IhsAdke.com

कैसे डूबने से बचें

यद्यपि हमेशा अच्छी तरह से प्रचारित नहीं होता है, डूबना अनजाने में चोट लगने से मौत के प्रमुख कारणों में से एक है। दुर्भाग्य से, यह अक्सर घर के करीब होता है सौभाग्य से, पानी में बुनियादी सुरक्षा मानकों को देखकर, कई स्थितियों में डूबने का कारण पूरी तरह से बचा जा सकता है। चाहे आप अकेले तैर रहे हों, दूसरों की देखरेख करें या अपने परिवार के लिए अपने पूल को सुरक्षित बना लें, यह एक ऐसा ज्ञान है जिसे आप नहीं कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
डूबने का अपना मौका कम करना

चित्र शीर्षक से डरावना चरण 1 रोकें
1
लाइफगार्ड के साथ तैरने के लिए जगह चुनें अपने आप को डूबने से मुक्त रखने का नंबर एक नियम है कभी आप के साथ अच्छा तैराक है जब, स्विमिंग, खासकर जब आप एक जगह है कि नहीं है familiarizado.Os प्रमाणित लाइफगार्ड्स अपने सबसे अच्छे दोस्त जब आप तैराकी कर रहे हैं में कर रहे हैं - तैराकी स्थलों पर लाइफगार्ड्स की उपस्थिति से पता चला है साबित प्रभाव और डूबने की गंभीर रोकथाम। लाइफगार्ड को दांतों को ढूंढने और जीवन को बचाने के लिए जल्दी से कार्य करने के लिए बाथरों को ढूंढने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। यदि किसी जगह का चयन करते समय संदेह होता है, तो उन लोगों के पास जाओ जिनके पास ड्यूटी पर लाइफगार्ड हैं
  • इसके अलावा, यह उल्लेख है कि प्रमाणित लाइफगार्ड्स पता होना चाहिए कि कैसे सीपीआर करना है, जिसका मतलब है कि वे भी एक खतरनाक स्थिति जहां शिकार पानी में खो चेतना में समुद्र में नहाने वाला के जीवन को बचाने की क्षमता है लायक है।
  • चित्र शीर्षक से डरावना चरण 2 रोकें
    2
    मूल तैराकी कौशल सीखना स्पष्ट कारणों से, तैरने का तरीका जानना कम हो सकता है बहुत डूबने का आपका खतरा पूर्ण शुरुआती के लिए, उप-क्रॉल जैसे कौशल पानी में खड़े फ्लोट आप पानी में आसानी से स्थानांतरित और फ्लोट करने की सुविधा देते हैं, तैराकी करते समय अपने आत्मविश्वास और सुरक्षा में सुधार करते हैं। डूबने से बचने के लिए "पिल्ला कुत्ता" पर पूरी तरह से भरोसा मत करो - यह वास्तविक तैराकी स्ट्रोक के रूप में प्रभावी या ऊर्जा नहीं है
    • यदि आप एक भरोसेमंद तैराक नहीं हैं, तो तैराकी सबक में दाखिला पर विचार करें। स्विमिंग सबक का अनुमान है कि बहुत छोटे बच्चों में 88% तक डूबने का खतरा कम हो सकता है, लेकिन यह वयस्कों के लिए भी जीवनरक्षक ज्ञान प्रदान कर सकता है।
  • ड्रॉइंग स्टेप 3 को रोकें चित्र का शीर्षक
    3
    प्रमाणित प्लवनशीलता उपकरण का उपयोग करें लाइफ जैकेट और अन्य तैरने की क्रिया का मतलब है, जो पानी में तैरते भले ही आप बेहोश या असमर्थ तैरने के लिए कर रहे हैं पहने हुए, उन में और कुछ स्थितियों água.Para के चारों ओर एक बहुमूल्य सहायता कर रही है, चल उपकरणों भी हो सकता है रख सकते एक कानूनी आवश्यकता - उदाहरण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में, कई राज्यों को एक उचित आकार के जैकेट (या बोर्ड पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए कम से कम एक) पहनने के लिए boaters की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, इन निहित को तटरक्षक बल द्वारा प्रमाणित करने की आवश्यकता होगी जिसे मान्य माना जाएगा।
    • हाथों के खिलौने, फोम फ़्लोट्स और अन्य पूल उपकरणों पर भरोसा मत करना, जो आप को अस्थायी रखने के लिए करते हैं - वे आम तौर पर मनोरंजन के लिए तैयार होते हैं, न कि सुरक्षा के लिए।
  • चित्र शीर्षक से डरावना चरण 4 रोकें
    4
    मजबूत धाराओं से बचें यदि आप कृत्रिम पूल में अधिक स्विम कर रहे हैं, तो यह भूलना आसान है कि सभ्यता से पानी की निकायों को अक्सर प्राकृतिक धाराओं की ताकत के अधीन किया जाता है। इन धाराओं काफी मजबूत कर रहे हैं, वे गंभीर जोखिम, विशेष रूप से कमजोर तैराक और inexperientes.As "रिप धाराओं" के लिए पैदा कर सकते हैं कर रहे हैं विशेष रूप से खतरनाक, मजबूत और तेज धाराओं कि तट के निकट पाए जाते हैं और समुद्र के बाहर तैराकों खींच सकते हैं। यदि आप समुद्र तट पर हैं, तो वापसी की धाराओं के लिए इन सामान्य चेतावनी संकेतों का पता लगाने के लिए तैयार रहें:
    • तड़का हुआ पानी का एक संकीर्ण चैनल
    • आसपास के पानी से एक अलग रंग के साथ पानी
    • अनियमित लहर पैटर्न
    • मलबे या शैवाल की एक पंक्ति लगातार समुद्र में चलती है
  • ड्रॉइंग चरण 5 को रोकें
    5
    यदि आप अपने आप को एक मजबूत चालू स्थिति में देखते हैं तो आतंक न करें। संभावना नहीं है कि आप एक मजबूत वर्तमान में पकड़े गए हैं, जानबूझकर प्रतिक्रिया कैसे करें अपने जीवन को बचा सकता है। यद्यपि यह एक डरावना अनुभव हो सकता है, आतंक के लिए अपनी पूरी कोशिश न करें - इस मामले में अपनी स्वाभाविक प्रवृत्ति को पकड़ लेना एक बुरा विचार हो सकता है वर्तमान के खिलाफ लड़ने की कोशिश करने के बजाय, 90 डिग्री बारी और तैरना तट के समानांतर जितना सबसे अच्छा आप कर सकते हैं। चूंकि अधिकांश रिटर्न धाराएं केवल अपेक्षाकृत संकीर्ण चैनलों पर सक्रिय हैं, आप अंततः रिटर्न स्ट्रीम से बाहर निकलकर शांत पानी में प्रवेश कर सकेंगे।
  • ड्रॉइंग चरण 6 को रोकें
    6
    यदि आपको लगता है कि आप नियंत्रण खोना शुरू कर रहे हैं, तो खड़ी या क्षैतिज रूप से चलाने के लिए जल्दी से आरक्षण का सफाया कर सकते हैं - डूबने के लिए शुरू करने की भावना को लोगों की स्वाभाविक प्रतिक्रिया água.Infelizmente ऊपर उनके सिर रखने के लिए के रूप में ज्यादा आप कर सकते हैं के रूप में लड़ने के लिए है, यह है कि जब इस डूबने करने के लिए सबसे खराब चीजों में से एक है ऊर्जा, ऊब जाओ, और वास्तव में मदद के लिए संकेत करने के लिए कठिन बनाते हैं। आम तौर पर, यह ऊर्जा का संरक्षण करने के लिए पानी पर फ्लोट करने के लिए एक बेहतर विचार है ताकि आप किनारे तक तैरने या सिग्नल को मदद के लिए सिग्नल कर सकें।
    • खड़ी फ्लोट करने के लिए, खड़े रहो, जैसा कि आप पानी में खड़े हैं, और अपने धड़ को स्थिर करने के लिए अपनी बाहों से छल कर लें। ऐसा करते समय, आपको फ़्लोटिंग रखने के लिए एक साधारण पेडलिंग गति बनाते हैं
    • यदि आप पूरी तरह से शक्तिहीन हैं, तो पानी में आराम करने के लिए क्षैतिज प्लवनशीलता का उपयोग करें। अपने चेहरे के नीचे मुड़ें और अपने हथियार और पैरों को अच्छी तरह से खोलें, आपको केवल अस्थायी रखने के लिए केवल न्यूनतम आंदोलनों का उपयोग करें जब आपको सांस लेने की ज़रूरत हो तो अपना सिर उठाएं।
    • ध्यान रखें कि आपको अपना मुंह रखना होगा थोड़ा सा साँस लेने के लिए पानी से बाहर - पानी से ऊपर रहने के लिए लड़ना आम तौर पर ऊर्जा की बर्बादी है
  • ड्रॉइंग चरण 7 को रोकें
    7
    दवाओं या अल्कोहल का उपयोग न करें पानी में कमजोर होना खतरे के लिए एक निश्चित नुस्खा है विशेष रूप से शराब, एक बहुत बुरा विकल्प हो सकता है - यह न केवल तथ्य के कारण अपने फैसले और मोटर कौशल को बाधित, लेकिन यह भी इसे और अधिक हाइपोथर्मिया के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है (चोट या बहुत ठंडा की वजह से मौत) .हालांकि, यह है कि कई के प्रभाव दवाओं के रूप में के रूप में बुरा (या बदतर) हो, यह एक अच्छा विचार नहीं है जब पानी के भीतर आने के प्रभाव के तहत कोई मनोवैज्ञानिक पदार्थ की तरह, इसलिए जब आप तैराकी कर रहे हों तो शांत रहें।
  • विधि 2
    दूसरों को डूबने से रोकना

    ड्रॉइंग स्टेप 8 को रोकें चित्र का शीर्षक
    1
    सीपीआर जानें सीपीआर या कार्डियोपल्मोनरी रिसास्किटेशन, पानी के आसपास समय बिताने की योजना बना रहे किसी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जीवन-बचाव तकनीक है। सीपीआर एक बचाव करनेवाला को उसके शरीर पर डूबने वाले पीड़ित व्यक्ति के खून को प्रसारित करने की अनुमति देता है, और कभी-कभी तो भी सांस लेने की क्षमता को बहाल कर देता है। जबकि सीपीआर अकेले पीड़ित लोगों के जीवन को बचा सकता है, लेकिन यह तब तक मौत की देरी में मदद करता है जब तक आपातकालीन सेवाएं नहीं आती हैं। सीपीआर कक्षाएं आम तौर पर संक्षिप्त होती हैं और आज भी ऑनलाइन की जा सकती हैं, जिससे किसी और के जीवन को बचाने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करना आसान हो गया है।
    • आप कैसे सीपीआर करने के लिए पता नहीं है, कई स्रोतों सिर्फ छाती के कम्प्रेशन, वायुमार्ग खोलने और साँस लेने में artificial.Para छाती दबाने करने के लिए नहीं सबसे उन्नत तकनीक की कोशिश की सलाह देते हैं, को कठोर सतह पर बेहोश व्यक्ति के बगल में घुटने और दोनों जगह उसकी छाती पर एक दूसरे पर हाथ व्यक्ति के सीने को 5 सेमी के बारे में संक्षिप्त करने के लिए अपने धड़ का वजन (न सिर्फ अपने हथियार) का प्रयोग करें। 100 मिनट प्रति मिनट की दर से संपीड़न करें जब तक पैरामीडिक्स नहीं पहुंचता है या व्यक्ति चेतना को ठीक कर लेता है।
  • ड्रॉइंग स्टेप 9 को रोकें



    2
    लाइफगार्ड को निरुपित करें या मॉनिटर करें शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पानी में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए क्या कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करना है कि इसमें हमेशा कोई व्यक्ति देख रहा हो और आप आंख के झपकी में कूदने के लिए तैयार हैं। बेशक प्रशिक्षित लाइफगार्ड सबसे अच्छे मॉनिटर हैं, लेकिन जब भी कोई विकल्प नहीं है, तब भी एक मजबूत आम तैराक ऐसा कर सकता है।
    • यदि मॉनिटर चिंतित हैं कि वे मज़ेदार नहीं होंगे, बदलावों को बदलने का प्रयास करें! बस किसी को नशे में या किसी भी तरह से अपने मॉनिटर होने के लिए कमजोर न होने दें - किसी को डूबने से बचाने से सेकंड का मामला हो सकता है, इसलिए किसी को अपनी लाइफगार्ड बनने की धीमी प्रतिक्रिया की गति नहीं चाहिए।
  • शीर्षक से चित्र ड्रॉइंग चरण 10 को रोकें
    3
    पता है जो जोखिम में सबसे अधिक है। एक व्यक्तिगत स्तर पर, और एक व्यक्ति की तैराकी क्षमता परिस्थितियों के अंतर्गत सामान्य रूप में तैर रहा निर्धारित करते हैं कि व्यक्ति है या डूबने का खतरा नहीं है। लोगों की अनिवार्य रूप से कुछ प्रकार के और अधिक दूसरों की तुलना में डूब जाने की संभावना है - हालांकि, जब लोगों की एक बड़ी संख्या के साथ काम कर, यह संभव डूबने दरों के संबंध में कुछ निश्चित जनसांख्यिकीय रुझान का पालन करने के लिए है। नीचे कुछ अलग-अलग प्रकार के लोग हैं, जो औसत से कहीं ज्यादा डूबने की संभावना है:
    • बच्चे: बहुत छोटे बच्चे (1-4 साल की आयु) विशेष रूप से डूबने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। दरअसल, जन्म दोषों के अलावा अन्य किसी भी कारण से 1 से 4 साल के बच्चों में अधिक मृत्यु के लिए डूबना जिम्मेदार है।
    • पुरुष: पुरुष सभी डूबने वाले मौतों का 80% से अधिक है। यह स्पष्ट नहीं है कि यह जोखिम के व्यवहार, जैविक क्षमताओं या तैराकी के लिए अधिक प्राथमिकता के लिए उच्च प्राथमिकता के कारण है या नहीं।
    • गरीब / अल्पसंख्यक: उदाहरण के तौर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुछ सामाजिक-आर्थिक समूहों में स्विमिंग पूल तक पहुंच की कमी और पानी से संबंधित मनोरंजक गतिविधियों की कमी जैसी कारकों के कारण होने वाली मौतें डूबने की दर से अधिक है। उदाहरण के लिए, 5-19 वर्ष की उम्र के अफ्रीकी अमेरिकी बच्चे, स्विमिंग पूल में सफेद बच्चों के करीब छह गुना ज्यादा डूब गए हैं।
  • ड्रॉइंग चरण 11 को रोकें
    4
    बादर के किसी भी चिकित्सा स्थितियों से अवगत रहें अगर किसी व्यक्ति के मानसिक विकार है जो अपने मोटर फ़ंक्शन को खराब कर सकता है या अन्यथा उन्हें पानी में कमी कर सकता है, तो यह निश्चित रूप से जानकारी है जो तैरने से पहले मॉनीटर को दी जानी चाहिए। उदाहरण के लिए, मिर्गी जैसी स्थिति पानी में खो जाने वाले किसी को छोड़ सकती है अगर व्यक्ति को जब्ती हो, तो मॉनीटर को इन लोगों पर नजर रखना चाहिए। इसके अलावा, अगर वहाँ उपकरणों की किसी भी प्रकार के लिए एक त्वरित और बचत उपचार हालत के लिए आवश्यक है कि (गंभीर एलर्जी के साथ लोगों के लिए एपिनेफ्रीन ऑटो इंजेक्टर, उदाहरण के लिए) है, यह अच्छा आप सबसे खराब इस उपकरण ही उपलब्ध हो।
  • ड्रॉइंग स्टेप 12 को रोकें
    5
    ध्यान रखें कि डूबना अक्सर एक मूक घटना है। डूबना अक्सर फिल्मों में दिखाई देने वाले तरीके से नहीं होता - जैसे पानी से ऊपर रहने के लिए शोर, हिंसक और अराजक लड़ाई। वास्तव में, जो कोई डूब रहा है, वह अपने सिर को ऊपर पानी से ऊपर रखने में असमर्थ हो सकता है ताकि मदद के लिए फोन किया जा सके। इस वजह से, सामान्य रूप से कोई एक तरह से चेतावनी लगता है कि डूबने ocorrendo.Uma व्यक्ति भी लोग उसके लिए निकटतम को दबा सकता है कि कोई चीज़ गलत है जब तक यह बहुत देर हो चुकी है किया जाएगा। इस कारण से, मॉनीटर के लिए यह बेहद जरूरी है कि उनके दृश्यों का ध्यान उन बाधारों से अलग न होने दें जो उन्हें देखना चाहिए। निम्न मूक डूबने वाली चेतावनियां जानें:
    • पानी के खिलाफ हथियार के साथ कठोर और सीधा शरीर (मदद नहीं करने के लिए झटका या सिग्नल नहीं)
    • डूबने के लिए व्यक्ति की अक्षमता (वे श्वास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं)
    • गिरफ्तार श्वास के साथ डुबकी के बाद सतह पर तीव्र लड़ाई की अवधि
    • व्यक्ति को अपने मुंह को प्रभावी रूप से पानी से ऊपर रखने के लिए डूबने में असमर्थता
  • विधि 3
    बच्चों के लिए पानी सुरक्षित बनाना

    ड्रॉइंग स्टेप 13 रोकें शीर्षक वाले चित्र
    1
    बच्चों को बिना पर्यवेक्षण के तैरने दें हालांकि अकेले तैरने के लिए किसी के लिए यह बुरा विचार है, बच्चों के लिए, यह स्पष्ट और अपूरणीय नियम होना चाहिए। कभी बच्चों को एक वयस्क के पर्यवेक्षण के बिना तैरने दें, चाहे वे समुद्र तट पर हों, पूल में, सार्वजनिक पूल में हों या किसी दोस्त के घर में। यहां तक ​​कि छोटे बच्चों ने तैराकी के सबक लेते हुए अधिक असुरक्षित हो सकते हैं बड़े बच्चों ने ऐसा नहीं किया है, पर्यवेक्षण अपने बच्चों को सुरक्षित रखने की कुंजी है जब तक वे परिपक्व और जिम्मेदार नहीं होते हैं।
    • यदि आप अपने बेटे या बेटी को सीटर या किशोर पर्यवेक्षक से छोड़ रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे पानी में सुरक्षा नियम जानते हैं। सुनिश्चित करें कि विशेष रूप से उन्हें याद दिलाना है कि डूबना अक्सर चेतावनी की आवाज नहीं होती है, इसलिए दृश्य निरीक्षण की आवश्यकता होती है।
  • पिक्चर ड्रॉइंग स्टेप 14 को रोकें
    2
    अपने पूल को दुर्गम बनाओ अपने बच्चों और अपने पूल के बीच भौतिक अवरोधों को रखने से उन्हें उन्हें दूर रखने के लिए पर्याप्त हो सकता है, भले ही वह उनको न देखे। यद्यपि यह बड़े बच्चों के लिए काम नहीं कर सकता है, युवा बच्चों के लिए जो पर्यवेक्षण के बिना तैराकी के खतरे को नहीं समझते हैं, बाधाएं जीवन को बचा सकती हैं नीचे अपने पूल को बालप्रूफ बनाने के लिए कुछ बुनियादी विचार हैं:
    • फर्श स्तर पर पूल रखें अपने पूल के चारों ओर एक सुरक्षात्मक बाधा बनाने के लिए प्लेपेन, जंजीरों या किसी भी अन्य मजबूत बाड़ सामग्री का उपयोग करें। तैराकी के बाद सभी फाटक या दरवाजे बाड़े में बंद करना सुनिश्चित करें।
    • ऊपर के मैदान पूल के मामले में सीढ़ियों को निकालें। यदि आपके बच्चे सीढ़ी के बिना जमीनी स्तर के ऊपर पूलों में चढ़ने के लिए बहुत छोटे हैं, तो उन्हें सीढ़ी से दूर रखने के लिए सीढ़ी ले लो।
    • यदि संभव हो तो, अपने पूल के लिए कवर या कवर का उपयोग करें। कई पूल और हॉट टब लिड्स या प्लास्टिक के कवर के साथ आते हैं। आम तौर पर उपयोग किए जाने के दौरान मौसम से पूल की रक्षा करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है, लेकिन बच्चों के खिलाफ प्रभावी बाधा भी हो सकती है, अगर वे उन्हें दूर रखने के लिए काफी मजबूत हैं।
  • ड्रॉइंग चरण 15 को रोकें
    3
    कभी पूल खिलौने खेलना न दें बच्चों को पर्यवेक्षण के बिना तैनाए जाने की संभावना कम है यदि उन्हें लगातार याद दिलाया जा रहा है कि उनके निपटान में मज़ेदार और रंगीन खिलौने हैं समुद्र तट की यात्रा या अपने पूल में तैरने के बाद, पूल के सभी खिलौनों को हटा दें और उन्हें जगह दें जहां बच्चे उन तक पहुंच नहीं सकते हैं। आपके खिलौनों के बिना, तैराकी की संभावना आपके बच्चों के लिए कम आकर्षक हो जाती है
  • पिक्चर ड्रॉइंग स्टेप 16 को रोकें
    4
    अपने पूल को निकालने पर विचार करें अपने बच्चों को अपने पूल में डूबने से रोकने का एक निश्चित तरीका यह है कि समीकरण से पानी निकालना यदि पूल पूरी तरह से सूखा हुआ है, तो बच्चों को बिना किसी पहुंच में प्रवेश करने के लिए कम कारण होगा, और भले ही वे प्रवेश करें, वे डूबा नहीं होंगे। यह एक मुश्किल प्रक्रिया हो सकती है, इसलिए यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कैसे आगे बढ़ें, तो प्लंबर या किसी अनुभवी पूल पेशेवर से संपर्क करें
    • ध्यान रखें, हालांकि, कुछ प्रकार के पूल को निकालने और उन्हें सीधे सूर्य के प्रकाश से अवगत कराने से पूल के निचले भाग में सामग्री को नुकसान हो सकता है।
  • ड्रॉइंग चरण 17 को रोकें
    5
    समझे कि छोटे बच्चे बहुत उथले पानी में डूब सकते हैं। शिशुओं और बच्चियों को 2.5 से.मी. से भी कम पानी में डूबा जा सकता है। दुर्भाग्य से, सभी माता-पिता और अभिभावकों को इसके बारे में पता नहीं है, इस कारण से, इन बच्चों के बच्चों की निगरानी करना बेहद जरूरी है किसी भी गहराई के पानी के पास, स्नान सहित जहां वे स्नान कर रहे हैं और पानी की बाल्टी यदि आपको किसी कारण से जाने की ज़रूरत है, तो अपने बच्चे को अपने साथ ले जाएं - उदाहरण के लिए दरवाजे का जवाब देने के लिए आपके लिए समय लगता है, बच्चे को डूबना शुरू करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
    • अपने बेटे या बेटी को टब में सुरक्षित रखने के लिए टब सीट पर भरोसा मत करो। ऐसे कई तरीके हैं जो विफल हो सकते हैं - उदाहरण के लिए, आपका सक्शन कप बंद हो सकता है या बच्चा `सीट से निकल सकता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com