IhsAdke.com

लोगों के लिए बहुत इंतज़ार करना बंद कैसे करें

मानव संबंध बहुत जटिल हैं अक्सर, जब हम अपने जीवन के किसी भी क्षेत्र में रिश्ते शुरू करते हैं, तो हम कमजोरियों को तुरंत नहीं देखते हैं। यह केवल हमें लोगों से अच्छी चीजों की उम्मीद कर सकता है लोगों की गिनती करना और फिर उस तरह के विश्वासघात का अनुभव करना जो बहुत दर्दनाक है, यह बहुत दर्द होता है यदि आप अपने जीवन के लोगों में लगातार निराश हैं, तो आप उन्हें कुछ नहीं दे सकते हैं जो आपको नहीं दे सकते हैं। भ्रामक अपेक्षाएं अक्सर क्रोध, हताशा और असंतोष का कारण बनती हैं। हालांकि, दूसरों के प्रति अपने दृष्टिकोणों को पुनर्विचार करके, आप अपने संबंधों और आपके जीवन में स्वयं को खुश कर सकते हैं। कुछ अभ्यास और व्यवहार हैं जो आपके व्यवहार को बदलने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यह लेख आपको समझाता है कि लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद कैसे रोकना है।

चरणों

पिक्चर शीर्षक से स्टॉप एक्सपेक्टिंग टू बहुत ज्यादा लोगों से चरण 1
1
अपने स्वयं के स्वास्थ्य के लिए लोगों के बारे में अपनी उम्मीदों की समीक्षा करें गंभीरता से अवास्तविक उम्मीदों लेने के लिए एक कारण यह अध्ययन दर्शाते हैं कि है कि जो लोग इन अपेक्षाओं को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से अवसाद, चिंता और दुख से ग्रस्त हैं है। अधिक यथार्थवादी बनने से आपकी संतुष्टि और आपके मानसिक स्वास्थ्य को पूरे रूप में बढ़ा सकते हैं।
  • तस्वीर लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद करना बंद करो चरण 2
    2
    बचपन की अपेक्षाओं पर पुनर्विचार करें जब हम युवा हैं, तो हम में से बहुत से पूर्णता के मामले में सोचते हैं, लेकिन वयस्कों के रूप में हम यह सीखते हैं कि सही पुरुष, सही बच्चे, सही दोस्त, सही काम और सही शरीर न पहुंच पाने योग्य चीजें हैं। इन अवधारणाओं की समीक्षा करना और सुलभ लक्ष्यों को स्थापित करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए: कैसे एक अच्छी पत्नी हो, या एक पुरस्कृत काम मिलता है
    • बहुत से लोगों की अपेक्षा की आदत अक्सर बचपन से आती है एक या अधिक माता-पिता वाले बच्चे, जो उनसे ज्यादा उम्मीद करते हैं, अक्सर किशोरावस्था में आत्मविश्वास की कमी से पीड़ित होते हैं। वे खुद को दूसरे लोगों के मानकों के आधार पर पेश करना शुरू कर सकते हैं या वयस्कों के रूप में कड़ी मेहनत करने के लिए "पूर्ण" हो सकते हैं। इस पर प्रतिबिंबित करें कि क्या आप कम उम्र में इस आदत को हासिल कर चुके हैं, और उम्मीदों के बजाय अनुमोदन, प्रशंसा और सुरक्षा देने का प्रयास करें।
    • यद्यपि हम "पूर्णतावाद" शब्द का प्रयोग हमारे लक्ष्यों के उन्मुखीकरण को परिभाषित करने, या पश्चिमी संस्कृति में लोगों को व्यवस्थित करने के साधन के रूप में करते हैं, यह भी एक आदत या हानिकारक विशेषता हो सकता है। हर किसी के लिए कुछ भी सही नहीं है इसलिए, यह अनुचित निजी और पेशेवर उम्मीदें बनाता है
  • तस्वीर लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद करना बंद करो चरण 3
    3
    उन लोगों की सूची बनाएं जिन्होंने अक्सर आपको निराश किया है ताकि आपकी अपेक्षाओं को बढ़ा न सकें निराशा की ये भावनाओं को पहचानने के द्वारा, आप काम पर या घर पर लोगों का एक नमूना देख पाएंगे। अगर आप अपने जीवन के कुछ इलाके में आश्वस्त नहीं हैं, या खुश नहीं हैं, तो आप अन्य समस्याओं के समाधान के लिए यथार्थवादी अपेक्षाओं तक नहीं पहुंच पाएंगे।
  • चित्र शीर्षक से उम्मीद है कि बहुत से लोग चरण 4
    4
    अपेक्षा और निर्भरता के बीच का अंतर पहचानें लोग अक्सर उन लोगों के साथ कठोर होते हैं जिनके पास वे पास हैं जब हम किसी पर निर्भर करते हैं, तब अधिक परिणाम होते हैं जब वह अपने दायित्वों को पूरा नहीं करता है
    • यदि आपकी सूची उन लोगों से भरा है जो आप के करीब हैं, तो आप उन पर बहुत अधिक विश्वास कर सकते हैं हर कोई एक ही कौशल सेट नहीं है यह आकलन करें कि क्या कोई अत्यधिक देनदारियां उन पर नहीं रखीं, या आप को और अधिक धैर्य रखना चाहिए और इन दायित्वों को पूरा करने के लिए उन्हें अधिक समय देना चाहिए।
  • तस्वीर लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद करना चरण 5
    5
    अपने प्यार के लोगों के पूरक गुणों की एक सूची बनाएं। यह संभव है कि एक सकारात्मक विशेषता एक नकारात्मक विशेषता से जुड़ा है जिसे आपने अपने रिश्ते की शुरुआत में नहीं देखा था। किसी व्यक्ति की व्यक्तित्व के बारे में यथार्थवादी दृष्टिकोण रखना आसान है, जिससे कि वह एक विशेषता को बदलने की कोशिश करे जिससे वह आपकी आंखों में आदर्श हो।
    • उदाहरण के लिए, एक ईमानदार व्यक्ति अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त कर सकता है, या बहिर्मुखी किसी को भी बहुत जिद्दी हो सकता है।
  • चित्र लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद करना बंद करें चरण 6
    6



    सहानुभूति और सहानुभूति बनाने की एक गतिविधि में शामिल हों एक शरण में स्वयंसेवक, एक अस्पताल में सहायता करते हैं, या कि तुम असली लोगों को खोजने और उनकी मदद करने का मौका देता अन्य गतिविधियों में शामिल होने के लिए एक सहायता समूह में भाग लें। किसी गतिविधि का चयन करें जिसमें आप किसी प्रशासनिक फ़ंक्शन के बजाय समर्थक की भूमिका ग्रहण करते हैं।
    • भ्रम की उम्मीदों के साथ एक समस्या का मतलब यह हो सकता है कि आप अपने आप पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं मनोचिकित्सक अल्बर्ट एलिस ने एक बार कहा था, "जहां यह लिखा गया है कि दूसरों को जिस तरह से हम करना चाहते हैं, उसे करना चाहिए। यह बेहतर है, लेकिन आवश्यक नहीं हो सकता है। "
  • चित्र लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद करना बंद करें चरण 7
    7
    कम फिल्में और टेलीविज़न शो देखें हॉलीवुड प्रस्तुतियों दुनिया के एक असत्य दृष्टि को दर्शाती है। जिन लोगों के साथ आप प्यार करते हैं उन लोगों के साथ "हौपी हॉलीवुड एन्ड्स" को बदलें, या विकल्पों का चयन करें, जो पत्नियों, सहकर्मियों, अभिभावकों और बच्चों को अपने गुणों और खामियों के साथ चित्रित करते हैं।
  • चित्र लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद करना बंद करना चरण 8
    8
    स्व-सहायता साहित्य से दूर रहें ये किताबें सकारात्मक लक्ष्यों और विचारों को तैयार करने में सहायक हो सकती हैं। हालांकि, ये लक्ष्य भी भ्रमित हो सकते हैं। कुछ लोगों हर दिन "आप का सबसे अच्छा" हैं, इसलिए खाते सभी जिनसे आप सहभागिता कि उतार चढ़ाव का एक चक्र में हैं और उसका सबसे अच्छा दिन में नहीं हो सकता है में रखते हैं।
  • चित्र रोको लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद चरण 9
    9
    कभी भी किसी व्यक्ति को यह नहीं जानना चाहिए कि अगर आप उन्हें नहीं बताते हैं तो आप कैसा महसूस कर रहे हैं। कई बार हम लोगों को यह समझने की उम्मीद करते हैं कि हम खुद को देखकर, या हमारे साथ बात करके महसूस करते हैं कि हम कैसा महसूस करते हैं। लोगों की भावनात्मक परिदृश्य पूरी तरह से अलग हैं, इसलिए उन्हें उन चीज़ों के लिए जवाबदेह नहीं ठहराया जा सकता जिन्हें वे जानते नहीं थे।
  • चित्र लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद करना बंद करो चरण 10
    10
    ऐसे व्यक्ति को देखें जो आपको लगता है कि लोगों के बारे में यथार्थवादी अपेक्षाएं हैं शायद वह बता सकता है कि वह अपनी उम्मीदों को कैसे सेट करता है अपने दैनिक जीवन में ऐसी विधि का उपयोग करने की कोशिश करें
  • तस्वीर लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद करना चरण 11
    11
    यथार्थवादी उम्मीदों पर मूल्यवान कौशल का एक सेट पर विचार करें। जब तक आप लोगों के लिए आपकी अपेक्षाओं को फिर से परिभाषित करने में सक्षम होते हैं, आप इन कौशलों को व्यावसायिक निर्णयों, शारीरिक व्यायाम, सेवानिवृत्ति, और अधिक में उपयोग कर सकते हैं। प्राप्त लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए सीखने से आपको लाभ होगा
  • आवश्यक सामग्री

    • लेखनी
    • कागज़

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com