IhsAdke.com

पढ़ना कौशल कैसे विकसित करें I

बेहतर जीवन की ओर पढ़ना पहला कदम है यह पूरे विश्व में हजारों अवसरों को खोल सकता है लेकिन क्या होगा अगर आप ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जिनके पास पढ़ने में समस्या है? कैसे यादगार और रोमांचक कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए? ये प्रश्न आपके और आपके छात्र के लिए एक महान अनुभव की शुरुआत है।

चरणों

टीच रीडिंग स्किल्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
जल्दी मत करो पुस्तकों का चयन उस व्यक्ति के ज्ञान के आयु और स्तर पर निर्भर करेगा जिसे सिफारिश की जाएगी। बहुत युवा या अनुभवहीन पाठकों के लिए, प्रारंभिक पाठकों के लिए चुनते हैं, जिन्हें पाठकों की शुरुआत के लिए तैयार किया गया है। वरिष्ठ या दिग्गजों के लिए जो पढ़ने की आदत में आनन्दित होने की आवश्यकता है, अखबारों में उपलब्ध सर्वोत्तम-बिकने वाली पुस्तक सूचियों को देखें। ये किताबें हैं जो कोई भी विरोध नहीं करता है
  • टीच रीडिंग स्किल्स चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    पुरस्कार और लक्ष्य सेट करें कभी-कभी सबसे अच्छा प्रेरणा प्रतिस्पर्धा होती है-रीडिंग के पढ़ने में दिलचस्पी जितनी कम हो, उतनी ही स्वतंत्र है। छात्र ट्रैक पर रहने में मदद करने के लिए एक साप्ताहिक पुस्तकें सेट करें उसे या उसके छोटे पुरस्कार दें, जैसे प्रत्येक पुस्तक के लिए पांच टिकट पढ़िए, और पुरस्कारों के लिए टिकट का आदान-प्रदान करें
  • टीच रीडिंग स्किल्स स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    टेप या सीडी पर ऑडीओबुक उपलब्ध कराएं। वे टेलीविजन के लिए एक सुरक्षित विकल्प हैं, और पढ़ने में रुचि बढ़ाते हैं। वर्तमान में, सभी प्रकार की कहानियां इस प्रारूप में मौजूद हैं: बच्चों की किताबें, मिथकों और किंवदंतियों, उपन्यास, गैर-कल्पना और अन्य सभी शैलियों।
  • टीच रीडिंग स्किल्स चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र



    4
    लेखन करना सही बात है लेखन और हाथ में हाथ जाना पढ़ना वे व्याकरण, प्रयास और पढ़ने का प्यार विकसित करते हैं।
  • टीच रीडिंग स्किल्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    ब्याज गायब हो सकता है। आजकल, अधिकांश बच्चे एकाग्रता को बहुत जल्दी से खो देते हैं इस अनुभव को सुखद बनाओ सबक को छोड़कर, ताकि बच्चे को अभिभूत महसूस न हो।
  • टीच रीडिंग स्किल्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्रत्येक व्यक्ति के लिए सही किताब चुनें उदाहरण के लिए, अधिक एथलेटिक व्यक्ति के लिए एक खेल पुस्तक चुनें - जो बच्चा सीखना पसंद करता है वह शायद एक जैव या गैर-फीता को पढ़ना चाहेगा एक सामान्य बच्चे के लिए, जिसकी खेल, सीखने आदि में कोई विशेष रुचि नहीं है, यह सबक तैयार करने में थोड़ा और मुश्किल होगा। इससे पहले कि आप उस किताब को चुनने का प्रयास करें जो आपका बच्चा सचमुच आनंद उठाता है, आपको अपने और उसके बीच एक बंधन विकसित करने की आवश्यकता है। माता-पिता और शिक्षकों की उपेक्षा अक्सर कौशल पढ़ने की कमी की ओर जाता है। यदि आप बच्चे को टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर ले जा सकते हैं, तो आपने एक अच्छा काम किया है
  • युक्तियाँ

    • अवकाश पढ़ने के सुझाव प्राप्त करने के लिए सार्वजनिक पुस्तकालय, विद्यालय और ब्लॉग साइट पर जाएं।

    चेतावनी

    • बच्चों को आत्म-प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहित करना बहुत अच्छा है, लेकिन बहुत ज्यादा होमवर्क या पढ़ने से ब्याज कम हो सकता है।
    • क्लासिक्स से बचें वे शुरुआती पाठकों के लिए बहुत शुष्क या बहुत नरम हो सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास कठिनाइयां हैं साहसिक पुस्तकों जैसे अधिक रोमांचक पुस्तकों के साथ काम करें, जो आपके व्यक्तित्वों के लिए सबसे अच्छा फिट है रुचि को चिंगारी, युवा पाठकों के लिए चित्र पुस्तकों का चयन, स्कूल-उम्र के बच्चों की शब्दावली विकसित करने के लिए पुस्तकें, और स्कूल के प्रारंभिक वर्षों में उन लोगों की पुस्तकों की श्रृंखला।

    आवश्यक सामग्री

      • बहुत सारे और बहुत से अलग पुस्तकों
    • एक कंप्यूटर, नोटबुक और पेन
    • निर्धारण और प्रेरणा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com