IhsAdke.com

किसी को कैसे मदद करने के लिए एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाने

हममें से अधिकांश पहले से ही एक दोस्त या रिश्तेदार खो चुके हैं और जानते हैं कि किसी की मृत्यु हमें गहराई से हिला सकती है। यह इन घंटों के दौरान है कि प्यारे मित्रों की मदद दर्द का सामना करने में सक्षम होने के लिए बहुत मूल्यवान है। धैर्यपूर्वक सुनकर और हमेशा आने वाले और आने में मदद करने के लिए तैयार रहें, आप उन लोगों के लिए आशा की एक सांस बन जाते हैं जो उदास और निराश महसूस कर रहे हैं। क्या कहना है और मदद करने के लिए क्या करना है इसका एक विचार प्राप्त करने के लिए निम्न आलेख देखें

चरणों

विधि 1
क्या कहना है

चित्र शीर्षक में मदद किसी को एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाने चरण 1
1
पहचानो क्या हुआ मृत्यु के बारे में बात करना आसान नहीं है, और बहुत से लोगों को यह भी पता नहीं है कि इससे कैसे संपर्क करें। लेकिन इस विषय से बचें क्योंकि आप इस बारे में बात करने में सहज महसूस नहीं करते, इससे आपके मित्र को बेहतर महसूस करने में मदद नहीं मिलेगी। ऐसा हो सकता है कि हर किसी के बारे में अन्य मामलों के बारे में बात करके, या चुटकुले भी बताकर आपको विचलित करने का अच्छा इरादा हो। लेकिन उस विषय की अनदेखी करते हुए, जो आपके मित्र के जीवन पर सबसे अधिक वजन करती है, अभी मदद नहीं करेगा। आप बेहतर साहस लेते हैं और इस निषेध के बारे में बात करते हैं
  • डरो मत कहो "निधन हो गया।" कहने के बजाय, "मैंने सुना है कि क्या हुआ," कहते हैं "मुझे बताया गया था कि तुम्हारी दादी का निधन हो गया है।" सच कह कर, भले ही ऐसा होता है, आप बताते हैं कि आप अधिक नाजुक मामलों के बारे में बात करने के लिए तैयार हैं। और यही आपके दोस्त की जरूरत है, अभी
  • नाम से मृतक को देखें जिस व्यक्ति के हम खो गए हैं उसका नाम कहकर बहुत से लोग रो सकते हैं, लेकिन यह दर्शाता है कि यह अभी भी मौजूद है और महत्वपूर्ण है
  • किसी एक व्यक्ति की सहायता से शीर्षक से चित्रित एक रिश्तेदार चरण 2 के नुकसान पर काबू पाएं
    2
    दिखाएँ कि आप अपने प्रियजन की मौत पर पछतावा भी करते हैं अपने मित्र को बताएं कि आप अपने रिश्तेदार या मित्र के नुकसान के बारे में कितना महसूस करते हैं, और इस बारे में बात करने के लिए समय ले लो कि आप उसे कितना पसंद करते हैं इस प्रकार, दोस्त समर्थित महसूस होगा। एक गले में भी उनकी एकता व्यक्त की जाती है "मुझे क्षमा करें" कहें।
    • यदि आप मृतक को जानते हैं, तो अपने मित्र के साथ यादें साझा करें और उसे याद रखें कि उस व्यक्ति के पास अच्छे गुण हैं। उसके बारे में सभी सकारात्मक चीजों को याद रखना उसके मित्र को नुकसान की पीड़ा का सामना करने में मदद कर सकता है।
    • अगर आप और आपके मित्र एक धर्म का पालन करते हैं, तो स्वयं और उसके परिवार के लिए प्रार्थना करने के लिए स्वयंसेवक यदि वह नास्तिक है, तो कहें कि आप उसका नुकसान महसूस करते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सहायता किसी को एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाने चरण 3
    3
    प्रामाणिक रहें जैसे ही मौत एक बहुत ही नाजुक विषय है, वास्तव में आपके मित्र को अपनी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करने के लिए वास्तव में जटिल है। लेकिन पहले से ही पीटा जाने वाले विभिन्न कचरे का इस्तेमाल करते हुए इस विषय पर पहुंचने में आसान बनाने की कोशिश में मदद नहीं मिलेगी। आप वास्तव में क्या महसूस कर रहे हैं, ईमानदारी से बोलना सबसे अच्छा है। ईमानदारी से खोलकर, आपका मित्र आपको दोस्त के कंधे और किसी को सुनने के लिए और अधिक सुरक्षित महसूस करेगा।
    • "वह एक बेहतर जगह में है" जैसी बातें कहने से बचें, या "वह अब आपको खुश देखना चाहती है।" आप इन बातों के बारे में बात नहीं कर सकते हैं कि आप यह भी सुनिश्चित नहीं हैं कि ये क्या हो रहा है। सब के बाद, कैसे पता है? इस प्रकार का वार्तालाप ज्यादा मदद नहीं करता है
    • अगर आपको अपनी भावनाओं को शब्दों में व्यक्त करने में कठिनाई होती है, तो बस ऐसा कुछ कहें, "मुझे नहीं पता कि क्या कहना है। मैं उसे नहीं बता सकता कि मैं उसकी मृत्यु से कितनी हैरान हूं।"
  • चित्र शीर्षक में मदद किसी को एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाने चरण 4
    4
    पूछें कि व्यक्ति कैसा महसूस कर रहा है यह एक सामान्य प्रश्न की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में बहुत से लोग इसे करने से डरते हैं या जब वे उत्तर सुनते हैं तो वे नाजुक स्थिति में नहीं होना चाहते हैं। जब आपका मित्र काम या परिचितों के साथ होता है, तो उसे शायद सब कुछ ठीक से दिखाना पड़ता है। यही कारण है कि, एक मित्र के रूप में, आपको लापता मौका देना होगा ताकि वह वेंट कर सके। अपने मित्र की प्रतिक्रिया को स्वीकार करने के लिए तैयार रहें, भले ही यह सुनना मुश्किल हो,
    • ऐसे लोग हैं जो वे क्या महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में बात नहीं करना पसंद करते हैं। उस मामले में, अपने मित्र को बोलने के बजाए बोलने के लिए मजबूर न करें
    • यदि आपका मित्र आपके साथ खुलने का फैसला करता है, तो उसे बात करने के लिए प्रोत्साहित करें विषय को बदलने या बातचीत को जीवंत या हंसमुख बनाने की कोशिश न करें बस व्यक्ति को सभी भावनाओं और भावनाओं को छोड़ दें कि वह दिन-प्रतिदिन दबाना और छिपाने के लिए मजबूर हो गई है।
  • चित्र शीर्षक में मदद किसी को एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाने चरण 5
    5
    न्याय न करें हर किसी के पास अपने प्रियजन के नुकसान से निपटने का अपना तरीका होता है यहां कोई सही या गलत नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपका दोस्त किसी तरह प्रतिक्रिया न कर रहा है, जिस पर आप प्रतिक्रिया नहीं करेंगे, तो उसे बिना दंडित भावनाओं को व्यक्त करने दें।
    • अपने दोस्त के एक नए चेहरे को पूरा करने के लिए तैयार रहें। निराशा और हानि का दर्द कई तरीकों से सतह पर आ सकता है। ऐसा हो सकता है कि आपका दोस्त क्रोध में प्रतिक्रिया करता है, जो कुछ हुआ है उसे अस्वीकार करना जारी रखता है, थोड़ा संवेदनाहट प्राप्त होता है, वास्तव में, हमारे प्यार वाले किसी के नुकसान की वजह से लाखों विभिन्न भावनाएं होती हैं।
  • चित्र शीर्षक में सहायता किसी को एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाएं चरण 6
    6
    मत कहो "समय सभी दर्द को भर देता है" समय थोड़ी देर में प्रारंभिक उत्तेजना को कम कर सकता है, लेकिन जब कोई एक प्यार मर जाता है, तो जीवन फिर से कभी नहीं होता है इस विचार से दर्द ठीक हो जाता है, यह धारणा है कि दर्द के लिए एक समय सीमा तय की गई है और उस व्यक्ति की जल्द से जल्द वापसी का दायित्व है लेकिन ऐसे लोग हैं जो अपने दर्द को दूर नहीं कर पाएंगे। व्यक्ति को दर्द से उबरने और सामान्य जीवन में वापस आने में मदद करने पर ध्यान देने की बजाय, वह हमेशा ऐसे व्यक्ति बनने का प्रयास करें, जिस पर वह भरोसा कर सकता है और हमेशा उसे खुश करने की इच्छा रखता है। कभी भी शोक से बाहर निकलने के लिए अपने दोस्त को कभी भी दबाएं नहीं।
    • "शोक के पांच चरणों" को भूल जाओ। वास्तव में, शोक के लिए कोई मानक अवधि नहीं है, और प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग तरीके से इसे संबंधित करता है पांच चरणों के सिद्धांत कुछ मदद कर सकते हैं, लेकिन कई लोगों के लिए यह बस काम नहीं करता है। विश्वास करने के लिए अपने दोस्त को मनाने की कोशिश न करें कि आपको पूर्व निर्धारित समय सीमा के भीतर ठीक करना चाहिए
  • चित्र शीर्षक में सहायता किसी एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाएं चरण 7
    7
    मत कहो, "तुम इतनी मजबूत हो"इन शब्दों के पीछे का इरादा दुनिया में सबसे अच्छा हो सकता है, लेकिन आपका दोस्त कमजोर पड़ने या दिखाने में असमर्थ महसूस कर सकता है, लेकिन वह उस समय ठीक है कि वह अधिक गहराई से पीड़ित है। अपने मानवीय पक्ष को प्रदर्शित करें, जो कि कमजोरियों और निराशा के साथ है। याद रखें कि उसकी दुनिया अभी ऊपर से नीचे गई है। उसे हर समय शक्ति और साहस के साथ काम करने की उम्मीद मत करो।



  • विधि 2
    पता है क्या करना है

    चित्र शीर्षक में मदद किसी को एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाने चरण 8
    1
    अपने दोस्त के आँसू से निपटने के लिए जानें जब लोग रोते हैं तो लोग बहुत कमजोर होते हैं आपके मित्र को देखने के लिए आपकी प्रतिक्रिया अलग-अलग हो सकती है, इससे बहुत अधिक मदद मिल सकती है या इससे बदतर हो सकती है। आँसू का सामना करने का सबसे अच्छा तरीका प्यार और समझ के साथ है, और दोस्त की भावनात्मक नाजुकता को शर्मिंदा या तंग नहीं करना। याद रखें कि उसकी समय-समय पर रोने होंगे, इसलिए उसे सकारात्मक और उपयोगी तरीके से निपटने के लिए तैयार रहें जिससे कि वह उससे भी बदतर महसूस न करे।
    • इस बारे में सोचें कि आपका मित्र आपको अपनी रोने पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहां दिखाएगा। आलिंगन के लिए तैयार रहें और जितना तुम्हारी ज़रूरत है उसके साथ रहें।
    • यदि आप देख रहे हैं कि आपका दोस्त रो रही है, तो आप कमरे से बाहर निकलते हैं, दूर दिखते हैं, मजाक कर सकते हैं या विषय बदल सकते हैं, यह रोने के लिए उसे शर्म महसूस कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक में मदद किसी को एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाने चरण 9
    2
    हमेशा अपने दोस्त के लिए उपलब्ध रहें यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर वह आपको ईमेल या पाठ संदेश भेजता है या भेजता है, तो उसे पता चलेगा कि वह आप पर भरोसा कर सकते हैं अपने शोक के दौरान हमेशा उपलब्ध होने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक से सहायता किसी एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाएं चरण 10
    3
    वास्तविक सहायता प्रदान करें अपने मित्र से पूछें कि आप अपने प्रियजन के नुकसान के पहले कुछ महीनों में अपने जीवन को आसान बनाने में कैसे मदद कर सकते हैं। बहुत सारे लोग यह कहने जा रहे हैं, लेकिन सिर्फ मुंह से बाहर हैं। यदि आप वास्तव में उसके लिए एक अंतर बनाना चाहते हैं, तो ठोस चीजों के बारे में पूछें जो आप उसके परिवार या उसके लिए कर सकते हैं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • अपने मित्र और उसके परिवार को खाना लें अगर रसोई अपनी प्राथमिक नहीं है, तो स्नैक्स लाओ।
    • उन्हें एक लिफ्ट दे दो
    • घर के कामकाज में सहायता करें
    • अपने दोस्त के पालतू जानवरों का ख्याल रखना
    • अपना होमवर्क लें और सब कुछ नीचे लिखे ताकि स्कूल में वापस आने पर आपका मित्र पूरी तरह से खो न जाए।
    • मृत्यु के बारे में फोन कॉल करने के लिए तैयार हो जाओ
  • चित्र शीर्षक में सहायता किसी एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाएं चरण 11
    4
    छोटे इशारे एक बड़ा अंतर कर सकते हैं। अपने दोस्त का समर्थन करने का एक अच्छा तरीका यह दिखाना है कि आप उसके बारे में सोच रहे हैं। सामान्य से अधिक विचारशील होने का प्रयास करें ये थोड़ा इशारों एक बातचीत के रूप में के रूप में मूल्यवान हो सकता है जिसमें आप अपने आप को पूरी तरह से एक दूसरे को खोलते हैं निम्नलिखित टिप्स आज़माएं:
    • होममेड कुकीज़ बनाएं
    • व्यक्ति को फिल्मों में ले जाएं या पार्क में चलें।
    • मेल में एक बहुत अच्छा संदेश के साथ एक ग्रीटिंग कार्ड भेजें
    • उसे और ईमेल भेजें
    • उसे अक्सर दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए कहें
    • समय-समय पर उपहार दें
  • चित्र शीर्षक में मदद किसी को एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाने चरण 12
    5
    धीरज और समझो। आपका मित्र एक लंबे समय के लिए अलग हो सकता है वह किसी प्रियजन के नुकसान के बाद महीनों या साल के लिए उदास, कम इच्छा और विचलित हो सकता है एक असली दोस्त होने के नाते दोस्ती को रखने का मतलब है, भले ही वह बहुत कुछ बदल ले। उनकी भूमिका उसके लिए "घूमने" के लिए इंतजार नहीं करना है यह दर्द और पीड़ा की इस यात्रा के दौरान उनके द्वारा खड़ा होना है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कब तक रहता है।
    • अपने दोस्त को ऐसी गतिविधियां करने के लिए मजबूर न करें जिससे वह अब और आनंद न उठाएं।
    • पता है कि नुकसान के बाद आपके मित्र गंभीर समस्याएं शुरू कर सकते हैं ऐसे लोग हैं जो जुनूनी व्यवहार को विकसित करते हैं और कुछ पर फंसने लगते हैं, जबकि शोक और भावनात्मक आघात के कारण दूसरों को गहरी अवसाद में जाना जाता है। अगर आपको लगता है कि आपका दोस्त इस टीम में शामिल होने वाला है, तो उसे सहायता प्राप्त करने में मदद करें।
  • चित्र शीर्षक से सहायता किसी एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाएं चरण 13
    6
    आवश्यक समय के लिए उपस्थित रहें कुछ महीनों के बाद, ज्यादातर लोग दिन-प्रतिदिन चल रहे हैं और अपने दोस्त को खोने के बारे में भूल जाते हैं। लेकिन उसे कुछ महीनों से अधिक समय तक समर्थन की आवश्यकता होगी। तब तक उपस्थित रहें जब तक उन्हें अतिरिक्त सहायता और देखभाल की आवश्यकता होती है
    • अपने मित्र की प्रिय की मृत्यु की सालगिरह याद रखें उससे पूछें चीजें कैसे हैं
    • उसे करने के लिए सबसे अच्छी बात बस उसके पास बनी है यदि वह कॉल करता है, तो बात करने और सुनने के लिए तैयार रहें, और शायद छोड़ने के लिए भी गठबंधन करें अगर वह फोन नहीं करता है, तो उसे एक कार्ड भेजकर कहें कि आप उसके बारे में सोच रहे हैं। समर्थन, स्नेह और प्रेम दिखाएं
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि कभी-कभी हमारी ज़रूरत एक कंधे मित्र है
    • बिना मजबूती या कृत्रिम कृत्य के लिए छोटी चीजें एक फर्क पड़ती हैं

    चेतावनी

    • कभी भी अपने दोस्त को आपसे बात करने के लिए मजबूर न करें यह तब होता है जब यह तैयार हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com