IhsAdke.com

कैसे अपने पिता की मौत के साथ सौदा करने के लिए (युवा लोगों के लिए)

पिता की मृत्यु से निपटना मुश्किल, दर्दनाक और किसी के लिए दुखी है जब आप जवान होते हैं, माता-पिता को खोना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि आप एक गुरु को खो रहे हैं, वह व्यक्ति जो आपके विकास के विभिन्न हिस्सों के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करने वाला है। ऐसा लग सकता है कि आपके पिता की हानि में आप जिस व्यक्ति के भीतर हैं, उसे अपने मेकअप और चरित्र का एक अभिन्न हिस्सा हटा दिया गया है। दर्द और दुख के साथ काम करना शुरू करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

चरणों

चित्र अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
1
दर्द को स्वीकार करें आपके पिता की हानि आप आसानी से भावनाओं से वंचित हो सकते हैं और आप को स्वयं को महसूस करने के लिए प्रभावित कर सकते हैं। आप इस नुकसान के बाद एक ही व्यक्ति को महसूस नहीं करेंगे, और स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि यह एक सामान्य स्थिति है
  • चित्र अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    2
    दूसरों से बात करें परिवार और दोस्तों से बात करें जितनी संभव हो वे जानते हैं कि आप एक अविश्वसनीय कठिन अवधि से गुजर रहे हैं, और अन्य लोगों के साथ अपनी भावनाएं, उतार-चढ़ाव, साथ ही साथ अपने डर को साझा करना महत्वपूर्ण है। याद रखें कि आपका आंतरिक परिवार मंडल इसी तरह की भावनाओं को महसूस कर रहा है, और आप इस विनाशकारी समय के दौरान एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप परिवार के सदस्यों से बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं या महसूस करते हैं कि आपके दर्द ने उन्हें आपसे तीव्र रूप से बंद कर दिया है, तो दोस्तों और उन लोगों से बात करने में बेझिझक हो, जो सलाहकार या मनोविज्ञानी हैं। यदि आप एक और निजी स्थिति पसंद करते हैं, तो ब्लॉगिंग या ऑनलाइन चैट करने की कोशिश करें पूरी तरह से दमन करना सबसे अच्छा नहीं है - हालांकि आप अपने लिए गहरी भावनाओं और व्यक्तिगत प्रतिबिंब बनाए रख सकते हैं, कुछ हद तक बात करना आपको मानवता से जुड़ा रखने और आपको सहायक दोस्ती की शक्ति महसूस करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • चित्र अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    3
    अपनी मां से बात करें कई युवा लोग अपनी मां को दर्द से बचाने के लिए बहुत जरूरी महसूस करते हैं। हां, वह तीव्रता से पीड़ित होगी, लेकिन उसे आपकी ज़रूरत है, और आपको उसकी ज़रूरत है याद रखें कि उसके साथ बात करने के लिए आपकी अनिच्छा को दर्द के बारे में बहुत ज्यादा बात करके आपको परेशान करने की आवश्यकता के रूप में व्याख्या की जा सकती है जैसे, यह एक दुष्चक्र हो सकता है जिसमें दोनों एक-दूसरे की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं, और न ही खोलता है और जो कुछ हुआ, उसके बारे में खुलासा करते हैं, दर्द को साझा करते हुए तथ्य समझें, अगर वह ऐसा नहीं कर सकती है और उसे बता सकती है कि आपको उसकी भावनाओं या उसके नुकसान के बारे में बात करने की ज़रूरत है फिर भी, अपनी मां को बताएं कि आप उसे कैसे जानना चाहते हैं कि आप अभी भी उससे प्यार करते हैं और फिर भी अपने पिता से प्यार करते हैं और अपने परिवार के संयुक्त प्रयास के साथ इन खूबसूरत यादों को बरकरार रखना चाहते हैं। इस तरह आप शोक के दौरान पारस्परिक अलगाव से बचने का प्रयास कर सकते हैं।
  • चित्र अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    4
    पेशेवर सहायता प्राप्त करें यदि आपको अवसाद और उस नुकसान से निपटने के लिए विकलांगता हो रही है तो यह परामर्श लेने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है यदि आप अपने आप को दृढ़ता से नकारात्मक भावनाओं से वंचित होने की अनुमति देते हैं तो चीजें बेहतर नहीं होंगी



  • चित्र अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    5
    अपने आप को रोने की अनुमति दें यह मुश्किल होगा, और रोना एक सामान्य तरीका है। अगर आपको लगता है कि आपको दूसरों के सामने मजबूत रहने की जरूरत है, तो निजी स्थान पर रोएं, जब जरूरत को हराया जाए हालांकि, पता है कि ऐसे समय में आगे रोने में कोई शर्म नहीं है। हर कोई सोच सकता है कि पिता को खोने के लिए यह कितना भयानक होगा, और वे अभी भी आपकी सहायता करेंगे
  • चित्र अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    6
    अपने पिता के बारे में बात करें। उसके बारे में अच्छी बातें याद रखें और फ़ोटो देखें। यादों का एक एल्बम बनाएं और उन सभी खूबसूरत चीजों को लिखो जो आपने एक साथ अनुभव किया है। अन्य विचारों में कोलाज बनाने, अपने पिता को पत्र लिखना, और प्रतीकात्मक तरीके से उन्हें बचाने या उनका निपटान करना और एक साथ एक साथ बिताए समय की यादों के साथ एक डीवीडी बनाना शामिल है।
  • चित्र अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    7
    अपने जीवन में नुकसान को एकीकृत करें समय के साथ, यह कैसे व्यक्त किया जाता है शोक नियंत्रण में होगा। कुछ लोग वास्तव में किसी प्रियजन की हानि को "दूर" करते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर अपने जीवन में यादों और खोए हुए व्यक्ति का सार रखने के लिए अपने दिल में एक विशेष जगह पाते हैं। इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप अपने पिता की हानि के कारण अपने पिता के नुकसान की वजह से दिल का दर्द भुगतना पड़ेगा, विशेष रूप से अवसरों पर, जब आप उन्हें अपने पक्ष में रहने की उम्मीद करते थे, जैसे कि स्नातक, खेल आयोजन, शादी , आदि। आप वित्त, नियोजन, समाजीकरण इत्यादि पर सलाह भी याद करेंगे। कि एक पिता उसे दे सकता था इन वास्तविकताओं को स्वीकार करें और अपनी स्वयं की योजना बनाएं, आपकी सहायता करने के लिए सलाहकारों को ढूंढें, आपकी देखभाल करें, और उन तरीकों से आपकी सहायता कर सकें।
  • चित्र अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    8
    पता है कि आप हमेशा अपने पिता का बच्चा होगा वह मर गया हो सकता है, लेकिन आप उसके साथ एक रिश्ता बना रहेगा। आप हमेशा आपका बच्चा होगा और वह हमेशा आपके दिल में रहेंगे। दूसरों को वह व्यक्ति पता चलेगा कि वह किसके माध्यम से गया है- इसलिए अपनी याददाश्त को गर्म रखें और समय दूसरों के साथ साझा करने के लिए तैयार रहें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आपके पिता को नहीं देखा जा सकता है, लेकिन यह आपके दिल में हमेशा रहेगा
    • याद रखें कि आपका पिता चाहता है कि आप खुश रहें। एक दिन, इस खुशी में एक साथ पारित सभी अच्छे समय को देखने की पूर्वव्यापी बात शामिल हो सकती है, और आप उन यादों को सकारात्मक रूप से प्रतिबिंबित करने के लिए काफी मजबूत होंगे।
    • यह जानना महत्वपूर्ण है कि शोक के पांच चरण और जो कुछ आपने पारित और महसूस किया है वह बिल्कुल सामान्य है। याद रखें: अस्वीकार, क्रोध, सौदा, अवसाद और स्वीकृति। ये भावनाएं उस विशेष क्रम में नहीं आ सकती हैं दूसरों के लिए यह अनुक्रम समझाओ, ऐसा करने से आपको यह पता चलता है कि आप अकेले नहीं हैं।
    • यदि आपने आत्महत्या के कारण अपने पिता को खो दिया है, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह महसूस करना है मत करो यह तुम्हारी गलती थी माता-पिता उन लोगों की भावनाओं की एक विशाल रेंज हैं, जैसे किसी और को, और कभी-कभी अपने करियर की ज़िम्मेदारियों के बावजूद अवसाद से अभिभूत महसूस करते हैं, जिससे उन्हें इस बात पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता हो रही है कि उनके कार्यों से उनके आसपास के लोगों को कैसे नुकसान हो सकता है। जब गहरा दर्द और अवसाद में कुछ लोग अपने जीवन का अंत समाप्त करने के लिए कहते हैं, इस कार्रवाई की निरर्थकता के लिए बेबदल और वे अपने प्रियजनों की यात्रा करेंगे, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह एक व्यक्तिगत पसंद है जो वे ले रहे होंगे। यह पूरी तरह से उन पर निर्भर है और मत करो आपके चारों ओर किसी अन्य व्यक्ति पर एक प्रतिबिंब और निश्चित रूप से आप के बारे में नहीं बेटा या बेटी के रूप में
    • ऐसे बहु-साइट समर्थन कार्यक्रम हैं जो एक ऐसे माता-पिता की मदद करना चाहते हैं जिन्होंने माता-पिता को खो दिया है। अधिक जानकारी के लिए सामुदायिक केंद्र या अस्पताल से संपर्क करें। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो किसी से पूछें कि यह जानकारी आपके लिए और आपको वहाँ ले जाने की व्यवस्था कर रही है।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपको अपने पिता की मृत्यु के दर्द या तनाव से जूझना मुश्किल हो रहा है, तो परिवार, दोस्तों या पेशेवर सलाहकारों से मदद लेने में संकोच न करें। अगर आपको लगता है कि आप उदास महसूस करते हैं, आत्मघाती विचार होते हैं या शोक से निपटने के लिए दवाओं और अल्कोहल के लिए बुला रहे हैं, तो निस्संदेह पेशेवर मदद लेने का सही समय है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com