IhsAdke.com

असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ कैसे व्यवहार करें

असामाजिक व्यक्तित्व विकार (ASPD) सामाजिक मानदंडों के लिए अपर्याप्त व्यवहार की विशेषता है। आपराधिक कृत्य, झूठ और हेरफेर, impulsivity, आक्रामकता, जोखिम वाले व्यवहार या हिंसक, लापरवाही और पश्चाताप की कमी इस विकार के साथ लोगों की विशेषताओं में से कुछ हैं। प्रसार पुरुषों में अधिक है और हालांकि कई लोग हैं जो इस विकार "मनोरोगी" या "मनोरोगी" है की नियुक्ति के लिए करते हैं, नैदानिक ​​इस्तेमाल किया वर्गीकरण असामाजिक व्यक्तित्व विकार है। उपचार नाजुक है, लेकिन यह जरूरी है ताकि व्यक्ति अपने कर्मों के परिणामों से ग्रस्त नहीं है।

चरणों

भाग 1
मनोवैज्ञानिक उपचार की मांग

एटसाइजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ शीर्षक वाले चित्र
1
मनोचिकित्सा करो सामान्यतया, टीपीएएस वाले लोग इनकार करते हैं कि उनकी एक समस्या है और उनके कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने से इनकार करते हैं। हालांकि, मनोचिकित्सा उन्हें उनकी मानसिक कार्यप्रणाली समझने में मदद कर सकता है। साइकोडैनेमिक चिकित्सा चेतना को नकारात्मक विचारों और अंतर्निहित व्यवहारों में लाने में मदद करती है, जबकि संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी नकारात्मक सकारात्मकताओं और व्यवहारों को और अधिक सकारात्मक लोगों के साथ बदलने की कोशिश करता है।
  • स्व-ज्ञान पर कार्य करने के लिए मनोचिकित्सा करना महत्वपूर्ण है, न केवल अव्यवस्था के संभावित परिणामों से बचने के लिए, जैसे कि आपराधिक कृत्य के लिए गिरफ्तार किए गए
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 2 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    2
    परिवार के उपचार की कोशिश करो सत्र में पति या परिवार को लाना, टीपीएस के साथ व्यक्ति को अपने व्यवहार की सीमा का एहसास करने में मदद मिल सकती है और उनके आसपास के लोगों को कैसे प्रभावित करते हैं। यह उपचार सह-अस्तित्व में कठिनाइयों, माता-पिता की शिक्षा में समस्याएं, जिम्मेदारी और आक्रामकता के साथ कठिनाइयों का सामना करने पर केंद्रित है, जो घरेलू हिंसा को जन्म दे सकती है।
    • इस प्रकार की चिकित्सा पति-पत्नी और बच्चों के साथ अभिभावकीय और पारस्परिक कौशल पर भी काम करती है।
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 3 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    3
    यदि आवश्यक हो तो एक मनोचिकित्सक की तलाश करें यद्यपि यूबीएस के उपचार के लिए कोई विशेष दवाइयां नहीं हैं, कुछ उपचार बाधा से जुड़े लक्षणों का इलाज कर सकते हैं। एंटिसाइकोटिक्स, एंटीडिपेसेंट्स और मूड स्टेबलाइजर्स आमतौर पर आक्रामकता, हिंसा या भावुकता जैसे संबंधित लक्षणों को नियंत्रित करने में उपयोगी होते हैं। इस प्रकार के उपचार के लिए चिकित्सा सलाह लें
    • दवाइयों के उचित उपयोग के लिए एक मनोचिकित्सक के साथ परामर्श आवश्यक है
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 4 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    4
    20 वर्ष की आयु तक किशोरावस्था के दौरान अधिक आक्रामक लक्षणों का इलाज करें परिकल्पना यह है कि लक्षण जीवन के इस अवधि में अधिक स्पष्ट रूप से प्रकट होते हैं, फिर आक्रामक और हानिकारक व्यवहार कम होते हैं। तो पेशेवर मदद लीजिए, सीमाएं सेट करें और लत के साथ सौदा करें यदि ऐसा आता है।
    • बहुत से लोगों को 50 वर्ष तक के लक्षणों की छूट का अनुभव होता है।
  • भाग 2
    कॉमोरिबिटाइटी का इलाज करना

    एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 5 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    1
    व्यसनों के साथ डील करें यूएपीडी वाले लोगों में बिंगे खाने आम है, और अल्कोहल और अन्य नशीली दवाओं के दुरुपयोग से जोखिम भरा व्यवहार बढ़ सकता है, और एक व्यक्ति की स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। गंभीरता के आधार पर, आउट पेशेंट और रोगी उपचार उपलब्ध हैं। रासायनिक निर्भरता में विशेषज्ञता वाला एक मनोचिकित्सक साप्ताहिक रोगी में भाग ले सकता है, लेकिन एक अधिक गंभीर लत के मामले में आदर्श एक बहुआयामी उपचार कार्यक्रम है।
    • सबसे उपयुक्त उपचार विकल्पों पर चर्चा करने के लिए एक विशेषज्ञ की तलाश करें
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 6 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    2
    सहायता समूहों में शामिल हों अल्कोहलिक्स बेनामी या नारकोटिक्स बेनामी जैसे समूह लत के उपचार में सहायक हो सकते हैं। अन्य लोगों के समर्थन और साप्ताहिक मीटिंग में भाग लेने से समस्या से निपटने में मदद मिलती है।
    • टीपीएएस के साथ कई लोग जुआ के साथ भी समस्याएं हैं यद्यपि इस व्यसन के लिए विशिष्ट उपचार कम है, व्यक्तियों को भी समर्थन समूहों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।



  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 7 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    3
    कॉमॉरबाइडिटी का इलाज करें एडीएचडी, चिंता, अवसाद, और शुक्राणु विकार जैसे अन्य संबंधित विकार आम हैं UASP के लक्षणों के उपचार में, इसके साथ आने वाली विकारों का इलाज करना भी महत्वपूर्ण है। एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से सहायता प्राप्त करें यदि आपको दवा चाहिए
  • एटसाइजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 8 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    4
    आत्महत्या के जोखिम की निगरानी करें आवेगी और बेरहम व्यवहारों के कारण, विकार के साथ लोगों का पता चला आत्महत्या का खतरा बढ़ रहा है, जो समय से पहले मौत का कारण बन सकता है। आत्मघाती प्रवृत्तियों के लिए देखें, जिसमें शामिल हो सकते हैं: मृत्यु के बारे में निरंतर बात, चरम टुकड़ी, निराशा की रिपोर्टें (जीने का कोई कारण नहीं), निराशा की भावना और सामाजिक अलगाव।
    • यदि आप ऐसे व्यक्ति या अनुभव कर रहे हैं जो इस तरह के विचार और व्यवहार कर रहे हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें, या तो व्यक्ति में, फ़ोन से, या ऑनलाइन
    • आप कर सकते हैं आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अस्पताल के आपातकालीन कक्ष की तलाश करना
  • भाग 3
    विकार के विशिष्ट मुद्दों को संबोधित करते हुए

    एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 9 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    1
    सकारात्मक सोच और जागरूकता का विकास अपने विचारों से प्रश्न पूछिए और यह जानने में सीखें कि क्या वे आपके विश्वास हैं या तीसरे पक्ष के प्रभाव हैं। अपने आप से पूछें: "यह और भी मानना ​​है कि है", "ये विचार और व्यवहार में मदद कर रहे या मेरे जीवन में बाधा उत्पन्न" वहाँ स्थिति दृष्टिकोण करने के अन्य तरीके हैं "", "जीवन के इस तरह के जोखिम क्या हैं?"
    • पहचानें कि मौजूदा सोच पैटर्न दोस्तों, परिवार, या कानून के साथ समस्याओं में परिणाम। नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए, उन्हें समायोजित करने के लिए विश्वासों और व्यवहारों के साथ काम करें।
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 10 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    2
    जागरूकता और दिमागीपन के साथ असंतोष के साथ सौदा। प्रेरक व्यवहार अक्सर खतरनाक होते हैं। जागरूकता और दिमाग़पन अवलोकन के माध्यम से वर्तमान क्षण का पूरी तरह से सामना करने में हमारी मदद करता है क्षणों की सूचना दें जब impulsivity होता है जैसा कि आप शरीर, मन और भावनाओं को स्वयं प्रस्तुत करते हैं। हालांकि इन संकेतों को पहले से समझने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह एक ऐसा अभ्यास है जिसे लागू होना चाहिए।
    • आवेग या इच्छा की पहचान करें उदाहरण के लिए: "मुझे क्या लग रहा है, गुस्सा है और मैं किसी को मारना चाहता हूं।"
    • कारण का उपयोग करके आग्रह को उत्तर दें कहते हैं, "यह कठिन है, लेकिन अब मुझे शांत और आराम करने की आवश्यकता है।"
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 11 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    3
    गुस्से से निपटने के लिए कौशल विकसित करना टीपीएएस वाले लोग पारस्परिक संबंधों के साथ बहुत खराब व्यवहार करते हैं, अक्सर हिंसा और आक्रामकता का उपयोग करते हैं। इस प्रकार के व्यवहार के कारण, ये व्यक्ति जेल में खत्म हो सकते हैं, इसलिए समाज में रहने के लिए सामाजिक कौशल सीखना इतना महत्वपूर्ण है। क्रोध को नया रूप देने, संभावित संघर्ष से दूर जाने, और खतरनाक परिस्थितियों में संलग्न होने के लिए सीखना कानून के अधिक गंभीर दंड से बचा जाता है।
  • एटसाइजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 12 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    4
    कानून के भीतर काम करना टीपीएएस के साथ कई व्यक्ति आक्रामक और हिंसक इतिहास के द्वारा फंस गए हैं। सबसे गंभीर मामलों के लिए, गिरफ्तारी उनके लिए सबसे सुरक्षित जगह नहीं है ताकि अन्य नागरिकों को अपमानजनक या नुकसान पहुंचाने का मौका न मिले। हालांकि, इन संभावित समस्याओं से बचने के लिए जल्द से जल्द हस्तक्षेप सबसे अच्छा उपाय है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास टीपीएएस के साथ कोई प्रिय व्यक्ति हैं, तो अपने लिए सहायता प्राप्त करें यह जानना जरूरी है कि सीमा निर्धारित करने और व्यक्ति के आक्रामकता, हिंसा, व्यसनों और आवेग से निपटना मनोचिकित्सक आपको अपनी भावनाओं से निपटने के लिए रणनीतियों का सामना करने में मदद करेगा, जो कि असामाजिक है, और समर्थन समूहों का संकेत देकर पूरे परिवार को मार्गदर्शन कर सकता है।
    • यदि आपको संदेह है कि आपके बच्चे के पास इस प्रकार के व्यक्तित्व हो, तो तुरंत मदद करें मांग अनुशासन, बच्चे के व्यवहार कौशल का निर्माण करने में शामिल हो जाएं, और अपने बच्चे को टीपीएएस के साथ वयस्क बनने की संभावना को कम करने के लिए परिवार के उपचार की तलाश करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com