लिए चालकों को अभ्यास करने में उत्सुक हैं, अभ्यास के साथ, सुरक्षित स्थानों में व्यावहारिक सबक जो धीरे-धीरे आपको सड़कों पर ले जाते हैं या जिन स्थानों पर आप सबसे ज्यादा डरते हैं उन्हें ऑनलाइन या फोन बुक में देखें और उनसे बात करें जो वे प्रदान करते हैं।
  • शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 4 पर काबू पाएं
    4



    काले और सफेद, या निरंकुशवादियों में विचारों से बचें। अपने आप को यकीन है कि एक कार में होने से दुर्घटना को आकर्षित किया जाएगा एक तरह की काली और सफेद सोच है यह आम तौर पर एकल कार दुर्घटना में शामिल होने के "प्रयास करने का प्रयास" के बाद आता है। असल में, आप अपने आप को यह सुझाव दे रहे हैं कि जब आप कार में नहीं हैं, तो आप दुर्घटनाओं से सुरक्षित हैं, लेकिन जब आप एक कार में हैं, तो आपके पास एक दुर्घटना होगी। और जब तक की तरह "सड़कों खतरनाक हैं" बातें कह और "लंबी दूरी ड्राइविंग खतरनाक है" ठोस सत्य की तरह लग सकता है, औचित्य ड्राइविंग से बचने के लिए के रूप में संभावित खतरे यह कम करने के लिए कुछ नहीं करता है इन वाक्यांशों अधिक से अधिक अपने आप को दोहराने बस समस्या की पुष्टि करता है और वास्तविकता से बचा जाता है कि आप खतरों को कम करने के लिए चीजें कर सकते हैं।
    • स्वीकार करें कि ड्राइविंग स्वाभाविक रूप से खतरनाक है यदि गैर-जिम्मेदारी के साथ किया गया है। इसके बजाय, जिम्मेदारी से ड्राइव करें ध्यान से ड्राइव करें, हमेशा सतर्क रहें, और अपनी सीमाएं जानें। कभी पीने और ड्राइव नहीं। यदि आप थके हुए हैं, तो यह दुबला और आराम करने का एक अच्छा कारण है या जब तक आप ड्राइविंग से पहले थका नहीं जाते तब तक प्रतीक्षा करें। लेकिन थकते हुए कभी भी फिर से ड्राइव करने का कोई कारण नहीं है - यह एक ऐसा राज्य है जो पारित होगा।
  • शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया पर काबू पाएं चरण 5
    5
    पहिया पर अपने तनाव को कम करने के बारे में जानें जब आप तनावग्रस्त और घबराए हुए होते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क में प्राप्त होने वाली जानकारी और काम को प्रतिबंधित करते हैं। ड्राइविंग से पहले आराम करो। यदि आप अपने आप को तंग करते हैं जैसे आप ड्राइव करते हैं, तो अपने जागरूकता को दबाएं और फिर सभी तनावों को जानबूझ कर चलें। ऐसा करते रहें जब तक आप अपने आप को ध्यान में रखते हुए आराम करने के लिए स्वाभाविक हो जाते हैं तब तक आप तनाव महसूस करते हैं। तनाव के बिना, आप एक सुरक्षित ड्राइवर बनेंगे, जिससे ड्राइविंग अनुभव को अधिक प्रभावी ढंग से चला जाएगा।
    • यदि आप खुद के लिए आराम करने के लिए नहीं सीख सकते हैं, तो यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से मदद लें।
    • यदि आप आतंक हमलों से पीड़ित हैं, तो उनसे निपटना सीखें। अपनी चिंता को नियंत्रण में छोड़ने से आपको सामान्य रूप से फायदा होगा, न सिर्फ ड्राइविंग।
  • शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 6 पर काबू पाएं
    6
    एक क्रमिक तरीके से ड्राइविंग पर लौटें यदि आप नहीं चलाते हैं, तो धीरे धीरे वापस आने के लिए उपयोगी हो सकता है, छोटे चरणों में विकसित हो सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अगर आपने पहले अपने चिकित्सक के साथ डर के शारीरिक और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का सामना किया है
    • कार में बैठो और खुद को सब कुछ के साथ परिचित कराएं। पैडल, स्टीयरिंग व्हील, एरो कीज़ आदि को ले जाएं।
    • स्थानीय सड़कों पर छोटी यात्राएं करें जो आप वास्तव में परिचित हैं। धीरे-धीरे आप घर से दूसरे स्थान पर चलाते समय बढ़ाएं नियमित रूप से रोकें, जैसे कि हर 5 मिनट की दिशा में। ड्राइविंग के बारे में क्या अच्छा है और क्या नहीं है यह लिखने का प्रयास करें। कुछ भी जो अच्छा नहीं है, समाधान ढूंढें।
    • अपरिचित सड़कों पर अधिक ड्राइव करें जब आप आश्वस्त हो जाएं कि आपको डरने के लिए घर वापस करने की आवश्यकता नहीं है, तो बस ऐसा करें।
    • फ्रीवे, राजमार्गों, या अन्य व्यस्त सड़कों पर फिर से ड्राइव करें जब आप इसे फिर से करते हैं और इसे आसान बनाते हैं, तो किसी के साथ आपके पास रहें। पता करें कि सभी निकास अग्रिम में हैं, इसलिए यदि आवश्यक हो तो आप जल्दी से जा सकते हैं (आपकी मदद करने के लिए एक जीपीएस नेविगेटर का उपयोग करें)।
    • चीजों को आसानी से करने से स्वयं सहायता करें पार्किंग स्थल के लिए पर्याप्त पैसा है ताकि सस्ता या नि: शुल्क पार्किंग की तलाश में यात्रा के अंत में लड़ने के बजाय आप भुगतान करने वाले पार्किंग के लिए ड्राइव कर सकें। एक आसान पार्किंग विकल्प पर खर्च अतिरिक्त पैसा इसके लायक हो सकता है अगर आप शांत करने के लिए समय का उपयोग कर सकते हैं और अपने आप को आश्वस्त कर सकते हैं कि यह कठिन दिशा के बाद अच्छी तरह से चला गया।
  • शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 7 पर काबू पाएं
    7
    ड्राइविंग करते समय पुष्टि करने के लिए पुष्टि करें कि आप सही काम कर रहे हैं। प्रतिज्ञाएं अपने आप को आश्वस्त करने का एक तरीका है कि आप एक अच्छी स्थिति में हैं। दिशा के साथ, आप जिन बयानों का उपयोग करना चाहते हैं उनमें शामिल हैं:
    • मैं सावधानी से और गति सीमा के भीतर चला रहा हूँ सावधानी से दिशा सुरक्षित दिशा है
    • ड्राइविंग सामान्य है, एक दैनिक गतिविधि है। मैं एक सचेत चालक हूँ, एक सामान्य गतिविधि में सावधानीपूर्वक भाग लेना।
    • मुझे तेजी से ड्राइव करने की ज़रूरत नहीं है, अगर मैं अन्य कारों की तुलना में धीमी गति से यात्रा करना चाहता हूं, तो मैं सही लेन में चला सकता हूं।
    • मुझे आखिरी मिनट में गमागमन जोखिम लेने की जरूरत नहीं है I यदि मुझे कोई वापसी याद आती है, तो मैं ऐसा कहीं दोहरा कर सकता हूं जो सुरक्षित है।
    • मैं एक शुरुआत और अंत के साथ इस यात्रा की योजना बनाई। मुझे पता है कि मैं कहाँ जा रहा हूं और जब मुझे लेन बदलना होगा और रिटर्न देना होगा। मैं अच्छी तरह से तैयार हूँ
  • शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 8 पर काबू पाएं
    8
    अपने स्टीयरिंग की सुरक्षा में सुधार करने के लिए कार में बदलाव करें कार में आपकी सुरक्षा की भावना को सुधारने में मदद करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं:
    • सुनिश्चित करें कि आपका रियर व्यू मिरर सही तरीके से गठबंधन है जब आप ड्राइव करने के लिए कार में आते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि जब भी आप गाड़ी चलाने के लिए गाड़ी चलाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका दर्पण अच्छी तरह से गठबंधन हो।
    • सीट को आपके अनुसार कैसा समायोजित करें दिन के दौरान, आपकी मुद्रा में थकान बढ़ने के साथ बदल जाता है, इसलिए अपने बैंक की स्थिति में सुधार करके इसके लिए समायोजन करें।
    • टूटी चीजें ठीक से तुरंत तय करें जब भी आपकी कार में कुछ भी विफल हो जाता है, तो इसे तत्काल ध्यान दें- भले ही गाड़ी संचालित होने के लिए फिट रहती है, अक्षम होने वाले भागों खतरनाक होते हैं और संभावित रूप से कार के अन्य हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकते हैं या दुर्घटनाएं पैदा कर सकती हैं। यहां तक ​​कि एक टूटे हुए दर्पण या एक हेडलाम्प खतरनाक भी हो सकता है। त्वरित मरम्मत के साथ अपने मन को आश्वस्त करें
  • शीर्षक से चित्र ड्राइविंग फ़ोबिया चरण 9 पर काबू पाएं
    9
    अभ्यास दिशा जेन. दिशा जेन आप आराम करने और प्रवाह के साथ जाने में मदद कर सकते हैं। यह आपकी थोड़ी पर काबू पाने में मदद करने के लिए पर्याप्त है, यदि नहीं, तो आपके भय का
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आप कार में एक यात्री भी नहीं हो सकते, तो ड्राइविंग पर वापस आना आपके लिए बहुत कठिन हो सकता है उन ड्राइवरों के साथ शुरू करने की कोशिश करें जो आप पर भरोसा करते हैं और जानते हैं कि वे अत्यंत सावधानी से ड्राइव करेंगे, इसलिए चालक की सीट के चारों ओर अपने यात्री को अपने चालक के रूप में धीरे-धीरे काम करें।
    • आँख आंदोलन (एएमडीआर) के माध्यम से विसलन और पुन: प्रसंस्करण एक स्टीयरिंग डोब में मदद कर सकता है। अपने चिकित्सक से जानकारी के लिए पूछें
    • अन्य प्रकार के उपचार में मदद मिल सकती है जिसमें हायनोज़, एनएलपी और ईएफ़टी शामिल हैं।
    • कार में आराम संगीत चलाएं यह कुछ लोगों को ट्रैफिक शोर के बजाय संगीत में ट्यूनिंग द्वारा आतंक की बढ़ती भावना को दूर करने में मदद कर सकता है।

    चेतावनी

    • अपरिहार्य स्थगित करने से बचें - जब तक आप इसे से निपटने के लिए चुनते हैं तब तक जबड़े में डर लगते हैं इससे पहले कि आप सहायता चाहते हैं, जितनी जल्दी आप सामान्य जीवन का आनंद ले सकते हैं।
    • जाहिरा तौर पर सभी के लिए कोई भी समाधान नहीं है, जिनके पास ड्राइविंग फ़ोबिया है। यह आश्चर्यजनक नहीं है क्योंकि हम सभी अनोखे हैं और हमारे डर में योगदान करने के कारणों में विभिन्न स्रोत होंगे। मुख्य बात यह है कि अलग चीजों का प्रयास करना है जब अन्य चीजें आपके लिए काम नहीं करती हैं, जब तक कि आप जो काम करते हैं, या जो संयोजन आपके लिए काम करता है, प्राप्त नहीं करते हैं। हार न दें - कोशिश करते रहें जब से डरपोक का इलाज हो।

    आवश्यक सामग्री

    • आरामदायक बेंच, संभवतः ड्राइवर के लिए एक तकिया-
    • रखरखाव की हाल की परिस्थितियों में कार, मरम्मत की आवश्यकता नहीं है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com