IhsAdke.com

एक योग्य व्यक्ति कैसे बनें

किशोरी या वयस्क, आप निश्चित रूप से आजकल मौजूद अद्भुत और जटिल संस्कृतियों के बारे में जानना चाहते हैं। यह मुश्किल हो सकता है, उदाहरण के लिए, आप कभी भी एक किताब के अंत तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। लेकिन चिंता मत करो! यह लेख आपको एक सुसंस्कृत और रोचक व्यक्ति बनने में मदद करेगा।

चरणों

एक व्यक्ति का संस्कृति बनने वाला चित्र चरण 1
1
जानें कि संस्कृति का क्या मतलब है एक सुसंस्कृत व्यक्ति पढ़ने के लिए उदार स्वाद के साथ कोई हो सकता है, जो क्लासिक और अच्छी तरह से लिखित फिल्मों को देखता है और जो शोधन की कला का आनंद उठाते हैं। संस्कृति होने का मतलब भी दुनिया और इसकी भाषाओं के बारे में ज्ञान होने, राजनीति को समझना और थोड़ा सामान्य इतिहास जानने का अर्थ है। सबसे ऊपर, एक व्यक्ति जो संस्कृति है वह है जो संस्कृति में रूचि रखता है और इसमें भाग लेता है।
  • इमेज का शीर्षक एक व्यक्ति की संस्कृति का चरण 2
    2
    और पढ़ें। संस्कृति का एक बड़ा हिस्सा किताबों से आता है, क्योंकि वे अन्य माध्यमों की तुलना में बहुत अधिक समय तक मौजूद हैं। सबसे स्पष्ट सुझाव क्लासिक किताबें पढ़ने के लिए होगा, लेकिन यदि आप गहन रीडिंग के बहुत करीब नहीं हैं, तो यह अभ्यास उबाऊ और मस्तिष्क हो सकता है जिन पुस्तकों की आप पसंद करते हैं उन पुस्तकों को चुनें
    • फंतासी या रोमांस की तरह एक शैली चुनें अन्य पाठकों के विचारों के अनुसार चुनी गई सर्वोत्तम शैली की पुस्तकों की खोज करें और उन कहानियों को एक कोशिश दें। आप अन्य शैलियों की पुस्तकों को देख सकते हैं कि क्या आप दूसरे रीडिंग का आनंद ले रहे हैं या नहीं। यदि कोई शैली है जो आपको अच्छी तरह से नहीं पता है, तो उसे मौका दें, और कौन जानता है, आप इसे पसंद कर सकते हैं।
    • एक बार जब आप एक शैली में अपने पढ़ने से थोड़ा संतोष महसूस करते हैं, तो दूसरा चुनें। क्लासिक्स या अनुशंसित पुस्तकें भी पढ़ें आज की संस्कृति से पुस्तकों को पढ़कर आप प्राचीन संस्कृतियों से पुस्तकों को समझ सकते हैं और उनकी सराहना कर सकते हैं।
    • पत्रिकाओं के लिए सदस्यता लें, जिनमें साहित्य, थियेटर और संगीत पर लेख हैं एक सप्ताह में एक बार या एक महीने में दो बार या जब भी आपका अनुसूची अनुमति देता है, इन पत्रिकाओं के लेख पढ़ें। अन्य लेखों की युक्तियों का पालन करें समय-समय पर, आप ऐसे लेख पा सकते हैं जो आपको किसी विशेष विषय की तलाश में प्रेरित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने मोजार्ट के बारे में एक अच्छा लेख पढ़ा है, तो उसे एक ऐसी दुकान पर ले जाएं जहां आप अपने कार्यों के साथ सीडी खरीद सकते हैं या एक ऐसा स्थान जहां आपके पास एक परिचर है जो दिलचस्प सीडी रख सकता है खरीदें कि आप क्या कर सकते हैं और यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो उसे स्थानीय पुस्तकालय से उधार लें यदि आप एक कलाकार के बारे में एक लेख पढ़ते हैं जो दिलचस्प लग रहा था, तो ऑनलाइन कौन सी संग्रहालय अपने काम उपलब्ध कर रहे हैं खोजने के लिए देखो फिर इन संग्रहालयों पर जाएं उन भागों के समाचारपत्रों में खोजें जिन पर आप जा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक व्यक्ति की संस्कृति का चरण 3
    3
    लिखें। आप कविता, लघु कथाएँ, किताबें और नाटक लिख सकते हैं संस्कृति होने का मतलब संस्कृति को जवाब देना है: सांस्कृतिक वस्तुओं का निर्माण आपके सभ्य जीवन में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • छवि का शीर्षक एक व्यक्ति बनें संस्कृति का चरण 4
    4
    फिल्में देखें पुस्तकों के अतिरिक्त, आप नियमित रूप से फिल्में देख सकते हैं फिल्मों की विविधता बहुत बड़ी है और जब आप चुनने की बात करते हैं तो आप उलझन में रह सकते हैं।
    • अन्य लोगों के साथ अच्छी फिल्म टिप्स को चुनना यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किस समकालीन फिल्म को देखना चाहिए। आप अपने दोस्तों को एक फिल्म के बारे में बात कर याद कर सकते हैं
    • सुनिश्चित करने के लिए कि आप समय बर्बाद नहीं कर रहे हैं, इससे पहले एक फिल्म के बारे में समीक्षाएं देखें हालांकि, याद रखें कि आलोचना हमेशा फिल्म तक नहीं टिकती है।
    • अनुसंधान के लिए यह महत्वपूर्ण है यदि आपको कोई निश्चित फिल्म नहीं समझती है, तो अधिक जानकारी के लिए इंटरनेट पर देखें कभी-कभी, पुरानी फिल्मों में अन्य क्लासिक फिल्मों के संदर्भ शामिल हो सकते हैं। इस तरह, आप अन्य शैलियों के बारे में अधिक जान सकते हैं। जब आप क्लासिक फिल्में देखते हैं, तो आप उन्हें पहले से कहीं ज्यादा आनंद लेते हैं।
    • अपने आप को संयुक्त राज्य अमेरिका और हॉलीवुड की फिल्मों से प्रतिबंधित न करें ऐसी कई अन्य फिल्में हैं जो कि स्वतंत्र और दूसरे देशों से देखे जाने योग्य हैं।
  • छवि का शीर्षक एक व्यक्ति की संस्कृति का चरण 5
    5
    टीवी देखें टीवी शो आपके बहुत से समय का उपभोग कर सकते हैं यदि आप हर दिन एक प्रोग्राम का केवल एक एपिसोड देखते हैं, तो आपके समय का कार्यक्रम कार्यक्रमों को देखने में खर्च किया जाएगा। टीवी शो पर बहुत कुछ सीखना है टेलीविजन दूसरों के रूप में एक मीडिया के रूप में महत्वपूर्ण है
    • टीवी शो की खोज करें जो दिलचस्प लगती है कॉमेडीज़ से लेकर नाटक तक की सबसे भिन्न प्रकार हैं इंटरनेट पर, आपको लोकप्रिय टीवी शो के बारे में जानकारी मिलेगी। एक अन्य विकल्प मित्रों से पूछना है
    • अपना सिर खोलने के लिए मत भूलना टी वी दिखाती है कि आपने सोचा था कि आपको ऐसा पसंद नहीं है, तो वह आपका पसंदीदा शो बन सकता है। यह अक्सर ऐसा होता है
    • यदि आप एक टीवी शो पसंद करते हैं और इसे फिर से देखते हैं, तो डीवीडी खरीदें।
    • डिस्कवरी और इतिहास चैनल जैसे चैनल देखें यह इंप्रेशनिज्म की उत्पत्ति या अंग्रेजी किंग्स के इतिहास जैसे विषयों में शामिल होने का एक दर्द रहित तरीका है।
  • इमेज का शीर्षक एक व्यक्ति की संस्कृति का चरण 6
    6
    अपने संगीत स्वाद को कवर करें जब संगीत की बात आती है तो बहुत से लोगों के पास एक बहुत ही शांत मन होता है, लेकिन एक सुसंस्कृत व्यक्ति सभी संगीत नायकों की प्रशंसा करता है
    • उदाहरण के लिए, हालांकि किसी व्यक्ति को बोलने के बिना संगीत सुनने और आनंद लेने के लिए यह महत्वपूर्ण है, यह भी महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति बिना किसी गीत के संगीत पसंद करता है, सिर्फ वातावरण है जो धुन पैदा कर सकता है या वह कहानी जो बिना शब्द का उपयोग किए जा सकते हैं ।
    • शास्त्रीय संगीत का आनंद लेने की क्षमता उतनी उबाऊ नहीं है जितनी लगता है। बस प्रसिद्ध संगीत के टुकड़े को सुनो और आप निश्चित रूप से क्यों समझेंगे
    • एक खुले दिमाग रखें ऐसे संगीत की कई शैलियों हैं जो आपके पसंदीदा शैली में फिट नहीं हो सकतीं, लेकिन आप आनंद लेना सीख सकते हैं कुछ खास प्रकार के संगीत को अस्वीकार न करें, क्योंकि आपने उनके बारे में कभी नहीं सुना है।
    • पूरे एल्बम को न सुनो, न सिर्फ कुछ गाने। आप संगीत में एक निश्चित रुचि विकसित कर सकते हैं जो कभी लोकप्रिय नहीं हुआ है फिर भी, इसका मतलब यह नहीं है कि आप सबसे यादगार लोगों को पसंद नहीं करेंगे।
    • बैंड को सुनो कई बैंड लंबे समय से रहे हैं, और इसके बावजूद, उनके कई गाने अभी भी वर्तमान हैं यह आपको पुराने गीतों तक पहुंच भी देगा और आप इसके लिए एक खास स्वाद बना पाएंगे।
    • अन्य देशों और अन्य भाषाओं से संगीत सुनें आप विविधता पर चकित होंगे।
    • कुछ संगीत वाद्ययंत्र खेलने के लिए जानें जब आप अच्छे गाने सुनना शुरू करते हैं, तो आप यह सीखना चाहेंगे कि एक उपकरण कैसे खेलें और अपना गाना बनाएं
  • छवि का नाम एक व्यक्ति बनें संस्कृति का चरण 7
    7
    वीडियो गेम चलाएं वीडियो गेम तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं और आधुनिक संस्कृति का हिस्सा बन गए हैं। किसी सांस्कृतिक माध्यम की कोशिश करना महत्वपूर्ण है और वीडियो गेम अपवाद नहीं है।
    • यदि आपको शूटिंग गेम पसंद नहीं है, तो कई अन्य दिलचस्प प्रकार हैं। अपने शोध करें और आप देखेंगे कि एक विस्तृत विविधता है आरपीजी खेल, खासकर, रचनात्मकता को तेज करने के लिए अच्छा है हालांकि, कुछ लोग अन्य, सरल गेम पसंद करते हैं, जैसे प्लेटफ़ॉर्म गेम
    • यदि आप वास्तव में वीडियो गेम का आनंद लें तो चिंता न करें। जैसे एक वीडियो गेम अच्छा है और आपको "बेवकूफ" नहीं बनाते हैं याद रखें: वीडियोगेम आज के रूप में एक सांस्कृतिक वस्तु के रूप में महत्वपूर्ण है।
    • वीडियो गेम बजाना काफी महंगा शौक है। इससे पहले कि आप कंसोल खरीद लें, रेंटल के माध्यम से बहुत कुछ करें।
  • छवि का शीर्षक एक व्यक्ति का संस्कृति का चरण 8
    8
    ऑनलाइन संस्कृति में शामिल हों यह मत भूलो कि पुरानी संस्कृति, 80 के संगीत की तरह, अपने समय में वर्तमान थी। जिन लोगों ने इस तथ्य पर ध्यान दिया है, वे अपनी सांस्कृतिक महत्व को समझ सकते हैं, और जो लोग इसे नजरअंदाज करते हैं, वे नहीं करते। डिजिटल युग बहुत महत्वपूर्ण है और समाज में एक महान मील का पत्थर है। हम एक ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण क्षण जी रहे हैं इसे आसानी से पारित नहीं होने दें।
    • यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आपने इंटरनेट के बारे में बहुत कुछ सीखा है, उसके इतिहास और वायरल मेम्स और वीडियो के मूल को समझने की कोशिश करें।
    • विकिपीडिया को अपने होमपेज के रूप में चिह्नित करें और "संस्कृति" जैसी कुछ चीज़ों के बारे में एक लेख पढ़िए। थोड़ी देर में, आप थोड़ी अधिक जानकारी देंगे जो आप जानते हैं।



  • छवि का शीर्षक एक व्यक्ति की संस्कृति का चरण 9
    9
    कला में रुचि लें कला एक सार्वभौमिक भाषा है कभी-कभी यह संचार का सबसे शक्तिशाली रूप माना जाता है यदि यह वास्तव में है, तो यह आपके लिए तय है।
    • यहां दी जाने वाली एकमात्र सलाह, दीर्घाओं (जो कि अक्सर मुक्त होती है) पर जाकर कला में दिलचस्पी लेने और रुचि लेती है।
    • यदि आपका कोई विशेष कला फॉर्म है, जैसे कि नृत्य या मूर्तिकला, तो अभ्यास शुरू करें।
  • छवि का शीर्षक एक व्यक्ति संस्कृति का चरण 10
    10
    एक नई भाषा जानें भाषा सीखने का सबसे अच्छा तरीका विसर्जन है उस भाषा में महत्वपूर्ण और रोचक ग्रंथों को पढ़ें, जो आप सीखना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक व्यक्ति की संस्कृति का चरण 11
    11
    सफर। उन्हें अनुभव करने के बजाय अन्य संस्कृतियों के बारे में पढ़ना एक अंधे व्यक्ति को एक रंग को समझाने की कोशिश करना है यात्रा संस्कृतियों के बीच कई अंतर और समानताएं प्रस्तुत करता है और आपके दिमाग को खोल सकता है हमारे पास संस्कृति (अच्छे और बुरे) के बारे में कई पूर्वाग्रहों को गुमराह किया गया है, और सामाजिक प्रथाओं के बारे में सच्चाई जानने का एकमात्र तरीका उनको अनुभव करना है।
  • चित्र का शीर्षक संस्कृति का एक व्यक्ति बनें चरण 12
    12
    शौक है अपने दोस्तों से पूछें कि उनके पास कौन-सी शौक हैं बहुत से लोग किसी तरह का कला या खेल खेल बनाना चाहते हैं एक सुसंस्कृत व्यक्ति के रूप में, जितना संभव हो उतना अनुभव करना महत्वपूर्ण है। तो अगली बार जब आपका मित्र स्कीइंग चला जाता है, तो पूछें कि क्या आप साथ जा सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक संस्कृति का एक व्यक्ति बनें चरण 13
    13
    उन जगहों पर जाएं जहां आप मजेदार तरीके से सीख सकते हैं। चिड़ियाघर में जाओ, संग्रहालयों की यात्रा करें या वन्य जीवों के बारे में अधिक जानने के लिए कैम्पिंग करें
  • चित्र शीर्षक से एक व्यक्ति का संस्कृति बनें चरण 14
    14
    खुद को शिक्षित करें आजकल, इंटरनेट के साथ, लगभग सभी जानकारी सुलभ है। आपको लाभ उठाना चाहिए और सब कुछ सीखना चाहिए जिसे आपने कभी नहीं समझा। आपको निम्न विषयों पर मूलभूत समझ रखने की कोशिश करनी चाहिए:
    • दुनिया का इतिहास शायद यह आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण सांस्कृतिक संपत्ति है, क्योंकि यह ज्ञान के दूसरे डोमेन में मार्ग प्रदान करता है और आपके निष्कर्षों को संदर्भित करता है।
    • भूगोल। फिर, एक सुसंस्कृत व्यक्ति, जहां देशों और प्रसिद्ध जगहें हैं, के बारे में अनजान नहीं हो सकता।
    • बुनियादी विज्ञान: भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विज्ञान के क्षेत्र में एक परिशोधित ज्ञान रखने के लिए आवश्यक नहीं है यदि आप अपना कैरियर बनाना चाहते हैं दूसरी तरफ, आपको समझना चाहिए, बहुत ही कम से कम, प्राकृतिक विज्ञान की मूल बातें
    • अर्थव्यवस्था। यह आज की दुनिया में समझा जाने वाला एक बहुत ही प्रासंगिक विषय है
    • मनोविज्ञान। गलत धारणाओं के बारे में एक नोट: यह अक्सर गलत तरीके से कहा जाता है कि मनोविज्ञान एक प्रहसन या त्रुटि है। इन भ्रमों पर विश्वास करने से पहले प्रायोगिक विधियों के बारे में पढ़िए। मनोविज्ञान इन दिनों अत्यंत महत्त्वपूर्ण क्षेत्र है, जो तेजी से महत्वपूर्ण हो रहा है क्योंकि दुनिया तेजी से जटिल हो जाती है।
    • कला और वास्तुकला
    • दर्शन।
  • छवि का शीर्षक एक व्यक्ति की संस्कृति का चरण 15
    15
    अन्य संस्कृतियों के बारे में अज्ञान से खुद को मुक्त करें एक प्राकृतिक जिज्ञासा का विकास करें जिन चीज़ों को आप समझ नहीं पाते हैं, उनमें सुर्खियां चलो।
    • सुसंस्कृत होने का मतलब संस्कृतियों के बारे में बहुत कुछ जानने का मतलब है, न कि उनकी संस्कृति के बारे में। अन्य समाजों / धर्मों पर प्रसारित मीडिया अज्ञानता और रूढ़िताओं से मुक्त होने का प्रयास करें
    • हमेशा उन सभी विषयों के साथ सहानुभूति रखने की कोशिश करें जो आप सीख रहे हैं। आपके पूर्वाग्रहों को चुनौती देने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कोई भी अच्छा या बुरा पैदा नहीं हुआ है इसके बजाय, आपको अपने कार्यों के लिए उद्देश्यों को समझना चाहिए। अन्यथा, आप अन्य संस्कृतियों को नहीं समझेंगे।
    • अपने लिए सोचें दूसरों को अपनी राय मत देना।
  • 16
    एक खुले दिमाग और जीवंत आत्मा के साथ नए खाद्य पदार्थ खाएं, खासकर भारतीय भोजन।
  • युक्तियाँ

    • एक सुसंस्कृत व्यक्ति बनने में सबसे बड़ी समस्या का समय है। यदि आप प्रगति चाहते हैं तो समय आपकी प्राथमिकता की आवश्यकता है बिस्तर से पहले एक घंटे के लिए किताबें पढ़ना, संगीत को सुनाना, अपने घर का काम करते हुए, आपकी जीवन शैली में संस्कृति को एकीकृत करने के सभी बेहतरीन तरीके हैं।
    • आखिरी टिप के अनुसार, आपको अन्य जगहों की संस्कृति को जानना ही नहीं चाहिए, लेकिन आपको अपनी जीवन शैली के साथ उन्हें एकीकृत करना चाहिए। वे एक से अधिक बार का फायदा उठाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने सभी क्लासिक किताबें पढ़ी हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पढ़ना बंद कर देना चाहिए। आपको हमेशा अन्य अधिक अस्पष्ट और रोचक ग्रंथों की खोज करनी चाहिए या जिन्हें आप पसंद करते हैं उन्हें पुनः पढ़ना चाहिए। आप के बाहर दुनिया में सभी शास्त्रीय साहित्य को समाप्त होने के मुद्दे पर कभी नहीं मिलेगा। वह बहुत विशाल है!
    • संस्कृति का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बनना है। प्रत्येक मूल्यांकन को एक अनुभव से शुरू करना चाहिए अच्छे और बुरे अंकों को नोट करें
    • निर्माण बनाम खपत को ध्यान में रखा जाना बहुत महत्वपूर्ण है। उपरोक्त चरणों में से अधिकांश अन्य लोगों के काम से उपभोग करने वाले उत्पादों के बारे में हैं, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपना स्वयं का बना लें। यदि आपके पास किसी व्यक्ति या काम के बारे में कुछ आलोचनाएं हैं, तो कुछ बनाना दिलचस्प होगा। निर्माण एक शौक बन सकता है
    • आपको एक सांस्कृतिक व्यक्ति होने के लिए सभी सांस्कृतिक पहलुओं में भाग लेने और रुचि रखने की आवश्यकता नहीं है।

    चेतावनी

    • धीरज रखो एक सभ्य व्यक्ति बनने में समय लगता है इसके बजाए, विभिन्न विषयों में रुचि रखने और रुचि रखने की कोशिश करें
    • इनमें से कुछ गतिविधियां (पढ़ना, टीवी देखने, वीडियो गेम खेलने आदि) नशे की लत हो सकती हैं। अपने समय को विभाजित करने का प्रयास करें अपने काम या परिवार या आपके स्वास्थ्य का बलिदान न करें, क्योंकि ये बातें आपके जीवन में भी बड़ी प्राथमिकताएं होनी चाहिए।
    • स्नोबी मत बनो जीवन में सब कुछ की तरह, एक शिक्षित और जागरूक व्यक्ति बनें
    • दूसरों को प्रभावित करने के लिए एक सुसंस्कृत व्यक्ति बनने की कोशिश न करें यह एक सभ्य व्यक्ति बनने का लक्ष्य नहीं है दुनिया को समझने में वास्तविक हित के कारण लोग संभ्रांत बनना चाहते हैं क्योंकि दुनिया दिलचस्प है। यह एक आजीवन प्रतिबद्धता है
    • समय खोना मत यदि आपके पास मुफ्त समय है, तो फोन पर बात करने या बुरे टीवी शो देखने के बजाय, उन चीजों को पूरा करने के लिए इसे पारित करें जो आपको सुसंस्कृत व्यक्ति बनने के अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com