IhsAdke.com

बच्चों को ध्यान में रखते हुए ध्यान केंद्रित

कई बच्चों को ध्यान केंद्रित रहने में मुश्किल लगता है जब आपका बच्चा स्कूल जाना शुरू कर देता है, हालांकि, ध्यान केंद्रित करने की क्षमता काफी महत्वपूर्ण हो जाएगी - और शेष बच्चे के जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल बन जाएगी। यदि आप अपने बच्चे को फोकस विकसित करने में मदद करना चाहते हैं, तो चरण 1 से शुरू करें

चरणों

भाग 1
ध्यान केंद्रित करने के लिए बाल क्षमता विकसित करना

  1. 1
    जल्दी शुरू करो आप एक बच्चे को विद्यालय जाने से पहले ही ध्यान केंद्रित करने की अपनी क्षमता विकसित करने में मदद कर सकते हैं। स्कूल जाने से पहले बच्चों और बच्चों को थोड़ी देर के लिए एक किताब को देखने या एक ड्राइंग रंग देने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। बच्चों की स्तुति करें जब वे विचलित किए बिना कार्य को ध्यान या पूर्ण करें।
  2. 2
    जोर से पढ़ें। बच्चों के लिए उच्च पढ़ना के कई फायदे हैं, जिसमें तथ्य यह है कि उन्हें श्रवण और एकाग्रता कौशल विकसित करने के लिए सिखाता है। आपके बच्चे की उम्र और विकास के स्तर के लिए उपयुक्त पुस्तकों का चयन करें और उन कहानियों को ढूंढने का प्रयास करें जो आपके बच्चे को ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करेंगे - आम तौर पर ऐसी कहानियां जो मनोरंजन, मनोरंजन और मनोरंजन करती हैं (बुनियादी एबीसी के विपरीत )।
  3. 3
    खेल खेलते हैं जो एकाग्रता की क्षमता बढ़ाते हैं। पहेलियाँ, पहेलियाँ, स्मृति खेल और बोर्ड गेम, बच्चे पर ध्यान केंद्रित करने, देखने और पूर्ण होने तक कार्य करने की क्षमता विकसित करने में सहायता करते हैं। और ये गतिविधियां बहुत मज़ेदार हैं, इसलिए उन्हें ऐसा महसूस नहीं होगा कि यह उनके लिए एक "नौकरी" है।
  4. 4
    स्क्रीन के सामने समय कम करें जब टीवी, कंप्यूटर और वीडियो गेम के सामने बहुत समय बिताए जाते हैं, तो वे अक्सर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई का विकास करते हैं - क्योंकि उनका मस्तिष्क इस तरह के मनोरंजन (जो आमतौर पर निष्क्रिय मनोरंजन होता है) के आदी हो जाते हैं और इसे ध्यान केंद्रित करना मुश्किल लगता है टीवी पर रोशनी और ग्राफिक्स के बिना
    • अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाटिशियन ने सिफारिश की है कि जब तक वे दो साल तक नहीं पहुंचते हैं और सभी बच्चों और किशोरों के लिए दिन में 1 या 2 घंटे (अधिमानतः उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री) तक पहुंच जाते हैं।

भाग 2
अपने बच्चे को घर पर फोकस रखने में मदद करना

  1. 1
    घर पर "वर्कस्टेशन" बनाएं होमवर्क और अध्ययन करने के लिए आपके बच्चे को एक निश्चित स्थान होना चाहिए। अपने कमरे में एक डेस्क आदर्श हो सकता है, लेकिन आप दूसरे कमरे में "अध्ययन कोने" भी कर सकते हैं। आप जो भी स्थान चुनते हैं, चुपचाप और संभवतः विकर्षण के बिना जगह छोड़ने के लिए काम करें।
    • आप अपने बच्चे को इस जगह को सजाने के लिए उसके लिए अधिक आरामदायक बना सकते हैं।
    • इस छोटी सी कोने के पास होमवर्क के लिए आवश्यक सभी आपूर्ति को रखने की कोशिश करें। जब भी किसी बच्चे को पेंसिल, नोटबुक या शासक को लेने की जरूरत होती है, तो वे विचलित हो जाते हैं और फोकस खो सकते हैं
  2. 2
    नियमित बनाएं पाठ और घर और अध्ययन एक कार्यक्रम का हिस्सा होना चाहिए। होमवर्क करने और थोड़ी देर के लिए इस दिनचर्या का पालन करने के लिए एक सटीक समय स्थापित करने से, बच्चे को शिकायत या विरोध करने की संभावना कम होगी
    • प्रत्येक बच्चे और प्रत्येक कार्यक्रम भिन्न होता है, लेकिन होमवर्क करने से पहले बच्चे को आराम करने के लिए कुछ समय देना सर्वोत्तम है। अगर वह विद्यालय से 1:00 बजे स्कूल आती है, उदाहरण के लिए, उसे दोपहर का भोजन करने और थोड़ा खेलना है, इसलिए वह 2.30 बजे पढ़ना शुरू कर देती है। इससे बच्चे को आपसे बात करने और थोड़ा ऊर्जा खर्च करने का मौका मिलता है।
    • बहुत कम से कम, होमवर्क शुरू करने से पहले अपने बच्चे को एक स्नैक को पकड़ने की योजना बनाएं अन्यथा, भूख और प्यास विकर्षण हो जाएगा।
  3. 3
    यथार्थवादी लक्ष्यों को बनाएं यदि बच्चा बहुत पुराना हो रहा है तो बहुत होमवर्क लाया जा सकता है, यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है कि वह भाग में सबक को "टूट" कर लेती है जिससे वह प्रबंधन कर सकती है, उसे पूरा करने के लिए समय की रिक्तियों बना सकता है। डिलीवरी की तारीख से पहले अच्छी परियोजनाओं को समय-समय पर काम करना चाहिए। काम की "पर्वत" का सामना करते समय बच्चों को आसानी से हतोत्साहित किया जाता है, इसलिए अपने बच्चे को एक समय में एक कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करें।
  4. 4



    अंतराल रखें यदि बच्चे के पास बहुत सारे होमवर्क हैं तो ब्रेक आवश्यक हैं। बच्चे को एक विशेष कार्य पूरा करने के बाद, या एक समय (या एक छोटे बच्चे के लिए 20 मिनट तक) के लिए काम करते हैं, तो यह सुझाव दें कि बच्चा एक छोटा ब्रेक लेता है। उसे फलों का एक टुकड़ा, कुछ पानी दो, और काम पर वापस आने से पहले उससे बात करें।
  5. 5
    विचलन हटाएं आप उम्मीद नहीं कर सकते कि बच्चा अपने दरवाजे पर फोन और उसके जेब में फोन पर ध्यान केंद्रित करे। होमवर्क का समय इलेक्ट्रॉनिक्स से दूर रखें (जब तक कि आपके कंप्यूटर को होमवर्क के लिए आवश्यक नहीं है), और यह आग्रह करें कि भाई और घर के अन्य लोग इसे ध्यान केंद्रित करने दें
  6. 6
    बच्चे की व्यक्तिगत आवश्यकताओं को ध्यान में रखें सभी बच्चों को अपने होमवर्क पर केंद्रित रहने के लिए कोई सटीक तरीका नहीं है। कुछ संगीत सुनकर अधिक उत्पादन करेंगे (शास्त्रीय संगीत बेहतर काम कर सकता है, क्योंकि गाने के गीत विचलित होते हैं) - दूसरों को चुप्पी पसंद है। कुछ बच्चे आपसे बात करना पसंद करते हैं, जबकि वे सबक करते हैं, जबकि अन्य अकेले रहना पसंद करते हैं। उसे किसी भी तरह से सबक समझने के लिए उसे सबक करें।

भाग 3
स्कूल पर बच्चों को फोकस करने में सहायता करना

  1. 1
    सक्रिय भागीदारी का उद्देश्य यदि आप स्कूल में बच्चों के साथ काम करते हैं, तो आप बच्चों को भाग लेने के लिए सिखाने के द्वारा सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करेंगे। अक्सर पूछें जब बच्चे शामिल होते हैं, तो वे ध्यान देने और ध्यान देने की अधिक संभावना रखते हैं।
  2. 2
    स्पष्ट रूप से बोलें अगर आप स्पष्ट रूप से बोलते हैं, तो शांति से (लेकिन धीरे-धीरे नहीं!) बच्चों पर ध्यान केंद्रित रहने की संभावना अधिक होती है और उन शब्दों और शब्दावली का उपयोग करने से बचें जो उन्हें विदेशी हैं मूल रूप से समझ से बाहर आने वाली किसी चीज का सामना करने के दौरान हर किसी को ध्यान में रखते हुए कठिन समय लगता है, और बच्चों को कोई अपवाद नहीं है।
  3. 3
    अपनी आवाज को एक नियंत्रित तरीके से उठाएं। यदि बच्चे ध्यान देना बंद कर देते हैं या विचलित हो जाते हैं, तो उनकी आवाज़ें उन्हें बुलाने और उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए ठीक है। हालांकि, बच्चों पर चिल्लाना मत करो, और इसे इस तकनीक के साथ ज़्यादा मत करो - बच्चों को आप से "डिस्कनेक्ट" करना होगा।
  4. 4
    ध्यान लेने के लिए अपने हाथों को ताली बजाओ बच्चों के लिए, यह उनका ध्यान पाने का एक गैर-मौखिक तरीका हो सकता है। क्लैपिंग अच्छी तरह से काम करती है, बस अपनी उंगलियों को खिसकाने या घंटी बजने की तरह।

युक्तियाँ

  • ध्यान केंद्रित करना सीखना महत्वपूर्ण है, लेकिन एक आराम और शांत रवैया बनाए रखने की कोशिश करें। नाराज, निराश या बच्चे के साथ अधीर होने में मदद नहीं करेगा
  • याद रखें कि व्यायाम और आंदोलन बच्चों के लिए बिल्कुल जरूरी है, खासकर जब वे युवा हैं जो बच्चे खेल, पेडल, और / या अन्य तरीकों से सक्रिय हैं, कक्षा में और होमवर्क करते समय अधिक ध्यान देने की अधिक संभावना है।
  • कुछ शोधों से पता चलता है कि ध्यान बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बढ़ा सकता है। बुनियादी साँस लेने और ध्यान तकनीकों का इस्तेमाल घर या स्कूल में किया जा सकता है, और कुछ बच्चों के लिए काम कर सकते हैं।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com