IhsAdke.com

नस्लवादी माता-पिता के साथ कैसे व्यवहार करें

यह जातिवाद वाले माता-पिता के लिए दर्दनाक हो सकता है कभी-कभी हमारे परिवार के सदस्यों को यह नहीं पता कि वे हानिकारक व्यवहार प्रदर्शित करते हैं और अगर उन्हें चेतावनी दी जाती है तो वे नाराज हो सकते हैं। शायद वे अधिक परंपरागत संस्कृतियों से आए हैं, जहां कुछ रूढ़िवादी स्वीकार किए जाते हैं और यहां तक ​​कि सकारात्मक रूप में देखा जाता है। उदाहरण के लिए, आपके माता-पिता यह कह सकते हैं कि "एशियाई बहुत बुद्धिमान हैं।" जब आप इन दृष्टिकोणों के बारे में उनसे बात करते हैं और आपको असुविधाजनक बनाते हैं तो आपको अपने आप को अच्छी तरह से व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपनी परेशानी को व्यक्त करना

नस्लवादी माता-पिता के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
इन व्यवहारों को वे होने के रूप में फ़्लैग करें किसी भी मुश्किल टकराव में, यदि आप पिछली घटनाओं के बारे में याद दिलाते हैं तो लोग आक्रमण महसूस करते हैं। यदि आपके माता-पिता कुछ नस्लवादी या असंवेदनशील बोलते हैं, तो तुरंत उनसे बात करें जैसे ही वे होते हैं, इन मुद्दों से निपटना सबसे अच्छा होता है, हालांकि यह हमेशा संभव नहीं होता है। यदि वे सार्वजनिक रूप से हैं, उदाहरण के लिए, यह जटिल हो सकता है यदि आप इसे तुरंत साथ सौदा नहीं कर सकते हैं, तो बाद में या अगले दिन पर जाएं
  • अपने माता-पिता को जो कहते हैं और करते हैं उन्हें दोष दें। यदि वे आपकी उपस्थिति में कुछ नस्ल बोलते हैं या करते हैं, तो उन्हें तुरंत सुधारने का प्रयास करें उन्हें स्पष्ट करने के लिए पूछें संपूर्ण वर्ण के बजाय शब्दों और व्यवहार पर ध्यान दें कभी व्यक्तिगत पक्ष में मत जाओ "आप नस्लवादी हैं" कह रहे हैं केवल रक्षात्मक पर अपने माता-पिता का नेतृत्व करेंगे और असंतोष पैदा करेगा। "यह कथन बहुत अभिमानी है" या "इस समूह को एक ही रंग के सभी लोगों को कहने के लिए" बोलने का विकल्प चुनें। संभवत: वे प्रतिरोध का सामना करेंगे - हालांकि, यदि आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता में बदलाव करने के लिए तैयार हों, तो आपको इस समस्या से निपटना होगा और सवाल में समस्या का सामना करना होगा।
  • मान लें कि आपके माता-पिता ने तुम्हारा दोस्त के बारे में कुछ नस्लवादी कहा था कह कर शुरू करें "क्या हम मेज पर क्या हुआ, इसके बारे में बात कर सकते हैं?" अपने माता-पिता की रक्षात्मक स्थिति में होने की संभावना को कम करने के लिए जो युक्तिपूर्ण तरीके से कहा गया है उसे पुन: उत्पन्न करें। आप बात कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं जानता हूं कि आप यह नहीं कहा था कि एशियाई बुरे लोगों के लिए चतुर हैं, लेकिन क्योको को उसके व्यक्तित्व के बदले उसकी त्वचा की वजह से देखकर चोट लगी है।"
  • फिर अपने माता-पिता के दृष्टिकोण को सुनो। उन्हें शायद यह नहीं पता कि वे जो कहते हैं वह अपमानजनक है या वे अन्य संस्कृतियों को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं यह उन्हें शिक्षित करने का मौका होगा और समझ जाएगा कि वे कहां से आए हैं।
  • यदि वे अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ असुविधाजनक बातचीत कर रहे हैं, तो आप वे तरीकों से बात कर सकते हैं। पुष्टि करने के बजाय उन्हें सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें उदाहरण के लिए पूछें, "क्या आपका परिवार आपकी संस्कृति की परंपराओं का पालन करता है? आप क्या यह है? "
  • चित्र शीर्षक वाला डैल विद जातिवाद माता-पिता, चरण 2
    2
    एक उदाहरण के रूप में विशिष्ट व्यवहार का उपयोग करें नस्लवाद के बारे में किसी से बात करते समय, पैरामीटर के रूप में कुछ घटनाओं का उपयोग करना सबसे अच्छा है आप भी अपने माता-पिता के चरित्र का न्याय करने के लिए इच्छुक हो सकते हैं, लेकिन याद रखें कि जब लोग उनके शब्दों और कार्यों का सामना करते हैं (उनके व्यक्तित्वों के बजाय) अधिक ग्रहणशील होते हैं।
    • "आपने क्या किया" और "आप क्या हैं" के बारे में बातचीत में अंतर को याद रखें उस में, आप अपने माता-पिता के विशिष्ट शब्दों और कार्यों के बारे में बात करते हैं और वे अस्वीकार्य क्यों हैं। इस में, यह अपने दृष्टिकोण के अनुसार अपने मौलिक चरित्र से निष्कर्ष निकालता है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि ऐसे निष्कर्ष सही हैं, तो इस तरह की स्थिति का सामना करना अच्छा नहीं होगा। आपके माता-पिता इस सवाल पर चिंतित होंगे और इसलिए बातचीत के तथ्यों पर ध्यान नहीं देंगे।
    • याद रखें कि अपने माता-पिता के नस्लवाद का खुलासा उन्हें स्थिति से बाहर निकलने के अधिक अवसर दे सकते हैं - दावा करते हुए कि आप उनके वास्तविक पात्रों को नहीं जानते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह सही है, तो इसे जितना संभव हो सके स्वास्थ्य से निपटना, वर्तमान में रहना और विशिष्ट, तत्काल क्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करना।
  • चित्र शीर्षक वाले नस्लवादी माता-पिता के साथ डील शीर्षक चरण 3
    3
    अपने माता-पिता के लिए रक्षात्मक होने के लिए तैयार हो जाओ। यहां तक ​​कि जब आप विशिष्ट व्यवहार के बारे में बात करते हैं और चरित्र के बजाय कर्मों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो लोग प्रकार वार्ता को पसंद नहीं करेंगे। वे आरोपों को निजीकृत करते हैं - जैसे कि उनके शब्द या क्रियाएं नस्लवादी हैं
    • यदि आपके माता-पिता को "जातिवाद" शब्द सुनने पर बचाव का सामना करना पड़ता है, तो उस लेबल से बचें और निष्कर्ष पर पहुंचने का प्रयास करें। उस व्यवहार के बारे में फोकस करें जो उन्होंने दिखाया और उस शब्द का उपयोग किए बिना क्यों यह आक्रामक था (इस तरह, इसलिए उन्हें बचाव का सामना नहीं करना पड़ता)
    • अपने माता-पिता को वार्तालाप को हटाने न दें। जब तक आपने समस्या को सही ढंग से स्पष्ट नहीं किया है, तब तक आप जवाब सुन सकते हैं जैसे "मैं जातिवाद नहीं हूं।" यदि ऐसा होता है, तो उस व्यक्ति पर जिस पर आपके सुनने का प्रभाव होता है, उस पर ध्यान केंद्रित करके प्रतिक्रिया करें या उस व्यक्ति के साथ क्या हो सकता है जो इसे सुना। जैसे कुछ कहें "आप ने जो कहा वह लड़की सिर्फ एक स्टीरियोटाइप महसूस करती है, जैसा वह वास्तव में नहीं है।"
    • नस्लवाद के बारे में बात करने का कोई आसान तरीका नहीं है याद रखें कि "रक्षात्मक मोड" एक अनिवार्य भागने वाले वाल्व है स्थिति को पहले से ही उम्मीद कर रहा है कि आपके माता-पिता प्रतिरोध के आश्चर्य से बचने के लिए लिखे गए हैं।
  • चित्र शीर्षक वाले नस्लवादी माता-पिता के साथ डील शीर्षक 4
    4
    वाक्यों की शुरुआत "I" से करें यह किसी भी मुश्किल बातचीत में अच्छा हो सकता है ये वक्तव्य आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया पर स्थितियों का ध्यान केंद्रित करते हैं और इस तरह से यह बताने से बचें कि आप किसी और को न्याय कर रहे हैं। भले ही समय सही हो, दूसरों को पहचानने में शायद ही कुछ हल हो।
    • स्थिति के बारे में अपने विचार व्यक्त करने के बजाय, जैसे कि ये तथ्य थे, अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आप अपने स्वयं के दृष्टिकोण से बात करते हैं, तो आपके माता-पिता के पास आपके तर्कों का खंडन करना कठिन समय होगा
    • आपका वाक्य "मुझे लगता है जैसे ..." से शुरू होना चाहिए। ऐसा कुछ मत कहो जैसे "आप मुझे महसूस करते हैं ..." या "यह मुझे महसूस करता है ..." क्योंकि इससे आपको यह संदेह हो सकता है कि आप किसी को दोष दे रहे हैं - क्या आपके माता-पिता को न्याय का सामना करना पड़ता है और बदल जाते हैं। कहने के बजाय "जिस तरह से मैंने अपने दोस्त को रात के खाने में इलाज किया, उसने मुझे शर्मिंदा किया," कहते हैं, "मुझे रात के खाने में आपके और मेरे दोस्त के बीच बातचीत का शर्म आ गया। मुझे लगता है कि आप उसे चोट पहुँचाते हैं और मैं नाराज़ था। "
    • इस रणनीति के लिए आपके माता-पिता अधिक ग्रहणशील हो सकते हैं यहां तक ​​कि अगर वे पूरी तरह से अपने नस्लवाद को समझ नहीं आते हैं, तो वे कम से कम अपनी भावनाओं को बदलने के लिए तैयार हो सकते हैं। यह आक्रामक प्रथाओं से निपटने की शुरुआत होगी। अगर वे पूछें कि वे कैसे सुधार कर सकते हैं, तो कुछ कहें "कृपया मेरे मित्र की उपस्थिति पर कोई टिप्पणी न करें।"



  • चित्र शीर्षक वाले नस्लवादी माता-पिता के साथ डील शीर्षक चरण 5
    5
    आपके माता-पिता के लिए आदर्श सकारात्मक व्यवहार कभी-कभी यह परिवार में नस्लवाद से निपटने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। विभिन्न संस्कृतियों और अन्य जातियों के लोगों के बारे में बात करते समय बहुत ईमानदार रहें और परिवार के सदस्यों को दिखाने की कोशिश करो (केवल कहने के बजाय) क्यों विविधता को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है
    • अपने माता-पिता से बात करें कि कैसे अपने दोस्तों ने बाधाओं को तोड़ने और दुनिया से नए दृष्टिकोण प्राप्त करने में आपकी सहायता की।
    • रूढ़िवादी में विश्वास करना - और उन्हें फैलाना न करें।
  • विधि 2
    नकारात्मकता से बचना

    चित्र शीर्षक वाले नस्लवादी माता-पिता के साथ डील शीर्षक चरण 6
    1
    अपने माता-पिता के नस्लवाद को समझने की कोशिश करें जैसे कि इस तरह के विश्वासों के बारे में समझना मुश्किल हो, उनके दृष्टिकोण से सोचने की कोशिश करें। कई समाजों में नस्लवाद एक प्रमुख प्रणालीगत समस्या है यह अक्सर सूक्ष्म होता है और बहुत से लोग नहीं देखते हैं कि उनके कार्यों और शब्दों में आक्रामक insinuations हैं
    • जिस तरह से रंग के लोग मीडिया में चित्रित किये जाते हैं, वे अक्सर नस्लवादी होते हैं। उन्हें वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किए गए शब्द, उदाहरण के लिए, आक्रामक और पुरानी शब्दावली में दबे हुए हैं यह एक ऐसी घटना है जो न केवल नफरत वाले भाषण में होती है, लेकिन बड़े प्रकाशनों में जैसे अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स. समय के साथ, एक व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को विकृत किया जा सकता है, बिना उसे मीडिया में रूढ़िवाइयों के प्रसार को देखे। हालांकि यह अलगाव व्यवहार के लिए कोई बहाना नहीं है, यह आपके माता-पिता को समझने में आपकी मदद कर सकता है।
    • कभी-कभी हम अपनी नस्लवाद नहीं देखते हैं जैसा कि मैंने पहले कहा था, जब लोग चर्चा की दौड़ में आते हैं, तो लोगों को रक्षात्मक होता है, और इतने सूक्ष्म जातिगत पक्षपात किसी का ध्यान नहीं जा सकते। शायद यह आपके माता-पिता के साथ होगा। आप उनके द्वारा बोलने वाले अपराधों को इंगित करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन यह समझने की कोशिश करें कि समस्या कितनी बड़ी है और दूसरों को अपने विश्वासों को बदलने में क्यों मुश्किल है।
    • उदाहरण के लिए, मीडिया काला पीड़ितों को भर्त्सना करने का प्रयास करता है और गंभीर अपराधों के संदेह वाले सफेद लोगों के साथ एकजुटता भी दिखा सकता है, जैसे बड़े पैमाने पर गोलीबारी
  • चित्र शीर्षक से डैल विद जातिवाद माता-पिता, चरण 7
    2
    परेशानी पैदा करने वाले वार्तालापों को बना या विकसित न करें जल्दी या बाद में आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि जातिवाद एक जड़ें विश्वास प्रणाली है और यह बदलना मुश्किल है। आक्रामक टिप्पणियों से संबंधित असहिष्णुता की नीति विकसित करने की कोशिश करें, खासकर यदि आपके माता-पिता के साथ विचार-विमर्श भावनात्मक प्रभाव पड़ता है।
    • यदि आपके माता-पिता एक चर्चा को भड़काने की कोशिश करते हैं, तो इसमें मत देना ध्यान दें कि वे क्या सोचते हैं और इस विषय को बदलते हैं।
    • लोगों को उनके गहरे बैठे विश्वासों को बदलते हुए कठिन समय होता है कभी-कभी सबसे अच्छी बात यह है कि वे अपेक्षा करें कि वे विकसित हो जाएं और कम जातिवाद बनें। कठोर शब्दों को बोलने, अभियोग करने, दोष देने और देने के लिए कोई अच्छा काम नहीं करेगा और केवल अधिक असंतोष पैदा करेगा। इसके बजाय, यदि आप अपने माता-पिता को बताते हैं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं और परिवार के लिए उन्होंने जो किया, उसके लिए आप कितने आभारी हैं, वे निश्चित ही एक निश्चित समय के बाद इन मान्यताओं पर पुनर्विचार करने की संभावना करेंगे - आखिरकार, यह तीव्र प्रेम भावना पारस्परिक रूप से है इसके अलावा, उन लोगों से बात करने की कोशिश करें जो आपके विश्वासों के अधिक सहयोगी हैं कि वे आपकी मदद कैसे कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ डैसल विद जातिवाद माता-पिता चरण 8
    3
    स्वीकार करते हैं कि विफलता की संभावनाएं उच्च हैं याद रखें कि लोग शायद ही कभी अपने दिमाग को बदलते हैं, विशेष रूप से बड़े लोग यह संभावना है कि अपने माता-पिता को अपने जातिवाद के बारे में बात करने से समस्या का समाधान नहीं होगा। हालांकि, आपको अभी भी कुछ व्यवहार से निपटना चाहिए नस्लवाद निरंतर है क्योंकि लोग असुविधाजनक तर्कों से बचने के लिए चुप हैं। यह चुप्पी अलगाव की दृष्टि से समर्थन या स्वीकृति के संकेत के रूप में देखा जाता है। इसे अपने माता-पिता से साफ़ करें कि आप उनके साथ सहमत नहीं हैं। बातचीत भी भटक सकती है, लेकिन यह अभी भी जरूरी है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com