IhsAdke.com

डूबने वाली कार से बचने के लिए कैसे?

किसी भी कार दुर्घटना डरावना है, लेकिन एक दुर्घटना जिसमें आपकी कार को पानी में फेंक दिया जाता है, जिसमें आप फंस गए हैं, वह बिल्कुल भयानक है। डूबने के जोखिम के कारण इस प्रकार का दुर्घटना विशेष रूप से खतरनाक है।

अधिकांश मौतों का कारण आतंक का कारण है, यह जानने से नहीं कि क्या करना है और पानी में कार को क्या होता है यह समझ में नहीं आ रहा है। प्रभाव के समय में एक चेतावनी के पद को अपनाने से, कार में निर्णायक रूप से कार्य करना और कार जल्दी से बचने के बाद, वाहन से डूबने वाले वाहन से भाग जाना संभव है।

चरणों

एक डूबने वाला कार चरण 1 से पलायन शीर्षक चित्र
1
प्रभाव के लिए तैयार करें जैसे ही आप देखते हैं कि कार सड़क से आ रही है और पानी में गिर रही है, प्रभाव स्थिति ले लो। यह वह स्थिति है जहां "10h10min" में उड़ने वाले हाथ हैं। कार का असर एयरबैग को जारी कर सकता है और हथियारों की किसी अन्य स्थिति से गंभीर चोट लग सकती है। हरे हुए, एयरबैग जल्दी से 0.04 सेकंड के भीतर फुलाता है, ट्रिगर होने पर। एक बार यह भाग खत्म हो जाने के बाद, तुरंत अगले चरण के लिए तैयार हो जाओ।
  • शांत रहो आतंक ऊर्जा कम कर देता है, कीमती हवा खर्च करता है और बेहोशी का कारण बनता है भागने के लिए क्या करना है पर मंत्र दोहराएँ (अगला कदम देखें) और सवाल में स्थिति पर केंद्रित रहें। आतंक को किनारे पर छोड़ दिया जा सकता है जब यह पहुंचता है।
  • एक डूबने वाला कार चरण 2 से पलायन शीर्षक चित्र
    2
    अपनी सीट बेल्ट जारी करें प्रोफेसर और प्रोफेसर गॉर्डन गीसब्राचट, बर्फ-पानी के विसर्जन में एक विशेषज्ञ कहते हैं कि सीट बेल्ट हम पर ध्यान देने वाला पहला आइटम है, लेकिन आतंक के कारण अक्सर अनदेखी की जाती है। इसका आदर्श वाक्य है सुरक्षा बेल्ट- बच्चों- खिड़की- बाहर (CS-CS-जे)।
    • बच्चों को छोड़ो, सबसे पुराना पहले से शुरू करें (जो दूसरों की ऑडिशन कर सकते हैं)।
    • फ़ोन कॉल को भूल जाओ आपकी कार तब तक इंतजार नहीं करेगी जब तक आप फोन कॉल नहीं करते, और दुर्भाग्य से लोग इसे कोशिश कर रहे हैं। अपने पलायन को याद रखें
    • एक विपरीत सिद्धांत है जो बताता है कि सीट बेल्ट को छोड़ दिया जाना चाहिए। इस सिद्धांत से पता चलता है कि यदि आप बेल्ट जारी करते हैं, तो आप पानी के नीचे होने की वजह से भटकाव के कारण हो सकता है, पानी खोलने के कारण खिड़की या दरवाज़े से बाहर आ सकता है। यदि आपको दरवाजा खोलने की जरूरत है, सीट बेल्ट द्वारा लंगर किया जा रहा है, तो आपको पानी में डूबते हुए दरवाजे को धकेलने के बजाय अतिरिक्त समर्थन मिल सकता है। सीट बेल्ट में पकड़े जाने पर भी आपको दिशा की भावना रखने में मदद मिल सकती है अगर कार उलटा हो। दूसरी ओर, सीट बेल्ट को जारी नहीं करना तेजी से भागना मुश्किल हो सकता है, जो कि वाहन के अंदर प्रतीक्षा करने की बजाय त्वरित प्रतिक्रिया का केंद्र बिन्दु है। शुरुआत से आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण है, भले ही आपको भागने के लिए पिछली सीट पर जाने की आवश्यकता हो, क्योंकि कार के सामने इंजन के कारण पहले नीचे नीचे जाता है
  • एक डूबने वाली कार से एस्केप शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    जैसे ही वह पानी में गिरता है, खिड़की खोलें दरवाजा न छूएं, और अब खिड़की पर ध्यान केंद्रित करने के लिए। एक कार की विद्युत प्रणाली को पानी के अंदर तीन मिनट के लिए चलाना चाहिए (ऐसा नहीं है कि आपके पास तीन मिनट हैं), तो पहले इलेक्ट्रॉनिक रूप से खोलने की पद्धति का प्रयास करें बहुत से लोग विंडो को भागने के मार्ग या आतंक के रूप में नहीं मानते हैं, क्योंकि वे आम तौर पर कार से बाहर निकलने के लिए खिड़की का इस्तेमाल नहीं करते हैं, या क्योंकि वे दरवाजे और कारों की डूबने के बारे में ग़लत जानकारी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
    • दरवाजे के बारे में चिंता करने की कई वजहें हैं। प्रभाव के तुरंत बाद, दरवाजा खोलने के लिए आपके पास कुछ सेकंड्स हैं, क्योंकि इसमें से अधिकांश पानी के स्तर से ऊपर है। चूंकि कार डूबता है, जब तक कार के अंदर दबाव दबाव के बराबर नहीं हो जाता तब तक द्वार खोलना मानवता से असंभव है - इसका मतलब यह है कि केबिन को पूरी तरह से पानी से भरा होना चाहिए और यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप करना चाहते हैं जब आप दरवाजा खोलते हैं, तो आप बचने के लिए अपना समय धीमा करके कार को तेजी से सिंक कर देते हैं 30 वाहनों के साथ एक प्रयोग में, प्रोफेसर जीस्ब्राचट ने पाया कि सभी वाहन 30 सेकंड और 2 मिनट के बीच फ्लोट करते हैं। आप दरवाजा खोलने और पानी देकर, कार को 5 या 10 सेकेंड में डूबने, बैकसीट में हर किसी को डूबने के बजाय इस समय बचने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • कई सिद्धांत हैं कि आपको कार की उम्मीद करना चाहिए जब तक कि यह नीचे तक गिर न जाए, इसे पानी से भर दें, और तब आप दरवाजा खोलकर तैर लेते हैं। इस शब्द के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मायथबस्टर्स "ऊर्जा का अधिकतम संरक्षण" है और जब आप देखते हैं तो संभव लगता है इस सिद्धांत के साथ समस्या (ज्ञात गहराई वाले पूल में और चेतावनी पर एक बचाव दल के साथ परीक्षण किया गया) यह है कि अधिकतर समय आपको पानी की गहराई नहीं पता चलेगी कि आपकी कार डूवी हुई है, इसलिए प्रतीक्षा करना संभवतः घातक होगा। इस पद्धति का 30% काम प्रोफेसर जीस्ब्राचट द्वारा किया गया था, जबकि उनके सीएस-सी-जे-एस विधि ने 50% से अधिक समय काम किया था।
    • इंजन के साथ कार का हिस्सा आमतौर पर अधिक तेजी से डूब जाता है, कार को एक कोण पर छोड़ देता है जहां का भारी हिस्सा हल्का भाग से कम होता है। फिर आप दरवाजा खोलने में सक्षम होंगे, जबकि कार अभी भी चल रही है।
  • एक डूबने वाली कार से पलायन शीर्षक तस्वीर 4
    4
    खिड़की तोड़ो यदि आप इसे खोल नहीं सकते, या यदि यह आधे रास्ते पर खुलता है, तो आपको इसे तोड़ना होगा। आपको इसे तोड़ने के लिए कुछ वस्तु या अपने पैर का उपयोग करना होगा। यह आपके स्वयं के अंतर्ज्ञान के विरुद्ध हो सकता है कि पानी को कार में प्रवेश करने दें, लेकिन जितनी बार आप खिड़की खोलते हैं, जितनी जल्दी आप बच सकते हैं, सीधे विंडो खोलने के माध्यम से।
    • यदि खिड़की को तोड़ने के लिए उसके पास उपकरण या भारी वस्तु नहीं है, तो अपने पैरों का उपयोग करें। यदि आप उच्च ऊँची एड़ी के जूते में हैं, तो यह काम कर सकता है यदि आप विंडो के केंद्र में लक्ष्य रखते हैं। या, जैसा प्रोफेसर जीस्ब्राचट सलाह देते हैं, अपनी शक्ति को खिड़की या उसके कोने के केंद्र पर केंद्रित करें सावधान रहें क्योंकि खिड़की को लात मारना आसान नहीं है, इसलिए इन प्रमुख बिंदुओं को ढूंढें। विंडशील्ड को तोड़ने की कोशिश मत करो- यह अटूट ग्लास (सुरक्षा कांच) का बना है और यहां तक ​​कि अगर आप इसे टाई कर सकते हैं (संभवतः उस समय की संभावना नहीं है), जिस तरह से इसे चिपकाया गया है, वह इसे बदलना मुश्किल बना देगा। पक्ष और नीचे खिड़कियां भागने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।
    • यदि आपके हाथ में भारी वस्तु है, तो खिड़की के केंद्र में देखें एक पत्थर, एक हथौड़ा, एक स्टीयरिंग व्हील लॉक, एक छाता, एक पेचकश, एक लैपटॉप, एक बड़ा कैमरा, आदि, वह तोड़ने वाली वस्तुओं के रूप में सेवा कर सकता है, यदि वे पर्याप्त मजबूत हैं तो चाबियाँ भी काम कर सकती हैं।
    • यदि आपने अनुमान लगाया है, तो आपके पास कार में पहले से ही एक ग्लास ब्रेकिंग टूल रखा जाना चाहिए। उपलब्ध कई प्रकार के उपकरण हैं प्रोफेसर जीसब्राचट ने केंद्र पंच की सिफारिश की, जो एक उपकरण है जिसे आसानी से चालक के दरवाज़े पर या त्वरित प्रयोग के लिए डैशबोर्ड पर संग्रहीत किया जा सकता है। इस उपकरण में आमतौर पर स्प्रिंग होते हैं और हथौड़ा आकार में पाया जा सकता है। यदि वह विफल हो जाता है, तो आप अपना खुद का छोटा हथौड़ा ले सकते हैं
  • एक डूबने वाली कार से एस्केप शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5



    5
    टूटी हुई खिड़की से बचें एक गहरी साँस लें और जैसे ही आप इसे तोड़ते हैं, उसी तरह खिड़की से बाहर निकल जाओ। पानी उस समय कार में प्रवेश करेगा, फिर कड़ी मेहनत कर लें और फिर ऊपर उठाएं। प्रोफेसर जीस्ब्रेच के प्रयोगों से पता चला कि हां, इस तरह से बचने के लिए संभव है (कुछ सिद्धांतों के विपरीत) और इंतजार करना पहले से ही छोड़ना बेहतर है।
    • बच्चों के लिए पहले देखो उन्हें सतह पर ले जाइये जितना आप कर सकते हैं। अगर वे तैरना नहीं कर सकते हैं, तो देखें कि क्या आप उन्हें कुछ ऐसी चीज़ों को पकड़कर रख सकते हैं, जो स्पष्ट निर्देशों के साथ, उन्हें जाने नहीं देना चाहिए।
    • जैसे ही आप बच जाते हैं, जब तक आप कार से दूर नहीं होते तब तक अपने पैरों के साथ तैरना न करें, ताकि आप दूसरे यात्रियों को मार न सकें, तैरने के लिए अपने हथियार का इस्तेमाल करें
    • यदि कार तेजी से निर्माण कर रही है और आप अभी तक बच नहीं गए हैं, तो खिड़की बाहर निकलने का प्रयास करें। अगर कार में कोई भी बच्चा है, तो उन्हें सीने की ऊंचाई तक पहुंचने तक आम तौर पर साँस लेने को कहें।
  • एक डूबने वाली कार से एस्केप शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    एस्केप जब कार स्थिर है यदि आप इस बिंदु पर पहुंचते हैं कि कार पूरी तरह से पानी से भरा है, तो आपको अपने अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए तेजी से और कुशलतापूर्वक आगे बढ़ना चाहिए। कार को पानी भरने के लिए आमतौर पर 60 से 120 सेकंड लगते हैं। जबकि कार में हवा है, एक गहरी सांस लीजिए और आप क्या कर रहे हैं, इस पर फंसना। अनलॉक बटन (अगर यह चल रहा है) या मैन्युअल रूप से दरवाजा अनलॉक करें। यदि दरवाजे फंस गए हैं (जो शायद उच्च दबाव के कारण ज्यादातर मामलों में होगा), पहले से ही पिछले चरणों में सलाह दी गई है कि आप पहले से ही खिड़की तोड़ सकते हैं।
    • जब तक पानी अपनी छाती की ऊंचाई तक नहीं पहुंचता तब तक सामान्य रूप से साँस लेना जारी रखें, फिर एक गहरी श्वास लें और अपनी नाक चुटकीजिए।
    • शांत रहो अपना मुंह बंद रखें ताकि वह पानी में न हो। टूटी हुई खिड़की से बाहर निकलना
    • यदि आप एक खुले दरवाजे से बचते हैं, तो अपना हाथ कुंडी पर रखें। यदि आप इसे नहीं देख पा रहे हैं, तो अपने हिप हाथ को खींचकर और दरवाजे पर टैप करके जब तक आप कड़ी का पता नहीं लगाते हैं, तब तक एक भौतिक संदर्भ का उपयोग करें।
  • एक डूबने वाली कार से पलायन शीर्षक तस्वीर 7
    7
    जितनी जल्दी हो सके सतह पर तैरना। कार से बाहर निकलना और सतह पर तैरना। यदि आप नहीं जानते हैं कि किन तरफ तैरना है, प्रकाश की तलाश करें या उसमें तैरना या बढ़ते बुलबुले का पालन करें। जैसा कि आप तैरते हैं, उसके बारे में जागरूक रहें- आपको एक मजबूत चालू या बाधाओं, पुल पियर या नौकाओं को पार करने जैसे बाधाओं से निपटना पड़ सकता है। यदि पानी सतह पर जमी है, तो आपको स्पष्ट रूप से गिरने वाली कार के कारण छेद देखना होगा। इन बाधाओं पर चोट नहीं पहुंचाने और शाखाओं और अन्य चढ़ाई करने वाले गियर का उपयोग न करें, यदि आप घायल हो गए या थके हुए हैं।
  • एक डूबने वाली कार से एस्केप शीर्षक से चित्र चरण 8
    8
    जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सहायता प्राप्त करें आपके रक्तप्रवाह में एड्रेनालाईन आपको दुर्घटना के समय किसी भी तरह की चोट का पता लगाने की अनुमति नहीं देगा। ड्राइवरों से गुजारने में मदद के लिए पूछें, ताकि वे आपकी सहायता, आराम और निकटतम अस्पताल में सवारी कर सकें।
    • हाइपोथर्मिया एक वास्तविक संभावना हो सकती है, पानी के तापमान के आधार पर, यात्रियों के सदमे का स्तर, ड्राइवर का अनुभव और बाहरी तापमान।
  • युक्तियाँ

    • आपके कपड़े और अपनी जेब में किसी भी भारी वस्तु को आप सिंक कर सकते हैं। अपने जूते से छुटकारा पाने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहें और यदि आवश्यक हो तो जैकेट जैसे भारी कपड़े निकाल दें। आप जितना कम पहनते हैं, तैरना आसान होगा। यहां तक ​​कि आपके जीन्स या पैंट आपको भारी भी करेंगे
    • अपने बचने के उपकरण कार में हर समय रखें। ग्लास ब्रेकिंग टूल्स विशेष स्टोर में उपलब्ध हैं।
    • इस स्थिति में लोगों को मार्गदर्शन करना मुश्किल हो सकता है अपने आप को तैयार करें और यह होने से पहले संभावनाओं पर चर्चा करें। बच्चों पर फोकस बनाए रखें- जब तक बच्चों को बचाया नहीं जाता है तब तक वयस्कों को अपने आप में होना चाहिए, इसलिए विचलित न करें।
    • अपना हेडलाइट्स बंद करने का समय बर्बाद मत करो। अगर आप भागने में सक्षम नहीं हैं या यदि पानी बहुत बादल है तो उन्हें मुड़ें। रोशनी आमतौर पर निविड़ अंधकार होती हैं, और वे खुद बचाव में आपकी कार को ढूंढने में मदद करेंगे।
    • यदि आप आमतौर पर एक यात्री और नदियां के पास चलते हैं, तो उसके साथ चर्चा करें कि क्या कार पानी में गिरती है प्रत्याशा और योजनाएं इस तरह की आपात स्थिति में महत्वपूर्ण हैं बच्चों सहित पूरे परिवार को सिखाना, सीएस-सी-जे-एस विधि।
      • सीट बेल्ट जारी करें
      • बच्चों को छोड़ दें
      • विंडो खोलें
      • बाहर निकलो
    • कुछ परिस्थितियों में दबाव तब तक स्थिर नहीं होगा जब तक पूरी केबिन में बाढ़ नहीं हो जाती। इस स्थिति में, मौजूदा से लड़ें या भागने से पहले कार पूरी तरह से डूबने तक प्रतीक्षा करें।

    ध्यान

    • भागने और याद रखने के दौरान कुछ भी भारी या अनावश्यक नहीं लेते हैं और यह याद रखिए कि इस तरह की स्थिति में सब कुछ अनावश्यक है, लेकिन आपके जीवन और आपके आस-पास के अन्य लोगों के अलावा।
    • अधिकतर स्थितियों में आपको सहायता के लिए इंतजार नहीं करना चाहिए संभवतया सहायता की पेशकश करने के लिए आपको समय पर बचाव नहीं मिल पाएगा

    आवश्यक सामग्री

    • ग्लास या अपनी चाबी की अंगूठी को तोड़ने के लिए बनाए गए उपकरण रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com