IhsAdke.com

कैसे आप नीचे लाना से एक निराशावादी व्यक्ति को रोकने के लिए

अपने संतुलन और जीवन के बारे में आशायाब रहने के बावजूद, घर पर, काम पर, स्कूल में और खुले घंटे में निराशावादी लोगों के साथ रहना अब भी लंबे समय तक प्रदर्शन के बाद आपको नीचे डाल सकता है। नकारात्मक कंपन किसी और को नाखुश बनाने का एक अचूक तरीका है और निराशावादी दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश करने के लिए बहुत थकाऊ हो सकता है। वास्तव में, यदि आप दोषी को प्रोत्साहित करना या सुझाव देना चाहते हैं, तो यह इससे भी बदतर हो सकता है कि निराशावादी को जीवन के अच्छे पक्ष को देखने की अनुमति मिलेगी क्योंकि यह एक ऐसी आदत बन सकती है जिसमें आपको व्यक्ति की दुनिया बनाने में मजबूर होना पड़ता है थोड़ा खुश है, जबकि वह किसी भी चीज की अनदेखी करना जारी रखेगी जो जीवन की अधिक सकारात्मक प्रस्तुति की तरह दिखती है।

जब कोई आपके आधे से भरा कप को आधे से खाली कप में बदलने की कोशिश करता है, तो इस लेख में सुझाई गई रणनीति का उपयोग अपने जीवन के बारे में आशावादी रहने के लिए करें और अपने आप को दूसरों के निराशावाद से कुचलने न दें।

चरणों

शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें नीचे चरण 1
1
निराशावादी की चालें जानें प्रारंभ में, आपके सकारात्मक दृष्टिकोण के कारण, आप किसी और की निराशावादी प्रवृत्तियों से अनजान हो सकते हैं। समय के साथ, यह स्पष्ट हो जाता है, हालांकि अच्छे स्वभाव के लोग अभी भी व्यवहार के लिए बहाने को खोजने की कोशिश करते हैं, आशा में यह केवल एक चरण है एक व्यक्ति निराशावादी है कि संकेतों में शामिल हैं:
  • हमेशा सोचें कि जिस तरह से आप उन्हें चाहते हैं, वह चीजें नहीं होंगी
  • निराश होने पर कुछ ऐसा नहीं होता जैसा आपको आशा है कि ऐसा होगा।
  • सब कुछ नकारात्मक पक्ष देखें
  • कई कारण बताएं कि कुछ गलत हो सकता है
  • आप को अच्छी तरह से दोषी मानते हुए क्योंकि चीजें जिस तरह से उसने आशा व्यक्त की थी, वह नहीं गई।
  • शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें नीचे चरण 2
    2
    निराशावादी के प्रति अपनी प्रतिक्रिया देखें यह संभव है कि आप उसे कमरा दे रहे हैं अगर आपकी प्राकृतिक प्रतिक्रिया निराशावादी की परिप्रेक्ष्य में कमी की भरपाई करने के लिए है, तो आप एक पुरस्कार के साथ व्यवहार की पुष्टि करने का जोखिम चलाते हैं, यह मनोबल या ध्यान देने वाला हो, वस्तुओं या परिस्थितियों में बातचीत करना, आपको खुशी महसूस करने या बस अपनी ऊर्जा को कम करना सकारात्मक विचारशीलता जब उसकी दृष्टि को बदलने की कोशिश करते हैं
  • शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें चरण 3
    3
    निराशावादी दिवस को अधिक धूप बनाने की इच्छा का विरोध करें एक निराशावादी अपने आशावाद से लाभ नहीं करना चाहता है इसके विपरीत, आप अपने सकारात्मक रवैये को नकारात्मकता में हेरफेर करने का अवसर मान सकते हैं, और आप यह दिखाने की कोशिश करने के लिए योजना, विचार और समाधान बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर सकते हैं कि चीजों को देखने का यह गलत तरीका है। जब आप निराशावादी को समझाते हुए व्यस्त हैं कि अंत में सबकुछ ठीक होगा, तो वह सिर्फ सभी ध्यान का आनंद उठाता है और पहले से कहीं अधिक कठोर रहता है। अंत में, यह केवल आपके नकारात्मक रुख और व्यवहार को मजबूत करता है।
    • निराशावादी द्वारा सूचीबद्ध खामियों को विकल्प प्रदान न करें
    • निराशावादी को मनाने की कोशिश न करें कि सब कुछ ठीक हो जाएगा।
    • समाधान खोजने या व्यक्ति की शिकायतों को हल करने की योजना न करें।
    • निराशावादी के बुरे भाग्य के बारे में दोषी महसूस न करें
  • शीर्षक से छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें नीचे चरण 4
    4
    अपने निराशावाद की ज़िम्मेदारी लेने के लिए निराशावादी की अपेक्षा करें वह नकारात्मकता देखता है, तो उसे सामान्य रूप से घटनाओं और जीवन की अपनी व्याख्या के परिणाम मान लें। कोई भी जो हर समय जोर देकर कहता है कि सबकुछ गलत है, एक आपदा और सफलता की कोई संभावना नहीं है, भावनात्मक खुफिया के मौलिक आधारों में से एक: आशावाद स्वीकार करें कि इस व्यक्ति ने दुनिया को एक रेगिस्तान के रूप में देखा और हमेशा नकारात्मक और उस परिप्रेक्ष्य के अनुसार जीवित रहने के लिए चुना। या, वह जीवन में और अधिक खुशी पाने और बेहतर कोणों के तहत चीजों को देखने के लिए चुन सकते हैं। यदि आप निराशावाद को उस व्यक्ति के जीवन में आशावाद के एकमात्र स्रोत के रूप में देख रहे हैं तो आशावाद का आत्म-विकास नहीं होगा। अपने स्वयं के आशावाद को उच्च विकसित और बनाए रखने के लिए अपनी सभी सकारात्मक ऊर्जा बचाएं
    • निराशावादी को पसंद करने या निर्णय लेने के लिए कहें, जो चीजें काम करेगी आप अक्सर यह देखेंगे कि यह अनिर्णय का मामला है या निर्णय लेने की जिम्मेदारी लेने के लिए किसी और की इच्छा है। दूसरे व्यक्ति की ज़िम्मेदारी को मत देना या न मानें।
    • जब आप निराशावादी के लिए चीजों को बेहतर बनाने की कोशिश करने से इनकार करते हैं, तो जब आप बुरे स्वभाव, क्रोध या अविश्वास का लक्ष्य बनते हैं तो आश्चर्यचकित न हों। आप जितना करीब जाते हैं, उतनी ही अधिक संभावना निराशावाद का उपयोग सूक्ष्म या स्पष्ट रूप से हेरफेर के रूप में किया जा रहा है।



  • शीर्षक से छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें चरण 5 नीचे जाओ
    5
    स्नेही रहें यदि निराशावादी आप कुछ करना नहीं चाहता है, तो उसकी चिंता या स्थिति के प्रति सहानुभूति रखें और उसे प्रोत्साहित करें। यह नकारात्मक को सामना करने पर जोर देने पर जोर देने का एक सौम्य और सूक्ष्म तरीका है। अपनी चिंता, दर्द, दु: ख आदि के लिए आप पर सीधे ध्यान केंद्रित कर और करुणा व्यक्त करते हुए, आप जो महत्वपूर्ण मानते हैं, अपनी भावनाओं को पहचानते हैं, और आपको कोई विकल्प नहीं देते हैं, पर यह महसूस करने के लिए कि आपने अपनी नकारात्मकता पर काम किया है, उसके साथ एक व्यक्ति के रूप में, लेकिन उनकी प्रतिबद्धता में दृढ़ रहता है।
    • उदाहरण के लिए, एक निराशावादी को बताएं जो आपके साथ कुछ गतिविधियों में शामिल होने से इनकार करता है कि वह घर जा सकते हैं, कार की चाबियाँ ले सकते हैं, नहीं जाते हैं, आदि, जब आप आगे बढ़ते हैं और अकेले गतिविधि को पूरा करते हैं ऐसा कुछ कहो, "मुझे माफ़ करना, यह आपके लिए मुश्किल है। जो भी आपको बेहतर महसूस करने लगते हैं (घर जाओ, मेरे साथ मत आओ, यहां रहने के लिए, आसान काम करें, आदि)।"
    • निराशावादी के साथ समझने का उपयोग सकारात्मक और नकारात्मक के बीच अंतर करने का एक बेहतरीन तरीका है, बिना किसी सकारात्मक पक्ष के आपको समझाने की बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करने के लिए। समझने से आपको यह कहना पड़ता है कि जिस तरह से वह चीजें देखता है, उसके लिए आपको खेद है, लेकिन उसी गंभीर व्याख्या में हिस्सा लेने से इंकार कर दिया है।
  • चित्र शीर्षक निराशावादी लोगों से बचने से बचें नीचे चरण 6
    6
    सकारात्मक रहें सभी चीजों में कुछ अच्छी चीज़ों की खोज करें और अपने आप को स्मरण करें कि कोई व्यक्ति किसी चीज़ में गलती पा सकता है, अगर वह निकटता से देखता है - सबसे कठिन बात सकारात्मक समाधान और कार्यों के बारे में सोचना है वास्तव में, निराशावादी टिप्पणियों के साथ मौखिक रूप से मनमाना करने की कोशिश करने की बजाय, सकारात्मक रूप से जारी रहें और अपने व्यवहार और कार्यों को अपने लिए बोलें।
    • जब निराशावादी नकारात्मक तरीके से बोलना शुरू कर देता है, तो सुनो न। अपनी टिप्पणियों पर ध्यान न दें यदि वह व्यक्ति कुछ कहता है जो आपको नीचे डालता है, तो उसे अनदेखा करें कुछ सकारात्मक सोचने की कोशिश करें और उस पर ध्यान दें जब वह आपसे बात करती है ऐसा प्रतीत होता है कि आप दिन की सपना देख रहे हैं, लेकिन वह उसके निकट दुखी महसूस करने से बेहतर है।
    • इस व्यक्ति के प्रभाव से पर्याप्त समय दूर रखें, अपनी स्थिरता बरकरार रखने के लिए
    • यदि आप निराशावादी के पास महसूस करते हैं, तो अपने जीवन में पांच अच्छी चीजों की मानसिक सूची बनाएं (या लिखना, यदि आप चाहें) इन पांच चीजों के बारे में सोचो और जब आप बुरा महसूस कर रहे हों तो उन्हें नकारात्मकता के खिलाफ "ढाल" के रूप में उपयोग करें।
  • चित्र निराशावादी लोगों से बचना चलो नीचे कदम 7
    7
    निराशावादी लोगों के चारों ओर खड़े न हों यदि संभव हो तो निराशावादी लोगों के बगल में खड़े होने से बचने के लिए बेहतर होगा यदि आप जानते हैं कि वे आपको नीचे रखेंगे। हालांकि, अगर ये लोग आपके दोस्त हैं, सहकर्मियों या परिवार के सदस्य हैं, तो आप उनसे बच नहीं सकते हैं। उस मामले में, उनके पास बिताने वाले समय की मात्रा को कम करने से आपके कल्याण के लिए फायदेमंद हो जाएगा
    • अन्य लोगों के साथ सकारात्मक मित्रताएं जो सकारात्मक भी हैं सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ अधिक समय व्यतीत करना आपके अच्छे मनोदशा को उठाने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी मानसिक स्थिति सही दिशा में बताती है।
    • अपनी निराशावाद की वजह से लोगों को जल्दी से अस्वीकार नहीं करें स्वयं के अलावा अन्य लोगों के साथ मिलना सीखना आत्म विकास और समाजीकरण का एक महत्वपूर्ण अंग है। निराशावादी के साथ अपनी बातचीत की सीमा निर्धारित करना और उसके प्रभाव में रहने के लिए आप कितने समय तक उसकी उपस्थिति में होने के नाराजगी पर काबू पा सकते हैं।
  • चित्र निराशावादी लोगों से बचना चलो नीचे कदम नीचे 8
    8
    निराशावादी के अच्छे गुणों को महसूस करने की कोशिश करें चीजों पर उनकी अवसादग्रस्तता का दृष्टिकोण उनकी एकमात्र विशेषता नहीं है - किसी व्यक्ति में कई अन्य जटिल गुण हैं, इसलिए केवल दोषों पर ध्यान देने के बजाय, अच्छी चीजों को देखने की कोशिश करें। व्यक्ति बुद्धिमान है? क्या आप आमतौर पर आप का समर्थन करते हैं? क्या यह अनोखा है कि आप दूसरों के बारे में क्या सोचते हैं? क्या यह एक साथ काम करने के लिए अच्छा है? किसी व्यक्ति के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें और उन्हें नकारात्मक के साथ संतुलन बनाने की कोशिश करें, जबकि अपने व्यवहार के साथ बने रहें और निराशावादी के लिए चीजों को बेहतर बनाने की कोशिश करने से मना कर दें ताकि वह अपना रास्ता पा सकें।
    • जैसे ही आप अपने जीवन में पांच सकारात्मक चीजों की सूची बना सकते हैं, आपको निराशावादी के बारे में कम से कम तीन सकारात्मक चीजों की एक सूची भी बनानी चाहिए, और उन लोगों के बारे में सोचें, जब उस व्यक्ति से निपटना मुश्किल हो जाता है आप इस सूची से प्रेरणा ले सकते हैं ताकि वह अच्छी चीजों के निराशावादी को याद कर सके जो वह भूल गए हों।
  • युक्तियाँ

    • उन्हें बदलने की कोशिश मत करो यदि वे आपकी प्रतिबद्धता से भी संलग्न हैं। एक दोस्त को मदद करना चाहते हैं, जिसे थोड़ा प्रोत्साहन चाहिए, लेकिन आपको किसी के व्यक्तित्व को बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। वास्तव में, यह समय की बर्बादी होगी।
    • उन्हें बताएं कि वे आपको नाखुश बना रहे हैं संचार के कई फायदे हैं हालांकि, आपको सही पल का चयन करना होगा - आखिरकार, आप उस व्यक्ति को अभी भी "अधिक" निराशावादी छोड़ना नहीं चाहते हैं
    • निराशावादी होने के नाते हमेशा बुरा नहीं होता है कुछ दार्शनिकों का मानना ​​है कि यह सच्ची खुशी का एकमात्र तरीका है, क्योंकि कभी निराश नहीं होगा यदि हम केवल सबसे बुरे के लिए इंतजार कर रहे थे। फिर भी, एक आशावादी कहता है, "सबसे अच्छे से अपेक्षा करें, भले ही आपने सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार किया हो।"

    चेतावनी

    • सब कुछ एक सकारात्मक पक्ष है हालांकि, यहां तक ​​कि अगर बुरी चीजें होती हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि भविष्य हमेशा खराब होगा, और निराशावादी के लिए यह उचित है कि यह सोचने के लिए कि हर घटना एक विपत्ति होगी इससे पहले ही ऐसा होता है।
    • निराशा निराशावाद का कारण हो सकता है यदि यह मामला है, तो निराशावादी को चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है। लेख पढ़ें निराशा का सामना कैसे करें लक्षणों के बारे में अधिक जानने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com