IhsAdke.com

सुरक्षित तरीके से ड्राइव कैसे करें

इन दिशानिर्देशों का पालन करें, अधिक पहिया पीछे रहें और सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य तक पहुंचने की संभावना भी बढ़ाएं!

चरणों

1
ड्राइविंग से पहले कभी शराब नहीं पीते "यह गंभीर दुर्घटनाओं का सबसे अधिक कारण है।" यदि आप पीते हैं, तो उस व्यक्ति को पहिया दो, जो पीते नहीं, टैक्सी ले लो या किसी के घर पर रात बिताएं।
  • 2
    रियर और फ्रंट रोशनी, ब्रेक और निलंबन सहित अपनी कार के पूरे यांत्रिक हिस्से की जांच करें या इसे प्रशिक्षित मैकेनिक के साथ देखें। ऐसा करने में विफलता खतरनाक स्थितियों का कारण हो सकती है।
  • 3
    ड्राइव करने के लिए मानसिक रूप से खुद को तैयार करें यदि आप विचलित हो जाते हैं, परेशान होते हैं, या आमतौर पर थके हुए होते हैं और नींद आते हैं, ड्राइव न करें यह भी काम करता है यदि आप ऐसी दवाइयां करते हैं जो आपको नींद आ सकती हैं। यदि आप सर्दी या एंटीथिस्टेमाइंस के लिए कोई दवा ले रहे हैं, तो चेतावनी के लेबल को पढ़ें।
  • 4
    निरीक्षण और रोकथाम एक अच्छा चालक के लिए मौलिक कौशल हैं। तुम सब कुछ नोटिस, और जानते हैं कि कैसे दूसरों के कार्यों की भविष्यवाणी करने के लिए, एक विवेकी ड्राइवर जो दूसरों की गलतियों का शिकार होने से बचा जाता है बनने के लिए रास्ते पर है।
  • 5
    जब आपके दृश्यता सीमित है, तो हेडलाइट्स चालू करें, उदाहरण के लिए, शाम को, बारिश में, सुरंगों में, अन्य समान स्थितियों में से। तुम्हें मारने से बचने के लिए, आपको देखा जाना चाहिए! पुराने ड्राइवर केवल 1/3 और साथ ही छोटे हैं
  • 6
    यातायात संकेत और ट्रैफिक लाइट का पालन करें, लेकिन अपने सामान्य ज्ञान का भी उपयोग करें लाल बत्ती से अधिक नहीं है, लेकिन ऐसा करने के लिए दूसरों की उम्मीद है, तो अनुमति देने के समय के लिए अन्य चालकों, पारित करने के लिए विशेष रूप से ट्रक, जो कठिनाई होती है धीमी वाहनों किया जाना है। हमेशा दूसरे वाहनों से सुरक्षित दूरी रखें अंगूठे का एक नियम: जितना दूरी आप रखेंगे, सुरक्षित होगा।
  • 7
    जब आप लाल बत्ती पार करने का प्रयास करते हैं, तो कई जोखिम होते हैं। आप किसी के सामने घुसने का जोखिम (आप सोच रहे हैं कि आप रोक रहे हैं), या जब संकेत बदलता है, कोई कदम आगे बढ़ता है और आपके रास्ते में खड़ा होता है या पैदल यात्री (शायद एक बच्चा) दूसरी तरफ क्रॉसवॉक को पार करता है । आप संभवत: सिग्नल को आगे बढ़ाने के लिए गति दे रहे हैं, और इसलिए क्रैश गंभीर होगा। दुर्घटना तुम्हारी गलती होगी, और आपको अपने शेष जीवन के लिए इसके साथ रहना होगा। ध्यान रखें कि दूसरे ड्राइवर के लिए बहुत मुश्किल है, जब वह सामने से आने वाली अपनी कार देखता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसी भी गति में तेजी लाने या आने वाले हैं।
  • 8
    इंगित करने के लिए कि किस दिशा को चालू करना है, तीरों का उपयोग करें। यह महत्वपूर्ण है कि अन्य चालकों को यह पता है, लेनदेन बदलते समय भी, उनके इरादों के अन्य ड्राइवरों को चेतावनी देने के लिए। यह करना केवल सुरक्षित ही नहीं है, बल्कि एक शिष्टाचार भी है। जैसे ही आप चालू करने का निर्णय लेते हैं, तभी सिग्नल और फिर वक्र बनाने के लिए जगह की तलाश करें, रिवर्स नहीं। इससे आपको अन्य ड्राइवरों को देखने के लिए अधिक समय लगता है, और संभवत: आपके लिए अधिक जगह खोलें।
  • 9
    ट्रक एक खतरा है जो विशेष ध्यान देने योग्य है। उन्हें अधिक स्थान दें वे दूसरे वाहनों को नहीं देख सकते हैं क्योंकि आप उन्हें कार के अंदर देख रहे हैं। यदि कोई कार और एक ट्रक के बीच एक दुर्घटना होती है, तो कार का चालक वह है जो अधिक से अधिक जोखिम पर होगा।
  • 10
    किसी दुर्घटना से बचने के लिए केवल आवश्यक सींग का उपयोग करें यह दूसरों के लिए दुर्भावनापूर्ण और परेशान है (शायद अधिक सड़क की हलचल पैदा हो रही है), और यह अभी भी शोर प्रदूषण का एक रूप है
  • 11
    अपने दृष्टिकोण को रोकें मत रियरव्यू मिरर में लटका ऑब्जेक्ट डिकल्स से बचें, दूसरों के बीच में धुंधला खिड़कियां बंद करो और साफ़ करें "ग्रांड प्रिक्स" मोम जैसे मोटर वाहन के मोम, बारिश होने पर कांच की दृश्यता में सुधार होता है
  • 12
    अपने दर्पण का उपयोग करें अच्छी तरह से ड्राइविंग और सुरक्षित रूप से एक महान धारणा शामिल है, न केवल आपके सामने क्या है, बल्कि इसके पीछे और आपके पास भी है हर वाहन में अंधे स्थान हैं - पता है कि कौन सा तुम्हारा है, और अन्य वाहनों के उन खातों को ध्यान में रखें
    • एक दर्पण प्राप्त करने पर विचार करें, जो अंधा स्पॉट को खत्म कर देता है, लेकिन ध्यान दें, क्योंकि आप वास्तव में यह अपेक्षा करते हैं कि सब कुछ छोटा है, और यदि यह एक दर्पण में तय हो, तो कहीं भी तय किया जा सकता है (अक्सर नीचे की तरफ रियरव्यू मिरर का, जो आमतौर पर कार के दरवाजे को दर्शाता है)।

  • 13
    अन्य लोगों को गलती करने और बुरे निर्णय लेने की अपेक्षा करें कोई भी सही नहीं है यदि आप जानना और रोकना सीखते हैं, तो इसे ध्यान में रखते हुए, आप तैयार होंगे, यदि कोई मौका किसी गलती करता है (आप ही चारों ओर कुछ जगह छोड़ देते हैं, और अधिक सुरक्षा हो जाएगा, भले ही आप है और अन्य वाहन चालक कोई गलती करता है, और एक ही समय में यह एहसास)।
  • 14



    त्वरित स्टॉप टकराव के लिए एक पूर्ण प्लेट हैं, खासकर अगर पीछे के लोगों को भी तेजी से रोकना पड़ता है और वे ध्यान नहीं दे रहे हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो तो किसी व्यक्ति को मारने या किसी अन्य कार का सामना करने से बचने के लिए - एक टकराव पीठ में आमतौर पर बेहतर है
  • 15
    अपनी कार को अच्छी स्थिति में रखें उदाहरण के लिए, यदि आपके पहिये ढीले होते हैं और आप किसी दुर्घटना से पीड़ित हैं, तो आपका बीमाकर्ता यह पाएगा कि आप दोषी हैं। छोटी चीजें भी गिनती हैं अपने विंडस्क्रीन वाइपर ब्लेड को बदलें जब वे उपयोग के दौरान ग्लास खरोंच करना शुरू करते हैं। अपने वाइपर बिन नियमित रूप से अपने विंडस्क्रीन से मिट्टी या अन्य मलबे को साफ करने के लिए पूरी तरह से रखें।
  • 16
    चार टायर ठीक से भरे हुए छोड़ दें। यह वाहन को बेहतर कर्षण, लाभ और प्रदर्शन देगा। पहना टायर को बदलें गीले सतहों पर कर्षण में टायर पहनने की अनुमति दी सीमा से अधिक है और क्योंकि पानी में केवल छोटे कणों को संपीड़ित किया जा सकता है - जब चलने पर 4/32 इंच का खर्च होता है तो उन्हें बदलने के लिए स्मार्ट होता है। आपके चार टायर
  • 17
    कार के अंदर लटकाई वाले सामान खतरनाक हो सकते हैं। पैनल और कार वस्तुओं या भोजनालयों है कि कार और गंदगी आप ड्राइव स्लाइड, उनके पहिया से वस्तुओं बाहर ले जा सकते हैं, और इसी तरह के कार्यों का नि: शुल्क के अंदर रखें। कप, बोतलें, और अन्य ऑब्जेक्ट्स पैडल पर गिर सकते हैं और जब आप गाड़ी चला रहे हैं तो आपको परेशान कर सकते हैं। कार के पीछे स्थित वस्तुओं को पर्ची और अचानक ब्रेक लगाना पड़ सकता है, और आपको या यात्रियों में से एक (यदि कोई हो) को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • अपनी कार में दूध या शक्कर न रखने वाले पानी और पेय पीने की आदत करें आप एक कपटपूर्ण तिकड़म से डरते नहीं हैं तो (यद्यपि आप यदि आवश्यक हो तो उन्हें क्या करना है), तो आप जब उचित हो उन्हें करने के लिए जल्दी हो जाएगा।
  • 18
    ड्राइविंग करते समय फोन पर बात करना यातायात ध्यान के लिए बहुत हानिकारक है। कार को बंद करो जब आपको सेल फ़ोन या अन्य उपकरणों का उपयोग करना पड़ता है जो आपको विचलित कर सकते हैं कुछ राज्यों में, जैसे ओरेगन में संयुक्त राज्य अमेरिका में, उन्होंने ड्राइविंग करते समय फोन पर बात करने से मना किया, लेकिन कानून पूरी तरह से लागू नहीं किया।
    • कम से कम अपने सेल फोन को किसी डिब्बे में डाल दिया या इसे स्पीकरफोन पर डाल दिया। यदि ट्रैफिक बहुत व्यस्त नहीं है, तो आप दुर्घटना या खतरे की स्थिति के दौरान पुलिस को आपातकालीन त्वरित कॉल कर सकते हैं
  • 19
    ड्राइविंग करते समय मत खाओ, और यदि आप एक पेय के लिए जाते हैं (गैर-अल्कोहल पेय, बिल्कुल!), यह ध्यान से करें पेय डालने से आपको विचलित हो सकता है और आप का पता नहीं है कि अचानक एक खतरनाक स्थिति क्यों आती है
  • 20
    जानवरों के परिवहन के दौरान सावधान रहें पशुओं को पीछे की सीट में या किसी उपयुक्त बॉक्स में छोड़ दें ताकि उन्हें परिवहन कर सकें। यदि आपका पिल्ला अपनी गाड़ी चलाते समय कूदता है, तो यह खतरनाक हो सकता है।
    • अपने पालतू जानवर को कार के अंदर जगह में मत छोड़ो, जिसमें यह शायद भूल जाएगी।
  • 21
    बर्फ पर ड्राइविंग विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है यदि आप अचानक बर्फ में आते हैं, तो अचानक ब्रेक न करें - आप वाहन का पूर्ण नियंत्रण खो सकते हैं। यदि आपको धीरे धीरे चलने की आवश्यकता है, तो अपने वाहन को नीचे और / या ब्रेक का उपयोग धीरे से करें और आगे बढ़ें।
    • एक चार पहिया ड्राइव वाहन (या 4x4) का मतलब है कि आपकी गाड़ी के लिए आसानी से फंसी न हो, तेजी से ड्राइव न करें यह एक साधारण कार की तुलना में बेहतर ब्रेकिंग सिस्टम नहीं है, उनके पास चार पहिया ब्रेक हैं
  • 22
    बर्फ पर, स्टीयरिंग व्हील को चालू न करें। गंभीर शीतकालीन दुर्घटनाओं का एक सामान्य कारण होता है जब ड्राइवर कार को बर्फ में बदल देता है बर्फ पर जाने के साथ ही इसका प्रभाव बहुत ही कम या कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन अचानक वह अपने खींचने वाली शक्ति को पुनः प्राप्त करते हैं क्योंकि वे बर्फ छोड़ते हैं, और वाहन एक तरफ या एक बाधा से दुर्घटना में आते हैं, जिससे दुर्घटना हो जाती है।
  • 23
    जब लेन बदलते हैं, तो अपना मन जल्दी न बदलें और ट्रैफ़िक में न आएं: दिशा की ओर मुड़ें, हर किसी को आप बारी की उम्मीद है, और बाद में सही। गाड़ी के पीछे चलना मत करना जो कि आपके यातायात के दृश्य को अवरुद्ध कर लेते हैं।
  • 24
    कोई दुर्घटना एक अच्छा दुर्घटना नहीं है! भले ही आप गलती पर हैं या नहीं, आप अभी भी चोट या मौत के जोखिम में हैं। कार को मरम्मत या प्रतिस्थापित करना होगा। और भले ही आप सही कहें, दूसरे चालक विपरीत दावा कर सकते हैं।
  • 25
    उदाहरण के लिए, ट्रैफिक में बदल जाता है, जहां आप दाएं पर ड्राइव करते हैं (आमतौर पर बायीं ओर स्टीयरिंग व्हील) उन देशों में छोड़ दिया जाता है जो बहुत खतरनाक होते हैं।
  • 26
    जब दूसरे ड्राइवर कम विनम्र होते हैं और खतरनाक परिस्थितियों को बनाते हैं तो शांत रहें उनके लिए जगह बनाओ और रास्ते से बाहर रहें, आक्रमण को वापस करने और शत्रुतापूर्ण तरीके से अभिनय करने के बजाय उन्हें पारित करने दें, जिससे एक खतरनाक स्थिति हो सकती है।
  • 27
    अन्य ड्राइवरों के लिए जगह बनाने के लिए अपने युद्धाभ्यास की योजना बनाएं उदाहरण के लिए, किसी को आगे बढ़ने से बचें, बस ब्रेक को चालू करने के लिए, या अपनी सड़क खोज करने के लिए ब्रेक सेट करें।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा पैदल चलने वालों को प्राथमिकता दें
    • आपकी कार को अधिक ईंधन बचाने के लिए, बहुत तेज़ी से ड्राइव न करें या तेजी से बढ़ोतरी करें। अपनी यात्रा की योजना पहले, कहीं भी, किसी भी समय, यहां तक ​​कि काम पर जाने के लिए भी करें
    • और ट्रैफ़िक कानून और निर्देशों का पालन करें।
    • यदि आपके पास एक सड़क पर एक दुर्घटना है, तो कार को रोकना न रोकें- इससे दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है। यदि यह एक हल्का दुर्घटना है, तो अपनी लेन में रहें और यातायात प्रवाह का पालन करें, धीमे और सुरक्षित गति से देखना बंद मत करो
    • सड़क के नियमों का पालन करें! संकेतों के लिए सचेत रहें और आप के चारों ओर किसी भी खतरे को लगातार सतर्क रहें। तेजी से मत बनो, अपने आप को विचलित मत करो और आतंक मत करो!
    • एक एम्बुलेंस आ रहा है के लिए बाहर देखो अगर आप देखते हैं कि रोशनी चमकती है और मोहिनी चालू है तो एक पास लें। याद रखें कि एम्बुलेंस अचानक दिखाई देते हैं और सड़क के सामान्य नियमों का सम्मान नहीं करते हैं और ट्रैफिक लाइटों पर भी रोक नहीं सकते हैं। यह भी संभव है कि एक और वाहन इसके पीछे आता है, जैसे एक पुलिस कार, इसलिए उनको बहुत अधिक स्थान दे।
    • "यदि आप एक एम्बुलेंस मोहिनी सुनते हैं, तो सही ट्रैक पर स्विच करें।" ध्यान दें कि आपातकालीन वाहन अचानक आपके रियरव्यू मिरर में दिखाई दे सकते हैं। अपनी कार के रेडियो को एक सामान्य वॉल्यूम पर रखें, ताकि आप सुन सकें एम्बुलेंस से पहले सायरन करीब हो
    • ड्राइव करें ताकि अन्य लोग समझ सकें कि आप क्या कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि ड्राइविंग के दौरान आपके इरादे स्पष्ट हैं। अन्य ड्रायर्स अनुमान लगा सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं, लेकिन आप जो भी करते हैं, उसके द्वारा समझ सकते हैं। तीर, बैक लाइट्स और फ्लैशिंग लाइट्स आपके अन्य ड्राइवरों के साथ संचार करने के तरीके हैं। यदि आप उन्हें सही तरीके से उपयोग करते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से संवाद कर पाएंगे और अन्य ड्राइवरों को पता चल जाएगा कि आप क्या करना चाहते हैं
    • विनम्र रहें लोग इसके लिए इंतजार नहीं करते हैं, लेकिन यह रवैया ट्रैफिक में अच्छा व्यवहार करने में मदद करेगा, जो बहुत जरूरी है। यदि आप एक जाम में हैं, तो कुछ कारों को अपनी लेन में चलो। यह मौसम के रूप में कोई अंतर नहीं करेगा, यह बहुत सुरक्षित है, और यह रवैया दिन को उनके लिए भी बहुत आसान बना देता है इससे इन लोगों को दूसरों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है पारगमन को एक सुखद अनुभव बनाओ
    • कभी ऐसी कार न चलाएं जो अच्छा यांत्रिक स्थिति में नहीं है यदि आपकी कार में किसी प्रकार की यांत्रिक समस्या है, तो तुरंत गैरेज शुरू करें
    • किसी भी रूप या किसी अन्य में, चेतावनी या हाथ से संकेतों को चमकते हुए संकेत हाथ से संकेत सीखना सुनिश्चित करें, अगर चमकता चेतावनी काम नहीं करती है। यदि आपकी चेतावनी फ्लैश बारिश में काम नहीं करता है, तो अपने हाथ से संकेत दें, भले ही आपको अपनी शर्ट या जैकेट गीला हो। यद्यपि कि आपकी गाड़ी से बेहतर कार!

    चेतावनी

    • यदि एक कार यू को चालू करना चाहती है, जब आप सही (एक ही लेन पर) बारी करना चाहते हैं, यदि आप कर सकते हैं, तो अन्य कार को जाने दें, क्योंकि ट्रैफिक से अवगत होने के दौरान उन्हें मारने के लिए अधिक संवेदनशील हैं।
    • यदि सड़क पर कोई दुर्घटना है, तो इन परिस्थितियों में विशेष रूप से सावधान रहें क्योंकि वहां से बहुत सारे वाहन चालकों का विचलित हो सकता है, जिससे क्रैश होने का मौका बढ़ जाता है।
    • जब कार से निकलते हैं, तो अपने ड्राइवर का लाइसेंस या परमिट मत भूलना।
    • परिस्थितियों में बहुत सावधान रहें, जहां एक ट्रैक वस्तुतः स्थिर है और दूसरा सामान्य प्रवाह में है यह एक बहुत दुर्घटना-प्रवण स्थिति है आम तौर पर लोग जब तक भीड़भाड़ वाली रेंज से सामान्य प्रवाह सीमा में जाने की कोशिश करते हैं, तब तक जब तक वे भीड़भाड़ वाली सीमा के अंत तक पहुंचते नहीं हैं या फिर धड़कता है, तब तक लोग तेजी से बढ़ते हैं। सबसे खतरनाक स्थिति भीड़ की कतार के अंत में है, आपके पीछे कोई कार नहीं है। इसलिए इन स्थितियों में विशेष ध्यान दें और सावधान रहें (आपके सामने और पीछे क्या है)।
    • आम गलतियों में से कुछ लोग करते हैं, और आपको अवगत होना चाहिए, ये हैं:
      • लाल बत्ती (या यहां तक ​​कि लाल बत्ती दिखाई नहीं दे) के पीछे जाने की कोशिश कर रहे ड्राइवर सुनिश्चित करें कि सभी कारें एक चौराहे पार करने से पहले स्थिर होती हैं - विश्वास न करें कि अन्य ड्राइवर सही काम करेंगे
      • लेन बदलने से पहले सावधानी बरतें मत किसी अन्य वाहन के अंधे स्थान में कभी भी न ठहरें।
      • फ़्लैग करें कि वह एक तरफ फ्लिप करेगा और ऐसा न करें (जैसे, बाएं फ़्लिक करें, लेकिन फ़्लिप दाएं)।
    • इन सुझावों को सीखकर, आप अधिक सुरक्षित रूप से ड्राइव कर सकते हैं
    • लेन बदलने से पहले सब कुछ चेक करें (दर्पण, विपरीत दिशा में आने वाले वाहन, तीरों, आदि) और संकेत देने के लिए मत भूलें (तीर दें)।
    • सड़क या लेन में प्रवेश करते समय दोनों तरीकों से देखो, भले ही आप अभी ठीक हो जाएं ऐसा हो सकता है कि जब आप बाईं तरफ देखते हैं तो कोई भी कार नहीं आ रही है, लेकिन यह संभव है कि एक चालक अपनी गाड़ी में सही से आने वाली कार से आगे निकलने का प्रयास कर रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com