IhsAdke.com

बच्चों के लिए कंप्यूटर को सिखाने के लिए कैसे

बच्चों के कंप्यूटर विज्ञान को पढ़ना उन्हें समकालीन समाज में मौजूद तकनीकी के असंख्य रूपों का उपयोग करने के लिए तैयार कर सकता है। छोटे लोगों के मनोरंजन के अतिरिक्त, कंप्यूटर का उपयोग होमवर्क या शोध पत्र जैसे कार्य करने में संसाधन के रूप में भी किया जा सकता है। जैसे ही आप किसी अन्य कंप्यूटर नौसिखिए के साथ करते हैं, आपको बच्चों को मूल बातें सिखाने से शुरू करना चाहिए, जैसे कि माउस और कीबोर्ड का उपयोग करना, और शिष्टाचार के सामान्य नियम। इस लेख को पढ़ने के तरीके को जानने के लिए कि आप बच्चों के कंप्यूटर विज्ञान को पढ़ना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कक्षा तैयार करना

चित्र के बारे में कम्प्यूटरों के बारे में बच्चों को पढ़ाना चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आप जिन बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं वे कम से कम तीन साल का हो जबकि सबसे छोटी, कंप्यूटर पर सीखने जिसका मुख्य कारण वे अब भी अपने दृश्य और भाषा कौशल विकसित कर रहे हैं के साथ कठिनाई हो सकता है बच्चे तीन साल और पुराने, अधिक समझते हैं और कंप्यूटिंग के मूल बातें समझ की संभावना है।
  • चित्र के बारे में कम्प्यूटर के बारे में बच्चों को पढ़ाना चरण 2
    2
    प्रविष्टि डिवाइस इंस्टॉल करें जो बच्चों को अपील कर रहे हैं बच्चों को कंप्यूटर विज्ञान को कुशलता से सीखने के लिए, कंप्यूटर को चूहों और कीबोर्ड से सुसज्जित किया जाना चाहिए जिससे वे शारीरिक रूप से समझ सकें और उसका इस्तेमाल कर सकें।
    • एक माउस चुनें जो उनके हाथ में आराम से फिट बैठता है। यदि बच्चे शारीरिक रूप से एक माउस को संभालने या प्रबंधित करने में असमर्थ हैं, तो उनके पास कंप्यूटर पर मेनू नेविगेट करने या बुनियादी कार्य करने का अवसर नहीं हो सकता है।
    • बड़ी और छोटी कुंजी वाली कुंजीपटल चुनें, खासकर यदि आप बहुत छोटे बच्चों को सबक दे रहे हों कुछ कीबोर्ड एक ऐसे रंग से कोडित होते हैं जो छोटे लोगों के सीखने को आकर्षित करेगा।
    • बच्चों के लिए विकसित चूहों और कीबोर्ड पर विशिष्ट सिफारिशों के लिए, इस लेख के स्रोत अनुभाग में सूचीबद्ध "मैकवर्ल्ड" वेबसाइट पर जाएं।
  • चित्र शीर्षक कंप्यूटर के बारे में कम्प्यूटरों को पढ़ाना चरण 3
    3
    समूह में आयु वर्ग के लिए उपयुक्त एक कंप्यूटर प्रोग्राम या सीखने के खेल चुनें। ज्यादातर मामलों में, आपको प्रोग्राम या सीखने के उपकरण चुनना चाहिए जो आकर्षक और मजेदार हैं, जो आपके बच्चे के आत्मसात और सीखने की इच्छा को बढ़ा सकते हैं।
    • सिखाना बच्चों की यात्रा करें इस वेबसाइट के सूत्रों के अनुभाग में वेबसाइट को उचित वेबसाइटों और शिक्षण उपकरणों की सूची तक पहुंचने के लिए कैसे प्रदान किया गया है, जिन्हें आप बच्चों के कंप्यूटर कौशल को पढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    बच्चों के कंप्यूटर विज्ञान को पढ़ाना




    चित्र के बारे में कम्प्यूटर के बारे में बच्चों को पढ़ाना चरण 4
    1
    बच्चों को कंप्यूटर विज्ञान की बुनियादी शिष्टाचार और एक कंप्यूटर की देखभाल करने के तरीकों को सिखाएं। कंप्यूटर लेबल के उदाहरण समझ है कि खाद्य और पेय हमेशा कंप्यूटर, और कीबोर्ड, माउस से दूर रखा जाना चाहिए और अन्य सामान पंचिंग या अन्य शारीरिक दुर्व्यवहार के बिना ध्यान से नियंत्रित किया जाना चाहिए शामिल हैं।
    • हमेशा बच्चों के कंप्यूटर की निगरानी करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या वे डिवाइस के साथ सम्मान और सुरक्षित तरीके से हैंडलिंग और हैंडलिंग कर रहे हैं यह छोटा सा कारण दुर्घटनाओं, इस तरह के फर्श पर लैपटॉप छोड़ने, या पर नज़र रखता है या की-बोर्ड पर भोजन या पेय फैलने के रूप में है कि उपकरण को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र के बारे में कम्प्यूटरों के बारे में बच्चों को पढ़ाना चरण 5
    2
    बच्चों को कैसे रखें और माउस का उपयोग करें। चूंकि अधिकांश कंप्यूटर माउस कमांड्स द्वारा संचालित होते हैं, क्योंकि कीबोर्ड कमांड का विरोध करते हैं, बच्चों को सिखाने के लिए कि कैसे माउस का इस्तेमाल करना कंप्यूटर शिक्षा में एक महत्वपूर्ण पहला कदम है।
    • यदि आवश्यक हो, धीमी गति प्राप्त करने के लिए अपने कंप्यूटर पर माउस सेटिंग्स को संशोधित करें। धीमी गति से छोटे लोगों को माउस के प्रयोग से अधिक परिचित होने में मदद मिलेगी, खासकर यदि आप छोटे बच्चों को पढ़ रहे हैं जो अभी भी अपने मोटर कौशल विकसित कर रहे हैं।
  • चित्र के बारे में कम्प्यूटर के बारे में बच्चों को पढ़ाना चरण 6
    3
    बच्चों को कीबोर्ड पर टाइप करने के लिए सिखाएं बच्चों को "पिकिंग मकई" विधि को अपनाने की बजाय टाइप करने के लिए एक कुंजीपटल पर अपने हाथों को ठीक से रखने के लिए सिखाया जाना चाहिए
    • एक टाइपिंग प्रोग्राम का उपयोग करें जो कि बच्चों को उचित हाथ और उंगली के बारे में एक कुंजीपटल पर सिखाता है और इसमें उन सबक की एक श्रृंखला होती है जो वे अपने कौशल विकसित करते हैं।
  • चित्र के बारे में कम्प्यूटर के बारे में बच्चों को पढ़ाने के लिए चरण 7
    4
    बच्चों को पढ़ाने के लिए कि इंटरनेट का उपयोग कैसे करें, अनुसंधान और होमवर्क करें होमवर्क करने में इंटरनेट एक सरल उपकरण हो सकता है, साथ ही बच्चों के लिए अपने कंप्यूटर कौशल को मजबूत करने के लिए एक आदर्श तरीका है।
    • छोटे लोगों को खोजशब्दों को कैसे टाइप करें और Google, बिंग या याहू जैसे खोज साइटों पर विशिष्ट खोजों को कैसे दिखाएं उदाहरण के लिए, यदि एक बच्चे के घर का कर्तव्य घड़ियाल के बारे में है, दिखाने के लिए उसे (क) इस तरह के "घड़ियाल के प्रकार," या के रूप में एक खोज इंजन के विशिष्ट कीवर्ड में प्रवेश "घड़ियाल की प्रजातियों।"
    • बच्चों को पढ़ाने के लिए जानकारी के वैध स्रोत कैसे प्राप्त करें उदाहरण के लिए, उन्हें दिखाएं कि ऐसी वेबसाइटें कैसे चुनें, जो विश्वसनीय जानकारी प्रदान कर सकती हैं, जैसे कि ".uu" या ".org" में समाप्त होने वाले।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com