IhsAdke.com

कैसे किसी को दिलासा

जब एक करीबी व्यक्ति भावनात्मक संकट की गहन अवधि से गुज़रता है, तो यह जानना मुश्किल है कि उसे आराम करने के लिए क्या करना है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शांत और सकारात्मक बने रहने के लिए, जो कुछ भी हुआ है - चाहे उस व्यक्ति को दुर्घटना का सामना करना पड़ता है, दुखद समाचार मिला या नियंत्रण से बाहर हो गया क्योंकि वह सभी तनाव का अनुभव कर रहा है। इसके अलावा, कुछ बुनियादी चीजें हैं जो आप अपने प्रियजन को मदद करने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सही बातें कह रही

चित्र जिसका शीर्षक है राहत वाला कोई है, जो कि एक सहोदर चरण खो गया है 8
1
व्यक्ति को बताएं कि वह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है कुछ भी "सही" नहीं है जो आप भावनात्मक समस्याओं वाले किसी व्यक्ति से कह सकते हैं - खासकर जब किसी ने दुःख के लिए उचित और उचित कारण बताए। शब्दों, स्वर और इशारों को ध्यान से दिखाने के लिए दिखाएं कि आप उससे प्यार करते हैं। असल में, सामान्य तरीके से कार्य करें और सिर्फ उन चीजों को कहें जो एकता, समझ, धैर्य और समर्थन दिखाते हैं। यह एक व्यक्ति को खोलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरल और सबसे सीधा तरीके हैं।
  • आप कुछ भी कह सकते हैं "मैं इसके लिए क्षमा चाहता हूं एक्स"दर्दनाक चीजों के बारे में बात करने से डरो मत - यदि व्यक्ति को चोट लगी है, तो वह पहले से ही इस बारे में सोच रही है।
  • कुछ कहो "आपको रोने का पूरा अधिकार है"
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी को राहत देने वाला कोई छात्रा
    2
    खुशी को छिपाने की कोशिश मत करो चुटकुले बताने और भविष्य के बारे में बात करने का समय बाद में आएगा। जब किसी व्यक्ति को बहुत दुख होता है या बहुत चोट लगी है, तो खुशी के सभी शब्द व्यर्थ हैं I इससे भी बदतर: कुछ भी जो निष्ठापूर्ण लगता है, वह इस धारणा को दे सकता है कि आप स्थिति की गंभीरता को नहीं समझते हैं। उस व्यक्ति का सम्मान करें जो व्यक्ति जी रहे हैं और सावधान रहें कि आप अपने आप को कैसे व्यक्त करते हैं
    • ऐसा मत कहो कि "उज्ज्वल तरफ देखो" या ऐसा कुछ जो उस व्यक्ति पर सकारात्मक नजरिए को फेंकने की कोशिश करता है जो व्यक्ति को चोट पहुंचाए।
    • सामान्य तौर पर, व्यक्ति को "जयकार" करने के लिए कुछ भी मत कहो इसे सभी दर्द के माध्यम से जाने और निराशा, क्रोध आदि की भावनाओं को छोड़ना बेहतर है।
    • बस इसे स्पष्ट करें कि आप वाक्यांशों के साथ अपने निपटान में हैं जैसे "आप अकेले नहीं हैं - मैं यहां हूं"
  • चित्र जिसका नाम है एक राहत वाला व्यक्ति
    3
    स्थिति के बारे में सावधानी बरतें व्यक्ति के दुःख के कारण के आधार पर, आपको उन चीजों को बोलने में बेहद जरूरी नहीं होना चाहिए जो असंवेदनशील लगते हैं, जैसे "यह भगवान की इच्छा थी।" इस प्रकार का वाक्यांश व्यक्ति में क्या महसूस करता है में सुधार नहीं करता है।
    • संदेह में, सोचें कि आपका क्या मतलब है कि किसी की पीड़ा को कम या अमान्य नहीं करता है।
    • कभी-कभी "वास्तविक" वाक्यांशों को भी बचाना सर्वोत्तम है। उदाहरण के लिए: एक ऐसी महिला को मत बताना जो सिर्फ गर्भपात का सामना करना पड़ता है कि भविष्य में उसका दूसरा बच्चा हो सकता है। यह सच है, लेकिन वह अब क्या पीड़ित है की उपेक्षा समाप्त हो गया।
  • एक सुंदर बेटे की मौत के साथ काम करने वाले लोगों की सहायता से शीर्षक चित्र
    4
    व्यक्ति के बोलने के लिए दरवाजे खोलें जल्दी या बाद में, उसे उसके बारे में बात करने की जरूरत है कि वह क्या महसूस कर रही है। आप इस संबंध में भी मदद कर सकते हैं। कुछ कहो "मुझे पता है आप इसके बारे में बात करने के लिए खेद है, लेकिन मेरे बारे में बात करने के लिए बेझिझक एक्स - अब या किसी अन्य समय में। "जब वह शांत हो जाए, तब भी करें, भले ही उसे आघात के कुछ समय बाद इंतजार करना पड़े।
    • अपने स्वयं के अनुभवों को उस व्यक्ति के साथ तुलना करने का प्रयास न करें जो व्यक्ति रह रहा है ऐसा कुछ मत कहो जैसे "मैं समझता हूं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं", भले ही आप ऐसा कुछ कर रहे हों। जैसे चीजें बोलना बेहतर है "मुझे पता है कि कितना एक्स आपके लिए महत्वपूर्ण था। "
    • जब आप नहीं जानते कि क्या कहना है, ईमानदारी से कहें और ऐसा कुछ कहें, "मुझे नहीं पता कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, लेकिन आप मुझे प्यार है और मैं मदद करना चाहता हूं। "
    • आप कुछ भी कह सकते हैं, "मुझे नहीं पता कि क्या कहना है, लेकिन मैं यहां आपके लिए हूं और मैं किसी भी समय तैयार हूं।"
  • चित्र शीर्षक के साथ किशोर गर्भावस्था चरण 11 के साथ डील
    5
    समझाओ कि आप हमेशा व्यक्ति को सुनने के लिए तैयार हैं अक्सर, एक दर्दनाक घटना के तुरंत बाद लोग पर्याप्त भावनात्मक समर्थन प्राप्त करते हैं दुर्भाग्य से, यह सहायता धीरे-धीरे धीमा पड़ती है। बताएं कि आप अपने प्रियजन के लिए कुछ के साथ उपलब्ध हैं जैसे "मैं कर सकता हूं आप कुछ हफ्तों में यह पता लगाने के लिए कि आप कैसी हैं? "
    • उस व्यक्ति के बारे में बात करने से डरो मत, जिसे व्यक्ति इससे निपटना नहीं चाहता हो यदि यह मामला है, तो यह प्रकट होगा - परन्तु Vai चाहता हूँ किसी भी मामले में, यह जानकर कि आप उसकी मदद करने के लिए तैयार हैं, इससे पहले ही पर्याप्त आराम पैदा हो जाएगा
  • विधि 2
    किसी व्यक्ति की सहायता करना जो भावनात्मक समस्याएं हैं

    चित्र जिसका शीर्षक है किसी को सिपाही चरण 15
    1
    अगले कदम उठाने की जल्दी मत करो। जो लोग भावनात्मक समस्याओं के माध्यम से जाते हैं, वे निर्णय लेने में सक्षम नहीं हो सकते हैं या पता नहीं कर सकते कि क्या करना है या कैसे व्यवहार करना है यह भेद्यता का संकेत है - दुख की अवधि के लिए एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया। आप इसके बारे में भी बात नहीं करना चाह सकते हैं-उस मामले में, जब तक कि किसी अन्य व्यक्ति की सुरक्षा या कल्याण खतरे में न हो, तब तक इसे लागू करने की कोशिश न करें।
    • समझें कि व्यक्ति कहता है कि उसे स्थान की आवश्यकता है। कहो कि आप कुछ दिनों के बाद उसे फिर से संपर्क करेंगे, लेकिन जब आप उसे ज़रूरत है, तब वह आपसे बात कर सकती है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि एक लड़के doesn` class=
    2
    संपर्क में रहें धक्का मत बनो, लेकिन यह स्पष्ट कर दें कि आप अभी भी इस मित्र के बारे में सोचते हैं और उनकी भलाई के बारे में ध्यान रखते हैं। यदि आप एक हफ्ते की खबर नहीं सुनते हैं, तो कॉल करें, लेकिन सांत्वना देने के लिए टेक्स्ट संदेश भेजने या सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने से बचें, क्योंकि ये बहुत अनौपचारिक और बहुत अवैयक्तिक हैं
    • उस व्यक्ति से न बचें और न ही अनदेखा करें, क्योंकि वह क्या जी रहे हैं, और वह नहीं जानता कि क्या कहना है। यदि हां, तो सांत्वना दें और पूछें कि आप क्या कर सकते हैं।
  • एक पसंदीदा एक की मौत के साथ निपटने में लोगों की सहायता से शीर्षक चित्र 11
    3
    चुप्पी का आदर करो अगर ऐसा लगता है कि व्यक्ति आपको चारों ओर चाहता है, लेकिन कुछ भी नहीं कहना चाहता है, तनाव न करें या परेशान न करें। हो सकता है कि आपकी कंपनी बहुत महत्वपूर्ण है फिर भी, उससे पूछिए कि वह क्या महसूस कर रही है या वह क्या सोच रही है अगर वह क्या हो रहा है, तो उसे शायद उसकी भावनाओं को छोड़ने की ज़रूरत पड़ेगी।
    • जब किसी सामाजिक समारोह में मिलते हैं तो उस व्यक्ति के रूप में मत पूछो। हालांकि, उसे उसके बारे में बात करने के लिए उसे प्रोत्साहित करना अच्छा लगता है, पर्यावरण का चयन करें - जहां आपके पास अनन्य गोपनीयता और ध्यान है
  • पिक्चर शीर्षक एन्थैथी चरण 11 दिखाएं



    4
    बुनियादी जरूरतों के साथ व्यक्ति की सहायता करें एक दर्दनाक घटना के बाद, कुछ लोग शारीरिक रूप से थका हुआ या उदास हो जाते हैं। वे सामान्य से अधिक सोना शुरू कर सकते हैं और दिन-प्रतिदिन कार्य नहीं कर सकते। इस मामले में, अपने दोस्तों के लिए कुछ फ़ंक्शन मान लें। बस मत करो सब, या यह उसकी वसूली को बाधित कर सकता है और उसे योग्य महसूस कर सकता है लोगों को अब भी यह महसूस करना होगा कि वे स्वयं की देखभाल करने में सक्षम हैं, भले ही उन्हें थोड़ी मदद की ज़रूरत हो।
  • एक ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक चित्र 7
    5
    व्यक्ति को भविष्य के लिए योजना तैयार करने में सहायता करें जब यह तैयार होता है, तो पूछें कि आप क्या करना चाहते हैं अगर वह कहती है कि उसे नहीं पता है या इसमें चर्चा करने में दिलचस्पी नहीं है, तो चिंतित न हो कुछ सुझाव दें कि वह स्वीकार कर सकती हैं - लेकिन बात से अधिक सुनने की कोशिश करें और केवल व्यावहारिक सलाह प्रदान करें
    • केवल व्यक्ति ही स्वयं कहता है कि चीजों के अनुसार सुझाव दें
    • यह पूछकर शुरू करें कि वह क्या सोचता है और वह क्या सोच सकता है।
    • यह देखने के लिए आंखें बाहर रखें कि क्या वह और भी पीड़ित है।
    • अगर आपको लगता है कि उसे पेशेवर मदद की ज़रूरत है, तो उसे देखने के लिए प्रोत्साहित करें ऐसा करने के लिए तैयार हो जाओ और प्रासंगिक और उपयोगी लोगों और संगठनों से संपर्क जानकारी प्राप्त करें।
  • विधि 3
    किसी अजनबी को चोट लगी है, जो चोट लगी है

    एक खर्चीला व्यक्ति को जवाब देना 14
    1
    स्थिति का अध्ययन करें जैसा कि आप व्यक्ति से संपर्क करते हैं जब आपको नहीं पता कि एक अजनबी को क्यों चोट लगी है, तो सुनिश्चित करें कि उसे शांत करने की कोशिश करने से पहले वह खतरे में है। जानकारी पाने का सबसे अच्छा तरीका सीधे पूछना है इससे पहले, क्या हो रहा है पर एक अच्छा नज़र रखना।
    • पर्यावरण के चारों ओर देखकर शुरू करें क्या कोई और कोई है जो जान सकता है कि क्या हुआ या कौन मदद कर सकता है? क्या इस क्षेत्र में कोई खतरा है?
  • चित्र जिसका नाम है एक सिपाही कदम चरण 6
    2
    प्रस्ताव सहायता व्यक्ति के पास जाओ और दिखाएं कि आप उनकी मदद करना चाहते हैं। अगर आप उसे नहीं जानते, तो अपना परिचय दें और कुछ कहें "हाय। मैं हूं इतना और ऐसा और मैं मदद करना चाहता था। "अगर वह कुछ नहीं कहती है, तो पूछते रहें कि क्या आप किसी भी करीबी से आ सकते हैं," यदि आपको कोई बुराई नहीं है, तो मैं थोड़ी देर के लिए बैठूंगा। "
    • यदि आप काम पर ऐसी स्थितियों से निपटते हैं (यदि आप एक शिक्षक, चिकित्सक, फायर फाइटर आदि) हैं, तो अपने पेशे को और भी व्यक्ति को आश्वस्त करने के लिए बताएं।
    • उसे सामान्य वाक्यांशों के साथ आराम करने की कोशिश न करें यदि आप कहते हैं कि "सबकुछ ठीक हो जाएगा," तो आप उस व्यक्ति की भावनाओं को अनदेखा कर सकते हैं, भले ही वह चाहें न हो। इस प्रकार का वक्तव्य भी आपकी देखभाल के लिए उसे कम ग्रहणशील बना सकता है।
  • एक प्रियजन की मृत्यु के साथ डील करने में लोगों की सहायता से शीर्षक चरण 8
    3
    पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि क्या हुआ। सरल, सरल सवाल पूछने के लिए पूछें विशिष्ट लक्षणों पर नज़र रखें जैसे संकेत हैं कि व्यक्ति को एक से अधिक भावनात्मक समस्याएं हो सकती हैं और साथ ही साथ उनकी जरूरत क्या है। यह भी याद रखें कि आप शायद सब कुछ हल नहीं कर पाएंगे इसलिए, उसे शांत करने पर ध्यान दें और पता करें कि उसे अधिक मदद की ज़रूरत है या नहीं।
    • शांति से और एक नरम, शांत टोन में बोलें कानाफूसी या चिल्लाओ मत करो
    • यदि व्यक्ति सोचता है कि आप खतरे हैं या आक्रामक हैं तो दूर चलने के लिए तैयार रहें। ऐसे मामलों में, अधिकारियों को कॉल करें और अपनी दूरी बनाए रखें।
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी को राहत देने वाला नाम, 7
    4
    बहुत सावधानी से सुनो उस व्यक्ति पर ध्यान दो, जो व्यक्ति कहता है, खासकर अगर वह बहुत दुख उठाएं और धैर्य रखें आँख से संपर्क न करने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है क्योंकि वह कमजोर या शर्मिंदा होगी। धीरे धीरे उसकी तरफ बैठो और एक आराम और सटीक शरीर भाषा का उपयोग करें।
    • बोलते वक्त, प्रोत्साहन दें: अपने सिर को मंजूरी या सकारात्मक आवाज़ बनाने से संकेत मिलता है कि आप सुन रहे हैं।
    • व्यक्ति जो कहता है उससे असहमत न हो। यहां तक ​​कि अगर वह बकवास कहते हैं, कि उसके बारे में असंवेदनशील होने जा रहा है
    • याद रखें कि आप उस व्यक्ति को आराम करना चाहते हैं, न कि बात करने के लिए उसके साथ इस बिंदु पर, वह शायद भावनाओं से अभिभूत है
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 4 की मौत के साथ कोप के नाम पर चित्र
    5
    शांत रहो जब एक व्यक्ति को भावनात्मक पीड़ा का सामना करता है, तब भी वे शरीर की रासायनिक प्रक्रियाओं में परिवर्तन के माध्यम से जाते हैं - जो उन्हें स्थिति से बचा या सामना करते हैं। बेहद दुखी होने के अलावा, वह भी घबराया हुआ, चिड़चिड़ा हो या भ्रमित हो सकता है और सुनने और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है, साथ ही दूसरों को क्या समझ में नहीं आ रहा है। इस तरह सोच रहे हैं, उन लोगों को सुरक्षा और शांति की धारणा को पारित करने का प्रयास करें जो सहायता कर रहे हैं।
    • यदि कोई व्यक्ति कठोर या अनिष्ट सोचने पर जोर देता है, तो बहस मत करो। विकल्प प्रस्तावित करें और वह सब कुछ से विचलित करने का प्रयास करें जो कि सुरक्षित नहीं है।
  • चित्र सेव रिश्ते में एक कदम 13
    6
    चुटकुले से सावधान रहें जैसे-जैसे हास्य और लपटें लोगों की जिंदगी में सबसे कठिन परिस्थितियों से निपटने में मदद करती हैं, ये चोटों वाले लोगों के लिए उपयुक्त रणनीति नहीं हैं। व्यक्ति को वह या वह जो कुछ भी महसूस करता है, उसके माध्यम से जाने दें- अगर वह स्वयं उस आघात के दुष्प्रभावों के साथ खेलती है, वह एक साथ हँसे।
    • गंभीर परिस्थितियों में हास्य अधिक उपयोगी होता है जहां राहत का क्षण व्यक्ति को शांत कर सकता है। सोचो अगर वह कुछ भी करने की कोशिश करने से पहले मजाक का आनंद ले रही है तो सोचो।
  • एक प्यारी वन की मौत के साथ व्यवहार करने वाले लोग चरण 1 में छवि का शीर्षक
    7
    उस व्यक्ति के साथ रहें जब तक वह शांत न हो जाए जब तक वह घायल नहीं होती है या किसी भी अन्य जोखिम पर, आपको उसे नीचे शांत करना पड़ सकता है उदाहरण के लिए, अगर किसी को दुखद समाचार प्राप्त होता है या ऐसी घटना का अनुभव होता है, तो हो सकता है बहुत भावनात्मक रूप से परेशान लेकिन स्वास्थ्य के खतरे में नहीं इन स्थितियों में, आपको एम्बुलेंस कॉल करने की आवश्यकता नहीं है - जो संयोगवश, इसके विपरीत प्रभाव हो सकता है। भावनात्मक समर्थन जारी रखें और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक व्यक्ति आपसे या किसी अन्य व्यक्ति से बात कर सकें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com