IhsAdke.com

एक कल्याण योजना कैसे बनाएं

एक कल्याण योजना व्यक्तिगत कल्याण को प्राप्त करने के उद्देश्य से कार्रवाई की एक योजना है। व्यक्तिगत भलाई से स्वास्थ्य और संतोष की एक बहुआयामी स्थिति का अर्थ है और कई पहलुओं या आयाम हैं, जिन्हें विकसित और बनाए रखा जाना चाहिए। अच्छी योजनाएं इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हैं और प्रत्येक व्यक्ति के अनुरूप हैं। एक वेलनेस प्लान बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

एक वेलनेस प्लान चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
अपने कल्याण का मूल्यांकन करें व्यक्तिगत भलाई के कई आयामों को अच्छी तरह से एक एकीकृत प्रणाली बनाने के लिए ओवरलैप और सहयोग करते हैं। व्यक्तिगत कल्याण के पहलुओं के बारे में सोचें और ये आपकी किस तरह से संबंधित हैं- फिर इन क्षेत्रों में आपको जो संतुष्टि मिलती है उसका मूल्यांकन करें:
  • भावनात्मक भलाई यह आपकी भावनाओं से कितनी अच्छी तरह जानता है, उन्हें स्वीकार करता है और उनसे निपटने में सक्षम है। रिश्ते, तनाव, आत्मसम्मान और जीवन परिप्रेक्ष्य ऐसे कारक हैं जो भावनात्मक भलाई पर कार्य करते हैं। उनके पास इसे मुश्किल बनाने की शक्ति है
  • सामाजिक कल्याण व्यक्तिगत भलाई के इस पहलू के साथ क्या करना है कि आप दुनिया में और समाज में अपनी जगह कैसे देखते हैं, और आप समाज में आपकी व्यक्तिगत भूमिका को कितनी अच्छी तरह मानते हैं।
  • बौद्धिक कल्याण यह आयाम आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली जानकारी और ज्ञान और रचनात्मक और विश्लेषणात्मक सोच की मात्रा को दर्शाता है। सीखना, समस्या सुलझाने, और मानसिक उत्पादकता बौद्धिक कल्याण के महत्वपूर्ण पहलू हैं
  • आध्यात्मिक कल्याण योजनाओं कल्याण आध्यात्मिक नहीं के रूप में कल्याण धर्म के लिए एक संदर्भ है, लेकिन आप क्या जीवन का अर्थ होने के लिए अनुभव का एक संकेत और आप इसे कैसे में फिट के रूप में शामिल हैं। विश्वास और मूल्य प्रणाली आध्यात्मिक भलाई का एक हिस्सा हैं।
  • मानसिक भलाई यह आपके मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित है यह अवसाद और चिंता को शामिल करता है, जो आनुवंशिक या परिस्थितिजन्य हो सकता है, और इसमें आनंद, संतोष और खुशी जैसी सकारात्मक भावनाएं भी शामिल हैं।
  • वित्तीय कल्याण आर्थिक रूप से स्थिर होने के नाते व्यक्तिगत भलाई का एक अभिन्न अंग है।
  • भौतिक भलाई इसमें आपके पोषण, शारीरिक कंडीशनिंग और अस्वस्थ आदतों की कमी शामिल है - जैसे धूम्रपान, पीने और दवाओं का उपयोग करना
  • व्यावसायिक भलाई व्यक्तिगत भलाई का यह पहलू काम के प्रति सकारात्मक रुख और एक पुरस्कृत और समृद्ध कैरियर के महत्व पर बल देता है।
  • पर्यावरण कल्याण यह आपके पर्यावरण जागरूकता के स्तर को दर्शाता है याद रखें कि आपके शरीर में हर कोशिका पर्यावरण के तत्वों द्वारा आपके खाने वाले खाद्य पदार्थों के द्वारा बनाई गई थी, आप क्या पीते हैं और सांस लेते हैं उनकी भलाई पर्यावरण की भलाई के साथ भ्रमित है।
  • चिकित्सा कल्याण इसमें चिकित्सा प्रथाओं जैसे नियमित परीक्षाएं, स्वास्थ्य प्रबंधन और निवारक दवाओं के माध्यम से स्वास्थ्य प्रचार शामिल है
  • एक वेलनेस प्लान चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन क्षेत्रों की पहचान करें जो सुधार किए जा सकते हैं अपने आप के साथ ईमानदार रहें कि आप कल्याण के हर पहलू के बारे में कितना संतुष्ट हैं, ताकि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक स्वस्थ योजना बना सकें।



  • एक वेलनेस प्लान चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन सुधारों से संबंधित लक्ष्यों को सेट करें जिन्हें आप करना चाहते हैं ऐसी चीजें हैं जो आप व्यक्तिगत कल्याण के हर पहलू को सुधारने के लिए कर सकते हैं उन क्षेत्रों की पहचान करने के बाद, जिनके लिए काम करने की आवश्यकता है, ध्यान दें कि आपके लक्ष्यों को बढ़ाने के लिए प्रत्येक क्षेत्र में विशिष्ट लक्ष्यों को हासिल किया जाना चाहिए।
  • एक वेलनेस प्लान चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें व्यक्तिगत स्वास्थ्य के प्रत्येक पहलू का वर्णन करने वाले चार्ट या जर्नल रखें और उनको सुधारने के लिए निर्धारित लक्ष्यों को रखें। विशेष रूप से आपकी व्यक्तिगत कल्याण योजना के लिए डिज़ाइन किए गए कैलेंडर में महत्वपूर्ण तिथियां चिह्नित करें, ताकि आप अपनी प्रगति देख सकें। एक संकेत है कि आपकी योजना काम कर रही है, बेहतर, हल्का और ख़ुशी महसूस करना शुरू करना है
  • एक वेलनेस प्लान चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    जरूरत के अनुसार अपने कल्याण योजना के लक्ष्यों को अपडेट करें जैसा कि आप अधिक व्यक्तिगत भलाई विकसित करते हैं, आप पाएंगे कि कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने से आप नियोजित होने से अधिक या कम समय ले सकते हैं। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि कुछ लक्ष्यों को अब आप जो काम करना चाहते हैं, उसके दायरे के भीतर नहीं हैं। अपनी प्रगति की निगरानी करें और अपने स्वास्थ्य योजना को अपने विकास के लिए जितना संभव हो उतना स्वीकार्य रखने के लिए अक्सर अपनी आवश्यकताओं को पुन: सौंपें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com