IhsAdke.com

कैसे सीमा व्यक्ति व्यक्तित्व विकार के साथ एक प्रिय व्यक्ति की सहायता करने के लिए

सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार एक गंभीर मानसिक विकार है जो मूड में असंतुलन, अनियमित व्यवहार, और अस्थिर रिश्तों से संबंधित है। बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार के साथ करीबी व्यक्ति को आवश्यक समर्थन देना मुश्किल और थकाऊ हो सकता है, खासकर यदि यह आपको भावनात्मक संकटों में खींच कर समाप्त होता है। लेकिन बस कुछ सीमाएं निर्धारित करें, संचार को प्राथमिकता दें और अपने स्वयं के कल्याण का ख्याल रखें ताकि आप उन लोगों की मदद कर सकें जो आप से प्यार करते हैं।

चरणों

विधि 1
आप और आपके प्रियजनों के बीच की सीमाएं निर्धारित करना

पिक्चर शीर्षक सहायता वृद्धावस्था व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ प्रियजनों
1
अपनी सीमाओं के बारे में बात करें यदि आप किसी व्यक्ति को बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार के साथ मदद कर रहे हैं, तो आपको दूसरे व्यक्ति के साथ अपने संबंधों की स्पष्ट सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता है। यह बहुत संभव है कि आपके प्रियजन एक संकट में प्रवेश करें और आप के साथ उसके साथ छोड़ें अपनी व्यक्तिगत सीमाओं के बारे में स्पष्ट रूप से बात करें और आप किस तरह के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं कर सकते
  • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "यदि आप मुझ पर शपथ ग्रहण करना शुरू करते हैं, तो मैं छोड़ दूँगा।" या, "यदि आप उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां ऐसा लगता है कि आप मुझे हमला करने जा रहे हैं या मुझे चोट पहुंचाई है, तो मैं कमरे या घर छोड़ देता हूं।"
  • पिक्चर शीर्षक सहायता पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 2 के साथ प्रियजनों
    2
    दूसरे व्यक्ति को यह स्पष्ट करें कि आप अभी भी उसे प्यार करते हैं जिन लोगों के पास सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार है, उनके साथ संबंध तनावपूर्ण और समस्याग्रस्त हो सकते हैं विकार गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है, जो अक्सर तनाव और दिल का दर्द का कारण बनता है इस के बावजूद, आपको इसे अन्य व्यक्ति को स्पष्ट करने की आवश्यकता है जिसे आप अभी भी उससे प्यार करते हैं, भले ही आपको उसे छोड़ना पड़ता है।
    • ऐसी बातें कहें, "मैं आपको प्यार करता हूं और मैं अपने जीवन में जारी रहना चाहता हूं, लेकिन ऐसे समय होते हैं जब मुझे आपके व्यवहार के कारण भागने की आवश्यकता होती है।"
  • पिक्चर शीर्षक सहायता पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 3 के साथ प्रियजनों
    3
    अपने प्रियजन को इलाज की तलाश में प्रोत्साहित करें आप किसी व्यक्ति को बर्ताव करने के लिए बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार के साथ मजबूर नहीं कर सकते, लेकिन आप उसे उपचार लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि आप किसी भी तरह से मदद कर सकते हैं। जब आप सहायता प्रदान करते हैं, तो अन्य व्यक्ति इसे स्वीकार करने की अधिक संभावना रखता है।
    • आप चीजों की तरह कहने की कोशिश कर सकते हैं, "मैं चाहता था कि आप मदद की तलाश करें क्योंकि आप अपने आप को चोट पहुँचा रहे हैं, मैं आपसे प्यार करता हूं और मैं आपको बेहतर देखना चाहता हूं। क्या यह ठीक है अगर मैं आपके साथ किसी व्यक्ति के साथ नियुक्ति कर सकता हूं जो सहायता कर सकता है?"
  • बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 4 के साथ ल्यूडेड ओनियस सहायता शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    यथार्थवादी रहें अपने प्रियजनों की मदद करने के लिए, हमेशा यथार्थवादी होना याद रखें। बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार वाले लोगों के लिए बहुत ही योजनाएं हैं या एक ही समय में कई चीजें करने की कोशिश करते हैं, इसलिए उन्हें ब्रेक पर आने में सहायता की आवश्यकता होती है।
    • यदि आपके मन में कुछ बड़ी योजना है, तो उसे एक बार में सब कुछ करने के बजाय छोटे चरणों में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने का प्रयास करें इस तरह, वह संतुष्ट महसूस करेगी, लेकिन वह यह जानना जारी रखेगी कि अभी भी बहुत कुछ करना है। मान लें कि आपका प्रियजन कॉलेज खत्म करना चाहता है और एक वर्ष के भीतर नौकरी मिलना चाहता है। उसे इन लक्ष्यों में से सिर्फ एक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करें
    • आप अपने चुने हुए लक्ष्य को छोटे चरणों में विभाजित कर सकते हैं। यदि आपका प्रिय किसी स्नातक करना चाहता है, उदाहरण के लिए, आप उसे सरल लक्ष्य हासिल करने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे विषयों में नामांकन, संभावित परामर्शदाता से बात करें, और एक अध्ययन समूह में शामिल हों ताकि सफलता।
  • पिक्चर शीर्षक सहायता वृद्ध व्यक्तियों के साथ सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 5
    5
    प्रत्यक्ष रहें जब आपके प्रियजन को भावनात्मक संकट हो रहा है, तो वह जटिल शब्दों और लंबे वाक्यांशों को समझने में सक्षम नहीं हो सकता है। आपकी भावनाओं को अच्छी तरह से व्यक्त करते हुए, संक्षिप्त, प्रत्यक्ष वाक्यों का उपयोग करके बात करें इस प्रकार, आप अपने शब्दों की व्याख्या करने वाले व्यक्ति की संभावना को कम करते हैं या आप कहने का प्रयास कर रहे हैं।
    • ऐसी बातें कहो, "मैं जा रहा हूं, मैं कुछ भी नहीं कहना चाहता हूं कि मैं बाद में अफसोस करने जा रहा हूं, मैं बाद में वापस आऊंगा, जब हम दोनों शांत होते हैं, मैं आपको प्यार करता हूं।"
  • बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 6 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    6
    दूर जाना कब चलें यदि आपके प्रियजन बहुत उत्तेजित या विस्फोटक हैं, तो स्थिति से दूर होने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है। यह अन्य व्यक्ति के भावनात्मक संकट को कम करने में मदद कर सकता है
    • अपने प्रियजन को ऐसा कुछ बताएं, "जब हम दोनों शांत होते हैं, तो मैं इस विषय पर चर्चा करने के लिए एक घंटे में वापस आऊंगा।"
    • अपने प्रियजन के आरोपों से आपको परेशान न करने के लिए मुड़ना भी अच्छा हो सकता है यह महत्वपूर्ण है कि यदि आप अपने खिलाफ आरोप लगाना शुरू कर देते हैं, तो आपको बचाव का सामना करना पड़ता है। इससे आप और भी परेशान हो सकते हैं और समस्या को भी बदतर बना सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने प्रियजन से बात कर रहे

    पिक्चर शीर्षक सहायता वृद्धावस्था व्यक्तित्व विकार के साथ प्रियजनों चरण 7
    1
    दूसरे व्यक्ति के दर्द को पहचानें जब आपके प्रियजन को क्रोध का सामना करना पड़ रहा है या वह उदास और निराश हो गया है, तो उस भावनाओं पर ध्यान दें, जो वह व्यक्त करने का प्रयास कर रहे हैं जब वह ऐसा करता है, तो यह आम तौर पर होता है क्योंकि उसे उस दर्द के लिए मान्यता और आराम की ज़रूरत होती है जिससे वह महसूस कर रहा हो।
    • यह मुश्किल हो सकता है यदि वह चीजें जो आपको चोट पहुंचाते हैं कहने लगे लेकिन दर्द और अन्य सभी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्दों से परे देखने की कोशिश करें। अगर आपका कोई प्यार करता है, तो आप चिल्ला रहे हैं, उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसा कहकर अपने क्रोध को पहचान सकते हैं, "आप देख सकते हैं कि अब आप काफी नाराज हैं।"
  • पिक्चर शीर्षक सहायता वृद्ध व्यक्तियों के साथ प्रियजनों की सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 8
    2
    अपने प्रियजन को सुनो आपके रिश्ते के लिए काम करने के लिए, आपको सुनने की आवश्यकता है कि दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है। जब दूसरे व्यक्ति बोलता है, निर्णय को एक तरफ छोड़ दें और वार्तालाप पर ध्यान दें। टेलिविज़न, फोन और कंप्यूटर बंद करें और अपने कॉलर पर फ़ोकस करें।
    • इसे स्पष्ट करने के लिए कि आप ध्यान दे रहे हैं, पहचान आवाज़ या अक्सर टिप्पणियां करें, जैसे "हां" और "उहम।" इन सुविधाओं का उपयोग करके, आप अपने प्रियजन को यह स्पष्ट कर पाएंगे कि वह क्या कह रहा है। इसका अर्थ यह नहीं है कि वह जो कुछ कहता है उससे वह सहमत है।
  • बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार चरण 9 के साथ ल्यूडेड ओनियस सहायता शीर्षक वाला चित्र



    3
    स्थिति से मानसिक रूप से दूर रहें बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार मरीज को उच्च और निम्न क्षणों के कारण होता है इसका मतलब यह है कि कभी-कभी आपके प्रियजनों को ऊंचा और अतिरंजित किया जाएगा। बस संघर्ष की स्थितियों में भी, जब आप उल्लास की अवधि में हैं तो आपको भी शामिल नहीं होना चाहिए। जिनके पास बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार है वे आवेगों और भावनाओं पर कार्य करते हैं और अतिरंजित बातें कह रहे हैं और असंभव सुझावों को समाप्त करते हैं। जब ऐसा होता है, मानसिक रूप से स्थिति से दूर चले जाएं और इसमें शामिल होने की कोशिश न करें।
    • ऐसा हो सकता है कि आपका प्रिय व्यक्ति इस बारे में बात करना शुरू करता है कि वह आपको कितना प्यार करता है, उदाहरण के लिए, या वह एक यात्रा का सुझाव देता है कि आप में से कोई भी बर्दाश्त नहीं कर सकता।
  • बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 10 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    4
    अन्य विषयों के बारे में बात करें अपने सभी वार्तालापों को बिगाड़ने के बारे में बात न करें। आपके प्रियजन का जीवन सिर्फ उनके मनोवैज्ञानिक विकार के बारे में नहीं है, और आपको इसे अपने संबंधों को भी कम नहीं करना चाहिए उन प्रकाश मुद्दों के बारे में बात करें जिनमें आप दोनों की रुचि है
    • अपने प्रियजन से उन बातों के बारे में बात करने की कोशिश करें, जो कि वह पसंद करती हैं, जो हाल ही में देखी गई फिल्म या छुट्टी पर आप क्या कर रहे हैं, उदाहरण के लिए।
  • बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 11 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    5
    दूसरे व्यक्ति को विचलित करने का प्रयास करें जब आप अपने प्रियजन के साथ होते हैं और वह नाराज़ या उदास होने लगते हैं, तो उसे कुछ गतिविधि के साथ विचलित करने का प्रयास करें उसे एक ऐसी फिल्म देखने के लिए बुलाओ जिसे आप देखना चाहते थे, उसे सैर करने के लिए ले जाएं, चाय बनाएं, उसे पालतू जानवर के साथ खेलने के लिए कहें या किसी ऐसे गतिविधि का सुझाव दें जो आपके प्रियजन को शांत कर सके और ऐसा कर सके कुछ और सोचें
    • कुछ मज़ा और आश्वस्त करने से दूसरे व्यक्ति को अपनी भावनाओं से विचलित कर लेना चाहिए और उन्हें अधिक उत्पादक और स्वस्थ लगता है।
  • बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर के साथ चरण 12 के साथ ल्यूडेड हेनस नाम की सहायता वाली तस्वीर
    6
    विनाशकारी व्यवहार पर नज़र रखें अपने प्रियजन के व्यवहार को अनदेखा न करें, अगर वह आत्म-विनाश के लक्षण दिखाती है उसे बताओ कि आप चिंतित हैं यहां तक ​​कि अगर वह आपको अपनी जिंदगी का ख्याल रखने के लिए कहता है, तो संभावित चेतावनी के संकेतों के बारे में जागरूक रहें। यदि आप चिंता करना शुरू करते हैं, तो अपने प्रिय डॉक्टर या चिकित्सक से बात करें यदि आप आत्मघाती व्यवहार के किसी भी लक्षण पर ध्यान देते हैं, तो तत्काल मदद लें:
    • स्वयं विनाशकारी व्यवहार
    • व्यवहार में परिवर्तन या नियमित गतिविधियों से वापसी।
    • खराब भोजन
    • आत्म-विकृति के किसी भी लक्षण, जैसे त्वचा पर खरोंच।
  • विधि 3
    खुद का ख्याल रखना

    पिक्चर शीर्षक सहायता लेटरडेड ऑनस विद बार्डरलाइन व्यक्तित्व विकार चरण 13
    1
    बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार के बारे में पूछें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रियजन के ट्रिगर और उपचार के बारे में जितना संभव हो सीखें। जितना अधिक आप बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार के बारे में जानते हैं, उतना ही तैयार होगा जब आपको संकट होगा। जानकारी की समस्या को समझने की संभावना बढ़ जाती है और यह जानना कि क्या करना है। लेकिन याद रखें कि बीमारी के बारे में अधिक जानने से आपकी सभी समस्याओं का समाधान नहीं होगा या विकार का इलाज नहीं होगा।
    • अपने प्रियजन के चिकित्सक को विकार के बारे में अधिक जानकारी के लिए पूछें या अपने चिकित्सक से पूछें कि आपको कौन से ट्रिगर करना चाहिए,
    • आप इंटरनेट पर भी खोज कर सकते हैं, लेकिन हमेशा विश्वसनीय साइट्स पर जानकारी देखने को याद रखें
  • बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 14 के साथ ल्यूडेड अर्नस के नाम पर चित्र शीर्षक
    2
    पास के अन्य लोगों की सहायता के लिए पूछें बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार वाले व्यक्ति की देखभाल करना थकाऊ हो सकता है, और यह हो सकता है कि आप दुनिया में अकेले महसूस करें, लेकिन यह सच नहीं है। आपके दूसरे दोस्तों और परिवार हमेशा आपके पक्ष से होंगे जब आप नीचे महसूस करते हैं तो उनसे सहायता और भावनात्मक समर्थन के लिए पूछें
    • एक व्यक्ति के साथ रहना जिनकी बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार है, वह आपके अच्छे मूड को समाप्त कर सकता है। अपने प्रियजन के साथ समय बिताने के बाद, अन्य मित्रों और परिवार से बात करके अपनी बैटरी रिचार्ज करें।
  • बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 15 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    3
    सहायता समूह के लिए जुड़ें अन्य लोगों के साथ बात कर रहे हैं जिनके परिवार के सदस्य भी सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त हैं, पहिया में एक हाथ हो सकता है वे लोग हैं जो जानते हैं कि आप किस प्रकार से गुज़र रहे हैं और जब भी आपको सलाह या मदद की ज़रूरत है, आप किस पर भरोसा कर सकते हैं।
    • अपने क्षेत्र में सहायता समूह खोजें अपने प्रियजन से पूछिए कि क्या वह किसी भी डॉक्टर की सिफारिश करता है
    • यदि आपको कोई जीवित समूह नहीं मिल रहा है, तो आभासी समूहों के लिए इंटरनेट खोजें।
  • पिक्चर शीर्षक सहायता वृद्ध व्यक्तियों के साथ वृद्ध व्यक्ति व्यक्तित्व विकार चरण 16
    4
    याद रखें कि आप अपने प्रियजन को ठीक नहीं कर सकते। जब आप उसे पीड़ित देखते हैं तो आप उसकी समस्याओं का समाधान प्राप्त करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं जबकि आपकी उपस्थिति और सहायता बहुत मददगार होगी, आप कभी भी किसी और के विकार का इलाज करने में सक्षम नहीं होंगे उसे अपने आप से इलाज करना चाहिए
    • आपके किसी एक व्यक्ति के कार्यों या विकार की प्रगति पर आपके नियंत्रण का भी कोई नियंत्रण नहीं है। आप जो कुछ कर सकते हैं वह मदद करना सीखना है
  • बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार चरण 17 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    5
    समझे कि यह आपकी गलती नहीं है बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार से पीड़ित कोई भी गहन भावनात्मक दर्द से ग्रस्त है। आपके सभी प्रियजनों के आक्रामक और विनाशकारी व्यवहार बीमारी के कारण होते हैं और उनके साथ कुछ भी नहीं करना पड़ता है।
    • जब आपका प्यार किसी को आपको चोट पहुँचाता है, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि वह आपको दुख देना चाहता है, लेकिन क्योंकि आप जो दर्द महसूस कर रहे हैं उसे दबाने की कोशिश कर रहे हैं। इसे व्यक्तिगत तौर पर लेने की कोशिश न करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com