IhsAdke.com

दशा कैसे मस्तिष्क अधिक आशावादी होने के लिए

कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक निराशावादी हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको अधिक अनुकूल पूर्वाग्रह के बारे में सोचने के लिए कंडीशन नहीं किया जा सकता है। इसमें सकारात्मक विचार विकसित करना, अपने सोच के पैटर्न पर ध्यान देना और उन्हें अधिक आशावादी तरीके से पुनर्गठन करना शामिल है। बुरे विचारों को इतना गेंद न दें, उन्हें अधिक सुखदायक पुष्टि के साथ बदलें और, समय के साथ, आप अधिक आत्मविश्वास और जीवंत मुद्रा के साथ परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम होंगे।

चरणों

भाग 1
अपने आशावाद को मजबूत करने के लिए दृष्टिकोण विकसित करना

अपने दिमाग को प्रशिक्षित करने वाला चित्र अधिक आशावादी चरण 1 होना चाहिए
1
अभ्यास करें दिमाग ध्यान. वर्तमान में, आज और अब पर ध्यान केंद्रित करने की धूर्तता का प्रयास है एक तरह से इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, अपने शरीर पर ध्यान देना के रूप में यह व्याख्या करती है और उत्तेजना के माध्यम से इस में भाग लेता है और आप इसे से बाहर नहीं हैं। दैनिक या अन्य गतिविधियों के दौरान ध्यान दें, अपनी श्वास देखिए, भावनात्मक रूप से प्रभावित समय पर और भी ज्यादा। देखें कि आपका शरीर हर तथ्य के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है, कैसे या पर्यावरण की आवाज़ या जब वर्षा जल आपकी त्वचा को छूता है भावनाओं और प्रतिबिंबों को बिना किसी दखल या उनके मूल्य को निर्दिष्ट किए बिना अपने मन को पार करने दें। यह खुद को नकारात्मक घटनाओं से दूर करने का एक तरीका है
  • पूर्ण चेतना सकारात्मक भावनाओं के लिए योगदान देता है, मस्तिष्क के ग्रे पदार्थ को मजबूत करता है, और दूसरों को और स्वयं को संवेदनशीलता बढ़ जाती है
  • एक ध्यान कक्षा में दाखिला करें या एक का उपयोग करें आवेदन आपको पूरी चेतना सीखने में मदद करने के लिए
  • चित्र अपने मस्तिष्क को अधिक आशावादी कदम 2 करने के लिए शीर्षक
    2
    अपने सबसे अच्छे संस्करण को मानसिकता दें भविष्य के बारे में सोचें, कैरियर, परिवार, स्वास्थ्य, गतिविधियों, सामाजिक जीवन आदि जैसे पहलुओं सहित आपके जीवन का सबसे अच्छा क्षण क्या होगा, इस पर विचार करें। आपके वर्तमान जीवन को इस दृष्टिकोण को कम नहीं करना चाहिए, जब तक कि वह संभावना को प्रतिबिंबित न करे - अपने भविष्य पर पूर्ण ध्यान दें रचनात्मक रहें, जो कुछ आपके दिमाग में हो, वह चीजें जो आप प्यार करेंगे, जो आपके साथ होंगी, उस परिदृश्य में गहराई से जांच करें। जिन लोगों ने इस आदत को अपनाया है, वे मानसिकता के एक महीने बाद एक महीने तक ज्यादा सकारात्मक महसूस करते हैं।
    • अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण देखकर आपको यह पता चलता है कि आप जीवन से क्या चाहते हैं, आप क्या हासिल करना चाहते हैं, अपनी इच्छाओं और वहां कैसे पहुंचे।
    • आपका सर्वश्रेष्ठ संस्करण कैसा दिखता है? वह कहाँ काम करती है, वह कहाँ रहते हैं, क्या कोई पालतू है? सब कुछ के बारे में सोचो, अगर आपके पास दोस्त हैं, तो आप उनके बारे में सर्वश्रेष्ठ पसंद करते हैं, मज़े के लिए क्या करते हैं आदि। विवरण के साथ अपने आदर्श स्वयं को जानें
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क होना अधिक आशावादी चरण 3
    3
    सकारात्मक वाक्य लिखें जब आप घर पर होते हैं, काम पर जाते हैं, और प्रोत्साहन की आवश्यकता करते हैं, सकारात्मक चीजों के साथ खुद को घेरने के लिए सकारात्मक वाक्यांशों को फैलाएं। एक अन्य विकल्प काम करने से पहले जोर से दोहराएं, एक प्रस्तुति या किसी अन्य घटना को बनाने के लिए जहां आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने की आवश्यकता होती है जब भी आप कुछ महत्वपूर्ण करने के बारे में हैं और आप इन परिस्थितियों का अधिक आशावाद के साथ सामना करेंगे कुछ अच्छा कहने की आदत विकसित करें - ये परिणाम महीनों और वर्षों तक भी रह सकते हैं!
    • जब आप जागते हैं, तो अपने आप से कहें "मैं चाहता हूं और मुझे दयालुता और प्रेम का दिन मिलेगा" या "आज और हर दिन मैं एक महान काम करूंगा"।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क अधिक आशावादी कदम 4 होना
    4
    हर रात अच्छी तरह सो जाओ ठीक से आराम से मस्तिष्क के कार्यों में सुधार होता है और एक अधिक सकारात्मक सोच पैटर्न प्रदान करता है - दूसरी तरफ, नींद में अभाव मन को नुकसान पहुंचा सकता है और तनाव के स्तर को बढ़ा सकता है, शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है नींद की समस्याओं का मुकाबला करने के लिए, एक ही समय में सो जाओ और रोजाना जागने लगें, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी। सोने से पहले, आराम करने की प्राथमिकता दें जैसे कि पढ़ना, शॉवर लेना या चाय पीने
    • अपने कमरे को और अधिक आराम छोड़ दो अंधेरे पर्दे खरीदें यदि सड़क प्रकाश आपको परेशान करता है और इसे नरम स्वर में सजा देता है, तो कुछ भी स्पष्ट नहीं है आपका शयनकक्ष आपको शांत करने के लिए एक कमरा होना चाहिए
  • पिक्चर का शीर्षक है आपका मस्तिष्क ट्रेन, अधिक आशावादी चरण 5
    5
    एक लो संतुलित आहार. पौष्टिक भोजन खाने से दिन के दौरान ऊर्जा रखने और अच्छा महसूस करने के लिए महत्वपूर्ण है, जो आपके दिमाग को अधिक चुस्त कर देगा। अपने आहार में साबुत अनाज, प्रोटीन और वसा शामिल करें एक पोषण विशेषज्ञ से बात करें यदि आपको यह नहीं पता कि स्वस्थ भोजन तैयार करते समय क्या शामिल होना चाहिए। अपने पोषक तत्वों का सेवन करने के तरीके को जानने के लिए महत्वपूर्ण है और आप कैलोरी, शर्करा और दैनिक पोषण प्राप्त करने वाले पोषक तत्वों को भस्म करने के लिए आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं।
    • मन को हमेशा साफ रखने के लिए शराब, कैफीन, तम्बाकू और अन्य पदार्थ छोड़ दें
  • भाग 2
    सोच पैटर्न में सुधार

    आपका दिमाग ट्रेन शीर्षक से चित्र अधिक आशावादी चरण 6
    1
    खुश यादें पैदा करें यह आपका मन है जो एक घटना की स्मृति को निर्धारित करता है और चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक है सकारात्मक यादें बनाने का प्रयास करना बेहतर भावनाओं और मन की एक उच्च स्थिति विकसित कर सकता है। जब किसी घटना के दौरान नकारात्मक विचारों पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है, तो इसके बाद के नकारात्मक प्रभाव होने की संभावना बहुत बढ़िया है। इसे ध्यान में रखते हुए, जब आप महसूस करते हैं कि आप एक नकारात्मक अवसर पैदा कर रहे हैं, तो उसके कूलर पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
    • प्रश्न में इस घटना को फिर से अनुमानित करें और इसे बेहतर तरीके से याद रखने की कोशिश करें, इससे आपको सभी घटनाओं का सामना करने के लिए अपने दिमाग को समायोजित करने में मदद मिलेगी।
    • उदाहरण के लिए, जब आपको लगता है कि आपके पास बुरे दिन है, तो थोड़ी अच्छी चीजें हैं जो हुआ है के बारे में सोचें। किसी बैठक के देर होने या घर पर दोपहर का भोजन न भूलें यह निर्धारित करें कि बाकी दिन अव्यवस्था होगी। इसे बदलने के लिए, चॉकलेट खरीदें, एक अच्छा सहयोगी से बात करें या केवल काम करने के लिए आप जिस चीज़ को करना पसंद करते हैं उसका चयन करें कुछ शांत के साथ समस्या मुआवजा



  • आपका दिमाग ट्रेन शीर्षक से चित्र अधिक आशावादी कदम 7
    2
    चीजों की अच्छी तरफ देखें आप सब कुछ चिपक न लें कर सकते हैं गलत हो, चीजों पर अपना ध्यान देना पसंद करें वे कर रहे हैं सही देकर और अच्छे परिणाम प्राप्त करने की क्षमता होती है। हमेशा निराशावाद को आशावाद देते रहें, हमेशा 1% की तलाश में रहें जो एक अद्भुत घटना में विपत्ति को बदल सकती है। अपने आप को कुछ आशावादी दृष्टिकोण के साथ चीजों को संसाधित करने और सामना करने के लिए कुछ समय दें।
    • महत्वपूर्ण अवसरों के लिए देरी से तनाव और तनाव का कारण बनता है जब ऐसा हो, तो बंद करो और सोचें, "मैं नाराज़ हूं क्योंकि मुझे देर हो जाएगी, लेकिन मेरी जिंदगी की नोक पर मेरे पास पूरी चीज है और मेरी प्रस्तुति सफलता होगी।"
    • एक सुगम लक्ष्य रखने से आपको इसमें मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, एक दिन जब आप तनावग्रस्त या थक गए हैं, तो यात्रा की योजना बनाने पर ध्यान केंद्रित करें तनाव को कम करने के लिए प्रेरणा से अलग होने पर, आपको जब आप अभिभूत महसूस करते हैं और भविष्य में अविश्वसनीय पल रखेंगे, तो आपके लिए कुछ ऐसा करना होगा।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क अधिक आशावादी कदम 8 होना
    3
    आभारी रहें कृतज्ञता आपके जीवन में अच्छी चीजों को पहचानने में होती है आपके पास क्या नहीं है, इसके बारे में सोचने के बजाय, उन चीजों पर ध्यान दें जो आपकी है और सराहना करते हैं। आभारी लोग आमतौर पर अधिक सकारात्मक भावनाओं को अनुभव करने के लिए अधिक उत्साही, आशावादी और उदार होते हैं। आप हर रोज़ के लिए आभारी रह सकते हैं और इसे एक आदत बनाने के बारे में सोचें।
    • यह शुरू करने के लिए एक अच्छा विचार है दैनिक आभार- अपने जीवन के हर सकारात्मक पहलू को पूरे दिन देखिए और इसे अपनी डायरी में लिखें।
    • इससे पहले कि आप सो जाओ और जैसे ही आप उठ जाएं, तीन चीजों के बारे में सोचें जो आप के लिए आभारी हैं। यह हर दिन करो
  • अपने दिमाग को प्रशिक्षित करने वाला चित्र, अधिक आशावादी चरण 9 होना
    4
    मुश्किल दिनों पर आशावादी रहें जब सब कुछ अच्छी तरह से चल रहा है तो सकारात्मक दृष्टिकोण रखना बहुत आसान होता है हालांकि, उस दिन जब ऊर्जा कम हो जाती है, जहां बुरी खबरें प्राप्त होती हैं और जैसी चीजें हम नहीं चाहें, जैसी चीजें नहीं आतीं, परन्तु नज़रें आंखों के साथ जीवन को देखने के लिए थोड़ा मुश्किल होता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आशावादी होने के नाते हर समय खुश नहीं हो रहा है, न सोचकर कि सब कुछ हमेशा ठीक हो जाएगा। विचारों को सकारात्मक क्षणों को लम्बा करना है, ताकि वे कष्टों के दौरान स्वयं को ले जाए।
    • यदि आप पहले से ही आशावादी हैं, तो जब आप एक बुरे मूड में हैं या विशेष रूप से मुश्किल दिनों में हैं, तो उस पर हार न दें।
  • भाग 3
    नकारात्मक विचारों को कम करना

    अपने दिमाग को प्रशिक्षित करने वाला चित्र, अधिक आशावादी चरण 10
    1
    प्रश्न नकारात्मक विचार जब भी आप निराशावाद के सर्पिल में मिलता है, उनका सामना और पूछते हैं कि इन विचारों हैं- अगर वे कुछ भी अच्छा नहीं लाते, तो उन्हें तुरंत बंद करो, उन्हें पुन: तैयार करने के लिए अच्छी तरह से कर रहे हैं।
    • अपनी क्षमताओं के बारे में नकारात्मक निर्णय लेने का प्रयास करें, उन्हें अपने बारे में कुछ सकारात्मक करने दें, यह आश्वस्त न करें कि "आज एक बुरा दिन है।"
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक अप्रिय घर का काम करना है जब, नहीं लगता कि "मैं इस पर समय खो रहा हूँ, हो सकता है कुछ और कर जा" - करने के लिए "यह यह करने के लिए है करने के लिए बहुत कष्टप्रद है अलग तरीके से व्यक्त, लेकिन कम से कम मैं अपने परिवार की मदद करने रहा हूँ और वे करेंगे इसके साथ खुश। "
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क होना अधिक आशावादी कदम 11
    2
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो सामान्य तौर पर, लोगों को अपने जीवन से असंतुष्ट होना दूसरों के साथ तुलना करना पड़ता है खुश लोगों को, दूसरी तरफ, शायद एक दूसरे के जीवन को देखकर समय बिताना, या तो सकारात्मक या नकारात्मक। यदि आपको लगता है कि आप सोच रहे हैं कि "मैं इतनी-और-इतनी" या "मुझे बेल्ट्रन की नौकरी करनी चाहती थी," यह रोकने का समय था ये विचार केवल उपयोगी कुछ भी नहीं लाते हैं
    • ऐसे मामलों में, कुछ अधिक मनोरंजक सोचने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, "मैं उसकी तरह एक घर बनाना चाहता था," को उलट कर दिया जा सकता है "जल्द ही, मेरे सारे काम और अर्थव्यवस्था मुझे इस तरह घर बनाने में मदद करेंगे।"
  • अपने दिमाग को प्रशिक्षित करने वाला चित्र अधिक आशावादी चरण 12
    3
    नकारात्मक विचारों से बचें जो अपने जीवन को सोचता है "ओह, अगर मैं उस गेम / ड्रेस / कार को खरीद सकता हूं ..." तो इन चीजों के अधिग्रहण के लिए अपनी खुशी की स्थिति है और अगर यह संभव नहीं है तो उसे धमकी दी जा रही है। इनके समान मामले पूर्णतावादी हैं, या जिनके पास पहले से ही अच्छे और सर्वोत्तम हैं, लेकिन अधिक महंगा विकल्प तलाशने के लिए कभी भी बंद न करें। अक्सर, आपकी उम्मीदें आपकी क्रय शक्ति से अधिक हो सकती हैं, जिससे आप खुद को अक्षम या असफल मान सकते हैं। सोच का यह पैटर्न आपके लिए अपने आप को और आपकी क्षमताओं पर संदेह करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप वास्तव में एक नया सेल फोन चाहते हैं और आपको लगता है कि इसे खरीदने से आपको खुशी होगी, तो आप गलत हैं - आप नई बात के बारे में उत्साहित होंगे, लेकिन दो दिन बाद आप कुछ और चाहते हैं।
    • जब आप महसूस करते हैं कि आप नकारात्मक विचारों की इस लहर में हैं, तो जागरूक रहें और अपने आप से कहें, "ये विचार मुझे बिल्कुल भी मदद नहीं कर रहे हैं और मेरे जीवन के लिए कुछ भी सकारात्मक नहीं हैं।"
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com