IhsAdke.com

कैसे अपने जीवन को भावना दे

एक बात समझ में आता है जब उसका उद्देश्य और महत्व है तो जीवन जो समझ में आता है वह एक प्रासंगिक जीवन है। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग मानते हैं कि उनके जीवन व्यर्थ हैं वे अवसाद और स्वयं विनाशकारी प्रवृत्तियों से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं, जबकि जो लोग मानते हैं कि उनके जीवन का अर्थ है उन्हें खुशी और संतोष की भावनाओं का सामना करना पड़ सकता है जीवन जीवन को अर्थ देते हुए एक सटीक विज्ञान नहीं है, लेकिन अगर आप इस प्रक्रिया के लिए थोड़े समय और विचार को समर्पित करने के लिए तैयार हैं तो अपने लिए एक प्रासंगिक जीवन विकसित करना संभव है। यह कैसे करें यह जानने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

चित्र जिसका शीर्षक आपका जीवन जोड़ें चरण 01
1
अपने विश्वासों का ध्यान रखें वास्तविकता की प्रकृति की जांच करना आपके जीवन के उद्देश्य की खोज के लिए आधार है, और आप इसके लिए किसी उद्देश्य का पता लगाने के बाद ही आप जीवन में एक गहरा अर्थ देखेंगे। निम्नलिखित पर विचार करें:
  • पावर अधिक से अधिक अपने धर्म (या धर्म की कमी) के बावजूद, एक सार्थक जीवन में यह समझना शामिल है कि आपकी भूमिका कितनी बड़ी संदर्भ में है, यह ईसाई धर्म, माता प्रकृति या ब्रह्मांड होना चाहिए।
  • मानव प्रकृति मानव स्वभाव के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं के बारे में और दुनिया में समानता और असमानता के बारे में आपके विश्वासों के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि इंसान सभी आवश्यक रूप से बराबर हैं और ये सभी प्रेम और समझ के पात्र हैं, या आप व्यक्तिगत मूल्यों को व्यक्तिपरक मान सकते हैं, उन गुणों पर भरोसा रख सकते हैं जो आप मूल्यवान मानते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक आपके जीवन में जोड़ें चरण 02
    2



    अपने मूल्यों का मूल्यांकन करें यह तय करें कि दुनिया के संबंध में आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है जैसा कि आप देख रहे हैं। परोपकारिता, ईमानदारी, नेतृत्व, दृढ़ संकल्प, प्रेम, अनुपालन, व्यावसायिकता, धन और मनोरंजन जैसी चीजें मूल्यों के लिए है जो एक व्यक्ति शामिल हो सकता है की अभी कई अलग अलग उदाहरण हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक आपके जीवन में जोड़ें चरण 03
    3
    अपने उद्देश्य की पहचान करें अपने विश्वासों और मूल्यों को ध्यान में रखें और सोचें कि आप उन्हें उत्पादक (और अर्थपूर्ण) तरीके से अपनी जीवन शैली में कैसे लागू कर सकते हैं। इसका उद्देश्य बहुआयामी है, जिसमें उसके विश्वास प्रणालियों और मूल्यों के कई विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है। उदाहरण के लिए, आप एक ईश्वर में विश्वास कर सकते हैं और सभी इंसान स्वाभाविक रूप से समान हैं, और मूल्य शिक्षा और बलिदान इसलिए, जीवन में आपका उद्देश्य दूसरों को सिखाना, अपना धर्म फैलाना, एक छात्र बनना, मानव अधिकारों की रक्षा के लिए और कम भाग्यशाली लोगों की मदद करना हो सकता है।
  • चित्र जिसका शीर्षक आपके जीवन में जोड़ें 04
    4
    अच्छी तरह से होने वाले छह आयामों को ध्यान में रखकर और जीवन में उद्देश्य की भावना बढ़ाने के लिए आप प्रत्येक व्यक्ति को कैसे विकसित कर सकते हैं। अपने जीवन की प्रासंगिकता बढ़ाने के लिए आपके उद्देश्य से एक पंक्ति के अनुरूप प्रत्येक श्रेणी की गतिविधियों का चयन करें। ध्यान दें कि ये श्रेणियां ओवरलैप करते हैं और समान गतिविधि के साथ एक से अधिक आयाम विकसित करना संभव है।
    • सामाजिक भलाई शामिल है कि आप लोगों के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं और आप अपने समुदाय से कैसे संबंधित हैं। ऐसी गतिविधियां जो सामाजिक कल्याण के साथ-साथ नए रिश्तों को विकसित करना और स्वयंसेवा करना शामिल हैं
    • आध्यात्मिक कल्याण को अपनी शक्ति का विकास और उसके नैतिक मूल्यों की स्थापना के साथ करना है। आध्यात्मिक भलाई के माध्यम से जीवन में अधिक अर्थ प्राप्त करने के लिए, आप चर्च में भाग लेने, एक दर्शन वर्ग में दाखिला लेने, या योग सीखने की कोशिश कर सकते हैं।
    • बौद्धिक कल्याण में आपके ज्ञान, समझ और मानसिक तीव्रता का विस्तार शामिल है। किसी भी अनुभव के लिए आपको कुछ नया सीखने या अपने परिप्रेक्ष्य को विस्तृत करने की आवश्यकता होती है, जैसे किसी लक्ष्य की ओर काम करना या स्कूल जाना, आपकी बौद्धिक कल्याण को विकसित करने में आपकी सहायता करेगा
    • पर्यावरण के कल्याण के साथ क्या करना है कि आप अपने आसपास की चीजों से कैसे संबंधित हैं जीवन के माध्यम से अपने उद्देश्य को बेहतर बनाने के लिए, रीसाइक्लिंग, चलने और बागवानी जैसी गतिविधियों में भाग लें।
    • भौतिक भलाई आपके स्वास्थ्य और फिटनेस को शामिल करता है व्यायाम का अभ्यास करके और स्वस्थ तरीके से खाने से इसे विकसित करें
    • भावनात्मक भलाई आपके आत्मसम्मान पर लागू होती है और आप जीवन की समस्याओं से कैसे निपटते हैं। इसे सुधारने के लिए, ध्यान और परामर्श जैसे क्रियाकलापों के माध्यम से अपने भीतर के स्वभाव से संपर्क करें
    • यदि यह सलाह आपके लिए काम नहीं करती है, तो अधिक जानें। नीट्सशे द्वारा विक्टर फ्रैंकल की किताबें "सेंस सर्च," और "बैयन्स गुड एंड ऐविल" पढ़ें, अगर आप इसे पेट कर सकते हैं लोगों से बात करें और पता करें कि वे अपने जीवन में क्या उद्देश्य मानते हैं। आप पाएंगे कि ज्यादातर लोगों के पास एक अच्छी तरह से परिभाषित उद्देश्य नहीं है और वैसे भी बहुत अच्छी तरह से रहते हैं। प्रश्न "अर्थ" और "उद्देश्य" शब्दों का अर्थ और क्या कुछ बहुत सतही वास्तव में आपके जीवन को सुधारने में सक्षम है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com