IhsAdke.com

किसी को कैसे दिलासा देना है, जो दुखद है

जो दुखी है उसे आराम देने के लिए आपको असहाय महसूस कर सकता है। ज्यादातर समय, आप उस व्यक्ति की सहायता के लिए कुछ नहीं कर सकते हालांकि, बस इसे उपलब्ध होने के लिए और सुनने के लिए तैयार होना सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

चरणों

भाग 1
जानने के लिए कि क्या कहना है

चित्र जिसका शीर्षक दुख की बात है, चरण 1
1
खुले तौर पर बात करें व्यक्ति को पता चलिए कि आप जानते हैं कि वे उदास हैं और वे आपकी बात सुनने को तैयार हैं। यदि आप उसे बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आप कह सकते हैं कि आप उसकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं, तो ऐसा कुछ कहें, "आप एक बहुत मुश्किल समय से गुजर रहे हैं। क्या आप इस बारे में बात करना चाहते हैं?"
  • आप उस व्यक्ति को बहुत अच्छी तरह नहीं जानते हैं, तो आप कह सकते हैं "हाय, मैं लियोनार्डो कर रहा हूँ। मैं भी यहां अध्ययन करते हैं, और मैंने देखा कि तुम रो रहे थे। मैं तुम मुझे पता नहीं है पता है, लेकिन अगर आप चाहते हैं, तो आप के बारे में मुझसे बात कर सकते हैं उदास होने का कारण
  • चित्र जिसका नाम दुख की बात है, चरण 2
    2
    गेम खोलें दूसरे शब्दों में, अगर आप पहले से ही जानते हैं कि समस्या क्या है अगर किसी व्यक्ति के प्रियजन की मृत्यु हो गई है या गंभीर संबंध समाप्त हो गया है, तो आप यह नहीं कहना चाहें कि यह समस्या व्यक्ति को चोट पहुंचाने के डर के लिए है। हालांकि, वह समस्या को जानता है और शायद पहले से ही इसके बारे में सोच रही है। इस समस्या के बारे में पूछने से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि आप इसे सीधे से निपटने के लिए तैयार हैं और संभवत: एक राहत होगी।
    • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं की तरह "मैंने सुना है कि अपने पिता का निधन हो गया। यह आसान नहीं होना चाहिए। मैं इसके बारे में बात करना चाहते हैं?"
  • चित्र जिसका शीर्षक दुख की बात है, चरण 3
    3
    पूछें कि वह कैसा महसूस करती है वार्तालाप बहने का एक तरीका यह है कि वह व्यक्ति से पूछे कि वह कैसा महसूस कर रही है किसी भी स्थिति में, व्यक्ति को एक भावना से अधिक महसूस होगा, यहां तक ​​कि दुखी परिस्थितियों में भी ऐसा होने के बावजूद, इन सभी भावनाओं को बाहर करने के लिए मददगार हो सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगर लंबे समय तक बीमार होने के बाद उसके एक रिश्तेदार की मृत्यु हो गई, तो वह उदास होगी। लेकिन व्यक्ति इस तथ्य से भी राहत महसूस कर सकता है कि बीमारी खत्म हो गई है, और वह राहत महसूस करने के बारे में थोड़ा दोषी है।
  • चित्र जिसका नाम दुख की बात है, जिसका शीर्षक है चरण 4
    4
    व्यक्ति पर अपना ध्यान रखें यह अंदाज़ा करना आसान है कि उस व्यक्ति की परिस्थिति के साथ क्या हो रहा है, जो आपने पिछले दिनों में किया था। लेकिन जब कोई दुखी होता है, वह अन्य लोगों को उनकी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए नहीं सुनना चाहता। वह वर्तमान में क्या हो रहा है, इसके बारे में बात करना चाहता है।
  • चित्र जिसका शीर्षक दुख की बात है, चरण 5
    5
    कुछ सकारात्मक बातों में अभी बातचीत करने की कोशिश मत करो यह एक स्वाभाविक प्रवृत्ति है जो उस व्यक्ति को उज्ज्वल पक्ष पर देखने के द्वारा बेहतर महसूस करने में सहायता करना चाहता है। लेकिन ऐसा करने से, वह महसूस कर सकती है कि आप समस्या को कम कर रहे हैं- यानी, वह महसूस कर सकती है कि उसकी भावनाओं को महत्वपूर्ण नहीं है। उसे चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखने का प्रयास करने के बिना ही सुनो।
    • उदाहरण के लिए, जैसी बातों कहने के लिए नहीं की कोशिश "ठीक है, कम से कम आप अभी भी जीवित हैं", "ऐसा नहीं है कि बुरा नहीं है" या "ऊपर हौसला बढ़ाएं!"।
    • इसके बजाय, यदि आप कुछ कहना चाहते हैं, तो वाक्यांशों को कहने की कोशिश करें जैसे "बुरा महसूस करने में कोई समस्या नहीं है- आप एक कठिन समय से गुज़र रहे हैं।"
  • भाग 2
    ध्यान से सुनना सीखना

    चित्र जिसका नाम दुख की बात है, जिसका शीर्षक है चरण 6
    1
    समझें कि वह व्यक्ति सुनना चाहता है। ज्यादातर समय, जब कोई व्यक्ति रो रही है या दुखी है, तो उसे किसी को इसकी सुनना चाहिए। इसके बारे में बात करने की कोशिश न करें या अन्य समाधान प्रदान करें
    • आप वार्तालाप के अंत के पास समाधान प्रदान करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन शुरुआत में, सिर्फ सुनते वक्त ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्र जिसका शीर्षक दुख की बात है
    2
    दिखाएँ कि आप समस्या को समझते हैं। ध्यान से सुनने का एक तरीका दोहराने के लिए कि व्यक्ति क्या कह रहा है। यही है, आप कह सकते हैं "मैं जो समझता हूँ, आप कह रहे हैं कि आप दुखी हैं क्योंकि आपका दोस्त आपका ध्यान नहीं दे रहा है"।
  • चित्र जिसका शीर्षक दुख की बात है, चरण 8
    3
    विचलित मत हो व्यक्ति के बारे में बातचीत रखें टीवी बंद करें अपने सेल फोन से दूर मत देखो
    • ध्यान देने का मतलब यह भी है कि आपको ड्रीमड्रम नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, यह सोचने की कोशिश करने के आसपास बैठो मत करें कि आप आगे क्या कहना चाहते हैं। वास्तव में, व्यक्ति क्या कह रहा है अवशोषित करें।



  • चित्र जिसका शीर्षक दुख की बात है
    4
    यह दिखाने के लिए कि आप सुन रहे हैं, शरीर की भाषा का उपयोग करें। यही है: आँख से संपर्क करें, कुछ सुनने के बाद अपने सिर को लहरें, उचित समय पर मुस्कान करें या फ्राइंग करके चिंता दिखाएं।
    • इसके अलावा, अपने शरीर की भाषा खुली रखो। दूसरे शब्दों में, अपनी बाहों या पैरों को पार नहीं करें और शरीर को दूसरे व्यक्ति के शरीर की ओर रखें
  • भाग 3
    वार्तालाप को बंद करना

    चित्र जिसका नाम दुख की बात है, शीर्षक से शीर्षक चरण 10
    1
    अपनी नपुंसकता को पहचानो ज्यादातर लोग एक दोस्त के साथ व्यवहार करने में असहाय महसूस करते हैं जो कठिन समय से गुजर रहा है। यह एक प्राकृतिक भावना है, और संभावना है कि आप क्या नहीं कहेंगे कि क्या कहना है। हालांकि, इस तथ्य को स्वीकार करना और उस व्यक्ति को बताने के लिए जो आप के बगल में हैं, आमतौर पर पर्याप्त है
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे खेद है कि आप इस सब के माध्यम से जाने के लिए। मैं मदद करने के लिए कहने के लिए वास्तव में क्या पता नहीं है है कर रहा हूँ और मुझे पता है कि शब्द इस समय ज्यादा मदद नहीं है। लेकिन मैं तुम्हें पता करने के लिए मैं यहाँ हूँ अगर तुम मुझे जरूरत है चाहता हूँ । "
  • चित्र जिसका नाम दुख की बात है
    2
    एक गले लगाओ यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस करते हैं, तो उस व्यक्ति को गले लगाओ पहले से पूछना हमेशा अच्छा होता है, क्योंकि कुछ लोगों को शारीरिक संपर्क के साथ सहज महसूस नहीं हो सकता है, खासकर यदि उनके पास कुछ प्रकार के आघात हैं
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं आपको गले लगाऊँगा। आप क्या सोचते हैं?"
  • चित्र जिसका शीर्षक दुख की बात है
    3
    अगले चरण के बारे में पूछें हालांकि हमेशा व्यक्ति की समस्या का समाधान नहीं होता है, कभी-कभी एक सरल योजना आपको बेहतर महसूस करने में सहायता कर सकती है। तो अब समय कृपया कुछ समाधान की पेशकश करने अगर यह अगर यह है, उन्हें योजना के बारे में और अगले चरण पर बात करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं किसी भी विचार है करने के लिए प्रतीत नहीं होता है।
  • चित्र जिसका शीर्षक दुख की बात है, चरण 13
    4
    नाम चिकित्सा अपने दोस्त एक कठिन चरण एक से गुजर रहा है, तो यह करता है, तो वह कभी पेशेवर मदद लेने पर विचार पूछने के लिए ठीक है। दुर्भाग्य से, एक मनोवैज्ञानिक परामर्श ज्यादा सामाजिक कलंक के साथ आता है, लेकिन अगर व्यक्ति कुछ समय के लिए समस्या हो रही है, यह कोई है जो जानता है कि कैसे पेशेवर इसे संभाल करने के लिए बात कर रहा लायक हो सकता है।
    • बेशक, मनोवैज्ञानिक जाने का कलंक बहुत अनुचित है। आपको अपने दोस्त को यह भी समझना पड़े कि उसमें कुछ भी गलत नहीं है आप कलंक से निपटने में मदद करेंगे कि आप इसे उसी तरह देखेंगे भले ही उसे कुछ पेशेवर मदद की आवश्यकता हो।
  • पिक्चर शीर्षक से Comfort Someone कौन सदैव चरण है 14
    5
    पूछें कि क्या ऐसा कुछ है जो आप कर सकते हैं यदि वह व्यक्ति साप्ताहिक बात करना चाहता है या कुछ समय में दोपहर के भोजन के लिए जाना है, तो आप उसकी सहायता कर सकते हैं। आप मुश्किल कार्यों को पूरा करने में सहायता भी दे सकते हैं, जैसे कि अगर वह किसी प्रेम के लिए मौत के प्रमाण-पत्र जारी करने का प्रयास कर रहे हैं तो उसे मदद कर सकते हैं। बस व्यक्ति से बात करने के लिए बात करें कि क्या उन्हें कुछ विशेष की आवश्यकता है
    • अगर उसे यकीन नहीं है कि सहायता की आवश्यकता है या नहीं, तो ठोस सुझाव दें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मुझे आपकी मदद करना अच्छा लगेगा, मैं आपको कहीं ले जा सकता हूं या खाना मिल सकता है, उदाहरण के लिए, मुझे बताइए कि आपको कुछ भी ज़रूरत है।"
  • चित्र जिसका नाम दुख की बात है
    6
    ईमानदार रहो किसी भी तरह की मदद से, वास्तव में इन चीजों को करने के लिए तैयार रहें। उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि "मुझे कभी भी कॉल करने में संकोच न करें," तो इसका मतलब है कि आप उससे बात करने के लिए क्या कर रहे हैं। इसी तरह, कुछ करने की पेशकश करते समय, जैसे कि व्यक्ति को चिकित्सा में लाने के लिए, ऐसा करें
  • चित्र जिसका शीर्षक दुख की बात है
    7
    फिर से पूछो अधिकांश लोगों को उन लोगों से बात करना मुश्किल लगता है जिनके लिए सहायता की ज़रूरत है, विशेष रूप से भावनात्मक मदद इसलिए यह देखना सुनिश्चित करें कि व्यक्ति समय-समय पर कैसा है। यदि उसे सहायता की आवश्यकता है तो यह उपलब्ध होना महत्वपूर्ण है
  • चेतावनी

    • यदि वह नहीं करना चाहता है तो उस व्यक्ति को बात करने के लिए मजबूर न करें उसे किसी के साथ खोलने के लिए तैयार होना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com