IhsAdke.com

काम पर्यावरण में विभिन्न संस्कृतियों के साथ कैसे जीना

विभिन्न संस्कृतियों के साथ काम करते समय कुशल होने के नाते एक विविध कार्य वातावरण में किसी के लिए एक आवश्यक कौशल है। आप्रवासन, उन्नत प्रौद्योगिकी और आभासी उद्यमों ने श्रमिकों को अन्य संस्कृतियों को उजागर किया है। सांस्कृतिक भिन्नताएं साधारण क्षेत्रीय मतभेद हो सकती हैं, जैसे विभिन्न बोलियों, या पाबंदी, उत्पादकता और संचार पर विभिन्न दृष्टिकोण। यह लेख कुछ उपयोगी सुझाव प्रस्तुत करता है जो आपको एक सांस्कृतिक विविध कार्य वातावरण की जटिलताओं से उबरने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

अलग-अलग संस्कृतियों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
कार्यस्थल के संबंध में अपनी संस्कृति की पहचान करें एक काम के माहौल में, संस्कृति की परिभाषा व्यापक हो सकती है। जाति, राष्ट्रीयता, लिंग, धर्म, वर्ग और अन्य समान कारकों पर विचार करें। एक वैश्विक सॉफ्टवेयर विकास टीम, जिसका सदस्य दुनिया के कई हिस्सों में रहते हैं, को सांस्कृतिक मुद्दों से निपटना पड़ सकता है। एक सैन्य पृष्ठभूमि वाले एक कर्मचारी को खुद को कॉर्पोरेट वातावरण में डालने में परेशानी हो सकती है।
  • अपनी संस्कृति के लोगों से बात करें मित्रों, करीबी रिश्तेदारों आदि से बात करके अपने खुद के सांस्कृतिक मूल्यों की अपनी समझ बढ़ाएं। क्षेत्रीय क्षेत्रों से प्रभावित होने वाले व्यवहारों से अवगत रहें उदाहरण के लिए, उन स्थानों पर जहां आप बहुत तेजी से बोलते हैं, यह सुविधा श्रोता के समय के लिए बुद्धि, दक्षता या विचार का प्रतीक हो सकता है।
  • अपने सांस्कृतिक पूर्वाग्रहों का अन्वेषण करें उदाहरण के लिए, आपकी संस्कृति संरचना और उत्पादकता पर बल दे सकती है। इस कारण से, जो कोई निश्चित समय पर काम नहीं करता आलसी या अक्षम हो सकता है



  • विभिन्न संस्कृतियों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    अन्य संस्कृतियों का अध्ययन करें अन्य संस्कृतियों के मूल्यों और दृष्टिकोणों को सीखना अधिक सहिष्णुता और समझने की ओर जाता है। किताबों को पढ़ें और इस विषय पर प्रस्तुति देखें।
    • विभिन्न संस्कृतियों में कार्य-संबंधित व्यवहारों को देखें आप लोग कैसे खुद को व्यक्त करते हैं या समस्याओं का समाधान करते हैं, इसके बारे में अंतर खोज सकते हैं। कुछ संस्कृतियों में, काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच कोई मजबूत सीमा नहीं होती है। उदाहरण के लिए, जिन कर्मचारियों के पास निश्चित कार्य शेड्यूल नहीं है, वे काम घर ले सकते हैं
    • प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि एक विशेष कर्मचारी कई दिनों के लिए दोपहर के भोजन के लिए बाहर नहीं जाता है, तो आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या यह ख़ासियत सांस्कृतिक है किसी की खाने की आदतों में आपकी दिलचस्पी दिखाते हुए धर्म और उपवास के बारे में चर्चा हो सकती है। अन्य कर्मचारियों की संस्कृति में रुचि होने से दोस्ती बना सकते हैं।
  • विभिन्न संस्कृतियों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    विभिन्न संस्कृतियों के कर्मचारियों के बीच विश्वास के संबंध बनाने के लिए कुशल संचार रणनीतियों का उपयोग करें। जब कोई सहयोगी कोई समस्या या किसी समस्या के बारे में बात करता है, तो ध्यान से सुनो कुछ संस्कृतियों में, एक बड़ी कहानी को एक समस्या को स्पष्ट करने के लिए कहा जाता है, और इसे संचार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जा सकता है। अपना धैर्य और सहिष्णुता व्यायाम करें
    • सभी सदस्यों को बोलने की इजाजत देकर काम मीटिंग की सुविधा प्रदान करें कुछ संस्कृतियों में, लोगों को एक बैठक के दौरान चुप्पी के साथ असहज महसूस होता है। दूसरों में, चुप्पी को चर्चा का एक आवश्यक हिस्सा माना जाता है, और यह संकेत देता है कि कुछ विचारों को सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया जाना चाहिए। यदि आप एक अग्रणी स्थिति में हैं, तो आपको विविध संचार शैली से परिचित होना चाहिए। शांत सदस्यों को योगदान करने के लिए आमंत्रित करें विशेष रूप से, अन्य संस्कृतियों के सदस्यों को उत्पादकता को पूरा करने पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए कहें।
    • मतभेद संस्कृतियों के बारे में अपने सहयोगियों को शिक्षित करें यदि आप अन्य संस्कृतियों के लोगों के बारे में अपमानजनक टिप्पणी देखते हैं, तो संवाद और जागरूकता को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com