IhsAdke.com

बच्चों की तैराकी कक्षाएं कैसे दें

जब तैराकी सबक देने की बात आती है, तो कुछ दिशानिर्देश हैं जो हर अनुभवी प्रशिक्षक आमतौर पर इस प्रकार हैं। चाहे आप इसे जानबूझकर या अनजाने में करते हैं, सामान्य शिक्षा के दौरान कुछ बुनियादी तैराकी सबक मिलते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बच्चों को पानी के साथ आराम से और कोमल, लेकिन फर्म, उन्हें निर्देश देते समय।

चरणों

विधि 1
आधार का निर्माण

चित्र शिशु के लिए तैम तैरना पाठ चरण 1
1
याद रखें कि सुरक्षा पहले आती है एक नया कौशल सिखाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि इसमें शामिल सभी लोग सुरक्षित हैं। कभी भी एक नौसिखिया पर अपनी पीठ बारी कभी नहीं तैराकी में शामिल खतरों से अवगत रहें, जिसमें डूबने, सहायक उपकरण या फिसल खाएं शामिल हैं। हमेशा सीपीआर और प्राथमिक चिकित्सा ज्ञान के साथ तैयार रहें। यद्यपि लाइफबोट प्रमाणपत्र कई सालों से वैध हैं, प्राथमिक चिकित्सा सेमिनारों में नियमित रूप से भाग लेने पर विचार करें। शिक्षण कौशल के बारे में सामान्य सुरक्षा को प्राथमिकता दें
  • जब आप सिखाना चाहते हैं, तो एक लाइफगार्ड या पर्यवेक्षक को बंद करने पर विचार करें। इस तरह, आप प्रत्येक छात्र को सिखाने पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जबकि दूसरे व्यक्ति संपूर्ण पूल पर नज़र रखता है।
  • इस अनुच्छेद के सभी चरणों को उचित शिक्षण और सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ संयोजन के साथ पालन किया जाना चाहिए, प्रमाणीकरण कार्यक्रमों के माध्यम से सीखा।
  • बच्चों के लिए टेच तैमरी सबक शीर्षक वाला शीर्षक चित्र 2
    2
    दिखाएँ कि आप परवाह है जब बच्चे अजीब वातावरण में प्रवेश करते हैं या कुछ नया सीखते हैं, बच्चों को अक्सर अधिक प्रोत्साहन और प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। सभी विद्यार्थियों के दिल से स्वागत करें प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से जानिए और उनके नाम जानिए, कैसे वे संपर्क करने और सिखाया जाना पसंद करते हैं, और उनकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं। प्रत्येक छात्र की जरूरतों के बारे में अंतर्ज्ञान विकसित करना समय लगता है, लेकिन एक गर्म और दोस्ताना दृष्टिकोण इस तरह की प्रक्रिया को गति दे सकता है।
    • इस प्रक्रिया में माता-पिता को शामिल करना अक्सर एक अच्छा विचार है- न केवल वे आपको पहले बताएंगे कि बच्चे की कठिनाइयों क्या हैं, लेकिन साथ ही यह भी तथ्य है कि आप गहन संपर्क विकसित करने से आपको और अधिक विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • स्टेप 3 के लिए टीच तैमरी सबन्स शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक काफी व्यापक सबक योजना के साथ खुद को तैयार करें संरचित वातावरण में बच्चे अक्सर तेज़ी और आसानी से सीखते हैं जो उनके प्रदर्शन के आधार पर एक सुसंगत वापसी प्रदान करते हैं। प्रत्येक तैरने के सबक के लिए सबक योजना बनाएं, यह जानकर कि छात्र क्या कर रहे हैं, उसके आधार पर छात्र क्या कर सकते हैं। एक अनुभवी शिक्षक या सलाहकार से परामर्श करें, जब सबक योजनाओं का विकास हो, खासकर अगर आपको हर बच्चे की पढ़ाई और उन्हें पूरा करने में कठिनाई हो रही है
    • आपका सबक योजना लचीला और आसानी से बदलने योग्य होना चाहिए और इसमें आयु-उपयुक्त कौशल और चुनौतियां शामिल होने चाहिए।
  • बच्चों के लिए टेच तैमरी सबक शीर्षक वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    सकारात्मक वातावरण बनाएं आपके दृष्टिकोण और उपस्थिति में प्रमुख बिंदु हमेशा सकारात्मक होना चाहिए। प्रत्येक वर्ग में सुलभ लेकिन चुनौतीपूर्ण लक्ष्य, प्रशंसा और सकारात्मक प्रतिक्रिया शामिल होना चाहिए। इसके अलावा, सबक मजेदार होना चाहिए! समय-समय पर सबक योजनाओं को आराम करने में कोई समस्या नहीं है और एक ऐसे वातावरण का निर्माण करना है जिसमें छात्र कक्षाएं ले रहे हैं और खेल रहे हैं। यह भी सीखना संभव है, और यह अक्सर खेलने के माध्यम से होता है।
  • विधि 2
    छोटे बच्चों को पढ़ाने

    चित्र शिशु के लिए तैसा तैरना पाठ चरण 5
    1
    उम्र योग्य कौशल सिखाओ आपके छात्रों की औसत आयु सबक योजनाओं और उनके लक्ष्यों को निर्धारित करेगी - बहुत छोटे बच्चों को कुछ चुनौतियों से नहीं जाना चाहिए जिनके पुराने छात्र आसानी से मिलते हैं उदाहरण के लिए, एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों को तैरने के बजाय मजबूर होने के बजाय पानी में खेलना चाहिए। अक्सर, कई शिक्षकों को मौलिक कौशल को सीखने में ऊब लगता है और वास्तव में उन्हें चुनौती देने के बजाय विद्यार्थियों के हित में कुछ कूदता है। धैर्य रखें और छात्रों की ज़रूरतों से अवगत रहें।
    • आप एक अधिक अनुभवी तैराकी प्रशिक्षक को देखकर यह विचार कर सकते हैं कि वह विभिन्न जनसांख्यिकीय श्रेणियों से बच्चों के समूहों को कैसे जवाब देता है। कृपया एक समुदाय जिम, एक सार्वजनिक स्विमिंग पूल या एक फिटनेस सेंटर से संपर्क करें ताकि यह देखने के लिए कि क्या ऐसा विकल्प है।
  • चित्र शिलालेख के लिए तैसा तैमक सबक चरण 6
    2
    मोटर समन्वय के विकास को प्रोत्साहित करना बच्चे छह या सात साल तक सक्षम तैराकों नहीं बनेंगे, लेकिन कक्षा के वातावरण में कौशल निर्माण भी पहले भी शुरू कर सकते हैं। चार और छः वर्ष की आयु के बच्चों को जल समन्वय और स्थिरीकरण व्यायाम से बहुत लाभ होगा। ये अभ्यास आपको पानी में जाने के मूल चरणों के आदी बनने में मदद करेंगे।
    • इस स्तर पर जल सुरक्षा को प्राथमिकता के पाठ का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। बच्चों को पानी के साथ जगहों पर न चलने के लिए, फिसड्डी सतहों पर सावधानी बरतने और पूल में प्रवेश और बाहर निकलने पर मूल रूटीन का पालन करने के लिए सिखाएं।
    • धीरज रखो इस उम्र में बच्चे सटीक तरीके से नहीं सीखेंगे - वे सीख रहे हैं कि पानी के साथ कैसे बातचीत करें। ब्याज और कौशल के स्तर हमेशा अभ्यास के साथ विकसित होंगे।
  • बच्चों के लिए टेच तैमरी सबक शीर्षक वाला शीर्षक चित्र 7
    3
    मदद के बिना फ्लोट करने के लिए सिखाओ पानी में स्वतंत्र रूप से पैडल करने की क्षमता सामान्य रूप से तैराकी के लिए जरूरी है: छात्र के पानी में वापस, उसे पूल की छोर पर अपनी ऊँची एड़ी के जूते डाल दिया, उन्हें अच्छी तरह से सुरक्षित करना फिर वह अपने पैरों को बढ़ाएगा, अपने शरीर को पानी की सतह पर सीधा कर देगा और अपने पूरे वजन में अपना वजन बढ़ाएगा। एक बार जब आपके पैर बढ़ाए जाते हैं और आपका शरीर पानी पर तैरता है, तो उसे सामान्य रूप से साँस लेना और जब तक वह कर सकता है तब तक फ्लोटिंग रखना।
    • यह सबसे अच्छी बात है कि वो फ्लोट की मदद के लिए अपने हाथों का उपयोग नहीं करता है एक बार जब आप दीवार का उपयोग कर फ्लोट तकनीक में महारत हासिल कर लेते हैं, तो उसे किसी भी सहायता के बिना ऐसा करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • स्टेप 8 के बच्चों के लिए टेच तैमरी सबक शीर्षक वाला चित्र
    4
    फ्लोट डाउन को सिखाओ इस तरह से छात्रों को पानी में अपने सिर और पेट रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सहायता प्राप्त कार्य के साथ, इस अभ्यास के लिए छात्रों को पूल के किनारे पर अपने पैरों को स्थानांतरित करने और उनके पैरों का विस्तार करने की आवश्यकता होती है - लेकिन इस बार वे अपने पीठ की बजाय उनके पेट पर होंगे। पानी की सतह पर कूल्हों और कंधों को ध्यान में रखते हुए, छात्रों को सबसे पहले गहरी सांस लेनी चाहिए और फिर उनके चेहरे को डुबो देना चाहिए। वे इस पद्धति में सहायता करने के लिए अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अपने सांस को पकड़ने के लिए केवल सिर को उठाने में सहायता के लिए।
    • सहायता या फेस डाउन के साथ फ्लोट करने के लिए सीखना एक कसरत या खेल के वैकल्पिक भागों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। छात्रों को यह देखने के लिए चुनौती दें कि कोई भी अधिक समय तक कौन बजा सकता है।
  • चित्र शिलालेख बच्चों के लिए तैमू सबक चरण 9
    5



    दीवार पर आवेग को सिखाओ जो छात्र फ्लोट की दीवार को टैप करना सीखते हैं, वे समझेंगे कि पानी में जाने के लिए ऐसी ऊर्जा का उपयोग कैसे किया जाए। पूल दीवार पर अपने पैरों के साथ, छात्र एक सांस लेते हैं और उसे धक्का देते हैं। इससे पानी से इसे बढ़ाया जा सकेगा फिर उसे आराम और मन, पैर और हाथों को पानी में डूबने के लिए कहें क्योंकि वे गति खो देते हैं और रोकते हैं। इससे उसे पानी में डूबने के आदी होने और फ्लोटिंग के कार्य के दौरान इसे ठीक करने की अनुमति मिल जाएगी। आपको जरूरी नहीं कि इस कदम को एक हाथ स्ट्रोक सबक के साथ जोड़ना होगा, लेकिन दीवार पर धक्का अक्सर पानी के माध्यम से निरंतर आंदोलन के साथ संयोजन करने के लिए एक अच्छा व्यायाम है।
    • आप पूल के उथले हिस्से में व्यायाम करना चाहते हैं, जिससे अनुभवहीन तैराक गति को खोने के बाद उठ सकते हैं।
    • पूल नूडल्स और तैराकी बोर्ड इस अभ्यास में उपयोग करने के लिए अच्छे उपकरण हैं ताकि पानी के दौरान शुरु करते समय शुरुआती हथियारों और पैरों के साथ प्रयोग कर सकें।
  • टीच तैमरी बच्चों के लिए सबक स्टेप 10 नामक चित्र
    6
    अनुशासन के विकास को प्रोत्साहित करें अक्सर छोटे बच्चों के निर्देश पर ध्यान केंद्रित करना एक उत्कृष्ट तकनीक विकसित करने के बजाय उन्हें अनुशासन, आत्म-जागरूकता, आत्मसम्मान और जिज्ञासा सिखाना है। अपने विद्यार्थियों से संपर्क करें और चुनौतियों को समझें, उनमें से प्रत्येक को नया और अलग-अलग प्रयास करने में सामना करना पड़ता है तैराकी के अपने पहले अनुभव को मित्रवत, सुरक्षित, और जिम्मेदार में बदलने से सीखने में आजीवन रुचि हो सकती है।
    • शिक्षा में उदारता के माध्यम से एक सुरक्षित वातावरण स्थापित किया जा सकता है प्रशंसा के साथ "सुधार" भरें, नए छात्रों को जो करने की कोशिश करते हैं और हर बच्चे के डर या कमजोरियों को ध्यान में रखते हैं, उन्हें इनाम दें।
    • साथ ही, प्रत्येक छात्र अपने स्वयं के आचरण, अनुशासन और प्रयास के लिए जिम्मेदार रखें। यह महत्वपूर्ण है कि पाठ योजनाओं को संशोधित किए जाने के बाद भी अनुसरण किया जाता है।
  • विधि 3
    बड़े बच्चों को पढ़ाने

    चित्र शिशु के लिए तैसा तैराक सबक चरण 11
    1
    अधिक जटिल अपेक्षाओं का परिचय छः और दस वर्ष के बीच की आयु के बड़े बच्चे, युवाओं की तुलना में अधिक चुस्त और समन्वित होते हैं। वे अपने अंदर पानी से बाहर निकल सकते हैं और मूल स्ट्रोक सीख सकते हैं जैसे बैकस्ट्रोक और छाती। हालांकि इस आयु वर्ग के बच्चे पेशेवर तैराक नहीं हैं, व्यवहार के संबंध में अपेक्षाओं को उठाने, तकनीकी निर्देश प्राप्त करने और व्यक्तिगत ऊर्जा प्राप्त करने के लिए स्वस्थ है। सबक अधिक लक्षित, लंबा, अधिक विस्तृत और उच्च उम्मीदों के साथ हो सकते हैं।
  • स्टेप 12 के लिए टीच तैमरी सबक शीर्षक वाला चित्र
    2
    बुनियादी गोद सिखाओ वे पानी के माध्यम से जाने के लिए मूल इमारत के ब्लॉक हैं। मूल स्ट्रोक में बैकस्ट्रोक, सीने और तितली शामिल हैं उनमें से प्रत्येक को समय-समय पर समन्वित आंदोलनों की आवश्यकता होती है, जिसका मतलब है कि उन्हें शिक्षण समय के बड़े भाग की आवश्यकता हो सकती है। अक्सर प्रशिक्षक प्रत्येक स्ट्रोक को कई हिस्सों में विभाजित करते हैं, प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से सिखाना, और फिर उन्हें एक साथ संयोजित करें। छोटे बच्चों के लिए बुनियादी आंदोलनों को पेश करने के लिए इस पद्धति का पालन करना संभव है।
    • शिक्षक स्ट्रोक को छोटे भागों में विभाजित कर सकते हैं, या "सुझाव", जो कि अधिक जटिल आंदोलनों को स्पष्ट कर सकते हैं। बच्चे इन युक्तियों को बहुत आसानी से याद करते हैं - जो कुछ आसन या शरीर के आंदोलनों को इंगित कर सकते हैं - और फिर उन्हें एक पूर्ण स्ट्रोक बनाने के लिए उपयोग करें
  • चित्र शिशु के बच्चों के लिए तैम तैरने वाले पाठ 13 शीर्षक
    3
    अपने बैकस्ट्रोक से शुरू करें यह तैरना एक आसान स्ट्रोक है जिसे बहुत विशिष्ट कौशल के माध्यम से पढ़ाया जा सकता है। छात्रों को अपनी पीठ चलाने के लिए कहकर और केवल एक हाथ से पानी मारा - बाएं हाथ के 25 गुना और दाहिने हाथ से 25 एक बार आंदोलन पूर्ण हो गया है, हथियार घुमाया जा सकता है। एक बार छात्रों को अपने वैकल्पिक हथियारों के साथ बनाए रखने में सक्षम हैं, वे सामान्य किक लात जानने के लिए सक्षम होंगे। जब तक वे हथियार स्विंग कर सकते हैं, अपने पैरों को किक कर सकते हैं और अपनी पीठ पर तैरते रह सकते हैं, बैकस्ट्रोक प्रदर्शन करने के लिए उनको तालबद्ध तरीके से इस्तेमाल करना संभव होगा।
  • टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों स्टेप 14 नामक चित्र
    4
    कुछ मध्यम चुनौतियों का परिचय एक बार छात्र बैकस्ट्रोक के साथ पानी में जाने में सक्षम हो, चुनौतियों या अनुक्रमों को पेश करता है जो उन्हें सीखा तकनीक का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। स्टिंग किरणों या गैर-रे के किनारे वाले पूल में कुछ गोद लेना एक बड़ी चुनौती के साथ-साथ अन्य छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा भी कर सकते हैं। यादृच्छिक चुनौतियां, जैसे पूल द्वारा बेतरतीब ढंग से फेंकने वाले वजन लेने के लिए तैराकी, सजगता विकसित करने और निर्णय लेने में सहायता कर सकती है।
    • प्रत्येक अनुक्रम या चुनौती को पूरा करने में छात्रों को कम समय बिताने की कोशिश करें प्रत्येक के विकास को बढ़ावा देने के लिए प्राप्त बार रिकॉर्ड करें
  • स्टेप 15 के बच्चों के लिए सिखाओ पाठ सिखाओ चित्र
    5
    व्यावहारिक कौशल की प्रगति का उपयोग करें यह कदम कुछ जटिल भागों को छोटे भागों में विभाजित करने के मामले में स्ट्रोक सिखाने जैसा है कौशल प्रगति छात्रों को छोटे कार्यों या गति के लिए पेश करते हैं, जो एक बार महारत हासिल की जाती है, जो बड़े दृश्यों के परिणामस्वरूप एकत्रित या विस्तारित होते हैं। यह प्रगति उन मूलभूत कौशल को स्थापित करती है जो सबसे अनुमान लगाते हैं और अंततः छात्रों को और अधिक जटिल और अप्रत्याशित लोगों के लिए नेतृत्व करेंगे, उनकी स्वामित्व का संकेत। तैराकी को पढ़ाने में यह तकनीक एक ऐसा खेल खेलकर उपयोग की जा सकती है जो एक सरल कौशल विकसित करती है, जो इसे विकसित करने वाले अधिक तकनीकी सबक पर चलती है।
    • कौशल प्रगति का उपयोग एक खुले तरीके से किया जा सकता है (आप एक स्प्रैडशीट या एक चार्ट प्रदान करेंगे जो आपके द्वारा प्राप्त की गई कौशल रिकॉर्ड करता है) या अधिक जागरूक और विनियमित तरीके से।
  • स्टेप 16 के बच्चों के लिए सिख पाठ सिखाने वाला चित्र
    6
    संरचना की आवश्यकता कम करें जैसे-जैसे छात्र बड़े और अनुभवी बन जाते हैं, उनकी संरचना की आवश्यकता कम हो सकती है, क्योंकि वे अपने स्वयं के निर्णय लेने में सक्षम होंगे और उनकी क्षमताओं के संबंध में अपने स्वयं के अंतर्ज्ञान पर भरोसा करेंगे। उस स्वतंत्रता को विकसित करने के लिए छात्रों को संरचना के लिए अनैच्छिक होना चाहिए। उन्हें चुनौती देने पर विचार करें या यहां तक ​​कि विफलता-छोड़ने वाले विद्यार्थियों को उनके आराम क्षेत्र से बाहर निकलने का खतरा भी शुरू हो सकता है और उन्हें दक्षता और कौशल अधिग्रहण में अधिक से अधिक छलांग मिल सकती है।
    • साथ ही, अपने छात्रों के आत्म-सम्मान के साथ उदार, कोमल और जिम्मेदार रहें। उन्हें कभी भी विफलता का अंतरायन करने की अनुमति न दें, लंबे समय तक शर्मिंदा महसूस करें, या स्वयं के बारे में गहरी संदेह है।
  • चित्र शिशु के लिए तैसा तैराक पाठ चरण 17
    7
    अपने बच्चों की प्रगति के बारे में माता-पिता को शिक्षित करें जैसे-जैसे बच्चे विकसित होते हैं, उन्हें उनके कौशल विकसित करने के लिए आपसे अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है। अपने छात्र के माता-पिता से प्रगति, कमजोरियों, सुधार, और बाहर-कक्षा की गतिविधियों में अवसरों के बारे में बात करें। माता-पिता के पास अपने बच्चों के साथ एक ही अनुभव या समय नहीं है और कुछ मामलों में उनके विकास के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी की उपेक्षा हो सकती है।
    • तैराकी सुरक्षा के बारे में माता-पिता को याद दिलाना जारी रखें कई माता-पिता मानते हैं कि जब एक बच्चा तैराकी शिक्षा लेता है, तब से वह अपने आप ही तैर सकती है। यह मामला नहीं है - तैराकी के दौरान सभी बच्चों को पर्यवेक्षण करना चाहिए।
  • स्टेप 18 के बच्चों के लिए सिखाओ पाठ सिखाओ चित्र
    8
    पेशेवर रूप से कार्य करें शुरुआती आगमन, अपने उपकरणों और सहायक वस्तुओं को संगठित और अच्छी तरह से देखभाल और व्यक्तिगत मुद्दों के बारे में बात करने से बचें, अद्यतित रहें। आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली अपेक्षाओं को जितना अधिक हो, उतना ही आप अपने छात्रों से अपेक्षा कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com