IhsAdke.com

न्यूरोटिकिज्म को कैसे दूर करना

न्यूरोटिक्स को अपनी भावनाओं से मुकाबला करने में कठिनाई होती है और वे चिंता और अवसाद के लिए जाते हैं। यदि आपके तंत्रिकाविज्ञान के लिए एक स्वभाव है (जिसे भावुक अस्थिरता भी कहा जाता है), तो अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती दें और अपने तंत्रिकाओं के बारे में जागरूक हो जाएं जिस तरह से आप महसूस करते हैं और स्वस्थ तरीके से स्वयं को व्यक्त करते हैं, उसे स्वीकार करें। जब एक तनावपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो इसे उत्पादक तरीके से निपटना है।

चरणों

भाग 1
अपने विचारों और भावनाओं से निपटना

चित्र शीर्षक न्यूरोटिसिज़्म चरण 1 पर काबू पाने
1
अपनी भावनाओं को पहचानें कोई है जो हमेशा के अनुकूल है, नाराज़ हो कभी नहीं रूप में देखा जा करने की आवश्यकता है जब असंगत इस छवि को ही की है, यह अवरुद्ध या यह किसी भी तरह से बचने के उस के साथ एक रोमांच का अनुभव करता है, तो आप neurotically व्यवहार कर सकता है लगता है। मनोविक्षुब्धता को दूर करने, समझते हैं और अपने आप को अपनी भावनाओं को महसूस करने के लिए अनुमति देते हैं।
  • जब आप ध्यान दें कि आप उदास हैं, उदाहरण के लिए, दुख को पहचानें शरीर पर उदासी के प्रभावों का निरीक्षण करने की कोशिश करें, यह विचारों और व्यवहार को कैसे प्रभावित करता है
  • अपनी भावनाओं से अवगत रहें और नोटिस करें कि किस तरह की स्थिति में आप आमतौर पर चिंता, अवसाद या घबराहट का कारण बनते हैं
  • चित्र शीर्षक न्यूरोटिकिज्म चरण 2 पर काबू पाने
    2
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें जब आप उन्हें महसूस करते हैं कुछ लोगों के लिए, किसी की भावनाओं के बारे में बात करना फायदेमंद है दूसरों को लेखन, सुनना या संगीत, नृत्य, साइकिल चलाने से राहत मिलती है ऐसे लोग हैं जो ध्यान या योग को भावनाओं से निपटने के लिए और स्वस्थ तरीके से उन्हें व्यक्त करने के लिए उपकरण ढूंढते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि भावनाओं को एक्सट्रपॉल करने के लिए - उन्हें कैद न करें, जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है और आपके संबंधों को पहन सकता है।
    • अगर आपको लगता है कि आपको क्या लगता है, इसके बारे में बात करने के लिए आपको सकारात्मक लगता है, किसी विश्वसनीय दोस्त या मनोवैज्ञानिक के लिए देखो।
  • चित्र शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाएं चरण 3
    3
    नकारात्मक विचारों का उत्तर दें यदि आप आमतौर पर नकारात्मक संभावनाओं, घटनाओं, और विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो उस आंतरिक वार्ता को बदलने की कोशिश करें जो चीजें हम स्वयं से कहती हैं वह हमारी विश्वदृष्टि पर प्रभाव डालती है, और समस्या यह है कि हम अक्सर उन्हें सच्चाई के लिए लेते हैं। जब भी आप अपने आप को नकारात्मक सोचते हैं, तो अपने आप से पूछें:
    • क्या मैं निष्कर्ष पर कूद रहा हूं?
    • क्या ये विचार सच्चाई को दर्शाते हैं?
    • क्या इस स्थिति के लिए अन्य संभावित बिंदुएं हैं?
    • किसी और आशावादी के द्वारा उसे कैसे संपर्क किया जाएगा?
    • उसके लिए सबसे अच्छा परिणाम क्या संभव है?
  • चित्र शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाएं चरण 4
    4
    अपनी असुरक्षाएं पहचानें भावनात्मक अस्थिरता वाला, भावनाओं, रिश्ते, विश्वासों और झिझक में खुद को प्रकट कर सकते हैं। वापस ले लिया व्यवहार हो सकता है या बहुत पारदर्शी (आक्रामकता और आय से अधिक प्रतिक्रियाओं से ग्रस्त) (जो भावनाओं को दबाना और टकराव से बचने जाता है)। प्रतिक्रिया के इस प्रकार स्थितियों में, जहां व्यक्ति की धमकी दी महसूस करता है, असुरक्षित में होता है। सूचना के लिए कि कैसे आप इन भावनाओं का अनुभव और उन्हें कैसे का जवाब करने शुरू करो।
    • उदाहरण के लिए, जब किसी को देरी होती है, तंत्रिका संबंधी अधिकता से ग्रस्त चिंता का सामना कर सकता है, व्यक्ति को लगातार कॉल कर सकते हैं, मानो वह अस्वीकार कर दिया जा रहा है।
  • चित्र शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाएं चरण 5
    5
    दूसरों की राय के लिए पूछें आप उन तरीकों की अनदेखी कर सकते हैं जिनमें न्यूरोटिकवाद खुद प्रकट होता है, लेकिन आपके परिचित लोगों के पास नहीं है। यदि आपके पास यह जिज्ञासा है, तो एक पति या भाई, या करीबी दोस्त से पूछिए जो इस मुद्दे को और अधिक स्पष्ट रूप से देखने में आपकी सहायता कर सकता है। याद रखिए, हालांकि, जवाब कुछ हद तक अप्रिय हो सकता है!
    • कहते हैं, "मैं सुधार करना चाहता हूं और मैं जानना चाहूंगा कि क्या मेरा तंत्रिकाविज्ञान किसी भी तरह से परिचित है। क्या आपने कुछ गौर किया है?"
  • भाग 2
    समस्याओं से निपटना

    चित्र शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाएं चरण 6
    1
    व्यावहारिकता के साथ समस्याओं का इलाज उदासी, असुरक्षा, अफसोस और चिंता पर निर्भर रहने के बजाय, अपनी समस्याओं का समाधान करने के लिए पहल करें। आपको लगता है कि जिस तरह से पहचानें और उसके बाद एक समाधान की तलाश करें मान लीजिए कि यह कोई है जो, जब उसके पास कई मुद्दों लंबित होते हैं, तो चिंता से स्टॉल या पंगु हो जाता है। इसके बजाय, इन सभी कामों की सूची बनाएं और प्रत्येक दिन सूची से कुछ वस्तुओं को नष्ट कर दें, जिससे आप अपने दायित्वों को पूरा करने में अधिक सक्षम महसूस कर सकेंगे।
    • डर लगता है, चिंतित, तनावपूर्ण या उदास सामान्य है, लेकिन उन भावनाओं को देने से बचें
    • अपने भय का सामना करने और चीजों का कम विरोध करने के तरीके ढूंढें यदि आप कुछ कार्य से बचते हैं, तो समय सीमा निर्धारित करें कौन है क्योंकि यह उत्सुक हो जाता है जब पैसे के साथ काम कर मासिक बिलों का भुगतान करने के लिए fumbles, उदाहरण के लिए, यदि आप महीने के एक दिन उन सब को भुगतान करने के लिए और एक ही बार में काम से छुटकारा पाने के लिए चुन सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाएं चरण 7
    2
    सकारात्मक विकल्प विकसित करें सकारात्मक घटनाओं के बारे में सोचने की शुरूआत करके किसी भी स्थिति के सभी संभावित जटिलताओं को सबसे खराब होने की उम्मीद करने की प्रवृत्ति को रोकें। वही स्मृति के लिए जाता है: एक पिछले घटना के हर नकारात्मक पहलू के लिए जो मन में आता है, इसके लिए एक और सकारात्मक पहलू के साथ बनाओ
    • अगर आप एक परीक्षण के बारे में परेशान हैं, तो सोचें कि यह जल्द खत्म हो जाएगा और आपको अब और तनाव नहीं पड़ेगा।
    • और, असफलता से प्रभावित होने से बचने के लिए, सकारात्मक पहलुओं की पहचान करने का प्रयास करें: मान लें कि आपकी उड़ान देर से हुई थी और आप कनेक्शन को याद नहीं करते- अच्छा हिस्सा यह है कि आप किराए का भुगतान किए बिना एक अलग उड़ान पकड़ने जा रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाने चरण 8
    3
    संबंधों में लचीला होना न्यूरोटिकिस्म के रिश्तों पर गहरा प्रभाव हो सकता है आप पति या पत्नी या परिवार के बारे में बहुत अधिक उम्मीदें हैं, तो यह विश्वास है कि वे आप के लिए पर्याप्त नहीं हैं या आप अपने प्यार के लायक का प्रयास करते हैं करने के लिए है आसान है। meshing में उनकी कठिनाइयों को दूर, और अधिक लचीला हो सकता है और इस तरह के सख्त मापदंड के लिए दूसरों को विषय से बचने के लिए। जब एक निराशा पीड़ित हैं, वैमनस्य भरा हमेशा के लिए पकड़ नहीं है। मान्यता है कि सभी लोगों को गलती करते हैं और दयालु हो।
    • रोजाना कामों को अपने परिवार के संबंधों में गिरावट न दें। यदि आप घर सेवा को एक निश्चित तरीके से पूरा करना चाहते हैं, तो अपनी उम्मीदों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें
  • भाग 3
    तनाव से निपटने

    चित्र शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाएं चरण 9
    1
    मज़ेदार गतिविधियां करें मज़ा, मनोरंजक व्यवसायों के लिए थोड़ी देर सेट करें, जो कि मनोरंजन के रूप में देखा जाता है - गंभीर, सूक्ष्म शिल्प के रूप में नहीं। हर सुबह या सोते समय आप चाय का मग बन सकते हैं, एक डायरी लिख सकते हैं, पालतू जानवर के साथ खेल सकते हैं, टब में अभ्यास कर सकते हैं, लकड़ी का अभ्यास कर सकते हैं, सड़क पर चल सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप हर दिन ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो कुछ नियमितता के साथ आराम करने और मज़े की कोशिश करें, सप्ताह में कम-से-कम दो या तीन बार।
    • शारीरिक गतिविधियों एंडोर्फिन और अन्य मनोदशा से बढ़ते हुए हार्मोन जारी करते हैं। नियमित व्यायाम चिंता और अवसाद से लड़ता है, खासकर उन व्यक्तियों में जो तंत्रिकाविज्ञान से ग्रस्त हैं
  • चित्र शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू 10
    2
    कृतज्ञता का अभ्यास आभारी बढ़ने से खुशी बढ़ती है, चिंता और तनाव कम हो जाता है, और प्राप्त करने के लिए एक बहुत ही सरल अवस्था है: सिर्फ दैनिक कृतज्ञता का प्रयोग करें या एक को प्रारंभ करें दैनिक आभार. जब आप सुबह उठते हैं, तो बिस्तर से निकलने से पहले आपको तीन चीजों के लिए धन्यवाद करना चाहिए। दिन के अंत में, जब आप सोते से पहले सोते हैं तो तीन अन्य चीजों के बारे में सोचें।
    • हर दिन धन्यवाद देने की आदत विकसित करें आप एक कंगन पहन सकते हैं और उस चीज के बारे में सोचने का प्रयास कर सकते हैं, जिसके लिए आप इसे हर बार देख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाएं चरण 11
    3
    मुकाबला रणनीतियां खोजें कुछ स्वस्थ तनाव से मुक्त होने की गतिविधि देखें, जैसे विश्राम, और तनाव के स्तर को कम रखने के लिए हर दिन 30 मिनट के लिए इसे समर्पित करें। घबराहट का एक शस्त्रागार बनाएं: एक डायरी लिखिए, संगीत सुनें, आकर्षित या पेंट करें, सैर करें।
  • चित्र शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाएं चरण 12
    4
    एक मनोवैज्ञानिक खोजें यह उन सभी के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो अपने आप पर न्यूरोटिकवाद को दूर करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती देने के लिए संज्ञानात्मक-व्यवहार संबंधी चिकित्सा शुरू करें और उन्हें अधिक सकारात्मक लोगों के साथ बदलें। मनोवैज्ञानिक तनाव से निपटने और आपकी खुशी को बढ़ाने के लिए रणनीतियों का मुकाबला करने में आपकी मदद कर सकता है।
    • संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार आपको यह समझने में मदद करता है कि विचार, भावनाएं और व्यवहार एक-दूसरे पर कैसे प्रभाव डालते हैं, और आपकी पसंद उन तीनों को कैसे प्रभावित करते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com