IhsAdke.com

एक उत्पादक कार्य वातावरण बनाना

हर अच्छे प्रबंधक को पता होना चाहिए कि उनकी टीम की दक्षता और उत्पादकता कैसे बढ़ाई जाए। इसके लिए, उत्पादक काम के माहौल से बेहतर कुछ नहीं!

चरणों

विधि 1
अपनी टीम का अध्ययन करें

  1. 1
    कर्मचारियों के स्वास्थ्य और शारीरिक और मानसिक भलाई का ख्याल रखना पहला कदम इसमें शामिल लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल करना है अच्छा और स्वस्थ लग रहा है और बुनियादी जरूरतों को पूरा करना उत्पादकता बढ़ाने के लिए एक शर्त है इसलिए, अपनी टीम के स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में निदान करें। उन्हें पता करने के लिए उससे बात करें कि क्या उन्हें लगता है कि काम के माहौल में उनकी भलाई कम हो जाती है, और उनकी स्वास्थ्य देखभाल में शुरू हो जाती है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो उत्पादकता कभी भी बढ़ेगी, क्योंकि दुर्भाग्य उनकी इच्छा और प्रेरणा के लोग लूटते हैं।
  2. 2
    जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं उनका प्रोफ़ाइल जानिए कल्याण को बढ़ावा देने के बाद, आपको अपनी टीम को पूरी तरह समझना चाहिए। पता करें कि उन्हें एक समूह में अलग-अलग और बेहतर तरीके से काम करने में सहायता करता है। उत्पादकता के पक्ष में आप उनके बारे में क्या सीखते हैं इसका उपयोग करें कल्पना कीजिए कि आप एक रंगीन और विविध कार्य वातावरण पसंद करते हैं, हालांकि, आपका बॉस पर्यावरण को तटस्थ और मोनोक्रैमर रंगों में रखता है, क्योंकि उनका मानना ​​है कि कम व्याकुलताएं हैं। हालांकि, आप इस माहौल में अच्छा नहीं लग सकते, और यह आपके काम और सगाई की गुणवत्ता में हस्तक्षेप करता है। सबक यह है कि लोगों को अलग-अलग तरीकों से अधिक और बेहतर बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है, आपको उन लोगों की दक्षता बढ़ाने के लिए समझना चाहिए जिनके साथ आप काम करते हैं या आगे बढ़ते हैं।
  3. 3
    तनावपूर्ण स्थितियों की पहचान करें और उन्हें समाप्त करें। तनाव उत्पादकता के लिए बहुत हानिकारक है तनाव के कारण कारक हमारे तर्क की गुणवत्ता को कम करते हैं और हमें काम करने में असमर्थ बनाते हैं कार्यस्थल में तनाव पैदा करने वाले कारकों के बारे में अपने कर्मचारियों की साक्षात्कार करके अपनी कंपनी के संगठनात्मक वातावरण की समीक्षा करें उनके लिए समाधान तैयार करने के लिए भी जगह बनाओ, क्योंकि वे पहले से ही तनाव की स्थिति में रहते हैं, शायद आपने पहले ही सोचा कि समस्याओं का हल कैसे हो सकता है। पूरी तरह से अनुसंधान और समाधान के आवेदन के बाद, आप बेहतर पारस्परिक संबंध और बढ़ी हुई कर्मचारी उत्पादकता देखेंगे।



विधि 2
समीक्षा करें कि आपने क्या एकत्र और लागू किया है

  1. 1
    अपनी टीम के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ावा दें विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, बीमारी का अभाव ही नहीं, स्वास्थ्य के पूर्ण स्वास्थ्य की गारंटी दी जाती है। काम पर जीवन कार्यक्रमों की गुणवत्ता का प्रदर्शन करना, इसलिए, एक महान उपाय है कि आप उत्पादकता को बढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं, जैसा कि अच्छी तरह से और उत्पादकता सीधे संबंधित है। जीवन की गुणवत्ता को बढ़ावा देने के उदाहरण हैं: लाभकारी भौतिक वातावरण सुनिश्चित करने, कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य की निगरानी करना, उपयोगी और लाभदायक लाभ प्रदान करना, कार्यशालाओं की पेशकश करना और प्रशिक्षण पर हाथ और मानवीय नेताओं को प्रशिक्षण देना।
  2. 2
    लोगों के काम और प्रयास पर प्रतिक्रिया देने के लिए पहचानें और जानें। यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि प्रयास के रूप में - या अधिक - परिणाम के रूप में मान्यता प्राप्त होना चाहिए। जब कोई कर्मचारी एक निश्चित कार्य करने का प्रयास करता है, भले ही वह अपेक्षित न हो, तो भी उस पर खर्च किए गए सभी काम और समय को खारिज नहीं किया जा सकता। इसलिए, प्रयासों को पहचानना और योगदानशील तरीके से प्रतिक्रिया देना महत्वपूर्ण है। फ़ीडबैक का मतलब किसी को बेनकाब या अपमानित करने के लिए नहीं है इसके विपरीत, यह एक सावधानीपूर्वक विश्लेषण है जिसका उद्देश्य आधिकारिक प्रश्न के व्यावसायिक विकास के लिए है। जब अच्छी तरह से निष्पादित किया जाता है, तो प्रतिक्रिया टीम के प्रदर्शन में सुधार, नेतृत्व विकसित करने, पारस्परिक संघर्ष को कम करने, आकर्षक बनाने और पेशेवरों को प्रेरित करने, पर्यावरण को और अधिक उत्पादक बनाने और कंपनी को और अधिक लाभदायक बनाने में सक्षम बनाने की एक आधार है।
  3. 3
    ब्रेक और ब्रेक के साथ लचीली रहें यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि टूटने उत्पादकता के लिए रणनीतियों के रूप में महत्वपूर्ण नहीं बल्कि महत्वपूर्ण हैं लंबे समय के ध्यान के ध्यान के बाद, काम की गुणवत्ता में गिरावट शुरू होने की संभावना है। इसलिए, विश्राम के एकमात्र इरादे से ब्रेक और अंतराल लेना आवश्यक है। इन ब्रेक के दौरान शुरू, गतिविधियों जो एक मानसिक तनाव में योगदान देगा, शायद ही आपके लक्ष्य की सहायता करेगी। ब्रेक या ब्रेक स्पेस भी आपकी व्यक्तिगत जरूरतों पर विचार करने के लिए एक समय होनी चाहिए, जिससे आप उन्हें और अधिक जागरूक और संवेदनशील बना सकें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com