IhsAdke.com

अपनी खुद की खुशी कैसे बनाएं

टॉल्स्टॉय ने कुछ शब्दों में इस विषय पर अपने विचारों को अभिव्यक्त किया: "यदि आप खुश रहना चाहते हैं, तो हो।" सौभाग्य से, अन्य लोगों ने इससे थोड़ा अधिक व्यावहारिक सलाह दी है, लेकिन रूसी लेखक का मुद्दा अभी भी प्रासंगिक है: इसे पाने के बजाय अपनी खुद की खुशी बनाएं इसे हासिल करने के लिए, हमें एक सकारात्मक मानसिकता को विकसित करना और विकसित करना, लक्ष्य निर्धारित करना और दूसरों के साथ एक संबंध बनाए रखना होगा। जीवन पर आपके परिप्रेक्ष्य पर करीब ध्यान दे, व्यावहारिक रूप से आप जो कुछ भी हासिल करना चाहते हैं उसके मूल्यांकन और अन्य लोगों के साथ ईमानदारी से बंधन पैदा करना, आप वास्तविक आनंद की स्थायी अवस्था में बना और रह सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक सकारात्मक मानसिकता का विकास करना

अपनी खुद की खुशी बनाएँ चरण 1 शीर्षक चित्र
1
स्वीकार करें कि खुशी हमारे स्वयं के दृष्टिकोण से उत्पन्न होती है। सोच के कुछ पैटर्न बदलने का प्रयास करें: आपके पास जीवन के सभी पहलुओं पर कोई नियंत्रण नहीं है, लेकिन आप अलग-अलग परिस्थितियों पर कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं यह नियंत्रित कर सकते हैं। याद रखें, जोर से यदि आवश्यक हो, कि आप अपने स्वयं के व्यवहार और व्यवहार के नियंत्रण में हैं, और जो गलत है उसे ठीक करने की कोशिश करने के बजाय ज़िंदगी में अच्छी चीजों को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करें। कंक्रीट के अनुभवों को देखें जो आप को खुश करेंगे।
  • नकारात्मक चीजों पर ध्यान न दें, विशेष रूप से उन लोगों से संबंधित हैं जिन पर आप खुद को देखते हैं बहुत से लोग मानते हैं कि अपनी कमजोरियों को सुधारना उनकी शक्तियों को सुधारने के लिए काम करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है, और यह सच नहीं है।
  • स्वीकार करें कि हम अपनी खुशी के प्रदाता हैं।
  • अपनी खुद की खुशी बनाएँ चरण 2 शीर्षक चित्र
    2
    आभार व्यक्त करना यद्यपि यह मजबूर हो सकता है, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें, जिनके लिए आप आभारी हैं, इसलिए आप अधिक सकारात्मक भावनाओं, कम स्तर का अवसाद, आत्मसम्मान बढ़ाने, आजीविका के पारस्परिक संबंधों और समग्र स्वास्थ्य में सुधार का अनुभव करेंगे।
    • कृतज्ञता, रुकावट और आभारी पर आधारित एक रवैया को अपनाना, यहां तक ​​कि छोटे दिन-दिन की दया के लिए भी। यह मानव कनेक्शन के क्षणों को अधिक महत्व देता है
    • उन चीजों के बारे में लिखें जिनके लिए आप आभारी हैं। चाहे एक पत्र या डायरी में, हमारे दिन की सकारात्मकता को ध्यान में रखते हुए हमें तुरन्त खुश कर देता है यह कुल मिलाकर कृतज्ञता महसूस करने की आपकी क्षमता में वृद्धि कर सकता है।
  • अपनी खुद की खुशी बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    मूड को सुधारने के लिए तुरंत कार्रवाई करें हमारे कार्यों में हमारी खुशी भी महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने मनोदशा में एक बूंद को नोट करते हैं तो निम्न में से एक को आज़माएं:
    • मुस्कुराते हुए। आपने पहले इस सलाह को सुना है सिद्धांत है कि भावना की शारीरिक अभिव्यक्ति मस्तिष्क को समझ सकती है कि इस तरह की भावना वास्तविक है 200 से अधिक वर्षों से अस्तित्व में है और अरबों मुस्कुराहटों से दैनिक समर्थन किया जाता है।
    • कूद या, बेहतर अभी भी, नृत्य आप मूर्ख महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह थोड़ा शर्मनाक क्षण आपकी सकारात्मकता को उच्च रखेगा और यह इसके लायक होगा। हो सकता है कि आप खुद पर हंसना शुरू कर दें और मुस्कुराएं भी बिना कोशिश कर रहे हो
    • आवाज की टोन में हेर-फेर करके मन को बेवकूफ़ बनाते हैं अपनी आवाज की रिकॉर्डिंग सुनकर, लेकिन अधिक उत्साही देखने के लिए संशोधित किया जा सकता है, सचमुच आपको खुश कर सकता है इंटरनेट पर, आप मुफ्त आवाज हेरफेर सॉफ्टवेयर पा सकते हैं
  • अपनी खुद की खुशी बनाएँ चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    समझे कि हम हमारे विचारों का प्रतिबिंब नहीं हैं हर किसी को असुविधाजनक या डरावना विचार है, लेकिन जब तक आप किसी मित्र या चिकित्सक के साथ विस्तार से अपनी भावनाओं पर चर्चा करने के लिए काम नहीं कर रहे हैं, तब तक ऐसे सभी विचारों को तुरंत त्याग दें जिनके कारण संकट या निराशा पैदा हो।
  • अपनी खुद की खुशी बनाएँ चरण 5 शीर्षक चित्र
    5
    स्वयं का न्याय न करें "मुझे चाहिए" या "मुझे चाहिए" से शुरू होने वाले वाक्यांशों की बात करना या सोचना बंद करना जब मानसिक रूप से या जोर से बोले जाते हैं, तो ऐसे बयानों में चिंता बढ़ जाती है और सवाल में काम करने के लिए आपको कम प्रेरणा दे सकती है। इसके बजाय, "प्रतीक्षा" या "पसंद करें" करने के लिए कुछ कहें, ताकि आप एक सकारात्मक मानसिकता को अपनाना पड़े जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी।
  • विधि 2
    पूर्ण चेतना का अभ्यास करना

    अपनी खुद की खुशी बनाएँ चरण 6 शीर्षक चित्र
    1
    देखते रहें वर्तमान क्षण पर ध्यान न दें, इसे बिना विश्लेषण किए, मूल्यांकन करना या इसे पहचानना। अपने साथ संपर्क में जाओ, चुपचाप बैठकर और सक्रिय रूप से किसी भी विचार को ध्यान में रखते हुए, जो उन्हें अच्छे या बुरे, महत्वपूर्ण या अप्रासंगिक के रूप में लेबल किए बिना दूर ले जायें। एक गहरी सांस लें यहां तक ​​कि एक गहरी सांस में मूड को तुरंत सुधारने की शक्ति है सक्रिय रूप से जागरूक रहने की योग्यता को पूरा करने के लिए सांस पर ध्यान केंद्रित करें:
    • हवा की शारीरिक सनसनी फेफड़ों में प्रवेश करने और फिर शरीर छोड़ने पर ध्यान दें।
    • कुछ साँसों के बाद, शरीर ध्यान से शांत हो जाएगा।
    • वह शांत स्वीकार करें मस्तिष्क की संज्ञानात्मक बातचीत स्वाभाविक रूप से गति कम हो जाएगी
    • हम जितना जागरूक हो जाते हैं, उतना अधिक ध्यान देने वाला ध्यान मनोदशा नियंत्रण में भावनाओं को बदल देता है। रोज़मर्रा के जीवन में आप कोई और अधिक शांत, स्थिर और खुश हो जाएगा
  • अपनी खुद की खुशी बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    पूर्ण चेतना के विभिन्न अभ्यासों की कोशिश करें मन के अभ्यास के रूप में ध्यान और पूर्ण चेतना का अभ्यास करें। आप अभी कुछ प्रकार की ध्यान की कोशिश कर सकते हैं:
    • शरीर का एक मानसिक झाडू करो अपने पैर की उंगलियों के सुझावों से शुरुआत, शरीर के विशिष्ट भागों पर अपना ध्यान केंद्रित करें बहुत धीरे धीरे, अगले क्षेत्र और इतने पर ध्यान केंद्रित करें, जब तक आप सिर के शीर्ष तक नहीं पहुंच जाते मांसपेशियों पर फ्लेक्स या टग न करें, बस शरीर के प्रत्येक भाग पर महसूस करने पर ध्यान दें और उन उत्तेजनाओं को दूर करें जो उन उत्तेजनाओं को संकेत देते हैं।
    • ध्यानपूर्वक चलने का अभ्यास करें। इस तकनीक का प्रयास करें यदि सांस पर बैठे और ध्यान केंद्रित करने का सरल कार्य आपके लिए अच्छा काम नहीं करता है। प्रत्येक चरण के भौतिक पहलू पर ध्यान केंद्रित करें, जिसमें जमीन पर छूने वाले पैर की भावना, चलने के दौरान आपके श्वास के ताल और आंदोलन, और त्वचा पर उड़ा रहे हवा।
    • होशपूर्वक खाओ अगले भोजन में, मेज पर बैठकर भोजन पर अपना ध्यान केंद्रित करें। फ़ोन को अपनी आंखों से दूर रखें और पढ़िए या कुछ भी न देखें। धीरे-धीरे खाएं, प्रत्येक काटने की भावना और स्वाद पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अपनी खुद की खुशी बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    3
    पूर्ण क्षणिक जागरूकता का अभ्यास करें जीवन के बारे में अपने दृष्टिकोण में दिमाग को शामिल करें और अपने समग्र मानसिकता में सूक्ष्म सकारात्मक परिवर्तनों को नोट करें। आप इन सकारात्मक प्रभावों के प्रभाव को तेज कर सकते हैं यदि आप उस क्षण को देखते हैं ध्यान दें जब आप निम्न करें:
    • हर रोज़ अनुष्ठानों का आनंद लें आनन्द के क्षण नियमित व्यवहार से आसानी से उत्पन्न होते हैं। नाश्ते में एक ब्रेक ले लो, दोपहर के भोजन के बाद ब्लॉक के चारों ओर चक्कर लगाओ, या जैसे ही आप घर पहुंचते हैं, आपके पालतू जानवर के साथ खेलें। ये क्रियाएं तुच्छ लग सकती हैं, लेकिन लगातार चलने पर वे शांत और स्थिरता के स्रोत बन जाते हैं
    • एक समय में एक बात करो समकालीन जीवनशैली लोगों को एक ही समय में कई चीजें करती है, और परिणामस्वरूप एक गतिविधि पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना लगभग असंभव हो गया है रोजमर्रा के कार्यों में भी अपनी एकाग्रता, उत्पादकता और मजेदार वृद्धि करने के लिए एक समय पर एक बात पर ध्यान दें।
    • सचमुच गुलाब के इत्र को महसूस करो! जब आप किसी चीज़ की सुंदरता या आकर्षण से प्रभावित होते हैं, तो एक पल के लिए रुको और पूरी तरह से अनुभव का आनंद लें। यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ हैं, तो इस अनुभव में आपको जो आनन्ददायक मिल रहा है, उसका ज़ोर ज़रा करिये। किसी के साथ आनंद की भावना साझा करना, सकारात्मकता और दिमाग की एक पल के शारीरिक और मानसिक प्रभावों को बढ़ाता है।
    • सकारात्मक यादों का आनंद लें जब सकारात्मक मेमोरी आपके दिमाग पर भरोसा करती है, सोचा था कि रोकें और स्वाद ले आओ। हम वर्तमान में सकारात्मक अनुभवों का अनुभव कर सकते हैं, शाब्दिक रूप से, जब हम उन्हें याद करते हैं।



  • विधि 3
    यथार्थवादी लक्ष्यों को परिभाषित करना और पहुंचना

    अपनी खुद की खुशी बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    हर दिन, सरल और यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें माना जाता है कि महत्वहीन महत्वहीन लक्ष्यों को हासिल करना आपके समग्र मनोदशा पर एक बड़ा सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इन लक्ष्यों को व्यक्तिगत देखभाल और सुधार के अन्य तरीकों के अनुसार निर्धारित करें। उदाहरण के लिए:
    • जल्दी सो जाओ नियमित सोते समय सेट करें और देर से सोने के प्रलोभन का विरोध करें जब आपको जल्दी उठने की ज़रूरत नहीं है पर्याप्त आराम से आपकी भावनात्मक स्थिरता में वृद्धि होगी, आप तनाव के लिए कम संवेदनशील बनाते हैं, और आपको अधिक उत्पादक बनाने में और समझदार निर्णय लेने में मदद करें हालांकि आवश्यक होने वाली नींद की मात्रा अलग-अलग होती है, रात में सात से नौ घंटे नींदने का प्रयास करें
  • अपनी खुद की खुशी बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें सप्ताह में कम से कम पांच दिनों तक शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। यहां तक ​​कि उदार व्यायाम भी अवसाद और चिंता को कम कर सकता है, और स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा इसकी अनुशंसा की जाती है क्योंकि यह हमारी समग्र मानसिक कल्याण को बढ़ाती है आनंददायक गतिविधियों के लिए ऑप्ट चुनें, ताकि आप उन्हें अक्सर अभ्यास करने की तरह महसूस कर सकें।
  • अपनी खुद की खुशी बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 11
    3
    शारीरिक गतिविधि के लाभों को जानें व्यायाम के मानसिक और भावनात्मक लाभों के बारे में और अधिक सीखकर एक सक्रिय जीवन प्राप्त करने के लिए प्रेरित रहें:
    • स्मृति और तर्क क्षमता में सुधार एकाग्रता में शारीरिक व्यायाम सहायता के अभ्यास के दौरान एंडोर्फिन का उत्पादन किया गया और नए न्यूरॉन्स के विकास को प्रोत्साहित किया।
    • आत्मसम्मान में वृद्धि मजबूत और अधिक फिट लगने से आत्मसम्मान को बढ़ावा मिलेगा, और आपको लगता होगा कि आपने जो व्यायाम प्राप्त किया है, उसके हर लक्ष्य पर कुछ हासिल किया है।
    • अधिक ऊर्जा और बेहतर बाकी गुणवत्ता हम दिन के दौरान व्यायाम करते समय बेहतर सोते थे। दिन के अंत में, हृदय-श्वसन अभ्यास से बचने, खींचने वाली कक्षा या सौम्य योग तकनीक जैसी आराम वाली गतिविधियों में शामिल होते हैं। तीव्र कार्योत्सव सुबह के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं, जब वे आपको जगाते हैं और अपना दिन शुरू करने में किक करने में सहायता करते हैं।
    • मानसिक प्रतिरोध दैनिक जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें इस प्रकार, आप हानिकारक मुकाबला करने की तंत्र पर कम निर्भर रहेंगे और उन्मुक्ति के स्तर में वृद्धि होगी, जो कई बार तनाव के कारण शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।
  • अपनी खुद की खुशी बनाने का शीर्षक चित्र 12
    4
    कम काम करें यदि आपकी नौकरी आपके जीवन का उपभोग कर रही है, तो काम के घंटे कम करें। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग धन के मुकाबले अपना समय अधिक महत्व देते हैं, वे अधिक खुश और अधिक आर्थिक रूप से सफल होते हैं।
    • कैरियर के लक्ष्यों को निर्धारित करें जो आपको चुनौती देते हैं, लेकिन यह असंभव नहीं हैं काम करने के लिए प्रतिबद्धता का यह स्तर आपको खुश करेगा अल्पावधि में, दिन के अंत से पहले पूरा होने की कोई भी कार्य पूरी करें, ताकि आप बाकी दिन आराम और आनंद ले सकें।
  • विधि 4
    दूसरों के साथ संबंध विकसित करना

    अपनी खुद की खुशी बनाएँ चरण 13
    1
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा समझे कि हम अपने आस-पास के लोगों द्वारा कई तरह से प्रभावित हैं। वास्तव में, खुशी का सबसे अच्छा संकेत पैसे या स्वास्थ्य नहीं है, लेकिन हमारे व्यक्तिगत संबंधों की तीव्रता और हम अपने प्रियजनों के साथ बिताने वाले समय की मात्रा।
    • घर से निकल जाओ! जीवन के अनुभव भौतिक वस्तुओं की तुलना में अधिक स्थायी सुख प्रदान करते हैं, आंशिक रूप से क्योंकि वे दूसरे लोगों के साथ साझा करते हैं। इसे अपने खाली समय और अतिरिक्त पैसा खर्च करने की बात आती है।
    • उन लोगों के साथ रिश्तों से बचें, जो आपका सम्मान नहीं करते हैं या आपकी सहायता नहीं करते हैं। यह अंतरंग रिश्तों के लिए भी सच है, क्योंकि करुणा के बिना अंतरंगता दुखी के लिए एक नुस्खा है।
  • अपनी खुद की खुशी बनाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    2
    दयालुता के कृत्यों को तेज करें दयालुता के ईमानदार कृत्यों का अभ्यास करें शायद आप पहले से ही दूसरे लोगों के लिए दरवाजा पकड़ रहे हैं, लेकिन अगली बार, यह एक वास्तविक समर्पण के साथ करते हैं अध्ययनों से पता चलता है कि जब हम अपने प्रयासों में अतिरिक्त प्रयास करते हैं, तब हम एक भावनात्मक बढ़ावा प्राप्त करते हैं, खासकर जब हम दयालु हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको और अधिक वास्तविक आभार प्राप्त होगा, दयालुता के उस कार्य में भावनात्मक रूप से शामिल किए बिना कुछ कोमल बनाने के बजाय। सौम्यता को गंभीरता से अपने जीवन और दूसरों के जीवन में खुशी लाने के लिए ले लो।
  • अपनी खुद की खुशी बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    3
    स्वयं सेवा करें। अपना समय एक सुसंगत वातावरण में वितरित करें जहां आप दूसरों के साथ रचनात्मक ढंग से बातचीत कर सकते हैं किसी दिन के सुधार के दौरान आप अपने खुद के दिन में सुधार करेंगे। स्वयंसेवक कार्य के मानसिक लाभ में आत्मविश्वास, उद्देश्य का एक नया अर्थ और सामाजिक अलगाव की भावनाओं में कमी शामिल है। संभवतः आपके क्षेत्र में कई स्वयंसेवक अवसर उपलब्ध हैं, क्योंकि बुजुर्गों के लिए पशु आश्रयों, पुस्तकालयों और सामुदायिक केंद्र हमेशा सहायता की तलाश में रहते हैं।
  • अपनी खुद की खुशी बनाने का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    4
    युवा लोगों के साथ बातचीत करें याद रखें कि खुशी संक्रामक है अनुसंधान बताता है कि युवा लोग खुश और खुशहाल हो रहे हैं, जबकि वृद्ध लोगों को खुशी महसूस करना मुश्किल लगता है।
    • बच्चों के साथ बातचीत एक बार, ऑस्कर वाइल्ड ने कहा कि वह सब कुछ जानने के लिए पर्याप्त नहीं था - सौभाग्य से, बहुत से लोग अभी भी हैं दुनिया के साथ आकर्षण और एक बच्चे की ग्रहणशीलता की भावना, अपनी रचनात्मक कल्पना का उल्लेख नहीं करने के लिए, लगातार खुश अनुभवों को ला सकते हैं। छोटे लोगों पर ध्यान दो और आप खुशी का रहस्य खोज सकते हैं किसी भी स्थिति में, जब भी आपके पास मौका मिलता है, तब बच्चे की खुशी साझा करने की अनुमति दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com