IhsAdke.com

अलविदा कहने के लिए कैसे करें

अलविदा कहने पर भी मुश्किल होता है जब आप विदाई को अपने दृष्टिकोण से देखें। जब आप पीड़ित के रूप में व्यक्ति के प्रस्थान को देखते हैं, तो आप उस पर भारी बोझ डालते हैं, जिससे उसे आराम करने की कोशिश मिलती है आपके

नुकसान, जब आप केवल यह कर सकते हैं।

किसी से (या कुछ) से अलग करना, प्राकृतिक चीजों का एक हिस्सा है और आपको एक इंसान के रूप में विकसित करने और आपको जीवन और उसकी कमजोरियों का सामना करने में मदद करता है। परिप्रेक्ष्य के एक छोटे से परिवर्तन के माध्यम से, आप अपने आप को अलग-अलग देखने के लिए एक नया तरीका खोल सकते हैं जो आपको अपने दुःख से कहीं ज्यादा दूर ले जा सकते हैं। दीप नीचे, एक उदास अलविदा मुक्ति, आनंद और यहां तक ​​कि नए अवसरों जैसी बहुत अधिक सकारात्मक चीजों का प्रतिनिधित्व करता है।

और जब आप और दूसरे व्यक्ति के बीच की दूरी एक क्रूर सबक की तरह लग सकती है, तो यह आपको यह भी सिखा सकती है कि आनन्द और कृतज्ञता क्या है। वास्तव में, एक स्वस्थ तरीके से जुदाई को संभालने का तरीका सीखना आपके पास सबसे बड़ा कौशल है जो आप कर सकते हैं। यद्यपि "प्रस्थान एक मिठाई अफसोस है," यह पता लगाया जाता है कि आप और आपके साथ मिलकर बिताए हुए समय की अच्छी यादों में जुदाई के दुःख को कैसे बदलना है, यह कला की खेती करने योग्य कला है।

चरणों

विधि 1
जुदाई के साथ काम करना

  1. 1
    कारणों का अन्वेषण करें कि लोग अलग क्यों होते हैं कभी-कभी ऐसा ही होता है कि वह व्यक्ति छुट्टी पर यात्रा कर सकता है, या कुछ दिन स्कूल से बाहर, या किसी काम की यात्रा के लिए खर्च कर सकता है। कभी-कभी स्कूल जाने या राज्य को बदलने की ज़रूरत होती है, या कुछ साल के लिए नए देश में भी। यद्यपि कुछ पृथक्करण अस्थायी हो सकता है, अन्य स्थायी हैं, जैसे मृत्यु, तलाक या उत्प्रवास की वजह से जुदाई। अगर पृथक्करण स्थायी है, तो यह बहुत उदास और अनन्त अर्थ की हानि ला सकता है - यहां तक ​​कि अस्थायी विभेद से बात करने या चीजों को साझा करने के लिए उस विशेष व्यक्ति के पास नहीं होने के कारण बहुत दुख हो सकता है, और इससे डर पैदा हो सकता है व्यक्ति को स्थायी रूप से खोना और जिस तरह से हम खुद को अलग करते हैं, हम नकारात्मक महसूस करने के लिए महान कारण दे सकते हैं, उदाहरण के लिए, क्या जुदाई क्रोध, अफसोस या दुख से होती है। आदर्श अलगाव शांत होना चाहिए, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है।
  2. 2
    समझें कि मैच का कारण और आप जिस तरह से जुदाई का सामना करना पड़ा, उसके कारण आपकी हानि और अफसोस की भावना पर असर पड़ता है। किसी से अलग होने पर आप आमतौर पर डर महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको पूरी तरह से सच्चाई की जानकारी नहीं है। जैसे :? इस व्यक्ति को कुछ परेशान मुद्दों आ सकता है, लौटने का इरादा रखता है - वहाँ मृत्यु के बाद जीवन है तो आप उस व्यक्ति को फिर से खोजने सकते हैं - अंतिम शब्द आप उस व्यक्ति से कहा कठोर शब्द थे? एक बार जब आप बात की प्रकृति को समझने, तो आप बेहतर आगे बढ़ने और मैच काबू पाने के लिए सक्षम होने के लिए रखा जाएगा।
  3. 3
    इस बात पर विचार करें कि आप जिस तरह से अलविदा कह रहे हैं, उसके द्वारा अपने भविष्य को कैसे प्रभावित किया जा सकता है। लोग आम तौर पर कहते हैं कि प्रस्थान का समय एक ऐसा समय है जिसे आपको उस व्यक्ति के साथ बिताए अच्छे समय से ज्यादा याद किया जाएगा जो अभी छोड़ दिया है अलविदा कहने के लिए और एक-दूसरे को शुभकामनाएं करने के लिए अपने दीर्घकालिक कल्याण में सभी का सबसे अच्छा असर होगा। यहां तक ​​कि अगर आप इस मैच में गहरी उदासी, या क्रोध और हताशा की भावना महसूस कर रहे हैं, तो यह अपने भविष्य की भलाई के लिए, इस पृथक्करण के सर्वश्रेष्ठ बनाने के बारे में सोचने योग्य है।
  4. 4
    एहसास है कि जुदाई हमेशा दुख और दुःख की वजह नहीं होती है। ऐसे समयों के बारे में सोचें जब अलविदा कह रहे हैं, हमें खुशी से भरता है, जैसे कि सर्दी के लिए अलविदा कहने की तरह जब हम वसंत के आगमन पर खुशी से देखते हैं। कोई मैनुअल का कहना है कि आप कैसा महसूस करना चाहिए, भले ही परिवार परंपराओं या समाज आप का अनुकरण करने के लिए बाध्य महसूस की परंपराओं हैं नहीं है, आप के रूप में अच्छी विदाई एक समय हो सकता है के रूप में कर सकते हैं। जब आपको अलविदा का सामना करना पड़ रहा है, तो यह आपके अच्छे मूड को भुनाने की कोशिश कर सकता है। दूसरों के लिए, यह अच्छी यादों की एक स्क्रैपबुक बनाने या पुराने फोटो एल्बम ढूंढने का समय हो सकता है। और जो लोग क्रोध, या बदला लेने का बोझ ले रहे हैं, उनके लिए यह उस समय कुछ गहराई से क्षमा करने का समय है जिसने इस व्यक्ति के खिलाफ किया है।
  5. 5
    यदि संभव हो, संपर्क में रहने के तरीकों की योजना बनाएं। इंटरकनेक्शन से पूरी दुनिया में, जहां फोन-इंटरनेट (ईमेल, फेसबुक, ट्विटर, आदि) और मेल हमें एक-दूसरे से सिर्फ एक क्लिक दूर रखते हैं, हमें खुद को दूर करने के लिए कोई बहाना नहीं है। बहुत कम मामलों में आप संपर्क में नहीं पहुंच सकते हैं। और अगर वह व्यक्ति "गायब हो जाता है" परन्तु अभी भी आपसे संपर्क किए बिना रडार पर दिखाई दे रहा है, तो इसके लिए खुद को दोष मत दो। कभी-कभी लोगों को अपने व्यक्तिगत मुद्दों को हल करने के लिए कमरे की आवश्यकता होती है, जो अतीत में फंसी नहीं रहतीं - उन्हें जाने दें और वे अंततः किसी दिन वापस आएंगे।
  6. 6
    उन लोगों के लिए योजना स्मारक जिन्हें आपने स्थायी रूप से खो दिया है, चाहे मृत्यु के द्वारा या गायब होकर किसी ट्रेस के बिना। कुछ मामलों में, आपको अलविदा कहने का मौका नहीं मिल सकता है, जबकि अन्य मामलों में आपका जीवन इस समय अंतिम रूप से अलविदा है। स्थायी नुकसान ज्यादातर लोगों के लिए बहुत दुःख लाता है यहां तक ​​कि स्थायी हानि के मामलों में भी, अच्छे पक्ष को पहचानने के लिए कमरा होना चाहिए, जैसे कि इस व्यक्ति ने दुनिया को लाया लाभ और उसने जो कुछ भी अच्छा किया है। मृत्यु भी राहत का एक घंटे हो सकता है - यह एक ऐसा विचार है जिसमें कई लोग असहमत हैं, लेकिन जो लोग बेहद दुर्बल हैं और गंभीर दर्द में हैं, मरने से राहत है यद्यपि शोक बहुत व्यक्तिगत है और कोई भी या कोई भी कानून तेज़ी से या देरी नहीं कर सकता, फिर भी उस व्यक्ति का सम्मान करने के तरीके हैं जो आपने खो दिया है और दुःख को कम करना है:
    • एक कार्ड बनाओ और ग्रावेस्टोन पर रखें यह अलविदा कहने का एक आरामदायक और व्यक्तिगत तरीका है यह कार्ड अन्य लोगों द्वारा पढ़ा जा सकता है या नहीं, लेकिन शायद पढ़े जाने पर, उस व्यक्ति को कुछ आराम भी ला सकता है जिसने इसे पढ़ लिया है।
    • मृतक को भेजें - और अपने आप को - अच्छा वाइब्स याद रखना हमेशा खराब या बेकार अनुभव नहीं होता है आप चीजों को बदलने की ज़िंदगी की प्राकृतिक क्षमता को दर्शाते हुए बहुत कुछ सीख सकते हैं।
    • अपने जीवन को मूल्यवान मानकर और इसे समाप्त न करने का चयन करके एक व्यक्ति की स्मृति का सम्मान करें। इसमें अपने आप को चोट पहुँचाने से बचने का भी शामिल है
    • अन्य लोगों के लिए और अधिक सकारात्मक कार्य करें, जैसे लोगों को अपनी आवश्यकता का अधिक समय देने के लिए।
    • सामाजिक रूप से बोलना, यह हमेशा ऐसा कुछ नहीं होता है जिसे आपको अकेले करना चाहिए। आप मित्रों, परिवार और अन्य जरूरतमंद लोगों के साथ सहयोग करके बहुत लाभ उठा सकते हैं अगर यह एक दोस्त है, तो उसके परिवार के साथ कुछ समय बिताना, यदि वह उचित है, और उन्हें बेहतर महसूस करने के तरीके ढूंढें।

विधि 2
सहकर्मी को अलविदा कह रही है

1
किसी ऐसे व्यक्ति को देखने के लिए मुश्किल है, जिससे आपको काम से बाहर निकलने में बहुत समय लगता है सबसे पहले, आप उस व्यक्ति के लिए एक कार्ड खरीदकर शुरू कर सकते हैं और सभी सहकर्मियों को एक बधाई संदेश लिखने और इसे हस्ताक्षर करने के लिए कह सकते हैं। (संदेशों के निजीकरण को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है।)
  • 2
    खुला और मैत्रीपूर्ण रहें अपने सहकर्मियों को जाने जाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह जान ले कि आप उसके बारे में कैसा महसूस करते हैं। अगर आप संपर्क में रहना चाहते हैं, तो उसे बताएं कि वह आपको ईमेल भेज सकता है, सहायता मांग सकता है या सिर्फ बातचीत कर सकता है आपको कभी नहीं पता होगा कि जब एक पुराने सहकर्मी को कुछ सलाह दी जाती है, या जब आप उसकी सहायता कर सकते हैं
    • ईमेल पते या फोन नंबर के लिए पूछना आराम से हो सकता है ताकि आप अभी भी संपर्क में रह सकें।
    • अपने और अपने सहयोगी के साथ ईमानदार रहें यदि आपके पास संपर्क बनाए रखने का कोई इरादा नहीं है, तो किसी भी संपर्क जानकारी के लिए मत पूछो। इससे आपका सहयोगी आपकी ईमानदारी से सवाल उठा सकता है, विशेषकर उन मामलों में जहां सहकर्मी सेवानिवृत्त हो रहे हैं या बच्चों की देखभाल करने के लिए शीट काटने या नौकरी छोड़ने के लिए माफ किया जा रहा है।
  • 3
    अपने सहकर्मी के साथ कुछ समय अकेले खर्च करें उसे रात के खाने के लिए आमंत्रित करें, या फिल्मों में जाकर उस समय का आनंद लें जो आपके पास है। हालांकि कार्यालय में विदाई हो सकती है, लेकिन कुछ ज्यादा अंतरंग विदाई घटना की तुलना में कुछ भी नहीं है।
    • जिस दिन आपका सहकर्मी छोड़ता है, उसे आलिंगन दें और "अलविदा" कहें, क्योंकि आपको उसे फिर से देखने का अवसर मिलेगा!
  • विधि 3
    मित्रों को अलविदा कह रहे हैं

    हमारी दोस्ती विशेष संबंध हैं अपने दोस्तों के साथ हम अपने विचारों और भावनाओं और आपसी हितों को साझा करते हैं। हमारे दोस्त हमारी ज़िंदगी को अधिक प्रसन्न करते हैं, लेकिन उन क्षणों को पारित करते हैं और परिस्थितियां हमें अलग कर सकती हैं

    1
    यह समझने योग्य है कि आपके सामने दुनिया के साथ, आप हमेशा एक नई शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन उन जगहों को भूलना महत्वपूर्ण नहीं है, जहां आप आए थे।
  • 2
    यात्रा का समय निर्धारित करें। चाहे आप कुछ दिनों, सप्ताह, या दूर जा रहे हों, अलविदा कह रहे हमेशा मुश्किल होता है, खासकर यदि आप किसी मित्र को अलविदा कह रहे हैं। एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि आप कब तक चले जाएंगे, तो आप और आपके मित्र से बात करने से पहले एक आखिरी निकास पर नज़र रखें। सबसे अच्छा अवसर चुनें - संभवतः डिनर पार्टी में, या महासागर के सामने टहल रहे हों, या आप कुछ करकर आनंद ले रहे हैं ध्यान रखें कि विचार सुंदर यादें बनाने के लिए है, जिन्हें आप पकड़ सकते हैं।
  • 3



    अपनी निजी अलविदा दें अपने मित्र के साथ रहें जितना आप कर सकते हैं। इससे पहले कि आप छोड़ दें और जब आप छोड़ दें, उसे गले लगा दें और कहें "यह अलविदा नहीं है, यह है ... अगले एक के लिए" शायद किसी दिन आप एक-दूसरे को फिर से देखेंगे।
  • विधि 4
    एक परिवार के सदस्य को अलविदा कह

    किसी व्यक्ति को अलविदा कहकर जो आपके साथ अपने सभी जीवन से बना है, आपको बनाया है या आप पर दया है, मुश्किल है हमारे परिवार में हमारे जीवन में अन्य लोगों के साथ हमारे दूसरे परिवार के साथ एक अलग रिश्ते हैं क्योंकि उन्हें केवल हमारी पूरी जिंदगी ही नहीं पता है बल्कि यह भी कि वे जिनके साथ हम खुद को स्वयं के बारे में अच्छा महसूस करते हैं

    1
    खुद के साथ कोमल रहो उदास और रोने लग रहा है अपनी भावनाओं को जारी और व्यक्त करने का एक स्वाभाविक तरीका है। केवल एक व्यक्ति जो वास्तव में अलगाव को दूर कर चुका है, वह जीवन के दुखों को अलविदा करने में सक्षम है। अपनी भावनाओं को जारी रखने से आपकी भावनाओं को दूर करने में मदद मिलती है और यह जानने में मदद मिल सकती है कि सब कुछ पार हो गया है और अब आप आगे बढ़ सकते हैं।
    • यदि आप गुस्से में हैं, या यदि आप चीजों के संबंध में अपने आप को अभिव्यक्त करते हैं, तो अपने आप को रचनात्मक रूप से व्यक्त करें यह आपको क्रोध को जारी करने में मदद करेगा और फिर बुरी चीजें जो आप महसूस कर रहे हैं दूर हो सकती हैं।
  • 2
    अपने परिवार के सदस्य के साथ जितना समय हो सके उतना खर्च करें यदि आपके रिश्तेदार की प्रस्थान के लिए निर्धारित तिथि है, तो उसे अपने साथ मज़ेदार चीजें करने के लिए आमंत्रित करें, चाहे वह एक पुराने फोटो एलबम को देख रहे हों या बस आपके साथ लटकाए हुए हों अगर आप थोड़े-थोड़े रोते हैं तो वह मन नहीं लगाएगा - बहुत कम से कम, उसे पता चलेगा कि आप उसे याद करेंगे। यह उसे अपनी भावनाओं को दूर करने का अवसर भी दे सकता है, यह जानकर कि वह आपके करीबी होने में सुरक्षित है।
    • अगर वह स्काइप का इस्तेमाल करता है, तो उसके साथ समय-समय पर बातचीत करें, ताकि आप दूर होकर बात कर सकें। यदि वह स्काइप का उपयोग नहीं करता है, तो उसके लिए एक खाता बनाएं और उसे दिखाएं कि उसका उपयोग कैसे करना है।
  • 3
    अंत में, उसे एक बड़ा गले लगाओ और उसे अपने गंतव्य के लिए छोड़ दें। यह आपकी स्मृति में हमेशा रहेगा दृढ़ धारणा रखो कि वह शायद वापस आ जाएगा। आपके द्वारा उम्मीद की तुलना में समय तेजी से चला जाता है।
  • विधि 5
    मृत्युदंड पर एक व्यक्ति को अलविदा कह

    1
    जो मर रहा है या किसी पालतू जानवर को अलविदा कह रहा है वह सबसे कठिन काम है - पहले, आपको इस तथ्य को स्वीकार नहीं करना है, लेकिन माफ कर दो और पराजय समझें कि जीवन ऐसा है और वह किसी और चीज की तरह - जन्म और जीवित - मौत इस चक्र का हिस्सा है और यह प्रकृति का एक प्रतिबिंब है।

    जब आप इस तथ्य को स्वीकार कर लेते हैं, तो जितना समय हो उतना खर्च करें जितना आप अपने प्रियजन के साथ कर सकते हैं यदि आप अपने पालतू जानवरों को अलविदा कह रहे हैं, तो उसे आपके पास एक आरामदायक जगह में रखें और इसे रखें। अगर यह एक व्यक्ति है, तो इसके साथ रहें और जितना संभव हो उतना समर्थन दें।
  • 2
    शक्तिहीनता की भावना को पहचानें और उससे निपटो। यह लोगों के लिए यह बहुत आम है कि वे यह सोचने में नाकाम रहे कि जब वे बच नहीं सकते हैं, कभी-कभी वे क्रोध, या निराशा महसूस कर सकते हैं, क्योंकि उनके प्रयासों के लिए कोई भी मुश्किल नहीं है, इस प्रयास में कोई फर्क नहीं पड़ा और फिर जीवन उनसे कुछ ले लिया।
  • 3
    चुपचाप जब समय सही है अलविदा कहो। उदास के रूप में हो सकता है, बहुत से लोग अपने प्रियजनों को अलविदा कहने पर भी नहीं कहेंगे। यदि संभव हो, तो अपने प्रियजन के साथ रहें, उसे आराम करो और उससे कहो उसे शब्द कहे,
    • सबसे अच्छा तोहफा में से एक जीवित जो मर रहे हैं उन्हें दे सकता है आशीष है। आरामदायक शब्दों से बात करें और उन्हें बताएं कि यह ठीक है और सिर्फ उनके लिए है।
  • विधि 6
    पोस्ट-अलगाव मुद्दों के साथ काम करना

    1. 1
      जब वे दिखाई देते हैं तो मैच के साथ जुड़े भावनाओं को पहचानें उन्हें देखकर लाभ उठाएं ताकि आप उन्हें समझ सकें। यह पहचानने के लिए लंबे समय तक नहीं लगता कि भावनाओं की सतह जारी रहेगी, यह दर्शाते हुए कि हमने अभी तक उनका सामना नहीं किया है।
    2. 2
      अपने आप को और दूसरों को दया करो तनाव को कम करने के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करना एक महत्वपूर्ण तरीका है, लेकिन नियंत्रण खोना आसान है। अपने आप को रचनात्मक और रचनात्मक रूप से अभिव्यक्त करें - कला या अन्य परियोजनाओं में शामिल हों, नए कौशल सीखें या किसी व्यक्ति से बचे हुए व्यक्ति से बात करें
    3. 3
      ध्यान सीखें ध्यान और उसके विभिन्न अनुप्रयोगों जैसे जागरूकता, करुणा, दया, कृतज्ञता, समता और मौत के बारे में भी जागरूकता व्यक्तियों द्वारा उनकी भावनाओं का सामना करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
      • जब तक आप ध्यान में अनुभव नहीं करते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ प्रशिक्षण का अभ्यास करें और उसे तलाश करें, जिसका अनुभव है यहां तक ​​कि ध्यान शिक्षक की तलाश में भी आगे बढ़ने के लिए एक रचनात्मक तरीका हो सकता है।
    4. 4
      नियमित रूप से संवाद करें याद रखें, समुद्र में कई अन्य मछली हैं! यदि यह कोई है जो अभी भी जीवित है, तो इस व्यक्ति को कॉल करें या उन्हें ईमेल भेजें अगर यह कोई है जो पहले ही निधन हो गया है, या जिसे आप संपर्क में नहीं रखना चाहते हैं, तो दूसरों से बात करें ताकि आप समझ सकें कि आप अकेले नहीं हैं लोगों से संपर्क करके आप दुनिया के संपर्क में रहेंगे।

    युक्तियाँ

    • याद रखें, रोने के लिए ठीक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com