IhsAdke.com

कैसे एक किताब शुरू करने के लिए

यदि आप उस व्यक्ति का प्रकार हैं जो ज्यादा नहीं पढ़ता है या किसी किताब के पहले अध्यायों के माध्यम से जाने के लिए मुश्किल पाता है, तो आप यह नहीं चुन सकते हैं कि पुस्तकें क्यों काम करती हैं रीडिंग हकीकत से बचने का एक शानदार तरीका है - यह उन चीजों को खोजने का एक तरीका है, जिन्हें आप कभी नहीं जानते थे और वास्तव में उनसे बात करने के बिना अन्य मनुष्यों के दिमाग को जानना चाहते हैं। क्यों इन अद्भुत अवसरों का त्याग करना सिर्फ इसलिए कि आपने स्वयं को आश्वस्त किया है कि पढ़ना कठिन काम है? एक किताब पढ़ने शुरू करने के लिए और अंत तक जाने के लिए - इन रोशनी सुझावों का पालन करने का प्रयास करें

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

पिक्चर शीर्षक से एक एपोकेलिप्स से बचें चरण 11
1
एक पुस्तक चुनें, जो आपको रुचियां पसंद करती है बाद में बहुत समय हो सकता है कि वह खुद को किसी ऐसे विषय के बारे में पढ़ने के लिए मजबूर करे जिसे आप पसंद नहीं करते। अभी के लिए, आप के लिए प्रासंगिक विषयों पर ध्यान केंद्रित पुस्तकों चुनते हैं और आप को मोहित। उदाहरण के लिए, एक खेल प्रशंसक फुटबॉल, कार रेसिंग पर किताबें पढ़ने या संग्रह, बहाली और कैसे चीजें करने के लिए और कपड़े पर एक फैशन प्रेमी, फैशन इतिहास और मेकअप सुझावों पर एक शिल्प प्रशंसक atletismo- कर सकते हैं। अपने स्वाद के अनुसार चुनें!
  • स्पीड रीडिंग चरण 7 के बारे में जानें
    2
    पढ़ने के लाभों को समझें पढ़ना आपको कॉलेज में बेहतर करने में मदद कर सकता है, जिससे आपको सीखने के माध्यम से दुनिया को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है। इन कारक, बदले में, आपको भविष्य में और अधिक धन प्राप्त करने की संभावना है, दिलचस्प काम मिल जाए, और अपने कौशल को लोगों की एक विस्तृत विविधता के लिए पेश करें। अपनी विशेषताओं के बाहर के क्षेत्रों को आत्म-सिखाने और शोध करने के लिए सीखना ऐसे व्यवहार हैं जो कठिन समय के दौरान आपके अस्तित्व की संभावनाओं को बेहतर बनाएंगे, क्योंकि आप अधिक बग़ल में सोचेंगे और विभिन्न तरीकों से अपने कौशल का उपयोग करेंगे। जो लोग पढ़ नहीं करते हैं वे पढ़ने के लिए उपलब्ध कराए गए ज्ञान की कमी के कारण ऐसा करने की कोशिश में सफल होने की संभावना कम नहीं हैं।
    • अगर आपके पास धन धारा जीतना सबसे महत्वपूर्ण बात नहीं है (और, वास्तव में, नहीं होना चाहिए), पता है कि पढ़ने से आप दुनिया भर के अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं। भाषा के विकास और विचार संवाद करने की उसकी क्षमता शायद मानव विकास का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। किसी विचार या विचार को याद करने की क्षमता है, और उसके बाद किसी और को योजनाओं और अवधारणाओं को चित्रित करना है, चाहे शब्द या छवियों के द्वारा, बस अविश्वसनीय है वास्तव में पढ़ना सभ्यता के खंभे में से एक है।
    • पहले से ही मर चुके लोगों के विचारों, विचारों और विचारों तक पहुंचने में सक्षम होने के नाते और उनके समकालीन पढ़ने की सबसे अविश्वसनीय और गौरवशाली चीजों में से एक है। आप अपने आप को आधार बना सकते हैं और उन लोगों के साथ "दोस्त बना" सकते हैं जिनके ज्ञान आप पुस्तकें से चूसते हैं।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    पढ़ने और लिखने से अपने आप को मजबूत बनाएं लिखना सीखना, और विशेष रूप से पढ़ने के लिए, आपको लगभग हर विचार को समझने और जीवित करने देता है जो आपकी भाषा में कभी भी व्यक्त किया गया है। यह एक अनूठी स्वतंत्रता है
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    समझदारी से चुनें जो भी आप पढ़ते हैं वह सब कुछ प्रयास के लायक नहीं है एक व्यावहारिक पाठक होने के नाते, पुस्तकों को सावधानीपूर्वक चुनना और उन से बचने का मतलब है जो आपके दिमाग को चिंता या चिड़चिड़ापन के साथ भर देंगे। कुछ मामलों में, एक शैली के बारे में बहुत अधिक पढ़ना जिससे आपको खाली या दुखी महसूस हो रहा है, आप हर प्रकार के पढ़ने से नफरत कर सकते हैं, और यह भयानक है! इसके बजाए, हमेशा सुनिश्चित करें कि आप जो पढ़ रहे हैं वह अच्छी तरह से लिखा गया था, अच्छी सामग्री है, और आपकी बुद्धिमत्ता को कमज़ोर नहीं करता है ऐसा करने के लिए:
    • अपनी आंतरिक आलोचना को विकसित करना गंभीर रूप से पढ़ें - क्या आपको विश्वास है कि लेखक क्या प्रसारण कर रहा है? क्या आपको लगता है कि उन्होंने अपने दावों को अच्छी तरह से बनाया है?
    • अपने आप को उन चीजों से दूर रखना सीखें, जिनके बारे में लेखक चर्चा करता है और बिना पूरी किताब को छोड़कर सहमत नहीं होता है कभी-कभी आप कुछ चीजों से पूरी तरह सहमत होंगे, लेकिन दूसरों के साथ असहमत हैं। यह अच्छा है - इसका मतलब है कि आप गंभीरता से सोच रहे हैं और आप लेखक की सभी कहानियों पर विश्वास नहीं करते हैं। इसके अलावा, की पहचान करना सीखने जब लेखक एक सार्वभौमिक सत्य रूप में अपने अनुभव पर पारित करने के लिए कोशिश करता है - जब आप इस तरह के एक रणनीति का एहसास (जो अक्सर स्लाइड है), इस तथ्य को स्वीकार (जो लेखक का एक अनुभव है) कि इस तरह की सोच की जरूरत नहीं है आप पर लागू होते हैं
    • जिन विषयों पर आप असहमत हैं, उनके बारे में किताबें पढ़ें। उन चीजों को पढ़ने में समय व्यतीत करें जो आप का सामना कर सकते हैं, जिससे आपको विभिन्न दृष्टिकोणों के बारे में जानने और अपने मन को विस्तारित करने में मदद मिलती है। खतरा महसूस न करें - किसी अन्य विकल्प के दृष्टिकोण से बहस करने में समर्थ होने के साथ सशक्तिकरण महसूस करें, जिससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि आपके पड़ोसी क्यों सोचते हैं, यहां तक ​​कि उनके साथ असहमत भी।
    • अपने अंदरूनी आत्मसम्मान को शांत रखें कई लोग जीवन को बेहतर बनाने के तरीकों को खोजते हैं- स्व-सहायता पुस्तकें दुर्भाग्य से, इस शैली की अधिक बात यह बताती है कि अधिक पैसा बनाने में बेहतर होने के नाते, अमीर होने की तरह ही खुश रहना एकमात्र तरीका है। इस तरह की सोच से आप अधूरे और नाखुश महसूस कर सकते हैं। किसी भी किताब से प्रश्न पूछें जो आपको कम मूल्यवान महसूस कर रही है या जो जोर देकर कहते हैं कि आप अवास्तविक चीज़ों के लिए लड़ाई पर अपनी खुशी का आधार करते हैं
  • भाग 2
    पढ़ने का आनंद लें

    एक स्मार्ट छात्र कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    खुद को प्रतिबद्ध करें पढ़ने पर दिमाग भटकना देना छोड़ देना का प्रमुख कारण है। काम के बारे में किसी भी विचार को अलग रखें, आप जो काम करना चाहते हैं, या जिन लोगों ने आपने अभी तक इस हफ्ते संदेश नहीं भेजे हैं प्रतिबद्धता की आवश्यकता है कि:
    • आप एक रीडिंग टाइम सेट करते हैं जब आप खत्म हो जाएंगे तब आप रोक सकते हैं, लेकिन उस समय के दौरान आपको किताब में खुद को समर्पित करना होगा।
    • यदि आप शब्दों को देखते हुए अपने आप को यात्रा करते हैं, तो याद रखें कि धीरे-धीरे वर्तमान में वापस जाने और किताब में वापस उतरना याद रखें।
    • लक्ष्य निर्धारित करने से बचें जैसे कि "मेरे खत्म होने से पहले मुझे बहुत सारे अध्याय पढ़ने की ज़रूरत है।" किताब को एक ऐसे काम के रूप में इलाज करने की तुलना में आपके लिए समय का समय बहुत अच्छा है, जहां आपको निश्चित अध्यायों के माध्यम से जाना होगा
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के अध्यक्ष बनें चरण 4
    2
    यदि आप इसे आनंद ले रहे हैं तो अपने आप को स्थापित समय पारित करने की अनुमति दें एक सुखद पढ़ने को अलग रखने का कोई कारण नहीं है।



  • पिक्चर का शीर्षक मजेदार बिना चुटकुले बोलने के चरण 11
    3
    आप अपने दिमाग में क्या पढ़ रहे हैं कल्पना करें पुस्तकों की जगहों, लोगों और कार्यों का निर्माण करने के लिए कल्पना का उपयोग करने से आप आसानी से समझ सकते हैं कि क्या हो रहा है। अधिकांश लोग स्वाभाविक रूप से आते होंगे क्योंकि आपके मन इन तत्वों को आप जो जानते हैं, उसके निर्माण के लिए प्रयास करते हैं। ऐसी चीजों के लिए जिन्हें आप नहीं जानते, आपकी कल्पना हर प्रकार की शानदार छवि के साथ छेद को भर देगी। इसे होने दें और इस प्रक्रिया का आनंद लें क्योंकि यह आपकी खुद की आंतरिक दुनिया है जो पृष्ठों से जीवन बना रहा है - और यह अच्छा है।
    • किताबों से सावधान रहें जो फिल्मों को बदलती हैं। आपकी कल्पना कुछ पैदा करेगा, और फिल्म उस तस्वीर को उल्टा कर देगा यह विचलित हो सकता है और यह एक कारण है कि कई लोग जो किताब से प्यार करते हैं, वे व्युत्पन्न फिल्म देखने के लिए नहीं पसंद करते हैं।
  • पेंसिल चरण 8 को रखें
    4
    नोट्स बनाएं एक नोटबुक लें और अपने विचारों, प्रतिक्रियाओं और विचारों को लिखकर पढ़ें। जब आप पुस्तक को पूरा करते हैं, या यहां तक ​​कि महीनों बाद, यह एक अविश्वसनीय अनुभव है, और इन नोटों को पढ़ें और सबसे उल्लेखनीय बातें देखें। यह संभावना है कि आप पाएंगे कि पुस्तक ने आपको मूल रूप से सोचा था कि आपके मुकाबले आपको प्रभावित किया था। इस तरह आप अपने दिमाग का विस्तार करते हैं और इसे नए विचारों और दुनिया को देखने के तरीकों के लिए खोलते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक पलायन करने के लिए आपका मन चरण 17
    5
    भविष्यवाणी करें कि क्या होगा दिलचस्पी रखने का यह एक मजेदार तरीका है आप इसे मार सकते हैं, लेकिन आप एक गलती भी कर सकते हैं। यह हमेशा शांत होता है जब एक लेखक आपको अंत में एक रहस्योद्घाटन में लाने के लिए एक मार्ग की ओर मार्गदर्शन करता है, जब आप सुनिश्चित थे कि कुछ और होने वाला है।
  • पिक्चर शीर्षक मदद सहायता नस्लवाद कदम 8
    6
    सामग्री से संबंधित अपने आप को "पुस्तक के अंदर" रखो आप ऐसी ही स्थिति में क्या करेंगे? क्या आप चरित्र की तरह बनना चाहते थे? क्या आप किताबों की खोज या सिखाने वाली चीजों को करना चाहते हैं? क्या आप खुद को कुछ वर्षों में जीवनी लेखक के रूप में देख सकते हैं? अपने आप को पात्रों या लेखक के स्थान पर डालकर, आप ज्यादा पढ़ना अवशोषित कर सकते हैं।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 1
    7
    धीमा हो जाओ वर्तमान संस्कृति परिणाम पर केंद्रित है (और गति भी) लेकिन जब आप पढ़ रहे हैं, अंत पर ध्यान केंद्रित कर आप कहीं भी नहीं मिलेगा। आप "एक किताब खत्म" करने के लिए नहीं पढ़ रहे हैं और इसे छोड़ दो। महत्वपूर्ण बात यह है कि अनुभव, प्रगति, यात्रा ही एक ब्रेक लें और पर्दे के बारे में सोचें, ऊपर खुश हो जाओ और पात्रों से निराश हो जाओ! साजिश (या उसके अभाव) पर प्रतिबिंबित करें और क्या उत्तेजना लाती है जब आप पूरा कर लेंगे तो कुछ समय बिताएंगे कि आप कहानी या वर्णों के साथ क्या करेंगे अगर आप अगली कड़ी में लिखेंगे
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 9
    8
    उत्साह के साथ पढ़ें अक्सर, जो सामग्री को दिलचस्प बनाती है, वह यह है कि आप उससे कैसे संपर्क करते हैं। आप क्या पढ़ रहे हैं पर जोर देकर, कभी-कभी जोर से पढ़ने की कोशिश करें।
    • जिस स्थान पर आप पढ़ते हैं वह उस उत्साह को प्रभावित कर सकते हैं पढ़ने के लिए एक शांत, शांत और आरामदायक स्थान खोजें। जहां आप विचलित नहीं होते, उसको चुनना सबसे अच्छा है। यदि आपके पास जानवर हैं जो आपके बगल में लेटना पसंद करते हैं, तो यह सबसे अच्छा शांति में एक साथ होने का एक अच्छा समय हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आपके द्वारा पढ़े गए पुस्तकों का रिकॉर्ड रखते हुए आप को उत्तेजित करने में मदद कर सकते हैं। स्कोब जैसे कई ऑनलाइन साइटें हैं, जहां आप दूसरों के साथ अच्छी किताबों को पढ़ने या साझा करने के बारे में "फुंकला" कर सकते हैं। आप अपने पसंदीदा पुस्तकों के लिए सिर्फ एक Pinterest बना सकते हैं और आप लोगों को भी पढ़ने के लिए चाहते थे।
    • यदि आपको पढ़ने में समस्या के कारण पढ़ने में कठिनाई हो रही है, तो इस पर काबू पाने के लिए मदद लें अपने चिकित्सक, परामर्शदाता, या किसी को पढ़ने की कठिनाइयों से निपटने की क्षमता वाले व्यक्ति से बात करें। कुछ मामलों में, आपको दृष्टि की समस्याओं में मदद करने के लिए चश्मा या कॉन्टैक्ट लेन्स की आवश्यकता हो सकती है, खासकर यदि आपको पढ़ा जाने पर सिरदर्द या आंखों में दर्द हो।
    • यदि आपके पास कुछ पृष्ठों या अध्यायों को पढ़ने और फिर किताब छोड़ने की प्रवृत्ति है, तो कोई समस्या नहीं होने के साथ उसी स्थान पर वापस आने में सहायता के लिए एक बुकमार्क रखें आपके द्वारा पहले पढ़े गए भागों को पुनः लोड करने से बेहतर है
    • यदि आप पढ़ रहे हैं, तो बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता करने के लिए एक ऑडीओबूक (यदि कोई हो) लें।
    • यदि आपको पत्र आकार पढ़ना मुश्किल लगता है, तो स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं और बड़े इंप्रेशन वाले अन्य मुद्दों पर गौर करें। इसी तरह, आप ई-पुस्तक साइटों पर जाकर स्रोत बढ़ा सकते हैं।
    • यदि आप आठ वर्ष से कम हो चुके हैं, तो कोई वयस्क ज़ोर से एक पुस्तक पढ़े। यदि आप बड़े हो, तो आप Google या वीडियो पर कुछ खोज सकते हैं।

    चेतावनी

    • दायित्व से बाहर की गई एक पुस्तक आपके ज्ञान को प्रभावित नहीं करती है, जैसा कि एनीमेशन और सद्भावना के साथ पढ़ा जाता है पढ़ने के लिए मूल्य को याद करके अपनी अनिच्छा को दूर करने का प्रयास करें जिससे आपको सुधार और मज़ेदार बनाने में मदद मिलनी चाहिए।
    • यदि कोई पुस्तक आपको परेशान करती है या कुछ अपमानजनक है, तो पढ़ना बंद करो हालांकि, इस अनुभव को अन्य विषयों को पढ़ने की आपकी इच्छा में बाधा न दें, जिसमें एक ही विषय वाला व्यक्ति शामिल है एक लेखक के परिप्रेक्ष्य आपके लिए बुरा हो सकता है, लेकिन कोई और अधिक कुशलतापूर्वक और कृपया लिख ​​सकता है एक लाइब्रेरियन से पूछें, अगर आपको नहीं पता कि एक ही विषय पर एक पुस्तक कहां से मिलनी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com