IhsAdke.com

किसने एक किशोर को मदद करने के लिए, जिसने एक पिता को खो दिया है

माता-पिता को खोने से, चाहे कितना पुराना हो, यह मुश्किल है हालांकि, यह किशोरों के लिए भी अधिक जटिल है, क्योंकि यह एक जटिल चरण है और जहां भावनाएं उनकी त्वचा के नीचे हैं - यह सामान्य है कि उन्हें समझने में कठिनाई हो और उनके साथ कैसे व्यवहार करें। करुणा और समझ के माध्यम से, आप एक किशोर को इस चुनौतीपूर्ण समय का सामना करने में सहायता करने में सक्षम होंगे।

चरणों

विधि 1
भावनात्मक समर्थन प्रदान करना

चित्र शीर्षक से सहायता एक किशोर जो एक माता पिता को खोया चरण 1
1
किशोरी को सुनो एक अभिभावक को खोने से जुड़े भावनाएं बहुत भ्रम पैदा कर सकते हैं - उसे सुना और मूल्यवान महसूस करने की इजाजत सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है जो आप खेल सकते हैं। सुनें उस जवान आदमी की पहचान किए बिना उसे क्या जरूरत है और उन जरूरतों को भरने की कोशिश करें
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कैसे मदद करने के लिए, कहते हैं, "मैं इसे बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकता हूं?"
  • चित्र शीर्षक से सहायता एक किशोर जो एक माता पिता को खोया चरण 2
    2
    किशोरी की भावनाओं को समझें प्रत्येक मृत्यु अलग-अलग होती है - कुछ अचानक होते हैं, कुछ अन्य बीमारी से लंबी लड़ाई के बाद होते हैं और लंबे समय तक खींचते हैं। माता-पिता की मृत्यु के बाद उसके लिए कोई "सही" या "गलत" रास्ता नहीं है - अपने सबसे अच्छे नुकसान से उनकी किसी भी तुलना की तुलना न करें जो आपने पहले ही पारित कर दिया है
    • निम्नलिखित पंक्तियों में कुछ कहें: "मैं सोच भी नहीं सकता कि यह आपके लिए कितना मुश्किल है मुझे खेद है कि मुझे इस माध्यम से जाना होगा। "
    • कभी जवान आदमी को "दूर" या "जीवन के साथ चलना" न बताएं
    • दूसरी तरफ, यदि किशोर अच्छा दिखते हैं, तो स्थिति को किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान नहीं करें। जब वह अपने पिता की मृत्यु के बारे में जानना चाहता है, तो उसे बात करें। निश्चित रूप से आप किसी ऐसे व्यक्ति को परेशान नहीं करना चाहते हैं जो एक दर्दनाक घटना के बाद शांत हो, जिससे उसे "पीछे हटना" करना पड़ता है
  • चित्र शीर्षक से सहायता एक किशोर जो एक माता पिता खोया चरण 3
    3
    जानो जब व्यक्ति की मृत्यु हो गई। पता लगाएँ कि क्या यह हाल ही में, अचानक या अपेक्षित था और लंबी बीमारी के कारण, उदाहरण के लिए इस तरह, आप बेहतर समझेंगे कि युवा व्यक्ति कितनी देर तक ग्रस्त है और आप दुःखी प्रक्रिया का सामना कैसे कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से सहायता एक किशोर जो एक माता पिता को खोया चरण 4
    4
    समझें कि मृतक और किशोरावस्था के बीच के रिश्ते कैसे थे कभी-कभी वह अपने पिता को प्यार करता था, लेकिन हमेशा यह संभावना होती है कि उस व्यक्ति ने उस युवा व्यक्ति को दुर्व्यवहार किया या उपेक्षित किया, जिससे वह कड़वाहट की भावना पैदा कर सके।
    • आपको शोक और मृत्यु के साथ सौदा करने की ज़रूरत होगी, भले ही वह परिचित से नफरत करता हो।
    • समझें कि कई किशोर जो व्यक्ति के लिए अवमानना ​​की भावनाएं हैं, उनके साथ बेहतर संबंध नहीं होने पर खेद होगा। यह मत भूलो और कहो, "मुझे पता है कि आपके पिता के साथ जो रिश्ता आप चाहते थे, उसके पास नहीं हो सकता था, लेकिन यह बहुत स्पष्ट था कि उनके बीच प्रेम था। चलो समय निशान चंगा। "
  • चित्र शीर्षक से मदद एक किशोर जो एक माता पिता खोया चरण 5
    5
    किशोरी को शोक करने के लिए थोड़ी सी जगह और समय दें यह मृत्यु के बाद एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन यह युवा लोगों को असहज छोड़ सकता है, प्रत्येक मामले में अलग है। किशोरों के जीवन के दौरान अलग-अलग तरीकों से दर्द बदलता है और प्रस्तुत करता है, लेकिन यह पूरी तरह से गायब नहीं होगा - यदि वह थोड़ी सी जगह मांगता है, तो अनुरोध को पूरा करें। वहां रहने के लिए जब उसे आपकी ज़रूरत होती है, लेकिन दूर रहो और अपने सिर में भावनाओं के लिए समय देने के लिए यह महसूस करके संगठित हो कि उनकी मौजूदगी उसे दबा रही है।
    • गोपनीयता का सम्मान करें यदि वह कहता है कि उसे थोड़ी सी जगह की जरूरत है, समझो - कुछ लोग शोक करते हैं और इसे अधिक सावधानी से करते हैं, जनता में नहीं। हालांकि, किशोरों के साथ संचार चैनलों को कभी भी बाधा न दें, कह रही है, "मुझे उम्मीद है कि अगर आप की जरूरत है तो मुझे फोन करें, लेकिन मैं हमेशा यहां हूं।"
  • चित्र शीर्षक से सहायता एक किशोर जो एक माता पिता खोया चरण 6
    6
    एक दर्द-नुकसान की कहानी साझा करें जिसे आपने सामना किया। वर्तमान की तरह एक पल के बारे में बताकर आपको अधिक मानव और किशोरावस्था के लिए प्रामाणिक दिखाई देगा, साथ ही नुकसान के बारे में चर्चा करने से आपके बीच के रिश्ते में "नुकसान" नहीं होगा। आपके सामने एक जटिल अवधि के बारे में बात करें, खासकर अगर यह आपके किशोरवयीन वर्षों में भी हुआ।
    • उदाहरण के लिए, यदि माता-पिता या परिवार के किसी अन्य सदस्य को अपने किशोरवजात वर्षों में मृत्यु हो गई, तो युवाओं के साथ कहानी साझा करें।
  • चित्र शीर्षक से सहायता एक किशोर जो एक माता पिता को खोया चरण 7
    7
    उसे समर्थन जारी रखें पिता की मृत्यु के बाद नुकसान का दर्द लंबे समय तक जारी रह सकता है - यह संभावना है कि आपको पूरे व्यक्ति की किशोरावस्था में समर्थन जारी रखने की आवश्यकता होगी, और यहां तक ​​कि जब आप वयस्क हो जाएंगे जब वह सहायता की ज़रूरत होती है या सिर्फ एक दोस्ताना कंधे के लिए उपस्थित रहें
  • विधि 2
    मृतक पिता के बिना स्मारक तिथि के अनुसार जाना

    चित्र शीर्षक से मदद एक किशोर जो एक माता पिता खोया चरण 8
    1
    पता है कि जल्द से जल्द स्मारक तारीख युवा दिनों के लिए कठिन दिन होगी। उस व्यक्ति के बिना पहला क्रिसमस या जन्मदिन के रूप में ऐसे समय के साथ उसे स्वस्थ तरीके से सौंपने में सहायता करें इन दिनों के लिए एक योजना बनाएं ताकि किशोर जान जाए कि क्या उम्मीद है।
    • दिन की योजना बनाते वक्त, उसे आपकी मदद करने के लिए बुलाओ
    • किशोर को विशेष दिन पर मृतक के बारे में बात करने (या नहीं) की अनुमति दें आपको वह जो सबसे अधिक आराम से कर रही है, उसके अनुसार पालन करना चाहिए।
    • कुछ नया करने की कोशिश करने से डरो मत, खासकर कुछ ने उन स्मारक तारीखों में से किसी एक पर पहले काम नहीं किया
  • चित्र शीर्षक से मदद एक किशोर जो एक माता पिता खोया कदम 9
    2
    अपने पिता के बारे में यादों को साझा करें यदि आप मृतक को घर के माहौल से छोटा या यहां तक ​​कि घर के माहौल में भी जानते थे, तो कहानियां बताएं - यह अच्छा होगा कि युवा व्यक्ति सुखद अनुभवों को याद रखता है जो पिताजी के जीवन में थे। मुबारक यादों को वसीयत में साझा किया जा सकता है
    • उदाहरण के लिए, एक यात्रा के बारे में बताएं, जहां आप और मृतक सर्फ करने की कोशिश करते थे और अनगिनत बार गिर गए थे
    • पहली बार जब आप व्यक्ति से मिले तो आपको यह बताने में भी अच्छा लगेगा
  • चित्र शीर्षक से सहायता एक किशोर जो एक माता पिता खोया कदम 10
    3



    उसे उस व्यक्ति के साथ अच्छे समय याद रखें। अपने किशोरों को उन यादों को आप के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें - इस तरह, वह शोक के दौरान मृतक के साथ और अधिक जुड़ाव महसूस करेगा, साथ ही मृत्यु के बारे में ध्यान देने के बजाय, सकारात्मक तरीके से व्यक्ति के बारे में सोचें।
    • कहानियों को "हुक" दीजिए, जैसे "आप और आपके माता-पिता को कला संग्रहालय में जाने का समय याद रखें"?
    • एक अच्छा विकल्प युवा व्यक्ति को कहानियों या अन्य कलात्मक रूपों के माध्यम से अपनी भावनाओं को लिखने या प्रकट करने के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • शीर्षक वाला चित्र, कोई भी बनें आपका बच्चा चरण 1 में विश्वास करना चाहता है
    4
    पूछें कि क्या कुछ ऐसा है जो किशोर पिता के सम्मान में करना चाहता है कई विकल्प हैं: एक स्मारक बनाएं, एक बगीचे बनाएं, कविता लिखिए या मृतक के सम्मान में एक दान के लिए दान करें। इससे उन्हें महसूस होगा कि उनके पिता की विरासत जीवित रहती है।
  • विधि 3
    बचपन में पिता को खोने वाले किशोर की मार्गदर्शिका

    चित्र शीर्षक से मदद एक किशोर जो एक माता पिता खोया कदम 11
    1
    युवा व्यक्ति के जीवन में एक पैतृक व्यक्ति बनें कई किशोर जो बचपन में माता-पिता खो चुके हैं, ऐसा लगता है कि इस स्थान को जीवन के इस जटिल चरण में आने पर किसी को भरना है। किशोरावस्था में मार्गदर्शक और मार्गदर्शन करने के विचार के लिए खुले रहो, उसके लिए एक सकारात्मक मॉडल होने और विनाशकारी व्यवहारों को उजागर न करें। इसमें किशोरों के लिए वित्तीय या मनोवैज्ञानिक सहायता भी शामिल है
    • यह स्थिति बहुत नाज़ुक है यह महत्वपूर्ण है कि आप युवा व्यक्ति को याद दिलाएं कि कोशिश नहीं कर रहा है पिता या मां के लिए एक विकल्प होना चाहिए, लेकिन उसे समर्थन देने के द्वारा मृतक की स्मृति का सम्मान करना
  • चित्र शीर्षक से सहायता एक किशोर जो एक माता पिता खोया कदम 12
    2
    उस व्यक्ति के बारे में अधिक जानें, जो निधन हो गया। किशोर-उन्मुख किशोर पिता के लिए उसकी चिंता को पसंद करेंगे - जिस तरह से वह यादें (यदि कोई हो) और परिवार की कहानियों को साझा कर सकता है। यदि संभव हो, तो व्यक्ति की मौत की परिस्थितियों को समझने की कोशिश करें, और उन्हें जटिल मामलों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाने में मदद करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि पिता की कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई है, तो एक मरीज है, अगर बच्चा ड्राइव करने के लिए सीखने पर भयभीत हो जाता है
  • चित्र शीर्षक से सहायता एक किशोर जो एक माता पिता खोया चरण 13
    3
    परेशान संकेतों के लिए देखें हानि का दर्द कई मायनों में ही प्रकट होता है, लेकिन कुछ मामलों में दु: ख के कारण दीर्घकालिक क्षति हो सकती है। नज़र आना, अगर दवा के इस्तेमाल, शराब की खपत या हानि के दर्द की अवधि के माध्यम से जाने का कोई अन्य हानिकारक तरीका है, तो उनको बचने के लिए नौजवानों को निर्देशित करना।
    • विनाशकारी व्यवहार के लक्षण सूक्ष्म हो सकते हैं। यह आपके लिए असामान्य है कि आप उसे ड्रग्स या सीधे पीने से देख सकें - सुनिश्चित करें कि वह झूठ है, वजन कम करता है, अलग-अलग समय पर सोता है या अधिक समय तक या कम समय के लिए और इतने पर।
    • सुझाव दें कि वह कुछ भौतिक गतिविधि करता है जिससे कि उदासी से कुछ सकारात्मक या स्वस्थ हो। चलना, लंबी पैदल यात्रा, या योग का अभ्यास करना सभी शारीरिक क्रियाकलाप हैं जो तनाव को कम करने और विवादित भावनाओं को व्यवस्थित करने में सहायता कर सकते हैं।
    • अगर आपका किशोर आत्महत्या के बारे में बताता है या अपने आप को चोट पहुँचाता है, तो जितनी जल्दी हो सके विशेषज्ञ सहायता प्राप्त करें।
  • चित्र शीर्षक से सहायता एक किशोर जो एक माता पिता खोया चरण 14
    4
    पता लगाएँ कि छुट्टियों के लिए सबसे कठिन क्या होगा नुकसान का दर्द लंबे समय तक रह सकता है, खासकर बच्चों और किशोरों में। पता लगाएँ कि क्या एक खास दिन है जो कि युवाओं के लिए अधिक जटिल है - उनमें से कई को यादगार तारीखों में कठिनाई होगी, जैसे क्रिसमस, या मृतक के जन्मदिन पर।
    • यदि संभव हो, तो उन तिथियों पर बेकार नहीं छोड़ें। इसे व्यस्त रखने से आपको उदासी से विचलित होने में मदद मिलती है।
    • हमेशा विशेष दिनों में मृतक को याद रखें कहो "मुझे पता है कि आप अपने पिता को बहुत याद करते हैं इसे अपने साथ लें और दिन का आनंद लें। "
  • विधि 4
    किशोरी को मार्गदर्शन करने से पहले स्वयं की देखभाल करना

    चित्र शीर्षक से मदद एक किशोर जो एक माता पिता खोया चरण 15
    1
    आपके लिए परामर्श या परामर्श लें यदि आप मनोवैज्ञानिक रूप से स्थिर नहीं हैं तो भावनात्मक समर्थन देने का कोई रास्ता नहीं है-समर्थन के लिए कभी भी अपने किशोर का उपयोग न करें बहुत से वयस्क युवा लोगों से इलाज करते हैं जैसे कि वे दर्द के समय में पूरी तरह से बड़े हो गए थे, बल्कि उन पर विचार करने के बजाय: केवल किशोर
    • यदि आपको लगता है कि व्यक्तिगत उपचार आपको नहीं चाहिए, तो समूह या यहां तक ​​कि एक ऑनलाइन चैट रूम का समर्थन करने पर विचार करें।
  • चित्र शीर्षक से मदद एक किशोर जो एक माता पिता खोया चरण 16
    2
    अपने आप को अच्छी तरह से खिलाने के लिए मत भूलना यदि आप शोक में भी हैं, तो आपको कुछ भी खाने में मुश्किल हो सकता है, लेकिन याद रखना कि भोजन महत्वपूर्ण है - कम रक्त शर्करा लोगों को चिड़चिड़ा बना देता है जब आप पोषित होते हैं और पेट से भरे होते हैं तो आप अपने किशोरों को और अधिक मनोवैज्ञानिक सहायता दे पाएंगे।
    • अपने और जवान आदमी को खाने के लिए भोजन करें, या खाने के लिए उसे बाहर निकालें किसी के साथ दोपहर का भोजन या रात का भोजन करना बहुत ही चिकित्सीय समय है।
  • चित्र शीर्षक से मदद एक किशोर जो एक माता पिता खोया चरण 17
    3
    बहुत सारे आराम करो इन दिनों सोना मुश्किल है, खासकर यदि आप किशोर के पिता या मां हैं और अपने साथी को खो चुके हैं। अकेलापन और दर्द नींद के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको थका हुआ या सख़्त नहीं है तो अधिक मदद की जा सकती है इसके लिए काफी समय बचाएं सो जाओ.
  • युक्तियाँ

    • धीरज रखो - अच्छा और बुरे दिन होंगे। जैसे समय बीत जाता है, अच्छा बुरा को दूर करेगा।
    • एक खुला दिमाग है नुकसान का दर्द एक अनूठा अनुभव है - यह समझें कि आपका किशोरावस्था आपको उम्मीद से अलग शोक देता है
    • दया करो किशोरी को प्यार और समर्थन की आवश्यकता होगी, आलोचना की नहीं।

    चेतावनी

    • ऐसे संकेतों के लिए देखें कि आपके किशोरों को अधिक मनोवैज्ञानिक सहायता की जरूरत है, जैसे नशीली दवाओं के उपयोग, शराब का उपयोग, मजबूत अवसाद, स्कूल में समस्या, या अत्यधिक नींद। उनमें से किसी को देखकर, आपको इसके लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com