IhsAdke.com

जीवन का आनंद कैसे लें

जीवन का आनंद लेना अक्सर एक मानसिकता माना जाता है - प्रतिबिंब, कार्रवाई और कृतज्ञता का परिणाम हालांकि ज्यादातर लोगों को खुशी की तलाश में दुनिया में बाहर जाने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, लेकिन यह खोजने का सबसे अच्छा तरीका दिन-प्रतिदिन व्यावहारिक परिवर्तनों के माध्यम से होता है। अपने जीवन में मौजूद लोगों को मानने के लिए कुछ जागरूक विकल्पों के साथ और अपने लिए जो चीजें जो आप सबसे अच्छा करते हैं, उन्हें करने के लिए कमरे में देकर, छोटे परिवर्तन आपके जीवन में बहुत सुख लाएंगे।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनात्मक कल्याण का विकास करना

चित्र का आनंद लें जीवन का पहला चरण 1
1
एक पालतू पशु खरीदें या अपनाना पालतू जानवर और प्रेम, साहचर्य के स्रोतों मनोरंजन के घंटे हैं। एक पालतू जानवर की देखभाल भी इस तरह के कम करने रक्तचाप और हृदय रोग के जोखिम, भलाई और कनेक्टिविटी का अधिक से अधिक भावना, सहानुभूति और स्नेह के सबक सीखने के अलावा के रूप में स्वास्थ्य लाभ लाता है।
  • पशु के निकटता की अधिकता के लिए, कुछ स्थानीय पशु आश्रय में पालतू को अपनाने पर विचार करें।
  • चित्र शीर्षक जीवन का आनंद लें चरण 2
    2
    संगीत में रुचि विकसित करना संगीत को सुनने से कल्पना और आत्म-पहचान की भावना उत्पन्न होती है, आत्मसम्मान बढ़ जाती है और अकेलापन की भावना कम हो जाती है। संगीत सुनना ताकत की भावना देता है इसे अपने पसंदीदा सीडी पर चलाएं- या उस सीडी पर जो आप महीनों के लिए सुनने के लिए अर्थ कर रहे हैं -, वॉल्यूम बढ़ाएं और विचलन समाप्त करें ताकि आप वास्तव में संगीत के चमत्कारों का अनुभव कर सकें।
    • कुछ मामलों में, यह साबित हो चुका है कि संगीत लोगों को मनोभ्रंश से सामना करने में मदद करता है, उन्हें सशक्तिकरण की भावना दे। इसके अलावा, संगीत चिकित्सा अवसाद और चिंता से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी है।
  • चित्र का आनंद लें जीवन का चरण 3 का आनंद लें
    3
    दिन मुस्कुराओ प्रारंभ करें लोग अक्सर कहते हैं कि चेहरे की अभिव्यक्ति आत्मा को खिड़की माना जाता है। इसके अलावा, यह माना जाता है कि आपके चेहरे की अभिव्यक्ति शायद को प्रभावित करने के लिए अपने ही मनोदशा इसलिए आज़ादी मुस्कान और अपने अच्छे मूड को सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें। यदि आप चाहें, तो आप जागते ही जैसे ही आप जागते रहें, तो अपने मुस्कुराहट में अपने मुस्कुराहट भी मुस्कुरा सकते हैं - आपका मुस्कराहट आपको पूरे दिन के मूड में रखने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • चित्र का आनंद लें जीवन चरण 4 का आनंद लें
    4
    ब्रेक लें एक अच्छा ब्रेक का मतलब टीवी देखने या इंटरनेट पर सर्फिंग करने का मतलब नहीं है। इसका मतलब है कि कुछ विशेष करने के लिए समय लेना। अपने आप को शुक्रिया अदा करने का एक तरीका के रूप में, कुछ समय निकालना या अपनी रूटीन बदल दें - भले ही इसका मतलब है कि आपके पिछवाड़े में पिकनिक करना या रहने वाले कमरे में अपने बच्चों के साथ केबिन स्थापित करना। एक ब्रेक लेना जो आपके रूटीन से भिन्न होता है, आपके मज़ेदार, भागने और सिद्धता के साथ अद्भुत काम कर सकता है।
  • चित्र का आनंद लें जीवन का चरण 5
    5
    दिलचस्प लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें यह साबित होता है कि दोस्तों के बड़े मंडलियों वाले लोग अब तक जीवित रहते हैं बेशक, "मुझे बताओ कि आप किसके साथ चलते हैं, मैं आपको बताऊंगा कि आप कौन हैं": आपका व्यवहार आपके मित्रों से बहुत प्रभाव डालता है। सकारात्मक और दिलचस्प लोगों के साथ रहने के लिए प्राथमिकता दें ताकि वे आपको एक बेहतर जीवन के साथ प्रेरित कर सकें।
    • क्या आपने एक पुराने मित्र से संपर्क नहीं किया है? आज उसे बुलाओ! यदि आप कॉल नहीं कर सकते हैं, तो एक लंबा ईमेल या एक पत्र लिखने के लिए समय निकालें।
    • क्या आपको लगता है कि स्वस्थ नहीं है कि एक दोस्ती द्वारा खींचा? अपने मित्र के खराब व्यवहार की इजाजत देने से आपको कोई अच्छा नहीं लगेगा। कठिन सोचो और तय कर लें कि क्या आप दिल से, दिल से बातचीत के साथ बातें कर सकते हैं, या सिर्फ रिश्ते खत्म कर सकते हैं।
    • क्या आपको नए लोगों से मिलने में परेशानी है? अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें अक्सर नए स्थानों, अजनबियों के साथ बातचीत शुरू करें, एक नया शौक शुरू करें या कुछ सामाजिक समूह गतिविधि भी करें।
  • भाग 2
    अपने मानसिक कल्याण के लिए खेती

    चित्र शीर्षक जीवन का आनंद लें चरण 6
    1
    तनाव कम करें आप को यह बताने के लिए डॉक्टर की जरूरत नहीं है कि तनाव मज़ेदार नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तनाव की वजह से एक साधारण मूड विकार, जैसे कि उप-क्लिनिक अवसाद, आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त है? आपको सच्चाई बताने के लिए, तनाव की अवधि के दौरान इसकी गंभीरता की तुलना में प्रतिरक्षा पर अधिक प्रभाव पड़ता है। तनाव से निपटने के लिए, इसे पहचानें और इसे खुद से निपटने की कोशिश करना बंद करो अपने आप को शामिल करने और रचनात्मक ढंग से अपने तनाव को छोड़ने के तरीके ढूंढें खेल और व्यायाम का अभ्यास करना, एक नया शौक बनाना या दोस्तों के साथ वक्त बिताए तनाव से निपटने के सभी बेहतरीन तरीके हैं आप निर्देशित कल्पना तकनीक, योग या ताई-ची की भी कोशिश कर सकते हैं यदि आपके पास एक गंभीर मूड डिसऑर्डर है, तो सहायता और / या दवाएं खोजें
  • चित्र का आनंद लें जीवन चरण 7 का आनंद लें
    2
    यदि आप तनाव को रोक नहीं सकते हैं, तो जिस तरह से आप तनाव से निपटने में सुधार करें क्या आप तनाव के कारण बदल सकते हैं? यदि संभव हो, तो ऐसा करें कई मामलों में, हालांकि, तनाव, काम, पैसा या परिवार से जुड़ा हुआ है अनिश्चित समय के दौरान नौकरी बदलना मुश्किल हो सकता है इसलिए आपको इसे से निपटने के बेहतर तरीके ढूंढने होंगे।
    • काम या परिवार से तनाव का प्रबंध किया जा सकता है अगर आप अधिक मुखर हैं उनकी आवश्यकताओं के बारे में और निर्धारित सीमाएं मुखर और स्थापित सीमाओं में शामिल हैं: कहते हैं मत करो उन कार्यों के लिए जो अपने शेड्यूल को ओवरलोड करते हैं, केवल समय लेते हैं आप जब आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ घर पर आराम कर रहे हैं, और इसके विपरीत, नियमित रूप से और कार्य संबंधी कॉल से बचें।
    • कार्य से संबंधित तनाव को प्रबंधित करने के अन्य तरीके हैं, काम करने के लिए चालाक, अर्थात, बड़े कार्यों को छोटे कार्यों में विभाजित करने के लिए, यदि आवश्यक हो तो दूसरों को उन्हें सौंपना। इसके अलावा, अपने स्वास्थ्य और भलाई पर असर डालने वाले हानिकारक प्रथाओं से निपटने के लिए, अपने कार्यस्थल संसाधनों का उपयोग करें, जैसे कि प्रशिक्षण और व्यावसायिक विकास कार्यक्रम।
  • चित्र का आनंद लें जीवन का चरण 8
    3
    नई चीजें जानें उच्च शिक्षा प्राप्त करने से आपके आत्मसम्मान और दुनिया में आपकी रूचि बढ़ सकती है। लेकिन यह हर किसी के लिए नहीं है, न ही यह एकमात्र समाधान है पढ़ना, यात्रा करना, मज़ा कक्षाएं, अन्य संस्कृतियों के लोगों को व्याख्यान देने और बैठक करने का एक ही प्रभाव होता है कुछ ऑनलाइन कोर्स करने की कोशिश करें - वे अपने समय में अपने ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के लिए काफी उत्तेजक तरीके प्रदान करते हैं उनसे भागने के बजाय नई गतिविधियों की खोज करें और अभ्यास करें - और जब भी आप कर सकते हैं, तो और अधिक खोजें। सब के बाद, आप केवल एक बार रहते हैं
  • चित्र का आनंद लें जीवन 9 का आनंद लें



    4
    एक हॉबी खोजें. बेहतर जीवन का पीछा करते समय टिकटें इकट्ठा करना या लड़ाई, शौक और अतिरिक्त गतिविधियों की आवश्यकता होती है या नहीं। नीरस दिनचर्या सहजता और आश्चर्य से दूर करते हैं - अपने प्रोग्रामिंग में थोड़ा लचीलापन छोड़ दें ताकि आप किसी लीक में न पड़ जाएं। प्यार से अपने शौक या गतिविधि को अपना जीवन "बेहतर प्रवाह" में मदद करने के लिए, न कि अन्य लोगों के अनुसरण करने या भ्रामक सामाजिक पैटर्न बनाने जैसे कारणों से नहीं।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि अवकाश गतिविधि में भाग लेने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक शौक के लाभ में निम्न शामिल हैं: कम कोर्टिसोल, कम रक्तचाप, कम बॉडी मास इंडेक्स और शारीरिक क्षमता की अधिक धारणा
  • चित्र का आनंद लें जीवन चरण 10 का आनंद लें
    5
    एक अच्छी किताब पढ़ें दिन के अंत में टेलीविजन पर अपने पैरों रखो और अपने पसंदीदा शो देखने निश्चित रूप से बहुत अच्छा है। लेकिन देखना एक कहानी नहीं भी निष्क्रिय अपनी कल्पना को उत्तेजित करता है, और आप बेचैन छोड़ दें और एक `ज़ोंबी` महसूस कर सकते हैं। कुछ अलग करने के लिए, एक अच्छी किताब है, जिसमें आप अपने आप को थोड़ी देर के लिए खो सकते हैं लगता है। आप समझते हैं नहीं है, तो एक पाठक आगे लगता है और अपने शौक से संबंधित कुछ पाते हैं: आप फुटबॉल पसंद है, skin- अगर आप मोटरसाइकिल में रुचि रखते हैं पर एक किताब पढ़ी, पढ़ ज़ेन और मोटरसाइकिल रखरखाव की कला.
    • आपको पसन्दों या विचारों का ध्यान रखें जब आप पढ़ रहे हैं, तो किसी भी नोटबुक को रखें, विचारों या प्रेरणा के किसी भी संग्रह को लिखने के लिए तैयार हों, जिसे आप महत्वपूर्ण मानते हैं और भविष्य में अपने जीवन के उद्देश्य को निर्देशित करने में सहायता कर सकते हैं।
    • कई प्रकार की पुस्तकों को पढ़ें और अपने पसंदीदा साहित्यिक शैली को ढूंढने का प्रयास करें, अर्थात, जिस प्रकार का किताब आपको सर्वोत्तम पसंद है चिंता न करें कि आप जिस किताब को पसंद करते हैं, वह बहुत लोकप्रिय नहीं है, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप मज़ेदार हैं
  • चित्र का आनंद लें लाइफ चरण 11 का आनंद लें
    6
    अभ्यास करें ध्यान. ध्यान तनाव को कम करता है और शांति की भावना को बढ़ाता है एक दिन में कुछ मिनटों के लिए ध्यान से आपको जीवन के बारे में एक सकारात्मक दृष्टिकोण मिल सकता है और आपकी भावनाओं को शांत और संतुलित रख सकते हैं। अच्छे शरीर की स्थिति बनाए रखने और एक गैर विचलित पर्यावरण में ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 3
    अपने शारीरिक कल्याण में सुधार

    चित्र का आनंद लें लाइफ चरण 12 का आनंद लें
    1
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं. बीमार होने पर कोई भी खुश नहीं है! यहां तक ​​कि कुछ सरल - मल्टीविटामिन लेने जैसे कि विटामिन ए, सी और ई, सेलेनियम और बीटा कैरोटीन - आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं
    • एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होने से आपको तनाव या शारीरिक बीमारियों को बेहतर जवाब देने की अनुमति मिलती है। अन्य रणनीतियों जैसे नियमित रूप से कसरत, अच्छी तरह से सो रही है और स्वस्थ आहार बनाए रखने से प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना भी महत्वपूर्ण है
  • चित्र का आनंद लें लाइफ चरण 13 का आनंद लें
    2
    बाहर काम. व्यायाम एंडोर्फिन की रिहाई को उत्तेजित करता है, जो संदेश को मस्तिष्क तक पहुंचाता है और सकारात्मक उत्तेजना में अनुवाद किया जाता है। नियमित रूप से व्यायाम न केवल अवसाद, चिंता और अकेलापन से लड़ता है, बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है। भी चलना आपके एंटीबॉडी और टी-दमन करने वाले कोशिकाओं को मजबूत कर सकते हैं।
  • चित्र का आनंद लें लाइफ चरण 14 का आनंद लें
    3
    अच्छा सो जाओ. नींद स्वास्थ्य, तनाव के स्तर और लोगों के जीवन की गुणवत्ता से जुड़ी हुई है। इसके अलावा, जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर कोशिकाओं का उत्पादन करता है जो संक्रमण, सूजन, और तनाव से लड़ते हैं। दूसरे शब्दों में, जब आप कम सोते हैं, तो आप रोगों के लिए अधिक संक्रमित होंगे और इसकी वसूली के लिए आवश्यक समय का विस्तार होगा
    • व्यायाम सर्वोत्तम तरीकों में से एक है रात में अच्छी तरह से सोने के लिए
  • चित्र का आनंद लें लाइफ चरण 15 का आनंद लें
    4
    जमीन पर चलाएं। विज्ञान ने पाया है कि मिट्टी में पाए जाने वाले कुछ मैत्रीपूर्ण जीवाणुओं से मस्तिष्क में सेरोटोनिन का उत्पादन होता है (जिसका एक समान एंटीडप्रेस प्रभाव होता है)। यदि आपके पास एक बगीचा है, तो उस पर जाएं और इसे खोदें। अन्यथा, एक बनाने पर विचार करें- यदि आप फूल बाग बनाने नहीं चाहते हैं, तो सब्जियों और जड़ी-बूटियों के साथ एक बनाओ, जो कि आप स्वस्थ व्यंजन बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि कुछ बर्तनों के साथ एक बगीचे की स्थापना भी आपके जीवन को रोशन करने के लिए पर्याप्त हो सकती है।
    • जाहिर है, आपके बगीचे में भी अनुकूल बैक्टीरिया नहीं हैं। अपने हाथों की रक्षा के लिए दस्ताने पहनें, खासकर अगर आपके आसपास के इलाके में बिल्लियों जो आपके बगीचे को बाथरूम के रूप में इस्तेमाल करते हैं जमीन पर खेलने के बाद भी अपने हाथों को धो लें!
  • चित्र शीर्षक जीवन का आनंद लें चरण 16
    5
    स्वस्थ खाओ. यह स्पष्ट है कि अच्छी तरह से भोजन (ताजा और अप्रसारित खाद्य पदार्थ) कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है इसके अलावा, ताजा भोजन तैयार करने के लिए समय निकालने से आपको एक भावनात्मक बढ़ावा मिल जाता है: भोजन बेहतर होता है, गर्म होता है और अधिक सुंदर दिखता है, और जब आप एक अच्छा खाना बनाते हैं, खाना पकाने के लिए नियमित रूप से दूर होने का एक मजेदार तरीका हो सकता है । इन सभी लाभों के अतिरिक्त, घर पर खाना पकाने के लिए जेब के लिए भी अच्छा काम करता है। यदि आप रसोईघर में नए हैं, तो कुछ जल्दी, व्यावहारिक व्यंजनों से शुरू करें, जो आपको हार नहीं मानेंगे। अपने भोजन में कम संसाधित भोजन, आप स्वस्थ होंगे।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि इस लेख में वैज्ञानिक सिद्धांत हैं जो इसका समर्थन करते हैं, याद रखें कि जीवन का आनंद अपने आप पर निर्भर करता है। खुशी को वैज्ञानिक रूप से मापा नहीं जा सकता, और प्रत्येक व्यक्ति की खुशी और पूर्ति के विचार अलग-अलग हैं। संक्षेप में: आप कर सकते हैं - या नहीं - खुश होना चुनते हैं - और केवल उस व्यक्ति पर नियंत्रण है जो स्वयं है
    • चिंता ऊर्जा खर्च करने का एक बेकार तरीका है। अपनी चिंताओं में इस्तेमाल ऊर्जा ले लो और बनाना व्यथित होने के बजाय यदि आप इतनी बुरी तरह महसूस करते हैं कि आपको डराने वाली चीज़ों के बारे में सोचते हैं, तो रोकें या झपकी लेते हैं, और फिर अपनी समस्याओं को हल करने के लिए वापस आएँ आप उन्हें सामना करते समय बेहतर महसूस करेंगे
    • हर दिन अपनी कल्पना का प्रयोग करें रचनात्मक सोचें और मज़े करो
    • अपनी दैनिक प्रगति को लिखने के लिए एक डायरी रखना एक अच्छा विचार है। सकारात्मक लिखने की कोशिश करें, और हर रोज़ स्थितियों के बारे में बताएं इस डायरी में पूर्ववत होने से तनाव को दूर करने में बहुत मदद मिलती है

    चेतावनी

    • सुख प्राप्त करने के लिए कोई "जादू सूत्र" नहीं है स्वयं सहायता गुरुओं के सुझावों को पढ़ें और उनका पालन करें लेकिन उन्हें सच्चाई के रूप में नहीं लेना - अगर कोई सुझाव आपके लिए काम नहीं करता है, तो इस पर जोर न दें। इसके बजाय, एक वैकल्पिक खोजिए जो आपके लिए काम करती है और इसके साथ छड़ी करती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com