IhsAdke.com

एक प्रियजन को खोने का डर कैसे खत्म करना

किसी प्रियजन को खोना मुश्किल है, परिस्थितियों में कोई फर्क नहीं पड़ता इन घाटे को पीड़ने के डर से बचने का एक बहुत ही व्यक्तिगत अनुभव है सौभाग्य से, अनुसंधान से सिद्ध तकनीकें उपयोगी हो सकती हैं - जैसे मौत के बारे में वास्तविक सोच, डर से मुकाबला करने और सामाजिक समर्थन प्राप्त करना।

चरणों

विधि 1
एक यथार्थवादी तरीके से मौत के बारे में सोच

शीर्षक से चित्र एक प्यारे हुए व्यक्ति को खोने के डर पर काबू पाएं चरण 1
1
पहचानें कि मौत से संबंधित भय होने के लिए सामान्य है। अधिकांश लोगों को अपने जीवन के किसी बिंदु पर किसी की मृत्यु की आशंका है। कई लोग ऐसे नुकसान के माध्यम से भी जाते हैं आतंक के प्रबंधन के सिद्धांत के मुताबिक, लोगों की मृत्यु के बारे में सोचने के लिए एक लकवा का डर पैदा कर सकता है, इसके अलावा किसी भी व्यक्ति की मृत्यु दर के साक्ष्य को सक्षम करने के अलावा।
  • पता है कि आप अकेले नहीं हैं अन्य लोगों को आपकी स्थिति के बारे में पता हो सकता है क्योंकि वे संभवत: इस तरह से कुछ के माध्यम से चले गए हैं। यदि आप असहज महसूस करते हैं, तो किसी के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें, जो पहले से ही किसी प्रियजन को खो चुका है और जो आपको सहायक और मान्य महसूस करने में सहायता कर सकता है
  • अपने खुद के भय और भावनाओं को मान्य करें अपने आप से कहो, "डर या उदासी महसूस करना ठीक है। ये स्थिति के लिए सामान्य प्रतिक्रियाएं हैं।"
  • शीर्षक से चित्रित एक प्यारे हुए व्यक्ति को खोने के डर पर काबू पाएं चरण 2
    2
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस अगर आप किसी बीमार परिवार के लिए देखभाल कर रहे हैं, तो आप चिंता, पीड़ा, अपने कंधों पर बोझ और आज़ादी का एक निश्चित नुकसान महसूस करना शुरू कर सकते हैं। यद्यपि आप ज़रूरत में व्यक्ति की मदद करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं, आप अपने जीवन काल को नियंत्रित नहीं कर सकते। इसके बजाय, इस समय पर आप क्या कर सकते हैं पर ध्यान दें - जैसे कि इस रिश्तेदार के साथ समय बिताने या स्वस्थ तरीके से अपने डर और आपकी उदासी का सामना करना।
    • आप जिस स्थिति के बारे में नियंत्रण कर सकते हैं, उसके बारे में सोचें उदाहरण के लिए: आपका अपना व्यवहार - आपने क्या करना चुना है अपने प्रियजन के लिए आराम और देखभाल करने का प्रयास करें शांत हो जाओ और अपनी भावनाओं को शोक करने के लिए व्यक्त करें
    • जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते से अलग करें विज़ुअलाइज़ेशन और कल्पने से आपकी चीज़ों में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में आपकी मदद मिल सकती है या नियंत्रण नहीं है। अपनी आशंकाओं की कल्पना करें कि पत्तों की तरह बहते पानी उन्हें दूर किया जा रहा देखें
    • अपनी सीमा निर्धारित करें अगर आप किसी ऐसे किसी प्रिय व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं जो बीमार है, तो आप कई चुनौतियों से गुजर सकते हैं - उदाहरण के लिए, आपकी क्षमता की जांच और चिंता और अवसाद महसूस करें। बस आप क्या कर सकते हैं और अपना ध्यान रखना समय निकालें इसके लिए, आपको लोगों के लिए सीमाएं बनाना पड़ सकता है
    • वर्तमान समय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना मन रखें हमें डर है क्योंकि हम भविष्य के बारे में सोचते हैं और हर पल में हम क्या कर सकते हैं। उन क्षणों पर नियंत्रण रखना (जैसा कि आप इस लेख को पढ़ते समय करते हैं)!
  • शीर्षक से चित्र एक प्यारे हुए व्यक्ति को खोने के डर पर काबू पाएं चरण 3
    3
    नुकसान को स्वीकार करें अध्ययनों से पता चलता है कि जब लोग सामान्य रूप से मृत्यु को स्वीकार करते हैं, तो वे नुकसान के साथ सामना करने की स्थिति में अधिक होती हैं और परिस्थितियों के चेहरे में अधिक ताकत और परिपक्वता दिखाते हैं।
    • नुकसान के डर से संबंधित सभी जटिल विचारों और भावनाओं की एक सूची बनाकर स्वीकृति का अभ्यास करना शुरू करें। अपने सभी भय और सबसे घनिष्ठ विचारों को लिखें और उनका सामना करें। कहो, "मैं अपना डर ​​और मेरा दर्द स्वीकार करता हूं। मैं स्वीकार करता हूं कि मैं किसी भी दिन इस व्यक्ति को खो सकता हूं। यह कठिन होगा, लेकिन मैं स्वीकार करता हूं कि यह नुकसान जीवन का हिस्सा है।"
    • याद रखें कि मृत्यु जीवन का हिस्सा है हानि भी ऐसा कुछ है जो वास्तव में हर इंसान को कुछ बिंदु पर महसूस होता है।
  • शीर्षक से चित्र एक प्यारे हुए व्यक्ति को खोने के डर पर काबू पाएं चरण 4
    4
    दुनिया के बारे में सकारात्मक विचार करें जब लोग मानते हैं कि दुनिया एक निष्पक्ष स्थान है, वे अधिक लचीले बन जाते हैं और अपने प्रियजनों के नुकसान से निपटने में कम कठिनाई होती है।
    • जीवन के चक्र को पहचानना और वह जीवित और मरना स्वाभाविक है, दुनिया के बारे में सकारात्मक विचार रखने का एक तरीका है। वहाँ जीवन के लिए, मौत होना चाहिए। दोनों अवधारणाओं में सौंदर्य देखने की कोशिश करें यह चक्र भी हमें आभारी होने में मदद कर सकता है: जब एक व्यक्ति मर जाता है, दूसरा जीवित रह सकता है।
    • कृतज्ञता दिखाएं अपने आप से कहो, "मैं अपने प्रियजन को भी खो सकता हूं, लेकिन कम से कम मैं उसके साथ समय बिताना भी कर सकता हूं। मैं उस पर ध्यान केन्द्रित करने जा रहा हूं और उस मौके के लिए आभारी रहूंगा। हर क्षण मैं इसके करीब आती हूं एक उपहार है।" हम इस तथ्य के लिए आभारी होना चुन सकते हैं कि हर कोई, जिनके हम प्यार करते हैं, को जीवन के माध्यम से जाने का मौका मिलता है
    • अगर आपके प्रियजन को पीड़ित है, तो इस विचार पर ध्यान दें कि जब वह चलेगा, तब वह दर्द में नहीं रहेगा इस तथ्य के बारे में सोचें कि वह शांति में आराम करेंगे (कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास क्या विश्वास है)
  • विधि 2
    अपने प्रियजन को खोने के डर से निपटना

    शीर्षक से चित्रित एक प्रियजन को खोने के डर पर काबू पाएं चरण 5
    1
    नुकसान से निपटने के लिए अपने संसाधनों का उपयोग करें ऐसी हानि होने से पहले अपर्याप्त रणनीतियों का घेराव कठिनाइयों और पुरानी शोक से जुड़ा होता है जब उस मृत्यु के अंत में होता है। इसलिए, कष्टकारी तंत्र का प्रयोग करना महत्वपूर्ण है जब कुछ दुखद होता है।
    • लोगों को अक्सर भय, हानि, दुःख और अवसाद जैसे भावनाओं से निपटने के कुछ तरीके होते हैं। हानि के भय से मुकाबला करने के सकारात्मक तरीकों के कुछ उदाहरण यहां हैं: अभ्यास, लेखन, कला, प्रकृति के बीच की गतिविधियों, आध्यात्मिकता / नेलीगियन (प्रार्थना करने के लिए) और संगीत
    • उचित तरीके से अपनी भावनाओं के साथ सौदा करें - अपने आप को महसूस करें और, यदि आवश्यक हो, तो उन्हें व्यक्त करें। अवसाद के तनावपूर्ण स्तर (नुकसान से पहले) हानि के लिए अधिक समायोजन का संकेत दे सकता है जब ऐसा होता है। उदासी और भय को जारी करने का रोना एक स्वस्थ और सामान्य तरीका हो सकता है।
    • "भय डायरी" बनाएँ और लिखें किसी प्रियजन को खोने के डर के बारे में अपने विचारों और भावनाओं की रिपोर्ट करें
  • शीर्षक से चित्र एक प्यारे हुए व्यक्ति को खोने के डर पर काबू पाएं चरण 6
    2
    एक गहरी सांस लें यदि आप किसी प्रियजन को खोने के बारे में चिंता या घबराहट महसूस करते हैं, तो गहन साँस लेने के व्यायाम से आपको आपकी शारीरिक प्रतिक्रियाओं (तीव्र श्वास, तेजी से दिल की धड़कन आदि) को कम करने में मदद मिल सकती है और शांत रहें।
    • एक अच्छी स्थिति में आराम से स्थान पर बैठकर या नीचे बैठें। अपनी नाक के माध्यम से एक गहरी साँस लें और शांत हो जाओ और अपने मुंह से श्वास छोड़ें। केवल सांस की लय पर ध्यान केंद्रित करें अपने पेट / डायाफ्राम के आंदोलन पर ध्यान दें
  • चित्र शीर्षक एक प्रियजन खोने के डर पर काबू पाएं चरण 7
    3
    अपने आत्मसम्मान और स्वतंत्रता को सुदृढ़ करें अच्छा आत्मसम्मान होना मृत्यु से संबंधित कठिनाइयों के प्रति सुरक्षात्मक कारक है। रिश्ते की समस्याएं, जैसे कि लगातार झगड़े और दूसरों पर अत्यधिक निर्भरता, किसी व्यक्ति के नुकसान के बाद लोगों को अधिक पुराने शोक के लिए कमजोर बना सकता है
    • अधिक स्वतंत्र रहें और एक अधिक स्वायत्त जीवन की योजना बनाएं।
    • ध्यान रखें कि सब कुछ आसान होगा और आप नुकसान से निपट सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्रित एक प्रियजन को खोने का डर खत्म करना चरण 8



    4
    अर्थ और उद्देश्य बनाएं मानना ​​है कि दुनिया का एक उद्देश्य (एक भूमिका) आपको मौत की वास्तविकता से निपटने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ किसी प्रियजन को खोने का डर कम कर सकता है इस तरह के एक "उद्देश्य" से पता चलता है कि जीवन के पास विशिष्ट कारण हैं (जैसे कि परिवार, व्यवसाय, विश्व और समुदाय की सहायता करने आदि) - यह सिर्फ मौजूद होने या जीवित रहने के लिए पर्याप्त नहीं है। यदि आपके पास एक या एक से अधिक उद्देश्यों हैं, तो आप उस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आप पूरा कर सकते हैं और इस प्रकार कोई महत्वपूर्ण हारने के बाद आगे बढ़ सकते हैं। यह दिखाएगा कि यहां तक ​​कि कुछ जीवित रहने के लिए भी है, भले ही आपके प्रियजन आपके पक्ष में नहीं रहे।
    • याद रखें कि आप समाज के एक मूल्यवान सदस्य हैं इस योगदान पर ध्यान दें, जो आप दुनिया में कर सकते हैं। क्या आप दूसरों की सहायता करते हैं? क्या आप अजनबियों के साथ कोमल हैं? क्या आप स्वयंसेवक या धर्मार्थ कारण हैं? इन गुणों की पहचान करने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपके जीवन का उद्देश्य है और किसी को खोने के बाद भी ऐसा करना जारी रख सकता है वास्तव में, भविष्य में उस व्यक्ति को कुछ परियोजनाओं और गतिविधियों को समर्पित करें।
    • मौत में अर्थ देखने की कोशिश करें, जैसे: मौत जीवन का एक आवश्यक हिस्सा है या किसी अन्य आयाम या वास्तविकता के लिए एक सरल मार्ग (उन लोगों के लिए जो परे विश्वास करते हैं)। आपके लिए मृत्यु का उद्देश्य क्या है? क्या आपके प्रियजन को किसी अन्य विमान में मौजूद रहना चाहिए? क्या वह हमेशा जीवित लोगों की यादों में रहेगा? क्या समाज में आपका योगदान याद होगा?
  • शीर्षक से चित्र एक प्यारे हुए व्यक्ति को खोने के डर पर काबू पाएं चरण 9
    5
    एक बड़ा बल दृष्टिकोण यह बल हो सकता है कुछ भी कि आपके पास अधिक शक्ति है आपके धार्मिक या आध्यात्मिक विश्वासों या आपके विश्वदृष्टि के संबंध में एक कनेक्शन बनाना और सोचना मृत्यु से संबंधित मुद्दों से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति नहीं हैं या किसी रचनात्मक देवता में विश्वास नहीं करते हैं, तो प्रकृति से अधिक बल पर ध्यान दें (चंद्रमा और महासागर बहुत शक्तिशाली हैं)। यह बल लोगों का एक समूह भी हो सकता है, क्योंकि समूह अकेले व्यक्तियों की तुलना में मजबूत हो सकते हैं
    • अपने बल को एक पत्र लिखें जो आपके प्रियजन को खोने का डर व्यक्त करता है
    • अपनी भावनाओं और विचारों के बारे में बात करके इस बड़े बल से प्रार्थना करो। जिस स्थिति में आप रहते हैं, उसके लिए एक वांछनीय नतीजे मांगें (जो कि आपके प्यार में सुधार होता है, आदि नहीं होता है)।
  • विधि 3
    अधिक से अधिक सामाजिक सहायता का सहारा लेना

    शीर्षक से चित्र एक प्यारे हुए व्यक्ति को खोने के डर पर काबू पाएं चरण 10
    1
    अपने प्रियजन के साथ आने वाले समय का आनंद लें अगर वह व्यक्ति अभी भी जीवित है, तो उसके आखिरी दिनों में उसके साथ बहुत समय बिताएं
    • पारस्परिक यादों के बारे में बात करें, विशेषताओं से परे जो अन्य में प्रशंसा करता है
    • आप उस व्यक्ति के बारे में क्या महसूस करते हैं उस पर बल दें कहो तुम उससे प्यार करते हो
    • ये "अंतिम" बातचीत बहुत मुश्किल हो सकती है, लेकिन आपको अपने आप को अच्छी तरह से व्यक्त करने का प्रयास करना चाहिए - बाद में इसमें अफसोस नहीं करना लिखने की कोशिश करें कि बातचीत के पहले ही कागज़ के टुकड़े पर आप क्या चाहते हैं।
  • शीर्षक से चित्रित एक प्रियजन को खोने के डर पर काबू पाएं चरण 11
    2
    रिश्तेदार से बात करें रिश्तेदार जो एक साथ रहते हैं और हानि के समय में एक-दूसरे का समर्थन करते हैं, हानि से जुड़े जटिल भावनाओं से निपटने के लिए मजबूत होते हैं।
    • अगर आपको लगता है कि आपको किसी रिश्तेदार या मित्र से बात करने की आवश्यकता है ऐसा लगता है कि इन लोगों को भी आराम करने की जरूरत है।
    • रिश्तेदारों से घिरे रहते हैं और एकता का नेटवर्क बनाते हैं। ऐसा करने के लिए, आपसी यादों के बारे में इन लोगों से बात करें और उनके साथ गतिविधियां करें।
  • शीर्षक से चित्र एक प्यारे हुए व्यक्ति को खोने के डर पर काबू पाएं चरण 12
    3
    विश्वसनीय लोगों को दिल खोलें पारिवारिक सदस्यों के साथ बातचीत के अतिरिक्त, किसी प्रियजन को खोने के डर को कम करने में मदद करने से, बाहर के लोगों के साथ रिश्ते हानि की संभावना के साथ सकारात्मक व्यवहार करने की अपनी क्षमता बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। भय और चिंता को कम करने के लिए दूसरों के साथ अपनी भावनाओं और विचारों पर चर्चा करना अच्छा हो सकता है
    • यदि आप एक धार्मिक या आध्यात्मिक व्यक्ति हैं, तो आराम के लिए अपने "नेताओं" से बात करने की कोशिश करें और मदद के लिए अनुकूल सर्वोत्तम अन्य व्यक्तियों को ढूंढने में आपकी सहायता करें।
  • शीर्षक से चित्रित एक प्रियजन को खोने का डर खत्म करना चरण 13
    4
    दूसरों को सहायता प्रदान करें न केवल हमें ज़रूरत है सामाजिक सहायता का जब हम डरते हैं कि कोई मरता है, लेकिन देना यह समर्थन बेहतर महसूस करने का एक शानदार तरीका भी है
    • अपने बच्चों के साथ मौत के बारे में बात करें. यदि आप पहले से ही माता-पिता हैं, तो बच्चे के साथ इस बारे में चर्चा करने के लिए एक खास समय सेट करें। कई सार्वजनिक पुस्तकालय और बुकस्टोर्स बच्चों की पुस्तकों की पेशकश करते हैं जो विषय को ठीक से संबोधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र एक प्यारे हुए व्यक्ति को खोने के डर पर काबू पाएं चरण 14
    5
    अपने रिश्ते को जीवित रखें मौत की संभावना के बारे में लोगों का सबसे बड़ा भय एक रिश्ते का अंत है हालांकि, ये संबंध मृत्यु के साथ भंग नहीं करते- वे यादों में, प्रार्थनाओं में, भावनाओं में और उस व्यक्ति के बारे में विचारों में मौजूद होते हैं जो चले गए हैं
    • इस तथ्य पर ध्यान दें कि आपका संबंध और उस व्यक्ति के साथ संबंध कभी अस्तित्व में नहीं रहेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको अपने द्वारा परिस्थितियों से विचलित करने की जरूरत पड़ती है - आप कॉमेडी के रूप में, ऐसे दोस्तों की कंपनी जो नुकसान से प्रभावित नहीं हुए हैं। -, समय-समय पर स्वयं को स्वयं को समर्पित करें
    • यदि आप रोने की तरह महसूस करते हैं, तो आँसू को वापस नहीं पकड़ें यह एक जैविक प्रतिक्रिया है और नुकसान और आघात के समय में आदर्श हो सकता है।

    चेतावनी

    • हालांकि यह आपके और आपके आस-पास के लोगों के लिए एक बहुत ही निजी समय है, अन्य लोगों को रोने या मुस्कान की जरूरत महसूस नहीं हो सकती है यदि हां, तो अपने व्यक्तिगत अनुभव को पूरा करने के लिए प्लेसहोल्डर या अन्य दुःखी व्यक्तियों से दूर खोजें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com