IhsAdke.com

डॉज व्यक्तित्व विकार के साथ दोस्तों और परिवार की सहायता कैसे करें

बचपन से व्यक्तित्व विकार (टीपीई) वाले व्यक्ति को डरपोक, असुरक्षित और हिचकते हैं। हालांकि इन विशेषताओं जीवन के विशिष्ट समय पर ज्यादातर लोगों का वर्णन कर सकते हैं, जो एक उच्च तीव्रता पर शो TPE से ग्रस्त हैं, तो के रूप में, कम सामाजिक रूप से बातचीत करने के लिए तैयार हो जाते हैं आलोचना करने के लिए अति हो जाते हैं और एक रिश्ता लेने के लिए अक्षमता विकसित करने के लिए अस्वीकृति का पहला चिन्ह इस विकार वाले लोगों के सामने कई चुनौतियां हैं, उन्हें मदद करना सीखना और उनके साथ उनके संबंधों के संबंध में उनकी अपेक्षाओं को समायोजित करना।

चरणों

विधि 1
मदद की पेशकश

बॉय टॉक के बारे में डॉक्टर पेज के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने दोस्त या परिवार के सदस्य को इलाज की तलाश में प्रोत्साहित करें। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) पीई के लिए सबसे उपयुक्त उपचार का प्रकार है उनका लक्ष्य टीपीई के साथ व्यक्ति को आत्म-जागरूक रूप से कम करना है एक अच्छा चिकित्सक रोगी को अपनी स्थिति से निपटने और एक सामान्य जीवन जीने के तरीके खोजने के लिए मार्गदर्शन कर पाएगा।
  • रक्षात्मक होने से बचने के लिए, इस विषय पर बहुत सावधानीपूर्वक और प्यार से दृष्टिकोण करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं थोड़ा चिंतित हूं, ऐसा लगता है कि आप आधे अकेले और अलग-अलग हो चुके हैं एक चिकित्सक ने मित्र को अधिक आसानी से बनाने में आपकी सहायता नहीं की? "
  • इससे पहले कि आप सहायता चाहते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आप नकारात्मक पक्ष प्रभाव से बचें, जैसे कि अवसाद।
  • यदि आप अपने पति या पत्नी, प्रेमी या प्रेमी के लिए मदद की तलाश में हैं, तो दोहरी चिकित्सा करने की संभावना है। किसी रिश्तेदार के मामले में, जैसे कि भाई या बहन, आप परिवार के उपचार की कोशिश कर सकते हैं।
  • शांतिपूर्ण प्रोफेसर पेज शीर्षक वाला चित्र
    2
    याद रखें कि टीपीई के साथ एक व्यक्ति को "ठीक" करना संभव नहीं है। कोई भी बात नहीं है कि आप इस तरह के विकार के मामले में कितना मुश्किल प्रयास करें, उसे फैसला करना है कि पहले मदद करना है या नहीं।
    • अपने समर्थन को स्पष्ट करें, लेकिन अपने कंधे पर उसकी समस्याओं का पूर्ण भार न डालें
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "पता है कि मैं आपको प्यार करता हूँ, मदद लेने के निर्णय के समर्थन में हूं, और जहां भी संभव हो, मैं मदद करने के लिए तैयार हूं, बस मुझसे पूछो।"
  • छवि का शीर्षक मैन और चिंतित महिला
    3
    एक स्वस्थ जीवन शैली को गोद लेने को प्रोत्साहित करें टीपीई लोगों को नशे की लत, मादक द्रव्यों के सेवन और अवसाद से ग्रस्त हैं।
    • हमेशा बात करने, अपने कंधे को उधार देने और व्यायाम को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार रहें।
    • यहाँ सक्रिय रहने के लिए TPE के साथ एक व्यक्ति को आमंत्रित करने के दो अच्छे तरीके हैं, "अरे, क्यों हम इस सप्ताह के अंत चलना नहीं?" या "की क्लास Zumba में एक साथ प्राप्त करते हैं?"।
    • ध्यान और खींचने के माध्यम से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए योग एक अच्छी गतिविधि है।
  • छवि शीर्षक वाली महिला नेकी से मैन पेज के लिए बोली जाती है
    4
    अच्छे गुणों को हाइलाइट करें ज्यादातर समय, टीपीई के साथ व्यक्ति अवर और अपर्याप्त होने की भावना से जूझ रहा है। उसे बताते हुए कि इस तरह की सोच वास्तविकता को प्रतिबिंबित नहीं करती है, उसके सकारात्मक लक्षणों को उजागर करने पर ध्यान देते हैं। इसे स्पष्ट करें कि आप अपने व्यक्तित्व को जिस तरह से पसंद करते हैं उसे पसंद करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि आप एक कठिन समय से गुज़र रहे हैं, लेकिन पता है कि आपकी ताकत और धीरज मेरे लिए प्रेरणादायक हैं - मैं आपको बहुत प्रशंसा करता हूं।"
    • जो व्यक्ति टीपीई से पीड़ित है और उसे सकारात्मकता से बदलने से कुछ दबाव लेता है, वह मददगार है। अपने साथ अपने संबंध के प्रकार पर निर्भर करता है, दूसरों से आपसे जुड़ने के लिए कहें उदाहरण के लिए, अपने प्रेमी के सबसे अच्छे दोस्त से उसे इस कठिन समय के दौरान मदद करने के लिए हमेशा सकारात्मक रहने के लिए कहें। अपने माता-पिता को अपने भाई को कॉलेज के बारे में धक्का देना बंद कर दें और इसके बजाय उन्हें परिवार की सैर पर ले जाएं।
  • विधि 2
    व्यक्तित्व के प्रकार को समझना

    ऑटिस्टिक गर्ल चेस शैडो पेज के शीर्षक वाला चित्र
    1
    टीपीई के प्राथमिक लक्षणों को जानिए जो लोग इस विकार से पीड़ित होते हैं वे बहुत शर्मीली, हिचकते और तनावपूर्ण होते हैं। वह अपने अधिकांश समय अकेले खर्च करते हैं और कुछ दोस्त हैं, हालांकि वह करीबी रिश्ते बनाए रखने में रुचि दिखा सकते हैं। टीपीई सामाजिक अलगाव और अकेलेपन को जन्म दे सकती है।
    • समझे कि टीपीई का मतलब सिर्फ शर्मीली नहीं है। कुछ शर्म स्तर को प्रभावित नहीं करता किसी के भी जीवन है, तथापि, TPE रिश्ते और प्रभावित व्यक्ति के आत्म सम्मान को नष्ट कर देता है, और यह स्कूल या काम भाग लेने में असमर्थ बनाने सामान्य है और आम तौर पर।
    • मुख्य विशेषताएं में से एक अपर्याप्तता का अंतर्निहित अर्थ है। कोई भी बात नहीं, प्रोत्साहन और प्रोत्साहन की मात्रा, प्रभावित व्यक्ति कभी भी "अच्छा पर्याप्त" महसूस करने में सक्षम नहीं होगा।
    • एक अन्य विशेषता काम के माहौल के अनुकूल होने की अक्षमता है। यह आलोचना, अस्वीकृति और अस्वीकृति के डर के कारण है। इसके अलावा, जब तक स्वीकृति की निश्चितता नहीं है, टीपीई व्यक्ति अपने सहकर्मियों के साथ जुड़ने के लिए तैयार नहीं होगा।
  • साद मैन लुक डाउन
    2
    पहचान लें कि व्यक्तित्व विकारों को बदलने में मुश्किल है। पीई एक जटिल स्थिति है जो जीवन के सभी पहलुओं में विचारों और व्यवहार को प्रभावित करती है। गहरी आदतों और विचारों के कारण कई आनुवंशिक, सामाजिक, और पर्यावरणीय कारकों पर आधारित हैं।
    • क्योंकि विकार सीधे किसी व्यक्ति के विचारों और कार्यों को प्रभावित करने के बिंदु पर जड़ लेता है, इसलिए उसे पूरी तरह से छुटकारा दिलाना मुश्किल होता है हालांकि, एक अच्छा चिकित्सक रोगी को सामान्य और पुरस्कृत जीवन जीने के लिए अपनी स्थिति से निपटने के तरीके खोजने में सहायता कर सकता है - मुख्य रूप से संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के माध्यम से।
    • यह ध्यान में रखते हुए कि यह एक स्थायी विकार है, अपने रिश्ते के भविष्य के संबंध में आगे बढ़ने के निर्णय के आधार पर मदद कर सकता है। किसी मित्र या प्रेमी के मामले में, आप समाप्त करना तय कर सकते हैं, क्योंकि अलगाव की प्रवृत्ति अपने सामाजिक जीवन को नुकसान पहुंचा सकती है, नए लोगों से मिलने से उसे रोक सकती है। जितना अधिक आप टीपीई के बारे में जानते हैं उतना अधिक ठोस आपके निर्णय होंगे।



  • छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    3
    सहायता समूह में शामिल हों अन्य लोगों के साथ बात कर रहे हैं जिनके जीवन में भी टीपीई प्रभावित हुए हैं, आपको एकीकृत और समझने में मदद मिलेगी। इसके साथ आप विकार के बारे में अधिक जानने में सक्षम होंगे और आपके दोस्त या परिवार के सदस्य को टीपीई के साथ मदद करने के नए तरीके जान जाएंगे।
    • विकार वाले व्यक्ति स्वयं सहायता समूहों में शामिल हो सकते हैं यदि वे दूसरों से संबंधित होने में सक्षम महसूस करते हैं एक अच्छा विकल्प उन्हें ऑनलाइन सहायता समूह खोजने में मदद करना है
  • विधि 3
    प्रबंध अपेक्षाएं

    साद मैन ह्यूज गर्ल
    1
    स्थापित और लागू व्यक्तिगत सीमाएं. कभी-कभी उन लोगों से निपटना मुश्किल हो सकता है जिनके पास टीपीई है, यहां तक ​​कि दर्दनाक और भावनात्मक रूप से जल निकासी। यदि आप पाते हैं कि आप उम्मीदों पर नहीं जी सकते, तो बोलो। आप क्या चाहते हैं या मदद करने के लिए नहीं कर रहे हैं इसके बारे में बहुत सीधा होने के लिए दोषी महसूस न करें
    • समय सीमा निर्धारित करें, उदाहरण के लिए, "मुझे अपना होमवर्क करना शुरू करना है, इसलिए मेरे पास केवल तीस मिनट बोलना है," या "मैं नौ बजे के बाद बात नहीं कर सकता क्योंकि मुझे आराम करना है।" इस तरह, आप अपनी स्वयं की व्यक्तिगत जरूरतों को छोड़ने के बिना मदद कर सकते हैं
    • किसी भी स्वस्थ रिश्ते में ईमानदारी महत्वपूर्ण है ऐसा कुछ कहना ठीक है, "मैं आपकी मदद करना चाहता हूं, लेकिन मुझे हाल ही में थोड़ी गड़बड़ी महसूस हुई है, इसलिए मुझे थोड़ी सी जगह चाहिए।" अपने प्रेमी के लिए समय पूछिए या अपने दोस्त को बताएं आपको सोचने के लिए समय चाहिए
  • पीढ़ी के विविध समूह का शीर्षक चित्र
    2
    अपने मित्र या परिवार के सदस्य को अपना स्वयं का समर्थन नेटवर्क बनाने के लिए प्रोत्साहित करें। अपने प्रियजनों को ढूंढें और उनसे उससे अधिक समय बिताने के लिए कहें बदले में, उसे बताओ कि वे उसके साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं।
    • वह अकेला व्यक्ति न हो जिस पर वह भरोसा कर सकता है, क्योंकि आप दोनों के लिए अनुचित है।
    • जब आप बहुत व्यस्त या अभिभूत महसूस करते हैं, तो उसे अपने समर्थन नेटवर्क में एक और सहायक ढूंढने के लिए कहें।
    • यहां तक ​​कि बच्चे भी मदद कर सकते हैं उदाहरण के लिए: "आपकी बड़ी बहन आज की तरह दुखी है, वह कहानियों को पढ़ने और आपके साथ वीडियो गेम खेलने के लिए दिन बिताना चाहती है।"
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    3
    टीपीई के साथ किसी व्यक्ति को सामाजिक संबंधों में संलग्न करने के लिए मजबूर न करें। अन्य लोगों से बात करना या ध्यान केन्द्रित करना उसके लिए कठिन और परेशान है कुछ भी मदद नहीं करने के अलावा, आप उसकी कमजोरियों को उजागर करके या आपसे नाराज करके उसे शर्मिंदा कर सकते हैं
    • उसे स्वयं के लिए फैसला लेना चाहिए कि वह सामाजिक रूप से बातचीत करना चाहे या नहीं।
    • जब प्रेमी, प्रेमी, पति या सबसे अच्छे मित्र की बात आती है, तो हालात और भी जटिल होते हैं क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से सामाजिक संबंध हैं। टीपीई के साथ व्यक्ति के हितों का समर्थन करने का प्रयास करें और छोटे समूहों के साथ सामूहीकरण करना पसंद करें। यदि आपका सबसे अच्छा दोस्त किसी पार्टी में नहीं जाना चाहता, तो दूसरे दोस्तों और परिचितों के साथ जाएं।
  • खूबसूरत लड़की की तलाश में शतरंज के ऊपर चित्र
    4
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें जो कोई भी विकार को नहीं जानता है, उस व्यक्ति के व्यवहार से नाराज या परेशान हो सकता है जो इसे से ग्रस्त है व्यक्ति एक समय में मैत्रीपूर्ण हो सकता है और दूसरे पर शांत हो सकता है- वह चुप रह सकती है और लंबी अवधि के लिए बातचीत कर सकती है। लेकिन याद रखें कि यह व्यवहार विकार का प्रतिबिंब है, न कि वह आपके बारे में क्या सोचता है
    • रोमांटिक रिश्तों और आप के सबसे निकट उन जो सबसे ज्यादा पीड़ित हैं, दूसरे से अलग होने के कारण आपको लगता है कि आपने कुछ गलत किया है। बस भूलने की कोशिश न करें कि उनके पास कुछ दोस्त हैं और आप उन लोगों के बीच होने के द्वारा बहुत खास हैं।
  • वुमन रीसेट हेड ऑन वूमन शीर्षक वाली छवि` class=
    5
    आपके लिए समर्थन ढूंढें किसी चिकित्सक के पास जाओ, परिवार सहायता समूह में शामिल हों, या किसी मित्र से बात करें - ये सभी विकल्प आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और दबाव को दूर करने में सहायता करेंगे। आपके मित्र या परिवार के सदस्य की सहायता करने की आपकी क्षमता में वृद्धि के लिए दिमाग का एक हल्का और सकारात्मक फ्रेम बनाए रखना महत्वपूर्ण होगा।
    • यदि आप एक ही घर में रहते हैं, तो जब भी संभव हो कुछ समय अकेले लेने की कोशिश करें। दोस्तों के साथ कुछ जुडा और मन को साफ करने के लिए दिन बाहर बिताएं।
    • यदि आपके पति या पत्नी टीपीई से पीड़ित हैं, तो उसके साथ चिकित्सा करने का अवसर याद मत करो। आपके आत्मसम्मान के लिए यह कहीं भी से बाहर निकलने के लिए बहुत बुरा हो सकता है। टीपीई आपके जीवन को प्रभावित कर रहा है यह जानने के लिए चिकित्सक पर जाएं।
    • अन्य दोस्ती रखने के लिए सुनिश्चित करें टीपीई के साथ एक व्यक्ति की दुनिया में खो जाना आसान है, लेकिन पूरी तरह से स्वस्थ है और दूसरी दोस्ती होने में कोई समस्या नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • टीपीई के साथ व्यक्ति विवादित और उपहासित होने के डर के कारण, अंतरंग लोगों सहित व्यक्तिगत संबंधों के विकास के लिए बहुत प्रतिरोधक होते हैं।
    • वे अस्वीकृति के बारे में बहुत चिंतित हैं, जिसका उनके सामाजिक संबंधों और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर सीधा प्रभाव पड़ता है।
    • वे खुद को सामाजिक रूप से देखते हैं या दूसरों के लिए पूरी तरह नीच देखते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com