IhsAdke.com

कैसे हताशा को दूर करने के लिए

भले ही आप कुछ कौशल को सही करने की कोशिश कर रहे हैं या किसी व्यक्ति को किसी निश्चित तरीके से कार्य करने की कोशिश कर रहे हैं, हो सकता है कि चीजें जितनी आसान हो उतनी आसान न हों। परिणाम हताशा बढ़ जाती है के बावजूद सभी यह महसूस (एक अधिक से अधिक या कम हद तक), आप, भावना हताशा की जड़ को समझने के नियंत्रण में सुधार कर सकते इसे दूर करने के लिए एक योजना बनाने और अपने स्वयं के उम्मीदों को नियंत्रित।

चरणों

विधि 1
अपनी समस्याओं को परिभाषित

छवि शीर्षक मास्टर निराशा चरण 1
1
समस्याओं को अलग करें हताशा जीवन में बाधाओं का नतीजा है इसे नियंत्रित करने में सक्षम होने के लिए, सबसे पहले, समस्याओं की पहचान करने के लिए आवश्यक है ताकि आप उनमें से प्रत्येक के साथ अलग-अलग सौदा कर सकें। अपनी समस्या को सुलझाने के लिए अपनी सारी ऊर्जा को समर्पित करके, आप एक ही बार में परेशान करने वाली चीजों को हल करने की कोशिश करने से कहीं अधिक प्रभावी होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप निराश हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपका स्वास्थ्य अच्छी स्थिति में नहीं है, तो आपको इस विचार को प्रत्येक विशिष्ट समस्या में अलग करना होगा। सबसे सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं में से कुछ हैं:
    • काम पर बहुत सारे स्नैक्स खाएं-
    • घर पर सोडा और शक्कर पेय पीयें-
    • सप्ताह के दौरान शारीरिक व्यायाम न करें -
    • सप्ताहांत पर बहुत देर तक रहें
  • छवि शीर्षक मास्टर निराशा चरण 2
    2
    प्रत्येक समस्या का मूल्यांकन करें बाधाएं जीवन के विभिन्न हिस्सों से आती हैं और निराशा का कारण बनती हैं - वे एक शौक या अपने मनोवैज्ञानिक राज्य के साथ स्कूल में, काम पर, हो सकते हैं। इसी प्रकार की श्रेणियों में समूहीकरण समस्याओं से आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि कौन से उद्योग आपको सबसे ज्यादा परेशान कर रहे हैं - एक बार जब आप जानते हैं कि वे क्या हैं, तो आप पर्यावरण के तनावपूर्ण तत्वों को समाप्त करना शुरू कर सकते हैं।
    • एक भावनात्मक समस्या तलाक से नाराज हो रही है, उदाहरण के लिए-
    • काम में, अधिक (या थोड़ा, अपने वेतन को कम करने) में काम कर रहे मनोवैज्ञानिक आप को बाधित कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक मास्टर निराशा चरण 3
    3
    बेहतर स्थिति की कल्पना करें हताशा से निपटने में पहला कदम यह है कि वर्तमान स्थिति की तुलना में कम परेशान क्या होगा - यह जानने के लिए समय ले लो कि जीवन कैसे कम निराशा के साथ होगा, जिससे आप को प्राप्त करने के लिए लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। अपने लिए इस आदर्श परिदृश्य को रूपरेखा के लिए जितना संभव हो उतना लिखें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप काम के बाद हर रात आराम करने के बारे में सोचते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको कम समयोपरि करना चाहिए
  • विधि 2
    एक रणनीति बनाना

    छवि शीर्षक मास्टर निराशा चरण 4
    1
    हल करने के लिए एक समस्या चुनें एक बार जब आप इन्हें पहचानते हैं, सबसे अधिक निराशा पैदा करने वाले को चुनते हैं, इसे अलग करें और रास्ते से बाहर निकलने पर ध्यान दें। जलन बहुत कम हो जाएगी और आप अगली समस्या पर जाने के लिए अधिक प्रभावी ढंग से आगे बढ़ सकते हैं।
    • फिर स्वास्थ्य उदाहरण का उपयोग करके, नमकीन खाद्य पदार्थ खाने के आग्रह को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करें जो कार्यालय में ले जाते हैं।
    • एक और विकल्प है कि सरलतम समस्याओं को समाप्त करना शुरू करना है इस तरह आप अधिक परेशान महसूस करेंगे और बाद में अधिक कठिन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक ऊर्जा प्राप्त करेंगे।
  • छवि शीर्षक मास्टर निराशा चरण 5
    2
    नकारात्मकता को समाप्त करें जैसे-जैसे आप अपने लक्ष्यों को सुलझाने की दिशा में काम करते हैं, आपके जीवन में नकारात्मकता के सभी स्रोतों से दूर रहने में मदद मिल सकती है। ऐसे विकर्षण आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकते हैं, जिससे आप समय के साथ अधिक निराश हो जाते हैं।
    • निंदक, निराशावादी लोगों से बचें जो एक विषाक्त संबंध का हिस्सा हैं, क्योंकि वे आपकी प्रेरणा को कम कर सकते हैं।
    • अपनी पहुंच से बाहर के दायित्वों को "नहीं" कहने के लिए जानें काम और जीवन के बीच एक स्वस्थ बैलेंस बनाए रखें, ताकि आप अपने खुद के शौक के बाद जा सकें और कम तनाव कर सकें।
    • पर्यावरण की उत्तेजना या विचलित कैसे पहचानने के लिए अपना सबसे अच्छा प्रयास करें काम करते समय शोर को कम करने की कोशिश करें (हेडफ़ोन खरीदें जो बाहरी ध्वनि रद्द करते हैं) या रात को आराम करने की कोशिश करते समय फोन बंद करें
  • छवि शीर्षक मास्टर निराशा चरण 6
    3
    उदाहरण खोजें एक उदाहरण आप किसी भी व्यक्ति को प्रेरणा के रूप में देख सकते हैं, जीवन के हर हिस्से के लिए अलग-अलग व्यक्तियों (यहां तक ​​कि काल्पनिक पात्रों) के साथ। निराशाजनक परिस्थितियों और बाधाओं को दूर करने के लिए क्या करना है इसके मॉडल के रूप में अपनी मूर्तियों को देखें
    • यदि आप अपनी फिटनेस से निराश हैं, तो अपने आप को एक पेशेवर एथलीट में दर्पण करें। सबसे अधिक संभावना है, यह अपने काम की नियमितता का पालन करना संभव नहीं होगा, लेकिन अपने स्वास्थ्य और फिटनेस को बनाए रखने के लिए अपने समर्पण को देखें।
  • चित्र शीर्षक मास्टर निराशा चरण 7
    4
    किसी व्यक्ति को ढूंढें जो आपको अपनी नियुक्ति से भटकने से बचा सकता है यहां, एक परिचित (किसी को पसंद है और सम्मान देता है) या एक पेशेवर, प्रेरक कोच का चयन संभव है। व्यक्ति हमेशा देखते हैं कि कैसे आप समय-समय पर कर रहे हैं,, सलाह दे रही है उनकी कठिनाइयों पर चर्चा और उसे प्रेरित लाइन पर रहने के लिए के लिए पूछें, हमेशा जीवन की कुंठाओं को कम करने के लक्ष्य।
    • उन्हें पता होना चाहिए कि उनके लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें कैसे पहुंचे हैं।
    • साथ में, जब आप देख रहे हैं कि पार्टनर क्या कर रहा है, तब के लिए एक शेड्यूल विकसित करें - इस तरह, आपके लिए अपने रास्ते से बाहर निकलना कठिन होगा।
  • छवि शीर्षक मास्टर निराशा चरण 8
    5
    अपने बाधाओं के बारे में सब कुछ सीख सकते हैं आँख बंद करके उनका मुकाबला करने के बजाय, कुछ समस्याओं के लिए एक नियोजित समाधान तैयार करना चाहिए - समस्या को हल करने के लिए इंटरनेट और पुस्तकालयों का उपयोग करके अनुसंधान और तरीके तैयार करना। इस विषय और कहानियों पर आलेखों के बारे में बताएं कि कैसे अन्य लोगों ने इसी बाधा को दूर किया है। इस तरह की जानकारी को अवशोषित करें और इसके पीछे "रास्ते में पत्थरों" को छोड़ने की रणनीति तैयार करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने अध्ययन में एकाग्रता की कमी से निराश हैं, प्रभावी अध्ययन की आदतों पर शोध करें और उन रणनीतियों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप चाहते हैं
    • एक अच्छा विकल्प इस क्षेत्र में बहुत मूल्यवान जानकारी हासिल करने के लिए क्षेत्र के विशेषज्ञों से परामर्श करना है।



  • छवि शीर्षक मास्टर निराशा चरण 9
    6
    आप सभी कौशल को सक्षम करने के लिए प्रशिक्षित करें। हताशा के सबसे आम स्रोतों में से एक यह है कि वह कुछ करने की अक्षमता जिसे आप पूरा करना चाहते हैं। दुर्भाग्य से, इसे ठीक करने का शायद ही कभी एक तेज़ तरीका है - एकमात्र तरीका है कि आपको सफल होने की क्षमता हासिल करने के लिए दोहराव को प्रशिक्षित करना है।
    • उदाहरण के लिए, जब एक अध्ययन की रणनीति पर शोध किया जाता है और यह काम नहीं करता है, तो आपको अपने अध्ययन कौशल विकसित करना जारी रखने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, आपको धीरज रखने की आवश्यकता होगी, क्योंकि सुधार देखने के लिए कई प्रयासों की अच्छी रणनीति बनाई जानी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक मास्टर निराशा चरण 10
    7
    जो कुछ भी आप अच्छी तरह से करते हैं उसे पूरा करके अपने आत्मविश्वास का विकास करें। भावनात्मक चेन प्रतिक्रियाएं अत्यधिक निराशा के परिणामस्वरूप हो सकती हैं - यह आपको अपने बारे में नकारात्मक सोचने के लिए प्रेरित कर सकती है, जिससे आप अगले कार्य में ऐसी भावनाओं और विचारों के आवेदन कर सकते हैं। इस प्रतिक्रिया को रोकने के लिए, निराशाजनक गतिविधि को रोकने और उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें जिसे आप जानते हैं कि आपके पास कौशल की आवश्यकता है।
    • कुछ सही करना आत्मविश्वास विकसित करता है और इस नकारात्मक भावनात्मक वर्तमान को तोड़ने में मदद करता है।
    • सकारात्मक और आशावादी व्यक्तियों के साथ अपने आप को चारों ओर से बहुत आत्मविश्वास का सामना करने में मदद मिलती है। उन लोगों का चयन करें, जो आपको मूल्यवान करेंगे और आपकी सहायता करेंगे, तब भी जब आप निराश हो जाते हैं
  • चित्र शीर्षक मास्टर निराशा चरण 11
    8
    अपनी योजना का पुन: मूल्यांकन करें यदि हताशा के स्तर में कमी आ रही है, तो रणनीति लागू की गई है - अन्यथा, एक और दृष्टिकोण का चयन करना बेहतर होगा छोटे कार्य करने, कम समय लेने और हताशा को कम करने के लिए कदम उठाने की कोशिश करें। इसके अलावा, आप जो कुछ भी आनंद लेते हैं उसके साथ मस्ती करने के लिए कुछ समय निर्धारित करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक मास्टर निराशा चरण 12
    9
    ध्यान को प्रशिक्षित करना शुरू करें ध्यान हर दिन जिससे कि मन वर्तमान पर केंद्रित रहता है, अवसाद, चिंता और हताशा की भावनाओं को कम करता है इस अभ्यास को लागू करना कुछ सकारात्मक हासिल की गई है, जो हताशा के समग्र स्तर को कम करने में मदद करता है। दैनिक ध्यान के बारे में 15 मिनट व्यक्ति के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों के लिए फायदेमंद होने के लिए पर्याप्त हैं।
    • ध्यान के दौरान, एक शांत और सकारात्मक परिदृश्य को मानसिक बनाने की कोशिश करें भविष्य के लिए यह एक आदर्श स्थिति हो सकती है या बस एक शांत और सुरक्षित जगह है जो आपको इस समय बेहतर महसूस करती है।
  • विधि 3
    उम्मीदों के साथ लेनदेन

    चित्र शीर्षक मास्टर निराशा चरण 13
    1
    पहचानें जो उम्मीदें यथार्थवादी हैं और जो नहीं हैं। कई परिस्थितियां हैं जो आपको कुछ उम्मीदें बनाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं: एक डिश का स्वाद, या कोई विशिष्ट तरीके से, दूसरों के बीच में काम करता है उन क्षेत्रों में अपेक्षाओं की एक सूची बनाएं जिन्हें आप सबसे अधिक हताश करते हैं (उदाहरण के लिए काम करते हैं), यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करने के लिए कि यथार्थवादी और कौन से नहीं हैं। निराशा को कम करने के लिए उन्हें बारीकी से नजर रखनी चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, एक पूरी फिल्म के दौरान एक बच्चा अभी भी बैठने की उम्मीद कर रहा है, जब वह चलने या बात करने के लिए शुरू होता है तो शायद उसे निराश करेगा
    • अपनी अपेक्षाओं के बारे में अन्य लोगों से बात करें वे आपको बता सकते हैं कि क्या वे उचित हैं या नहीं, आपको उम्मीद है कि आपको क्या उम्मीद है।
  • चित्र शीर्षक मास्टर निराशा चरण 14
    2
    अपेक्षाओं को न्यूनतम करें लक्ष्य, प्रगति या स्थितियों के लिए अतिरंजित आशाओं को पूरा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश न करें हताशा को कम करने के लिए स्थितियों में समायोजन के दृष्टिकोण को अपनाना। यह ध्यान में रखते हुए कि आप अन्य लोगों के कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, आप अपनी अपेक्षाओं को कम कर सकते हैं, जिससे आपको परेशान होने की संभावना भी कम हो सकती है।
    • सब कुछ के लिए तटस्थ दृष्टिकोण को अपनाने के द्वारा अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना भी संभव है। जब वे काम करते हैं, तो आपको अनुभव से अधिक खुशी महसूस होगी। उदाहरण के लिए: जब पार्क में जाने के लिए बाहर निकलते हैं, तो एक सनी दिन चलना अधिक मजाकदार होगा यदि आशा के साथ नहीं रहना कि दिन धूप हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक मास्टर निराशा चरण 15
    3
    हताशा के लिए तैयार हो जाओ यह आम तौर पर तब होता है जब चीजें आप जिस तरह से योजना बनाई नहीं जाती हैं - किसी स्थिति के बारे में विशिष्ट उम्मीदों को छोड़कर आपको निराश महसूस करने के लिए खुला रहता है यदि घटना से मेल नहीं खाती है, तो परिणाम उदासी, क्रोध और निराशा का होगा। शांत हो जाओ और एक निश्चित परिस्थिति में आप क्या उम्मीद करते हैं, और यह महसूस करें कि ऐसा कब होता है।
    • फिर कार्य करें यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आप एक घटना (आमतौर पर निराशा) से बेहद असुविधाजनक होने की संभावना रखते हैं, तो पहले से ही शांत रहना सुनिश्चित करें
  • चित्र शीर्षक मास्टर निराशा चरण 16
    4
    हमेशा सबसे बुरे के बारे में सोचने से बचें यह मानसिकता आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने में विफल हो सकती है, और समय के साथ, आपको नियंत्रण में रखने के बजाय आपकी हताशा में वृद्धि होगी। जब आपको पता चलता है कि आपके दिमाग में केवल नकारात्मक विचार हैं, तो उन्हें सकारात्मक चीजों के साथ बदलने की कोशिश करें
    • सोचने के बजाय, "मैंने कभी ऐसी परियोजना नहीं की है, यह सब गलत होने जा रहा है, "सकारात्मक है:" यह नए कौशल सीखने का एक बड़ा अवसर है। "
  • युक्तियाँ

    • थोड़ा निराशा अच्छी हो सकती है, यदि आप इसके साथ संतुष्ट नहीं हैं तो स्थिति को सुधारने और बदलने के लिए आपको प्रेरित किया जा सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com