IhsAdke.com

एक दादी की मौत के साथ कैसे निपटें

कई लोगों के लिए, एक दादी की मौत का अर्थ है जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विशेष रिश्तेदार का नुकसान। अगर आपने हाल ही में अपनी दादी खो दी है, तो कई अलग-अलग भावनाएं पैदा हो सकती हैं। यह एक भ्रामक और डरावनी स्थिति है, है ना? आपकी दादी भी आपके जीवन में मरने वाला पहला व्यक्ति हो सकता है, जो अक्सर मामलों को आगे बढ़ाता है। मृत्यु जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है और हम सभी को इसे एक बार या किसी अन्य का सामना करना पड़ता है। स्थिति को स्वीकार करना, सहायता प्राप्त करना और आगे बढ़ना सीखना

चरणों

भाग 1
स्थिति को स्वीकार करना

  1. 1
    अपनी भावनाओं को पूरी तरह से महसूस करो स्वीकृति प्रक्रिया शांत हो जाएगी यदि आप सामना करने या पकड़ने की कोशिश नहीं करते हैं जो आपको महसूस कर रहे हैं। शोक के दौरान कोई सही और गलत नहीं है कोई अवधि नहीं है जिसमें दर्द सामान्य है। अपने आप को क्रोध, उदासी, भ्रम या छोड़ने के लिए आप महसूस कर रहे हैं। जैसे-जैसे समय लगता है, आप बेहतर महसूस करेंगे
    • रिश्ते की निकटता, मौत का कारण, और दूसरों की प्रतिक्रियाएं मौत की स्वीकृति को कठिन बना सकती हैं। वयस्कों को यह दिखाना चाहिए कि वे क्या महसूस कर रहे हैं और बच्चों और किशोरों को समझाएं कि यह रोने और उदास होने के लिए सामान्य है।
  2. 2
    उन चीजों के बारे में सोचो जिनसे आपने सीखा था अपनी दादी की मौत के बारे में अपने विचारों को समझने के लिए समय निकालें अगर आपको लगता है कि इससे मदद मिलेगी तो उन्हें कागज पर रखिए अच्छी यादें याद रखें जो आपके जीवन को प्रभावित करती हैं दूसरों से कहें कि वे लंबे, पूर्ण जीवन की कहानियों को साझा करें। आपको खुद को यह जानना चाहिए कि पृथ्वी पर उसका मार्ग प्रेम और दिलचस्प अनुभव से भर गया था।
  3. 3
    अंतिम संस्कार में भाग लें अंतिम संस्कार में आपकी मौजूदगी आपको मौत स्वीकार करने और अन्य परिवार के सदस्यों को समर्थन देने में सहायता करेगी।
    • कई माता-पिता बच्चों को पसंद नहीं करते हैं। यदि आप जाना चाहते हैं, तो अपनी इच्छा आपके माता-पिता को बताएं
    • उन्हें समझा जाना चाहिए कि जाग पर क्या होगा, ताकि आप इस बारे में सोच सकें कि आप मौके पर कैसा महसूस करेंगे। इसे स्पष्ट कर लें कि आपकी उपस्थिति आपको मृत्यु स्वीकार करने और आपकी दादी के जीवन का जश्न मनाने में मदद करेगी।
  4. 4
    आपकी दादी की मौत के बारे में भावनाओं को संसाधित करने के लिए किताबें या स्मृति बॉक्स बनाएं पसंदीदा यादें चुनें - फ़ोटो और स्मृति चिन्ह जिन्हें आपने उनके साथ साझा किया था - पुस्तक में या बॉक्स में शामिल करने के लिए। व्यंजनों, गीत, कहानियां, आदि सजाने जैसा कि आप चाहते हैं
    • यदि आपके माता-पिता उम्र के कारण अंतिम संस्कार में शामिल होने की इजाजत नहीं देते हैं, तो यह मौत को स्वीकार करने में आपकी मदद करने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जाहिर है, जागने के बाद भी, आप अभी भी एक बॉक्स या स्मृति पुस्तक बना सकते हैं।
  5. 5
    मृत्यु को समझें यदि आवश्यक हो, तो उसकी दादी की मृत्यु को समझने के लिए प्रश्न पूछें - समझें कि वह पीड़ित है और अब वह स्थिति को स्वीकार करने में मदद करने में सक्षम नहीं है। मृत्यु को समझने की क्षमता व्यक्ति की उम्र पर काफी निर्भर करती है
    • बहुत छोटे बच्चे, लगभग पांच से छह साल का, आमतौर पर शाब्दिक शब्दों में सोचते हैं- "दादी नींद गई" उन्हें चिंता हो सकती है कि जब वे सोते हैं, तो वही होगा। माता-पिता को यह सुदृढ़ करना चाहिए कि दादी की मृत्यु के लिए बच्चे जिम्मेदार नहीं थे, क्योंकि कई लोग इस तरह महसूस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके बच्चे को यह पता चल सकता है कि दादी की मृत्यु उसके लिए पर्याप्त नहीं थी
    • नौ से अधिक बच्चे मौत के उद्देश्य को समझते हैं और यह तथ्य कि वे सभी एक दिन मर जाते हैं।

भाग 2
सहायता मांगना

  1. 1
    परिवार के साथ समय व्यतीत करें संघर्ष की प्रक्रिया तेज हो जाती है जब एक दूसरे से दूर हो जाती है याद रखें कि आप अभी भी ऐसे कई लोगों से घिरे हैं जिन्होंने एक महत्वपूर्ण रिश्तेदार खो दिया है। अपने आप को अलग करने की इच्छा का सामना करना पड़ता है या मजबूत दिखाई देता है - जो भी पीड़ित हैं, उनकी बाहों में आराम प्राप्त करना
  2. 2
    अगर आप धार्मिक हैं तो विश्वास की ओर मुड़ें छंद या उद्धरण चिह्नों के लिए देखें जो आपको याद दिलाएंगे कि चीजें समय के साथ बेहतर होंगी। धार्मिक या मजाकिया घटनाओं में भाग लेने से आप स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं, दूसरों के साथ जुड़ सकते हैं, और भविष्य के लिए आशा पैदा कर सकते हैं।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि मजबूत आध्यात्मिक विश्वास वाले लोग अक्सर दूसरों के सामने शोक का हल करते हैं, मुख्यतः मानव जीवन और बाद के जीवन के बारे में बताए गए सिद्धांतों के कारण।
    • अगर आप कुछ भी नहीं मानते हैं, तो कुछ रस्में- जैसे तुम्हारी दादी की चीजों को रखने या उसकी कब्र का दौरा करना - आपको चीजों को सुलझाने और आराम पाने में मदद कर सकता है।
  3. 3
    सहायता समूह में शामिल हों कुछ समूह उन लोगों के लिए विशिष्ट हैं जिन्होंने परिवार के सदस्यों को खो दिया है और नुकसान स्वीकार कर रहे हैं। उन में, आप लोगों की भावनाओं या कहानियों को सुनकर साझा कर सकते हैं, जो आपके जैसी स्थिति से गुज़र रहे हैं। समूह मौत के बाद शोक सप्ताह या यहां तक ​​कि महीने के बाद भी आपको दूर करने में मदद कर सकता है।



  4. 4
    एक मनोवैज्ञानिक से सलाह लें यदि आप अपनी दादी की मृत्यु के कारण दैनिक कार्य नहीं कर सकते हैं, तो एक पेशेवर आपकी मदद कर सकता है। किसी व्यक्ति को मौत के मामले में विशेषज्ञ की तलाश करें ताकि मृत्यु को अधिक आसानी से संसाधित किया जा सके।

भाग 3
पर चल रहा है

  1. 1
    अच्छी यादें विश्राम करें याद रखें कि आप जिस समय हंसते थे, जो मूर्खतापूर्ण चीजों को एक साथ किया था, और जिन लोगों की बाईं यादें हैं उनके बारे में याद रखें - नुकसान के बाद बेहतर महसूस करने का यह एक बढ़िया तरीका है। कुछ समय बाद बॉक्स या संस्मरण पर फिर से गौर करें ताकि आप अपनी दादी के साथ बिताए अच्छे समय को न भूलें।
  2. 2
    अपना ख्याल रखना जब आप शोक में होते हैं, तो अपने आप को उपेक्षा करना और घर पर रुकना बहुत आसान है। उठो और कुछ ताजा हवा ले लो नियमित रूप से खाएं और शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें। शरीर और आत्मा की देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है - मालिश, आराम से स्नान, ध्यान, एक डायरी में लिखना या एक किताब पढ़ना।
  3. 3
    अपने परिवार के सदस्यों का समर्थन करें दूसरों की सहायता करने पर ध्यान केंद्रित करने से आप अपने दुःख को अधिक प्रभावी ढंग से संसाधित करने में सहायता कर सकते हैं। दुःखी प्रक्रिया के दौरान अपने परिवार के जीवन में मौजूद रहें उदाहरण के लिए, उनके माता-पिता में से एक ने अपनी मां खो दी और वह भयानक है। उसे याद दिलाएं कि वह अपनी दादी से प्यार करता था और उसे आराम देने के लिए मदद की।
  4. 4
    चैनल का एक हिस्सा अपने जीवन में करें यह जानना फायदेमंद हो सकता है कि आपकी दादी आपकी यादों में रहती है। एक शौक लेकर और उसके अभ्यास के द्वारा अपना जीवन मनाने के लिए जारी रखें। अगर वह इसे पसंद करती है या उसके कुछ पारंपरिक व्यंजनों के बारे में जानने के लिए सिलाई करना सीखें
  5. 5
    याद रखें कि फिर से मुस्कान करने के लिए ठीक है। आपको यह सोचकर दोषी महसूस हो सकता है कि आपकी दादी की मौत के बाद मजाक या हँसते हुए यह निराश है। भाग्य के साथ, आपकी दादी एक अच्छी और पूरी जिंदगी जी रही है - निश्चित रूप से वह आपके लिए भी यही चाहती है। शोक प्रक्रिया बहुत मुश्किल है- मित्रों या परिवार के साथ कुछ मज़ा लटका देने से डराओ मत।

युक्तियाँ

  • अगर आपको लगता है कि आप तुरंत काम नहीं कर सकते या अध्ययन नहीं कर सकते, तो घर पर रहें। संभव है कि आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए कुछ समय चाहिए - यह सामान्य है और उम्मीद है
  • दुखी और घबराहट या निराश होने पर पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के महत्वपूर्ण भाग होते हैं। शोक कमजोरी का संकेत नहीं है, यह एक मजबूत रिश्ते का नतीजा है।
  • यदि आप अत्यधिक उदासी, क्रोध या चिंता महसूस करते हैं, तो एक विश्वसनीय व्यक्ति से बात करें। एक साधारण बातचीत आपको बहुत मदद कर सकती है।

चेतावनी

  • सावधान रहें कि जब कोई बच्चा कहता है कि उसकी उम्र के कारण किसी की मृत्यु हो गई है बच्चे अपने जीवन के अन्य बुजुर्गों को खोने के साथ-साथ उम्र के विकृत विचारों को स्थापित करने के लिए डर सकता है।

सूत्रों और कोटेशन

और देखें ... (12)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com