IhsAdke.com

कैसे एक AVID रीडर बनने के लिए

पढ़ना एक महान मनोरंजन है किताबें बुरे दिन के लिए बच निकलने वाली हो सकती हैं, या उत्साह और साज़िश से भरा एक रोमांच एक अच्छी तरह से लिखित पुस्तक के पन्नों में खो जाना आसान है। पढ़ने के लिए पूरी तरह से सराहना करने के तरीके हैं - क्या आप सीखना चाहते हैं?

चरणों

शीर्षक वाला चित्र एक एवीआईडी ​​रीडर चरण 1 बनें
1
पता लगाएं कि आप किस प्रकार के पढ़ने के लिए सबसे अधिक मूल्य देते हैं यदि आप पढ़ने की आदत में नहीं हैं, तो इसमें कुछ समय लग सकता है। अपनी पसंदीदा फिल्मों के बारे में सोचो: क्या आपको उपन्यास, एक्शन फिल्में, साहसिक फिल्में, विज्ञान कथा या अधिक पसंद हैं? उसी शैली की पुस्तकें ढूँढ़ने की कोशिश करें कई फिल्में पुस्तकों पर आधारित थीं- आपके पसंदीदा फिल्मों को जन्म देने वाली किताबें पढ़ने से शुरू करने का एक अच्छा तरीका है।
  • शीर्षक वाला चित्र एक एवीआईडी ​​रीडर चरण 2 बनें
    2
    सिफारिशों के लिए पूछें आपके स्थानीय मित्रों या पुस्तकालय आपको अच्छी सलाह दे सकते हैं इसके अलावा, आप साहित्यिक पत्रिकाओं में युक्तियां देख सकते हैं यदि आप जवान हैं, तो आप बेस्टसेलर्स के साथ शुरू करना चाह सकते हैं। वे बहुत लोकप्रिय हैं, और आमतौर पर सरल रीडिंग हैं
  • एक एवीआईडी ​​रीडर स्टेप 3 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    पढ़ने के लिए एक शांत और सुखद स्थान खोजें। यह जगह आपका कमरा, एक लाइब्रेरी, कैफेटेरिया, हो सकता है जो आपको सबसे अच्छा लगता है। समय के साथ, आप संगीत सुनना या कुछ और करने के दौरान पढ़ने के दौरान यह पता लगा सकते हैं कि यह बहुत मज़ेदार हो सकता है



  • शीर्षक वाला चित्र, एक एवीआईडी ​​रीडर चरण 4 बनें
    4
    अपने आप को मुख्य चरित्र की जगह में कल्पना करने की कोशिश करें। अगर किताब ड्रेगन के बारे में है, तो खुद को तलवार चलाने की कल्पना करें, लड़ने के लिए तैयार हों पढ़ने की सराहना करते हुए इसे "प्रवेश" करने के साथ बहुत कुछ करना है अगर लेखक ने एक अच्छा काम किया है, तो आप पात्रों से संबंधित हो सकेंगे, क्योंकि वे आपके मित्र और परिवार के समान वास्तविक होंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र, एक एवीआईडी ​​रीडर चरण 5 बनें
    5
    किताब खत्म करने के बाद, अपने आप से पूछें: "मुझे पढ़ने पसंद है?" "क्या वर्ण यथार्थवादी हैं?" "मैं कहानी को समझता हूं?" "मैंने इस पढ़ने से क्या सीख लिया?" इससे आपको पता चलेगा कि भविष्य में क्या पढ़ा जाए। यदि सभी उत्तर सकारात्मक हैं, तो आप एक ही लेखक द्वारा एक समान पुस्तक, या किसी अन्य पुस्तक की कोशिश कर सकते हैं। याद रखें कि आपको एक एकल शैली या लेखक को छड़ी करने की आवश्यकता नहीं है। अब जब आप जानते हैं कि आप क्या पसंद करते हैं, तो आप हमेशा थोड़ी मात्रा में विविधता लाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपना स्वयं का पठन स्थान बनाएं अपने कमरे के कोने में आराम से कुर्सी और एक दीपक रखो।
    • धीरे से शुरू करो एक बार में बहुत अधिक किताबें न पढ़ें, और छोटी, आसान रीडिंग्स की तलाश करें।
    • यदि आप वास्तव में एक किताब पसंद करते हैं, तो इसके लिए वैकल्पिक अंतराल लिखें। इस अभ्यास को "प्रशंसक कथा" के रूप में जाना जाता है
    • वर्णों से संबंधित करने का प्रयास करें अपने पसंदीदा किरदार को ढूंढें और पता करें कि उसने आपकी रुचि क्यों ली है।
    • अधिक से अधिक अलग-अलग पुस्तकें देखें अगर आपको पता है कि आप विज्ञान कथा की तरह हैं, लेकिन कभी एक महाकाव्य पढ़ा नहीं है, तो कोशिश करें। आप इसे पसंद कर सकते हैं अंत हो सकता है! अपने क्षितिज का विस्तार करना हमेशा अच्छा होता है
    • थोड़ी देर के बाद, आपको महसूस हो सकता है कि आपको पढ़ने के लिए विचलन से मुक्त स्थान की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, आप बस, शहर के कैफेटेरिया या मॉल में बस में पढ़ सकेंगे!

    चेतावनी

    • यदि आप एक युवा पाठक हैं, तो वयस्क उपन्यासों से दूर रहना सबसे अच्छा है हालांकि, अगर विषय हितों और आपके पास आवश्यक पढ़ने के कौशल हैं, तो कोशिश करें कि बेझिझक प्रयास करें।

    आवश्यक सामग्री

    • एक अच्छी किताब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com