IhsAdke.com

एक रिश्ते में विश्वास समस्याओं पर कैसे विजय प्राप्त करें

रिश्ते में विश्वास की कमी एक विनाशकारी शक्ति है विश्वास के बिना, यह सुरक्षित महसूस करना मुश्किल है, और आप हर समय सोच सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति सत्य, सच्ची या वास्तविक है या नहीं। भले ही यह एक रोमांटिक रिश्ते, व्यवसाय या दोस्ती है, विश्वास बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपको दूसरों पर भरोसा करने में परेशानी होती है, तो संबंधों को नुकसान पहुंचने से पहले इसे दूर करने के तरीके सीखना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
आपके आत्मविश्वास की कमी के कारण क्या होता है?

रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टेस शीर्षक वाला इमेज
1
इस बारे में सोचें कि आप अन्य लोगों पर भरोसा करने में क्यों असमर्थ हैं। कुछ लोगों के लिए, विश्वास दूसरों की तुलना में कठिन है अक्सर पिछले अनुभवों, हाल की निराशाओं या यहां तक ​​कि जिस तरह से बचपन में उठाया गया था, उसके कारण। अगर किसी ने आपको निराश किया है, आपने समर्थन नहीं दिया है या ज़रूरत के समय में प्रकट नहीं हुआ है, तो आपको दूसरों पर भरोसा करना मुश्किल हो सकता है। दूसरी ओर, यदि आप लोग हैं, जो मदद की उसे कठिन समय के माध्यम से मिलता है और उसे जीवन की निराशाओं से निपटने के लिए सीखना मदद की थी, यह अधिक संभावना है कि आप कोई कठिनाई दूसरों पर भरोसा है। यदि आपको विश्वास करना मुश्किल लगता है, तो इनमें से कुछ समस्याएं आपके लिए बाधाएं हो सकती हैं:
  • आपको लगता है कि लोग अविश्वसनीय हैं - आप इसे सामान्यीकृत करते हैं, जिसमें आप सभी लोगों को मिलते हैं, भले ही आप कौन हैं या यह पास की गई सुरक्षा के बावजूद।
  • लोगों को एक मौका देने से पहले आपको अपने सामने एक रक्षात्मक बाधा डालकर चोट लगी है।
  • आप मदद के लिए पूछना पसंद नहीं करते हैं और आप सोचते हैं कि यह काम करना आसान है ताकि वे ठीक से कर सकें।
  • आपको वास्तव में पता नहीं है कि लोगों के चरित्र का न्याय कैसे करना है, और आप अपने जीवन में अविश्वसनीय प्रकारों के साथ समाप्त होने लगते हैं।
  • आप प्रभावशाली हैं और उन लोगों को आकर्षित करने लगते हैं जो आपकी उदारता या सद्भावना का लाभ उठाते हैं।
  • रिश्ते में फॉलो करने के ट्रस्ट के मुद्दे शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    आप दूसरों से क्या अपेक्षा करते हैं, इसके बारे में सोचें हो सकता है कि आपके पास उच्च अपेक्षाएं हैं, शायद बहुत अधिक हैं निम्नलिखित चीजों में से कुछ रिश्तों में विश्वास के मुद्दों का कारण बन सकते हैं:
    • क्या आप उम्मीद करते हैं कि लोगों को बस "जानना" चाहिए जो आप चाहते हैं या "अपना मन पढ़ें"? यह दूसरों में विश्वास की कमी का कारण हो सकता है, क्योंकि वे ऐसी चीजें नहीं करते जिनसे आप कल्पना करते थे कि वे करेंगे।
    • आप उम्मीद करते हैं कि लोगों को बदले में आप क्या देते हैं। रिश्तों में "दे" देने का मुद्दा यह है कि हमें ये नहीं करना चाहिए कि किसने क्या किया यदि आपने इसे स्वेच्छा से नहीं दिया है, लेकिन बदले में कुछ उम्मीद की है, तो आप विश्वास की कमी महसूस करेंगे, अगर दूसरा व्यक्ति पारस्परिक रूप से कार्य नहीं करेगा
    • आपके पास हर समय दूसरों की कम अपेक्षाएं हैं इस मामले में, आपके लिए विश्वास करना मुश्किल है किसी भी एक.
    • जब यह रोमांस या अंतरंगता की बात आती है, तो आपके पास मुश्किल अपेक्षाएं हैं जो आपके साथी को पालन करनी चाहिए। इससे घुटन की ओर बढ़ सकता है और अगर किसी चरम पर ले जाया जाता है तो उसके पीछे का व्यवहार भी हो सकता है।
  • भाग 2
    आपका विश्वास समस्याओं पर काबू पाने

    रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टेस शीर्षक वाला इमेज
    1
    तय करें कि आप अपने जीवन में विश्वास या अविश्वास के लिए तैयार हैं। अपने पूरे जीवन को किसी पर भरोसा करने के नतीजे के बारे में सोचो यह महान प्रयास लेता है, आपको विचित्र बनाता है और आपको निरंतर निराश करता है। क्या जीवन जीने का एक अच्छा तरीका है? शायद ही। बड़ी तस्वीर के बारे में सोचें और नकारात्मक चीजों की तुलना में ट्रस्ट की संभावना अधिक सकारात्मक क्यों होगी।
  • रिश्ते में ट्रस्ट के मुद्दों पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 4



    2
    संदेह की बजाय समझो। भरोसेमंद-सहज भावनाओं के बारे में ट्रस्ट नहीं है और महत्वपूर्ण विश्लेषण अभी भी आपके जीवन के दृष्टिकोण के महत्वपूर्ण हिस्से हैं। जब आपको लगता है कि कुछ संदिग्ध है कई बार हो जाएगा और, ऐसे अवसरों पर, यह आपके दृष्टिकोण को बदलने के लायक है और एक व्यक्ति या एक व्यापार में विश्वास रखने से पहले अधिक विवरण जान। लेकिन यह भी समझदार के लायक है, यह महसूस करते हुए कि ज्यादातर लोग सबसे अच्छा चाहते हैं और आपके लिए समान स्तर पर काम करने की अपेक्षा रखते हैं
  • रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इशूस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    लोगों के लिए जगह बनाओ चाहे घनिष्ठ रिश्ते, व्यापार या दोस्ती के लिए, किसी को भी अपनी चाल में जाने की इच्छा रखने वाले किसी व्यक्ति द्वारा दबदबा होना पसंद नहीं है एक फंसे हुए जानवर हमेशा अपने आप को बचाने के लिए पागलों की तरह लड़ेंगे, और आप ऐसे व्यक्ति से ऐसे व्यवहार की अपेक्षा कर सकते हैं जो सताया और संदेह के साथ व्यवहार करता है। जैसा आप दूर चलते हैं और लोगों को लगता है कि उन्हें स्थान है, आप ईमानदारी और बेहतर साझाकरण के लिए जगह बनाते हैं।
    • यदि आप अक्सर लोगों के सामान के आसपास घूमते हैं, तो डायरी पढ़िए या उनका पालन करें, अब बंद करें उन्हें यह पता चलने की संभावना है कि आप यह कर रहे हैं या जल्दी ही मिल जाएगा और यह भयावह, दबंग है और शायद आप में लोगों के आत्मविश्वास को मिटा देगा।
  • रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इशूस शीर्षक वाली छवि चरण 6
    4
    पिछले दर्द से निपटना जो काम नहीं करते हैं, वे व्यवसाय जो आगे नहीं गए, दोस्ती समाप्त हो गए। यह सब आपकी स्मृति में एक जगह है लेकिन ये अनुभव आपके जीवन का हिस्सा हैं, और वे आपका जीवन नहीं हैं बुरी चीजें होती हैं, लेकिन हम उन पर प्रतिक्रिया कैसे करते हैं सबसे महत्वपूर्ण है क्या गलत हो गया है, इसे देखने को रोकने का प्रयास करें और अनुभव से आपने जो सीखा है उसकी तलाश शुरू करें।
    • जितना अधिक आप अतीत में नकारात्मक हो रहे हैं पर ध्यान देते हैं, उतना बुरा होता है। क्या यह किसी भी उद्देश्य की सेवा है? अक्सर यह वास्तविकता के प्रतिबिंब के बजाय एक व्यक्तिगत सुरक्षा कहानी बन जाती है समय के साथ, अतीत की बुरी चीजों को वापस लेना उन लोगों को पहनता है जो आपकी मदद करने और आपको बेहतर और खुश विकल्पों के लिए मार्गदर्शन करने की स्थिति में हैं। उन कहानियों को छोड़ने की कोशिश करें जो आप अपने आप को बताते हैं।
  • एक रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टूस शीर्षक वाला इमेज
    5
    विश्वास में खामियों से निपटने के लिए अधिक रचनात्मक तरीके खोजने का फैसला करें जीवन में कोई गारंटी नहीं है कि आपका विश्वास टूट नहीं जाएगा। लेकिन आप इसके बारे में उन तरीकों से निपटने का निर्णय कर सकते हैं जो जीवन के नकारात्मक दृष्टिकोण में योगदान नहीं देते हैं। उदाहरण के लिए:
    • समझें कि कुछ लोग सिर्फ शांत नहीं हैं हर व्यक्ति बुरा नहीं है, इसलिए देख रहें।
    • आप जिस परिस्थिति के माध्यम से रहे हैं उसके बारे में सबक लें आप अगली बार क्या सुधार सकते हैं? विश्वास की इस विफलता में योगदान करने के लिए आपने क्या किया है? उदाहरण के लिए, आपने अलार्म संकेतों को नहीं देखा हो या आपने कुछ ऐसी समस्याओं की जांच नहीं की है जो पहले समस्याओं का खुलासा कर सकता था।
    • उस व्यक्ति को क्षमा करें, जिसने आपका आत्मविश्वास हिल दिया है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप उस व्यक्ति को भविष्य में हर समय अपने साथ ले जायेंगे। यह आपकी खुद की शक्ति से बहुत कुछ मुक्त करता है
  • रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टेस नामक छवि शीर्षक 8
    6
    दूसरों को यह जानने के लिए इंतजार करना बंद करो कि आप क्या चाहते हैं। जब तक आप स्पष्ट रूप से जो चाहते हैं, स्पष्ट करने के लिए तैयार नहीं हैं, आप लोगों को आपके मन को पढ़ने की उम्मीद नहीं कर सकते। स्पष्ट रूप से बोलना सीखें, अपनी आवश्यकताओं के बारे में मुखर रहें और आपके लिए क्या मायने रखता है। यदि आप इसे स्पष्ट नहीं कर चुके हैं कि आपने उनसे सबसे ज्यादा उम्मीद की थी, तो आपको निराश करने के लिए दूसरों को दोष देना अनुचित है।
    • व्यापार और अंतरंग रिश्तों में बुनियादी नियम स्थापित करें जो आपके लिए न केवल काम करता है, बल्कि दोनों पक्षों के लिए। दोनों उम्मीदों के बारे में जानने के साथ, आपके पास स्पष्ट सीमाएं हैं और इसलिए आपसी समझ।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com