IhsAdke.com

निराशा से निपटना

निराशा जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है, जैसा कि हम सभी को समय-समय पर व्यक्तिगत और पेशेवर झटके से निपटने की आवश्यकता होती है। इसलिए स्वस्थ तरीके से निराशा को कैसे निपटाना सीखना आपकी खुशी और व्यक्तिगत सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे ही आप निराशा का अनुभव करते हैं, तभी से मुकाबला करने की रणनीतियों का विकास करें, और फिर अपना दृष्टिकोण देखने और आगे बढ़ने के लिए प्रयास करें।

चरणों

विधि 1
धोखे से निपटना

चित्र शीर्षक निराश निराधार चरण 1
1
भावनाओं का अनुभव करें निराशा के तुरंत बाद, प्रत्येक भावना का अनुभव करना बहुत महत्वपूर्ण है। जीवन द्वारा लगाए गए किसी भी कठिनाई से निपटने में हमारी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं की पहचान करना, यहां तक ​​कि सबसे अधिक दर्दनाक और कठिन व्यक्तियों की पहचान करना महत्वपूर्ण है।
  • यहां तक ​​कि अगर निराशा की भावनाएं अप्रिय हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें खुद को महसूस करने की अनुमति दें। भावनात्मक प्रतिक्रिया एक महत्वपूर्ण उपकरण है जब यह सामना करने और निराशा से निपटने की बात आती है, क्योंकि भावनाएं आपको एक खास घटना का अर्थ समझती हैं।
  • सबसे पहले, भावनाएं नकारात्मक हो सकती हैं आप क्रोध, उदासी, हताशा और निराशा महसूस कर सकते हैं अपने आप को ऐसी भावनाओं को पूरी तरह अनुभव करने की अनुमति दें, लेकिन हमेशा याद रखें कि वे क्षणिक हैं। अपने विचारों का विश्लेषण न करें, बस उन्हें अपने दम पर बाहर आने दें और चुपचाप अपने मन में पहचान लें। अपने प्रत्येक विचार का नामकरण भी मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, खुद से सोचें, "अब मुझे गुस्सा आ रहा है। इस समय, मुझे डर लगता है।"
  • चित्र शीर्षक निराश निराला चरण 2
    2
    अपने आप को समय पीड़ित करने की अनुमति दें एक निराशा प्राकृतिक होने के तुरंत बाद तत्काल पुनर्प्राप्ति की प्रतीक्षा कर रहा है हर किसी को पछतावा करने के लिए समय की आवश्यकता होती है कि क्या वे निराशा की प्रक्रिया करना चाहते हैं।
    • निराश होने के बाद पश्चाताप महसूस करना सामान्य है वास्तविकता के बीच असहज शून्य और जिस तरह से आप चीजों की इच्छा चाहते हैं, वैसे ही शून्य होना चाहिए, और इस तरह के शून्यपन के अस्तित्व को स्वीकार करना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • एक पत्रिका में अपनी भावनाओं को लिखने की कोशिश करें। कई लोग जो झुंझलाहट का सामना करते हैं, जैसे कि पृथक्करण या छंटनी, लिखने का सामना करते समय तेज़ी से नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पा सकते हैं। तो अपनी भावनाओं के बारे में आसानी से लिखने में पांच से दस मिनट का समय लें।
    • विलाप चरण के दौरान, आपकी भावनाएं और विचार तर्कहीन हो सकते हैं। आप बिना मध्य जमीन के चीजों को देख सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि भावनाएं किसी स्थिति का एक विश्लेषण नहीं हैं हालांकि, जिस तरह से आप अभी महसूस करते हैं महसूस करने में कुछ भी गलत नहीं है, याद रखें कि आपकी भावनात्मक प्रतिक्रियाएं आपको एक इंसान के रूप में परिभाषित नहीं करती हैं।
  • चित्र शीर्षक निराश निराला चरण 3
    3
    खुद के साथ कोमल रहो निराशा से निपटने के दौरान बहुत से लोग खुद पर बहुत कठिन हो जाते हैं, लेकिन अस्वीकृति के बाद अपने आप पर दया करना महत्वपूर्ण है। अपराध और आत्म-निष्कासन के चक्र से मुक्त होने के लिए प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, जब कोई रिश्ता काम नहीं करता, तो किसी की पहली प्रवृत्ति खुद को दोष देने शुरू हो सकती है जब हम नौकरी के साक्षात्कार के माध्यम से नहीं जाते हैं, तो हम यह तय कर सकते हैं कि यह हमारी पेशेवर सीमाएं है। हालांकि, हकीकत में, हमेशा एक दूसरे के लिए दो लोगों को नहीं बनाया गया था, और हम हमेशा एक कंपनी की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, तब भी जब हम कुशल और प्रतिभावान पेशेवर हैं।
    • निराशा के बाद, हमें आत्म-विचारशील विचारों से बचने की जरूरत है स्थिति को निष्पक्ष तरीके से विश्लेषण करके और आप कैसे बदल सकते हैं और सुधार कर सकते हैं यह देखकर खुद को कोमल बनाने की कोशिश करें। हालांकि, विश्लेषण एक दया के लेंस के माध्यम से किया जाना चाहिए, नहीं एक गंभीर निर्णय। याद रखें कि यह झटका आपको इंसान के रूप में परिभाषित नहीं करता है, और हर किसी को गलती करने का अधिकार है।
  • चित्र शीर्षक निराधार निराला चरण 4
    4
    क्या हुआ, इसके बारे में बात करें निराशा की वजह से भावनाओं को दबाने से स्वस्थ व्यवहार नहीं होता है, इसलिए किसी करीबी दोस्त या रिश्तेदार को ढूंढें जिनके बारे में आप क्या महसूस कर रहे हैं। किसी व्यक्ति को चुनें जो कि कैसे सुनें और क्या करना ज़रूरी नहीं है, और यह स्पष्ट कर दें कि आप सलाह नहीं सुनना चाहते हैं, बल्कि अपनी भावनाओं को संसाधित करने के बजाय
  • विधि 2
    परिप्रेक्ष्य बदल रहा है

    चित्र शीर्षक निराशाजनक 5 कदम
    1
    व्यक्तिगत पक्ष को निराशा नहीं लाएं। व्यक्तिगत त्रुटियों के परिणाम के रूप में इंसान को जीवन की नकारात्मक परिस्थितियों का सामना करने की प्राकृतिक प्रवृत्ति होती है। आप सोच सकते हैं कि आपके सहकर्मी आपके चरित्र की खामियों के कारण जाने के लिए आपके निमंत्रण को स्वीकार नहीं करते, या साहित्यिक पत्रिका ने आपकी कहानी को खारिज कर दिया क्योंकि आप एक अच्छे लेखक नहीं हैं वास्तव में, ऐसे कई कारक हैं जो किसी भी प्रकार की स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं।
    • सफलता का एक बहुत बड़ा भाग भाग्य है। हमारे पास किसी भी स्थिति पर पूरा नियंत्रण नहीं है और यहां तक ​​कि सबकुछ सही करने पर कुछ भी गलत हो सकता है अपने आप को अपने परिप्रेक्ष्य को सीमित करने का आरोप लगाते हुए, जब आप धोखे को अनुकूलित करते हैं, तो याद रखें कि आप किसी विशेष स्थिति में शामिल सभी कारकों से अवगत नहीं हैं। यह सोचने या अपने आप से ज़ोर से कहने में सहायक हो सकता है, "मुझे नहीं पता, मुझे नहीं पता।"
    • उदाहरण के लिए, आपको निराश किया जा सकता है कि आपके चचेरे भाई ने आखिरी मिनट में दौरा किया था। उस मामले में, उसकी सहज प्रतिक्रिया यह सोचने की हो सकती है कि आपने उसे परेशान करने के लिए कुछ किया या कहा था, लेकिन उसके चचेरे भाई के पास 300 किमी दूर एक शहर में दो नौकरियां हैं, एक प्रेमी, एक सामाजिक जीवन है, और वह भी नौकरियों में सक्रिय रूप से शामिल है सामुदायिक नीतियां ऐसे कई कारक हैं जो उन्हें व्यवस्था को पूरा करने से रोका जा सके, और अगर उसने स्पष्ट कारण नहीं दिया है, तो यह जानना संभव नहीं है कि हालात ने जिस तरह से आप चाहते हैं, वह अंत क्यों नहीं किया। एक पल के लिए बंद करो और सभी अन्य कारकों पर विचार करें, यह याद रखें कि यह धोखा शायद व्यक्तिगत नहीं है
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक 6 कदम
    2



    अपने नियमों को सुधारें लोग अक्सर अपने लिए नियमों को परिभाषित करते हैं उदाहरण के लिए, आपने पैटर्न की एक मानसिक सूची बनाई हो सकती है जिसे आपको हासिल करना चाहिए, यदि आप पूर्ण, खुश और सफल महसूस करना चाहते हैं जब हम जीवन से उम्मीद करते हैं कि एक धारणा विकसित करना एक अच्छा विचार है, कभी-कभी हालात नियंत्रण से बाहर निकलते हैं और हमारे लिए काम नहीं करते हैं निराशा के बाद, अपने व्यक्तिगत मानकों का पुनर्मूल्यांकन करें और विचार करें कि क्या वे यथार्थवादी हैं
    • आपको क्या लगता है कि आपको खुश होना चाहिए? क्या आपको नौकरी की जरूरत है, एक संपूर्ण सामाजिक जीवन और एक प्रेमी, सब कुछ, पूरा महसूस करने के लिए? वास्तव में, हम इन सभी कारकों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, और जब हम मानते हैं कि हमें खुशी की उम्मीद करने के लिए कुछ उम्मीदों को पूरा करने की ज़रूरत है, तो निराशा पर हमें अधिक गंभीर प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • अक्सर हम उन पैटर्नों का उपयोग करते हैं जिन पर हमें खुशी और पूर्ति के उपायों के रूप में कोई नियंत्रण नहीं होता है। उदाहरण के लिए, आप व्यक्तिगत सफलता के रूप में एक प्रेमी को देख सकते हैं, लेकिन हमारे प्रेम जीवन को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है। कोई भी स्वयं को सही व्यक्ति ढूंढने के लिए मजबूर नहीं कर सकता
    • कुछ नियमों को छोड़ दें और स्वीकार करें कि अपूर्ण परिस्थितियां जीवन का हिस्सा हैं। खुशी के पैटर्न सेट करें जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे कि, "जब मैं काम पर अपना सर्वश्रेष्ठ काम करता हूं, तब मुझे खुशी होती है।"
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक 7 कदम
    3
    अपनी अपेक्षाओं का मूल्यांकन करें किसी भी स्थिति के लिए अपनी अपेक्षाओं का विश्लेषण करें, जैसा कि आप अपने लिए अवास्तविक लक्ष्य या मानकों को सेट कर सकते हैं, जो आसानी से आपको निराशा तक ले जा सकता है।
    • आपके पास बहुत अधिक व्यक्तिगत मानदंड हो सकते हैं, जैसे कि किसी निश्चित आयु तक अपने सपने को नौकरी मिलाने की उम्मीद है, या जैसे ही आप दूसरे शहर में जाते हैं, एक सक्रिय और स्वस्थ सामाजिक जीवन प्राप्त करें। इसके अलावा, आप अन्य लोगों के बारे में अवास्तविक उम्मीदें भी पैदा कर सकते हैं, जैसे कि यह महसूस करना कि आपके दोस्तों को फिल्मों में मिलने के लिए देर नहीं करनी चाहिए, कुछ मिनटों के लिए भी नहीं, या आपकी प्रेमिका को हर रात के अंत में बिताना चाहिए। सप्ताह उसकी तरफ से, भले ही उसने अपने दोस्तों के साथ योजना बनाई है एक ब्रेक लें और विचार करें कि क्या आपकी किसी विशेष स्थिति के लिए अपेक्षाएं यथार्थवादी हैं।
    • निराशा से निपटने के लिए उम्मीदों को समायोजित करें मान लें कि आप निराश महसूस कर रहे हैं कि ट्रैफ़िक ने आपके दोस्त को फिल्मों में मिलने के लिए पांच मिनट के लिए देर कर दी है। एक क्षण के लिए बंद करो और स्थिति का अधिक निष्पक्ष रूप से सामना करने का प्रयास करें। वास्तव में, हमारे पास दूसरों के कार्यों पर कोई नियंत्रण नहीं है, और यदि हमें एक सक्रिय सामाजिक जीवन होना है, तो हमें इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि उन्हें समय-समय पर देरी होगी। अगली बार जब आप फिल्मों में जाना चाहते हैं, तो स्वीकार करें कि किसी दोस्त का विलंब चलाने का खतरा है, लेकिन वह आपके आनंद में हस्तक्षेप नहीं करता है।
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक हड़ताल चरण 8
    4
    आशावादी होने का प्रयास करें आशावाद एक चुनौती हो सकता है जब बहुत कठोर निराशा होती है, लेकिन जब भी आप निराश महसूस करते हैं तब इसे विकसित करने का प्रयास करें यह आदत आपको यह समझने में सहायता करेगी कि एक झटका दुनिया का अंत नहीं है, जिससे आप आगे बढ़ सकते हैं।
    • स्थिति में नए अवसर खोजने की कोशिश करें, क्योंकि यह एक सीखने के अनुभव के रूप में भी देखा जा सकता है। इस अनुभव से क्या सबक सीखा जा सकता है? अगली बार आप बेहतर क्या कर सकते हैं? जीवन विकास, परिवर्तन और अनुकूलन की निरंतर प्रक्रिया है, जो हमेशा हमारे अनुभवों पर आधारित होता है। हालांकि निराशा होती है, निराशाएं हमें बढ़ने में मदद करती हैं
    • याद रखें कि बुरे समय खराब जीवन में अनुवाद नहीं करते हैं, और हम नकारात्मक घटनाओं से सीखकर चीजों को बेहतर बनाने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपको नौकरी पाने में सक्षम न हो क्योंकि आपके पास कोई विशिष्ट कार्य अनुभव नहीं था। यदि हां, तो इसे अपने पुनरारंभ को मजबूत करने के अवसर के रूप में देखें स्वयंसेवी नौकरियों की तलाश करें, एक फ्रीलांस पेशेवर के रूप में काम करें और अपने खुद के प्रोजेक्ट्स शुरू करें, जैसे आपके क्षेत्र विशेषज्ञता से संबंधित ब्लॉग बनाना। तीन महीनों में, कौन जानता है, आपको उच्च वेतन वाला एक बेहतर नौकरी की पेशकश मिल सकती है। एक चयन प्रक्रिया में अस्वीकृति एक निराशा थी, लेकिन अगर आपके पास नहीं था तो आप बेहतर बनाने के प्रयास कभी नहीं करेंगे।
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक 9 कदम
    5
    सामान्य संदर्भ को ध्यान दें स्व-विश्लेषण मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, इसलिए निराशा के बाद स्थिति के चारों ओर जो कुछ भी हो रहा है उसका विश्लेषण करें। अनुभव कैसे बढ़ने और बदलने में आपकी मदद की है? आपने अपने बारे में क्या सीखा? क्षण से परे ही देखने की कोशिश करो इसके बजाय, इसे एक ऐसी घटना की श्रृंखला के रूप में देखें, जो आपको एक व्यक्ति के रूप में आकार देते हैं
    • किसी चिकित्सक से बात करने पर विचार करें यदि आपको बड़े संदर्भ से चीजों को देखने में परेशानी हो रही है एक योग्य पेशेवर आपकी भावनाओं के साथ काम करने और प्रत्येक उत्पाद को और अधिक उत्पादक और स्वस्थ तरीके से विश्लेषण करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 3
    पर चल रहा है

    शीर्षक से चित्रित करें निराशाजनक कदम 10
    1
    एक अलग दृष्टिकोण की कोशिश करो निराशा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें उत्पादक परिवर्तनों को अपनाने के लिए प्रेरित करती है। यदि किसी स्थिति को आप जिस तरह से पसंद नहीं कर पाए हैं, तो निराशा को अपने दृष्टिकोण के पुनर्मूल्यांकन के अवसर के रूप में देखें।
    • कई कारक असफलता या सफलता को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन जिन लोगों पर हमारा नियंत्रण है उन्हें पहचानना महत्वपूर्ण है। तो आप जिस तरह से सफलता की ओर रुख कर सकते हैं, उसके बारे में फिर से जान सकते हैं। एक ऑनलाइन विपणन वर्ग में नामांकित करने पर विचार - उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर अच्छी तरह से नहीं बेच रहे हैं, हो सकता है यह अपने संचार कौशल में सुधार लाने पर काम करने के लिए समय है। अगर आपको किसी नए शहर में दोस्त बनाने हो रही है, इसे आगे भी अपना ध्यान केंद्रित विविधता लाने के समय हो सकता है - एक संगठन में एक स्वयंसेवक आपके लिए मायने रखता है कि के रूप में काम समुदाय में शामिल होने के लिए, प्रयास करें।
    • चीजें परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए याद रखें किसी स्थिति में हमारी शक्ति की पहचान करने के लिए हमें पर्याप्त आत्म-जागरूकता की आवश्यकता है, लेकिन यह भी कि हमारे नियंत्रण से दूर चलने वाली सभी चीजों को पहचानने के लिए। आप आगामी नौकरी साक्षात्कार के लिए बेहतर तरीके से तैयार करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन इसका जरूरी नहीं है कि आपको नौकरी मिल जाएगी।
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक 11 कदम
    2
    अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करें एक तबाही के बजाय एक निराशा के रूप में चेहरा निराशा। अपने जुनून और लक्ष्यों को याद करने के लिए कुछ दिनों को अलग रखें, यह आपकी प्रतिबद्धता को सुदृढ़ करेगा और निराशा को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • आप वास्तव में जीवन से क्या उम्मीद करते हैं? लक्ष्यों को लिखें या उन्हें अपने आप से जोर से कहें ऐसे लक्ष्यों को याद रखें, ऐसे लक्ष्य इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं वे अपने मूल्यों और भावनाओं को कैसे प्रदर्शित करते हैं?
    • निराशा मूल्यवान हो सकती है यदि आप विशेष रूप से निराश महसूस करते हैं, तो यह महसूस आपको याद दिला सकता है कि आपके लक्ष्य कितने महत्वपूर्ण हैं। आप इस तरह महसूस नहीं करेंगे कि अगर उस लक्ष्य का कोई अच्छा व्यक्तिगत अर्थ नहीं था।
  • चित्र शीर्षक निराला हड़ताल चरण 12
    3
    दृढ़ संकल्प का विकास निर्धारण प्रतिभा और बुद्धि के रूप में सफलता के लिए महत्वपूर्ण है अधिक से अधिक प्रयास करने का एक अवसर के रूप में चेहरा निराशा और याद रखें कि लचीलापन जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। जब आपको निराशा होती है, तो सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए एक रणनीति तैयार करें कुछ दिनों तक पीड़ने के लिए अलग रखें और फिर अपने आप से वादा करें कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करना शुरू कर देंगे
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com