IhsAdke.com

कैसे एक ऑटो दुर्घटना जीवित रहने के लिए

एक कार दुर्घटना एक सबसे खतरनाक चीज़ों में से एक है जिसे व्यक्ति अपने जीवन के दौरान पीड़ित हो सकता है इस मायने में, यह गाइड अपने पाठकों को नुकसान या मृत्यु से बचने में मदद करने की आशा में लिखा गया था। ध्यान दें कि प्रत्येक वाहन दूसरे से अलग है, और उसमें से अधिक जानकारी (उदाहरण के लिए एयरबैग के बारे में) 1 99 0 या उसके बाद के किसी भी ड्राइविंग मॉडल पर लागू नहीं होगी किसी दुर्घटना से बचने के तरीके और एक टक्कर के दौरान व्यक्ति की स्थिति, प्रभावी रूप से सार्वभौमिक हैं।

चरणों

विधि 1
तैयार रहें

एक कार दुर्घटना चरण 1 से बचने वाली तस्वीर
1
अपनी सीट बेल्ट पहनें बेल्ट पहनना सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आप कार दुर्घटना से बचने के लिए कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी बेल्ट का गोला हिस्सा आपके कूल्हों की हड्डियों से अधिक है और यह आपके छाती के केंद्र को ऊपर से पार करता है। बच्चों को व्हीलचेयर में बैठा होना चाहिए, जब तक वे तीन-बिंदु बेल्ट का उपयोग करने के लिए पर्याप्त न हों।
  • एक कार दुर्घटना चरण 2 जीवित रहने वाला चित्र
    2
    सीट बेल्ट और अन्य सुरक्षा सुविधाओं से सुसज्जित एक कार को चलाएं आपको सिर पर नियंत्रण के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, जब तक आप 1 9 80 के मॉडल या उससे कम जैसी एक पुरानी कार गाड़ी चला रहे हों। पुराने कारों में लैप बेल्ट हैं और लगभग कभी भी अतिरिक्त सुरक्षा आइटम नहीं होते हैं, आमतौर पर बड़े वाहनों की तुलना में कम सुरक्षित होते हैं। स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन या एसयूवी अन्य कारों की तुलना में अधिक रोल करने की संभावना है। आपकी आवश्यकताओं और बजट में सबसे सुरक्षित कारों को चलाने की कोशिश करें यू.एस. इंश्योरेंस इंस्टीट्यूट फॉर रोड सेफ्टी (आईआईएचएस) ने व्यापक टक्कर सुरक्षा मूल्यांकन और विभिन्न आकारों और शैलियों के सुरक्षित वाहनों की सूची बनाए रखी है। यूरोप में, यूरो एनसीएपी इन रेटिंग को बनाए रखता है उनकी वेबसाइट यहां है: https://euroncap.com
  • एक कार दुर्घटना चरण 3 से बचने वाली तस्वीर
    3
    स्टोर ऑब्जेक्ट्स जो आपको टकराव की स्थिति में चोट पहुंचा सकती हैं। यदि किसी वस्तु के दुर्घटना के दौरान एक प्रक्षेपवस्था बनने का खतरा है, तो उसे अपनी गाड़ी से हटा दें, या इसे ट्रंक में रखें, या यदि आप एक मिनीवेन में हैं, तो इसे सीट के पीछे रखें
  • कार दुर्घटना चरण 4 से बचने वाली तस्वीर
    4
    सुनिश्चित करें कि आपकी कार की सुरक्षा व्यवस्था अच्छी स्थिति में है। एयरबैग और सीट बेल्ट में ऑटो दुर्घटनाओं में क्षति और मृत्यु की दर काफी कम है।
  • कार दुर्घटना चरण 5 से बचने वाली तस्वीर
    5
    डैशबोर्ड के खिलाफ झुकाव न करें यदि एक उच्च गति वाली टक्कर होती है, तो एयरबैग फुलते हैं। वे ज़िंदगी बचाते हैं, हालांकि, वे ऐसी ताकत के साथ प्रज्वलित करते हैं कि यदि आप उस समय पैनल के खिलाफ झुकाते हैं, तो आपको वापस फेंक दिया जाएगा और घायल हो जाएगा। अगर वाहन की तरफ एयरबैग है, तो यह दरवाजे के खिलाफ झुकाव के रूप में खतरनाक हो जाएगा।
  • एक कार दुर्घटना चरण 6 बचता है
    6
    सुनिश्चित करें कि इंजन, ब्रेक, ट्रांसमीटर, निलंबन और टायर अच्छी हालत में हैं सबसे सुरक्षित दुर्घटना ऐसा है जो ऐसा नहीं होती है। अपने वाहन को क्रम में रखने से आप दुर्घटना से बचने में मदद कर सकते हैं या कम से कम क्षति को कम कर सकते हैं यदि आप एक में शामिल हो जाते हैं
  • विधि 2
    सुरक्षित ड्राइविंग का अभ्यास करें

    कार दुर्घटना चरण 7 से बचने वाली तस्वीर
    1
    यातायात कानूनों का पालन करना और यातायात की स्थिति का पालन करना भारी यातायात या खराब मौसम की स्थिति में अपनी ड्राइविंग शैली समायोजित करें अगर ट्रैक सूखी है, तो 60 किलोमीटर प्रति घंटा पर ड्राइविंग सुरक्षित हो सकता है, लेकिन अचानक बारिश गिरती है और ट्रैक गीला होता है या तेल रिसाव होता है, यह धीमी गति से चलने के लिए संभवतः सुरक्षित होता है
  • एक कार दुर्घटना चरण 8 से बचने वाली तस्वीर
    2
    आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान लगाओ ड्राइविंग करते समय, फोन पर बात करने, मानचित्र पढ़ने, खाने या अन्य गतिविधियों से विचलित होने से बचें। यदि आप यात्री हैं, तो अपने बेल्ट को बैकल्ड रखें अपनी सीट को बहुत ज्यादा मोहित न करें, अपने पैरों को डैशबोर्ड पर न रखें और निश्चित रूप से ड्राइवर को विचलित न करें। एयरबैग आवास पर ऑब्जेक्ट न रखें।
  • एक कार दुर्घटना चरण 9 से बचने वाली तस्वीर
    3
    संभावित समस्याओं की आशा लेन का निरीक्षण करें और सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ है जो दुर्घटना का कारण बन सकता है
    • वाहनों या पैदल चलने वालों के लिए ध्यान से देखें जो आपकी कार में क्रैश हो सकते हैं
    • अन्य वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने से आपकी प्रतिक्रिया के लिए पर्याप्त समय मिल सकता है जब सामने वाले वाहन अप्रत्याशित कदम उठाते हैं।
    • विचलित चालकों से दूर रहें (उदाहरण के लिए, इलेक्ट्रिक शेवर का इस्तेमाल करने वाले लड़कों), जो सामने वाले कारों और अन्य चालकों को जोखिम में लेते हैं।
    • पार्क की गई कारों पर नज़र रखें वे आपके सामने खड़ा कर सकते हैं, जैसे कि कोई व्यक्ति उन्हें बिना किसी चेतावनी के बाहर ले जा कर स्थानांतरित कर सकता है।



  • विधि 3
    दुर्घटना से बचें या कम करें

    एक कार दुर्घटना चरण 10 बचता शीर्षक चित्र
    1
    शांत रहो यदि दुर्घटना अनिवार्य लगता है, तो आपको आसानी से और जल्दी से प्रतिक्रिया करने की आवश्यकता है सभी प्रकार के वाहनों को स्टीयरिंग और ब्रेकिंग को सुव्यवस्थित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रतिसाद मिलता है।
  • एक कार दुर्घटना चरण 11 बचता शीर्षक चित्र
    2
    कार्रवाई का अपना तरीका चुनें आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि दुर्घटना के नुकसान को कम करने या कम करने के लिए स्टीयरिंग, ब्रेकिंग और त्वरण का कौन सा संयोजन आदर्श होगा।
  • कार दुर्घटना चरण 12 से बचने वाली तस्वीर
    3
    ब्रेकिंग को नियंत्रित करें ब्रेकिंग प्रथाएं भिन्न हो सकती हैं यदि वाहन में एबीएस ब्रेक है
    • एबीएस ब्रेक सिस्टम की अनुपस्थिति - यदि आपके वाहन में एबीएस ब्रेक सिस्टम नहीं है, तो आपको वाहन को नियंत्रण में रखने के लिए ब्रेक की जरूरत पड़ेगी। यदि आप ब्रेक को बहुत ज्यादा कसते हैं, तो आपकी कार स्किड शुरू हो जाएगी और आप नियंत्रण खो देंगे। यदि ब्रेक ब्लॉक किए जाने पर आप ड्राइव नहीं कर पाएंगे दृढ़ता से दबाएं और फिर रिलीज़ करें। यदि आपको लगता है कि आपका टायर पर्ची है, तो स्टीयरिंग व्हील जारी करने से पहले ब्रेक को ढोना।
    • एबीएस ब्रेक - अपने एबीएस ब्रेक को मजबूर न करें आपके वाहन के एबीएस ब्रेक सिस्टम कंप्यूटर आप जितना तेज़ी से करेंगे (आप महसूस करेंगे कि पेडल थोड़ी देर में कंपन करता है)। बस ब्रेक को मजबूती से दबाएं और सामान्य रूप से ड्राइव करें
  • एक कार दुर्घटना चरण 13 से बचने वाली तस्वीर
    4
    सुचारू रूप से चलाएं - विशेष रूप से भारी वाहनों (जैसे पिकअप) में बहुत तेज चक्कर चलने वाले, उन्हें रनवे पर स्किड करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं
  • कार दुर्घटना चरण 14 से बचने वाली तस्वीर
    5
    आवश्यक हो तो तेज करें हालांकि यह विरोधाभासी लगता है, कभी-कभी दुर्घटना से बचने का सबसे अच्छा तरीका गति बढ़ाने के लिए और रास्ते से बाहर निकलना है।
  • एक कार दुर्घटना चरण 15 बचता शीर्षक चित्र
    6
    नीचे दिए गए चरणों का पालन करें यदि आप ध्यान दें कि आप वाहन का नियंत्रण खो रहे हैं। यदि आपकी कार स्कीइंग शुरू होती है या टायर फट जाती है, तो इन सुझावों के साथ आप नियंत्रण हासिल कर सकते हैं।
    • ब्रेक को दबाए रखें यह केवल चीजों को बदतर बना देगा
    • स्टीयरिंग व्हील को मजबूती से पकड़ो
    • स्किड की दिशा में ड्राइव करें अगर आपकी कार का पिछला चालक की बाईं ओर फिसल रहा है, तो पहियों को बाईं तरफ मोड़ें
    • जब तक टायर ब्रेकिंग या तेज़ होने से पहले कर्षण वापस आने तक प्रतीक्षा करें।
  • 7
    यदि टक्कर अपरिहार्य है, तो नुकसान कम करने का प्रयास करें।
    • बड़े वाहनों या ठोस बाधाओं जैसे स्थिर वस्तुओं के खिलाफ अन्य वाहनों या पीछे के टकराव के साथ आगे के टकराव से बचें।
    • अपनी कार की गति को नियंत्रित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें तेजी से प्रभाव, अधिक से अधिक क्षति
    • साइड टकराव से बचें गंभीर चोट का जोखिम होता है अगर एक कार दूसरी तरफ हिट हो जाती है क्योंकि साइड संरचना बहुत कमजोर है और ड्राइवर के करीब है ..
  • एक कार दुर्घटना चरण 17 बचता है
    8
    एक दुर्घटना के बाद, इंजन को रोकें, धूम्रपान न करें और किसी को धूम्रपान न करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर दुर्घटना में शामिल वाहनों में से एक खतरनाक सामान (जैसे ज्वलनशील पैराफिन या एरोसोल या विस्फोटक उपकरणों) को ले जा रहा है, क्योंकि ऐसे मामलों में विस्फोट का खतरा होता है। आप एक फिल्म में नहीं हैं, और वास्तव में, कारों को टकराने के बाद आग में आसानी से विस्फोट या पकड़ सकता है यदि शामिल लोगों में से एक खतरनाक आइटम ले जा रहा है।
  • कार दुर्घटना चरण 18 से बचने वाली तस्वीर
    9
    दुर्घटना के बाद आपातकालीन सेवा को बुलाओ यदि आवश्यक हो तो प्रथम सहायता लागू करें एक वाहन से घायल व्यक्ति को अपने दम पर निकालने का प्रयास न करें। विस्फोट इतने सामान्य नहीं हैं और आप पीड़ित के गर्भाशय ग्रीवा के रीढ़ की हड्डी में संभावित चोट को बढ़ा सकते हैं, भले ही उसे कोई दृश्य चोट न हो। घायलों को आपातकालीन कक्ष में ले जाने की अनुमति दें
  • युक्तियाँ

    • शांत और चुप रहें आप दुर्घटना के बाद शायद थोड़ा भ्रमित और भ्रमित हो जाएंगे, भले ही आप घायल न हों। बहुत से लोग आएंगे और पूछें कि क्या हुआ। दुर्घटना का कारण हो सकता है इस बारे में आपको किसी से बात करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, उन चीजों से बचें जो आप पर हमला कर सकते हैं, जैसे कि अन्य स्पष्टीकरणों के बीच की गति के बारे में माफी या अटकलें। इस तरह की टिप्पणियां आपको अच्छे पैसे दे सकती हैं
    • यदि यह आप नहीं हैं जो सबसे अधिक मामलों में चला रहे हैं, तो सबसे ज्यादा नहीं, बीच की सीट सबसे सुरक्षित है, जब तक आप बेल्ट पहनते हैं, बिल्कुल। अगर कार टकराई जाती है और आप बेल्ट के बिना बीच की सीट में हैं, तो आपको वाहन से निष्कासन से निकाल दिया जा सकता है।
    • यदि आप एक नया वाहन खरीद रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें मानक और वैकल्पिक सुरक्षा उपकरण शामिल हैं उदाहरण के लिए, चेक करें, कार के पास एयरबैग की संख्या है। टकराव के परीक्षणों के परिणामों की जांच करें और विचार करें कि क्या वाहन शामिल निगरानी सेवा के साथ आता है, क्योंकि यह आइटम एक दुर्घटना के तुरंत बाद सक्षम सेवाओं को सूचित कर सकता है।
    • दुर्घटना की तस्वीरें लेने के लिए अपने कैमरे फोन का उपयोग करें।
    • अगर आपके पास एक सेल फोन है, तो इसे आवश्यक कॉल बनाने के लिए या अपने वाहन की गोपनीयता में इसका इस्तेमाल करें, अगर यह संभव नहीं है, तो इसका इस्तेमाल किसी भी गवाह से करें।
    • शामिल अन्य लोगों के साथ जानकारी का आदान-प्रदान करना सुनिश्चित करें और चश्मदीदियों से जानकारी प्राप्त करें
    • एक दुर्घटना के मामले में कैसे कार्य करें और दस्ताना कम्पार्टमेंट में रखें। यदि आवश्यक हो तो सूची में दिए गए निर्देशों का पालन करें

    चेतावनी

    • अपने सिर को मोड़ या कवर न करें। उलटा होने की स्थिति में, क्षतिग्रस्त ढांचे को दूर करने की कोशिश करने के लिए किसी भी महत्वपूर्ण प्रयास से आपके शरीर को बदलना पड़ सकता है, जिससे आप अपने सिर को टक्कर मार सकते हैं और चेतना खो सकते हैं। अगर एयरबैग बढ़ता है और अपने सिर को मारता है, तो वे आपको कुछ नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com