IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए अगर कोई आश्रित व्यक्तित्व विकार है

आश्रित व्यक्तित्व विकार उठता है जब ज़रूरत होती है अत्यधिक

बाहरी देखभाल की: विनम्र और चिपचिपा व्यवहार - जुदाई के डर से परे। इस विकार का अनुभव उन लोगों द्वारा किया जाता है जिन्होंने कभी-कभी एक व्यक्तिगत व्यक्तित्व बनाने में कामयाब नहीं किया है और उन्हें लगता है कि उन्हें किसी के छाया में रहने का उद्देश्य मिला है। समस्या आमतौर पर जल्दी वयस्कता में शुरू होता है (चरण पहले से ही एक अच्छी तरह से परिभाषित पहचान होनी चाहिए) और व्यवहार, उत्सुक भयभीत और असुरक्षित हो सकता है, एक पूर्ण और संतोषजनक जीवन के गठन को नुकसान पहुँचाए। दूसरों को "जाल" करने की प्रवृत्ति दूसरों को घुटन महसूस कर सकती है या उन विकारों से पीड़ित लोगों के सभी विचारों को नियंत्रित करने की कोशिश कर सकती है यदि आप चिंतित हैं कि कोई व्यक्ति जो विकार से पीड़ित होना जानता है, तो लक्षणों की पहचान करना और उन्हें चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना सीखना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
स्थिति का विश्लेषण करना

चित्र शीर्षक से पता है कि किसी के पास एक आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 1 है
1
विकार के संभावित कारण को समझें बचपन ने आश्रित व्यक्तित्व विकार को जन्म दिया हो सकता है: चिंतित या असुरक्षित माता पिता आमतौर पर बच्चे को अलग-अलग होने की अक्षमता का कारण होते हैं अगर उस व्यक्ति को दंडित या महसूस किया गया है दोषी बचपन के दौरान आजादी पाने के द्वारा, वह एक बुरी चीज के बारे में स्वतंत्र विचार कर सकती है। बचपन के अनुभवों को दूर करने के लिए और जिस तरह से वे विकार उपयोगी हो सकते हैं का कारण हो सकता है का विश्लेषण करने के लिए आवश्यक है।
  • अपने मित्र के बचपन के बारे में सुनने के लिए समय बिताने के लिए और अनुलग्नक का दुखी पैटर्न प्रकट करने की कोशिश करें।
  • पता है कि विकार जैविक, आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारकों के संयोजन के कारण हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि किसी के पास एक आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 2 है
    2
    संकेतों को पहचानना सीखें तुम्हें पता होना चाहिए पांच या अधिक संभव आश्रित व्यक्तित्व विकार के प्रारंभिक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए नीचे दिए गए विशेषताओं का नीचे के लक्षणों का संयोजन एक सुराग है, लेकिन केवल एक पेशेवर ही विकार का निदान कर सकता है।
    • व्यक्ति को लगातार कठिनाई प्रस्तुत करता है हर रोज़ फैसले करें? किसी भी प्रकार के निर्णय लेने से पहले बहुत से सलाह और दूसरों की पुष्टि करने की आवश्यकता है गहरी निर्भरता का संकेत। फैसले के आकार की कोई बात नहीं, उन्हें लेने की अक्षमता विकार के लिए एक सुराग है
      • निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "कुछ लोगों को निर्णय लेने के लिए पसंद करते हैं, अन्य लोगों को किसी का चयन आप LAS- जो आप पसंद करते हैं देने के लिए विश्वास" - "आप अक्सर सांसारिक फैसलों के लिए सलाह के लिए पूछना है" - "आप आम तौर पर मदद की ज़रूरत है एक शुरू करने के लिए परियोजना? "
    • क्या यह दूसरों को निर्णय लेने देता है जो सीधे किसी के जीवन को प्रभावित करेगा? ज़िंदगी के महत्वपूर्ण क्षेत्रों की ज़िम्मेदारी लेने के लिए दूसरों की आवश्यकता दर्शाती है अपरिपक्वता और जिम्मेदारी के बारे में समझ की कमी।
      • निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या आपने कभी किसी को अपने जीवन में महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए कहा है, जिस तरह से नौकरी चुननी है?"
    • क्या व्यक्ति दूसरों से समर्थन और देखभाल करने के लिए दूर जाता है? यह उस बिंदु पर हो सकता है जहां वह अप्रिय बातें करता है।
      • निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "आप के लिए देखभाल करने के लिए जब आप की जरूरत है दूसरों के लिए अप्रिय काम करने के लिए स्वेच्छा से करते हैं" - "आप असहज महसूस करते हैं अकेले" - "तुम अपना ख्याल रखना करने में नाकाम रहने का डर रहे हैं" - "आप क्या आपको चिंतित है कि आपके जीवन में महत्वपूर्ण लोगों को छोड़ दिया जाए? "
    • क्या वह किसी अवधि के बाद देखभाल और समर्थन के स्रोत के रूप में एक दूसरे रिश्ते की तत्काल आवश्यकता है? वह तलाश करता है सांत्वना रिश्तों एक रिश्ता समाप्त होने के ठीक बाद क्या वह असहाय और अकेले महसूस करता है कि वह खुद को आर्थिक रूप से, भावनात्मक या शारीरिक रूप से ख्याल नहीं रख पा रहा है?
      • निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या आप कभी टूटने के बाद दूसरे रिश्ते को देखने के लिए बेताब हैं? यहां तक ​​कि अगर नया रिश्ता आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है?"
    • क्या व्यक्ति को दूसरों के साथ असहमति व्यक्त करने में कठिनाई होती है? अगर उसे दूसरों से अस्वीकृति, अस्वीकृति या समर्थन का नुकसान होने का डर लग रहा है, तो वह दूसरों को खुश करने के लिए खुद को भी कड़ी मेहनत करने की संभावना रखती है प्रतिशोध की वास्तविक आशंका से इसे अलग करना महत्वपूर्ण है
      • निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या आप कठिनाई आस-पास के लोगों के उन लोगों से अलग राय व्यक्त है?" - "आपको क्या लगता है, तो तुमने किया क्या होगा?" - "क्या तुमने कभी अन्य लोगों के साथ सहमत करने के लिए बहाना है?" - ";" क्यों? " जब आप असहमत हों तो क्या आप मुसीबत में आ सकते हैं? "
  • चित्र शीर्षक से पता है कि किसी के पास आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 3 है
    3
    अतिरिक्त मानदंडों की जांच करें कुछ लोग केवल विकार से पीड़ित होते हैं: देखें कि क्या यह विकार के एक पेशेवर निदान की मांग करने से पहले भी मानदंडों को पूरा करता है। अगर इसमें फिट नहीं होता है किसी भी एक नीचे दिए गए अंकों की, यह मत करो विकार के साथ ग्रस्त है
    • व्यवहार निम्नलिखित क्षेत्रों में से कम से कम दो में सांस्कृतिक मानदंडों से महत्वपूर्ण रूप से विचलित होना चाहिए:
      • अनुभूति (चीजों की समझ और व्याख्या, लोगों और घटनाओं, साथ ही साथ व्यवहार और आत्म-छवि का निर्माण)
      • प्रभाव (सीमा, तीव्रता और उत्तेजनाओं और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं की पर्याप्तता)।
      • आवेगों और आवश्यकताओं की संतुष्टि पर नियंत्रण
      • दूसरों से संबंधित और पारस्परिक परिस्थितियों से निपटने का तरीका
    • क्या लक्षण सामाजिक और व्यक्तिगत स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला में प्रकट होते हैं, विशिष्ट स्थितियों तक सीमित नहीं हैं? लक्षण मर्मज्ञ और अनम्य माना जा सकता है।
    • क्या निर्भरता के लक्षणों का कारण संकट या व्यक्ति के सामाजिक परिवेश को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है?
    • क्या लक्षण स्थिर और लंबे समय तक चलने वाले, बचपन या किशोरावस्था में शुरुआत हो रही है?
    • क्या अन्य मानसिक विकारों को निर्भरता के लक्षणों के संभावित कारणों से वंचित किया जा सकता है?
    • क्या मस्तिष्क की बीमारियों, चोटों या नशे की लत के संभावित कारणों को बाहर करना संभव है? एक बहुत पुरानी दादी खुद का ख्याल रखने में असमर्थ है, व्यक्तित्व विकार निर्भर नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि किसी के पास आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 4 है
    4
    जिस तरह से व्यक्ति को अकेला महसूस करने के लिए लगता है जिस तरह का विश्लेषण करें वह महसूस करती है असहाय, असुविधाजनक या चिंतित? क्या वह अनिश्चित और खुद के बारे में परेशान महसूस करती है क्योंकि उसे नहीं पता कि क्या करना है? इस बारे में सोचें कि वह जिस व्यक्ति के साथ जुड़ी हुई है, वह वापस लौट आएगा। क्या वह सीधे दूसरे की बाहों में चलती है, तत्काल ध्यान देने की प्रतीक्षा कर रहा है, या वह अकेला छोड़ने की ठोकर देगी? अकेलेपन के दौरान परित्याग और बेचैनी की भावना आम तौर पर स्वयं की देखभाल करने में असमर्थ होने के अतिरंजित भय का परिणाम है
    • जब चिंता और पहचानने की कोशिश करें डर स्वयं की देखभाल करने में असमर्थता असत्य हैं कुछ लोग किसी भी कार्य या जीवन के साथ अकेले काम करने में असफल महसूस करते हैं, चाहे कितना भी आसान स्थिति हो।
  • भाग 2
    विकार के साथ किसी की मदद करना

    चित्र शीर्षक से पता है कि किसी के पास एक आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 5 है
    1



    व्यक्ति को जानने में सहायता करें जिम्मेदारी ले लो. यह "चालू / बंद" बटन के साथ एक आदत नहीं है विचारों और रायओं को व्यक्त करने में सुरक्षित होने के लिए सीखने से पहले उसे कुछ समय लगेगा
    • छोटे कार्य बनाएं और यह बहुत काम किए बिना जीता जा सकता है जब व्यक्ति ने सब कुछ पूरा कर लिया है, उसे प्रशंसा और धीरे-धीरे कार्यों की कठिनाई को बढ़ाएं।
    • उन चीजों के बारे में उससे बात करें जो वह करना पसंद करती हैं जब भी वह अकेले रहने के बारे में है, सुझाव दें कि वह उस समय तक गतिविधियों में शामिल हो जाता है जब दूसरे व्यक्ति दूर हो जाता है।
    • उसे मदद करने के लिए विश्वास करने के लिए अपने आप में और अधिक आत्मविश्वास के बारे में कुछ किताबें खरीदें, व्यक्ति को स्वयं-सहायता पाठ्यक्रम में नामांकित करें, और आपने जो प्रगति की है उससे बात करने और उसकी तारीफ करने में समय व्यतीत करें।
    • उसे व्यायाम करने में मदद करें, एक संतुलित आहार और नियंत्रण तनाव बनाए रखें। यदि व्यक्ति किसी पदार्थ के आदी हो, तो समस्या का इलाज करना महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें कि यह दूसरों से बहुत दूर नहीं है क्योंकि सामाजिक समर्थन तनाव को कम करने में सहायता करता है।
    • दुरुपयोग की संभावना के लिए सतर्क रहें निर्भरता हमें छेड़छाड़ या अस्थिर व्यवहारों के लिए बेहद ख़राब बनाता है। यदि आप किसी व्यक्ति की लत को प्रोत्साहित नहीं कर रहे हैं तो अपने आप से पूछना महत्वपूर्ण है
  • चित्र शीर्षक से जानते हैं कि किसी के पास आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 6 है
    2
    विकार के बारे में जितना संभव हो उतना पढ़ने के लिए उसे प्रोत्साहित करें समस्या को समझना और यह जानने के लिए कि आप केवल एक ही पीड़ित नहीं हैं, आपको कुछ राहत दे सकती है, साथ ही साथ प्रदर्शित करने से कि आप आगे बढ़ सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से पता है कि किसी के पास आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 7 है
    3
    उसे पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें विकार का इलाज मनोचिकित्सा या मनोविश्लेषण के माध्यम से किया जा सकता है: यह एक सतत वाक्य नहीं है। बहुत से लोग चिकित्सा का विरोध करते हैं क्योंकि वे यह देखते हुए मना करते हैं कि वे जिस तरह से रहते हैं, कुछ गलत है या क्योंकि वे निराश या उदास हैं। नशेड़ी. व्यक्ति को सहायता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना महत्वपूर्ण है
    • आप उसे समझाकर सहायता प्राप्त करने के लिए राजी कर सकते हैं कि वह उस व्यक्ति की मदद कैसे करेगा जो वह बहुत ज्यादा निर्भर करती है। आग्रह करें कि आपको पूरी तरह से अपने आप को ढूंढना होगा और दूसरों के आधार पर बिना अपनी ज़िंदगी को पूरा करना होगा।
    • परित्याग के अत्यधिक डर के मामलों में, यह महत्वपूर्ण है कि मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को पहचानने के प्रयास मंदी, चिंता, आतंक हमलों और दैहिक विकार
  • चित्र शीर्षक से पता है कि किसी के पास आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 8 है
    4
    नकारात्मक संचार से बचें नकारात्मक शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग न करें, जबकि व्यक्ति को सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना। यह कहने के लिए कि वह "बहुत निष्क्रिय" या "बहुत निर्भर" है, केवल चीजों को बदतर करेगी
    • ऐसी बातें कह कर सकारात्मक भाषा की कोशिश करें कि "अधिक स्वतंत्र बनना आपको अधिक खुशहाल और पूर्ण बनाने देगा।"
  • चित्र शीर्षक से जानते हैं कि किसी के पास एक आश्रित व्यक्तित्व विकार है 9
    5
    अपना हिस्सा दो। यदि आप बहुत पर निर्भर हैं, तो आपको इसे बदलने की अनुमति देने के लिए कार्य करना होगा। परिवार की स्थिति में यह स्थिति अधिक आम है, लेकिन यह मित्र, संरक्षक, नियोक्ता या अन्य प्रकार के करीबी रिश्तों के साथ भी हो सकता है। यदि आप किसी संरक्षक, संरक्षक या परामर्शदाता के रूप में किसी व्यक्ति की समस्याओं को लेकर काम करते हैं, तो आप विकार के कारणों में से एक हो सकते हैं। अपने समर्थन को वापस लेने के लिए शुरू करें ताकि वह अपने पैरों के साथ चलना सीख सके।
    • व्यक्ति के फैसले पर शक करने की सावधानी बरतें - उसे खुद चुनने और अपनी गलतियों से सीखने की अनुमति दें। उसे जानने में मदद करें कि हमेशा दूसरों के साथ सलाह के लिए आवश्यक नहीं है
    • कभी-कभी आपकी मदद करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, जैसा कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के लिए करते हैं जो विकार से ग्रस्त नहीं होता
  • युक्तियाँ

    • लेख में उल्लिखित विकार की मुख्य विशेषताएं निदान के लिए एक गाइड के रूप में काम करती हैं। उन्हें संगत या लगातार होने की ज़रूरत नहीं है। हमेशा कार्य करने से पहले एक पेशेवर निदान की तलाश करें
    • विकार वयस्क जीवन के प्रारंभ में विकसित होता है और विशेष रूप से वयस्क या परिपक्व व्यवहार के लिए संदर्भित होता है। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, उन्हें महत्वपूर्ण कार्य करना और स्वतंत्र रूप से सोचना महत्वपूर्ण है। एक ऐसी वातावरण बनाएं जहां गलतियां करना सामान्य माना जाता है और दिखाती है कि कैसे गलतियों के बाद आगे बढ़ना है।
    • अतिसंवेदन विकार में योगदान दे सकता है एक संतुलित माता पिता होने का प्रयास करें
    • आश्रित व्यक्तित्व विकार आमतौर पर व्यक्तित्व विकारों के "सी समूह" के भाग के रूप में पहचाने जाते हैं। समूह विकारों को उत्सुक और भयभीत व्यवहार दिखाते हैं।

    चेतावनी

    • अत्यधिक अनुपालन वाले लोगों को दुरुपयोग करने के लिए काफी असुरक्षित हैं और स्व मूल्य की भावना पैदा करने के लिए तत्काल मदद की आवश्यकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com