IhsAdke.com

कैसे समाजोपैथ से मनोचिकित्सा को विभेदित करें

साथी और मनोचिकित्सक दोनों के लक्षण खतरनाक और हानिकारक हैं। फिर भी, यह जानने में मुश्किल है कि उन्हें कैसे अलग करना है यद्यपि दोनों को असामाजिक व्यक्तित्व विकार माना जाता है, भेद करने के लिए कुछ विशिष्ट विशेषताओं का उपयोग करना संभव है।

चरणों

भाग 1
मनोदशा की पहचान करना

चित्र विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 1
1
पता लगाएँ कि क्या उस व्यक्ति के पास परिवार में कोई भी प्रकार है मनोचिकित्सा समाजशाथी की तुलना में आनुवांशिकी से अधिक संबंधित है। व्यक्ति के परिवार के इतिहास की जांच करें और पता करें कि क्या वह भाई-बहनों, माता-पिता या दादा दादी के साथ विशेष लक्षण साझा करता है।
  • यदि परिवार अधिक या कम स्थिर लगता है, तो वह व्यक्ति समाजवादी होने के लिए अधिक इच्छुक हो सकता है, लेकिन यदि गुण समान हैं, तो यह मनोचिकित्सा के करीब है।
  • चित्र विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 2
    2
    जोड़-तोड़ व्यवहार को पहचानें मनोचिकित्सा sociopaths से अधिक जोड़ तोड़ रहे हैं। वे अन्य लोगों के लिए आकर्षण और सूट के माध्यम से जाते हैं - इसलिए वे सामान्य जीवन का नेतृत्व कर सकते हैं, यहां तक ​​कि उनके अवैध या आपराधिक गतिविधियों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। कोमल या समर्थक सामाजिक व्यवहार अक्सर जानबूझकर होते हैं, लक्ष्य पर लक्ष्य रखते हैं।
    • उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति सीधे प्रश्नों का जवाब नहीं दे सकता है, दूसरों के अपराध को इंगित कर सकता है, या उनके व्यवहार को स्पष्ट करने के लिए अच्छी तरह तैयार की गई कहानियां बना सकता है, साथ ही साथ दायित्व को अस्वीकार कर सकता है।
  • चित्र विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि व्यक्ति सहानुभूति महसूस करता है यहां तक ​​कि अगर एक मनोचिकित्सक आकर्षक है, तो शायद वह लोगों के लिए यह महसूस नहीं करता है। इस तरह के लोग सच्चे बंधन और रिश्ते बनाने में सक्षम नहीं हैं। यहां तक ​​कि अगर वे, शादी या शादी एक परिवार, वे अपनी ईमानदारी भावनाओं को व्यक्त नहीं करते हैं - और केवल उन्हें अनुकरण सीखना
    • मनोचिकित्सा किसी भी भावनात्मक अनुभव से पूरी तरह से डिस्कनेक्ट हो सकते हैं, यह समझने में असमर्थ है कि लोगों को क्यों चोट लगी या वे इतने सारे भावनाओं को क्यों महसूस करते हैं।
  • चित्र विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 4
    4
    निर्धारित करें कि अगर व्यक्ति "सामान्य" जीवन का नेतृत्व कर सकता है मनोचिकित्सा को स्थिर नौकरियां होती हैं और पर्याप्त रूप से अध्ययनशील रहना पड़ता है। वे बिना किसी स्वभाव के लोगों के परिवार या रिश्ते बना सकते हैं। इन मामलों में, विकार से जुड़े लक्षण अधिक सूक्ष्म हो सकते हैं, केवल पारस्परिक संबंध में और परिवार के रिश्तों के करीब दिखाई देते हैं।
    • सह कार्यकर्ता या परिचितों को यह भी संदेह नहीं हो सकता कि एक निश्चित व्यक्ति एक मनोचिकित्सक है, या वे सोच सकते हैं कि यह व्यक्ति थोड़ा अलग है।
  • पटकथा विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 5
    5
    देखें कि क्या व्यक्ति विवरणों पर नज़दीकी ध्यान देता है। जब एक मनोचिकित्सक एक अपराध करता है, तो वह सभी विवरणों को अग्रिम और सावधानीपूर्वक रखता है, शांत और शांति के साथ इसे निष्पादित करने के अलावा। यहां तक ​​कि अवैध कृत्यों का आयोजन अच्छी तरह से किया जाता है। इसीलिए लोग इस तरह के महान कलाकारों को देते हैं, क्योंकि वे शांत, विस्तृत और करिश्माई हैं।
    • उदाहरण के लिए: मनोरोगी, शांत, गणना और संगठित तरीके से कारों, धन या मूल्यवान वस्तुओं को चोरी करने की विस्तृत योजना बना सकते हैं।
  • भाग 2
    एक सोशोपैथ को पहचानना

    चित्र विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 6
    1
    पता लगाएँ कि क्या व्यक्ति को अतीत में दुरुपयोग किया गया है। जबकि मनोचिकित्सा आनुवंशिक रूप से संबंधित है, सोसाइपीथी पर्यावरण के अनुसार अधिक विकसित होने लगता है। उदाहरण के लिए: एक sociopath एक अपमानजनक, लापरवाही या हिंसक जगह में बढ़ सकता है और एक बचाव तंत्र या प्रतिकूल परिस्थितियों की प्रतिक्रिया के रूप में कुछ व्यवहार हासिल कर सकता है।
    • एक दर्दनाक बचपन और कठिनाइयों के अनुकूल होने के कारण कारक हैं जो व्यक्ति को सापेक्षिकता के करीब लाने के लिए मनोचिकित्सा की तुलना में लाता है।



  • चित्र शीर्षक विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपैथ्स चरण 7
    2
    देखें कि क्या कोई व्यक्ति आक्रामक व्यवहार करता है। जबकि मनोचिकित्सा मिलनसार, आकर्षक और गणना कर रहे हैं, सोसाइपाथ अधिक आक्रामक, तंत्रिका, और लापरवाह हो सकते हैं। वे अधिक हिंसक व्यवहार भी अनुभव कर सकते हैं, और अक्सर उनकी भावनाओं पर नियंत्रण खो देते हैं।
  • पटकथा विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 8
    3
    अधिक अनियमित रुझानों को पहचानें सोपानोपैथ अक्सर नतीजे और आवेगी तरीके से व्यवहार करते हैं, न कि परिणाम पर विचार किए, जबकि मनोरोगी अधिक सावधानीपूर्वक और विस्तृत हैं। इसके अलावा, जो लोग सामुदायिकता रखते हैं, वे हमेशा अपने कार्यों के परिणामों के बारे में नहीं सोचते हैं, वे निश्चित नौकरियां (वे लगातार नौकरियां बदलते हैं) रखने के लिए और अधिक कठिन हैं और समाज से कम वगैरह और अधिक शामिल हैं।
    • एक सोशोपैथ किसी भी समय बैंक को सीधे सोचने के बिना लूटने का फैसला कर सकता है, जबकि एक मनोचिकित्सा सप्ताह या महीनों को "सही अपराध" की योजना बना देगा।
  • चित्र शीर्षक विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 9
    4
    निर्धारित करें कि व्यक्ति सहानुभूति महसूस करता है मनोचिकित्सा से ज्यादा सोपानोपैथ्स अधिक सहानुभूति और अपराध महसूस करते हैं वे सामाजिक या रोमांटिक संबंधों को बेहतर बनाने में सक्षम हैं, और यद्यपि वे बड़ी समस्याओं के बिना अजनबियों को चोट पहुंचा सकते हैं, वे जब उन्हें उनके करीब के लोगों को चोट पहुंचाईते हैं तो वे पश्चाताप महसूस करते हैं।
  • भाग 3
    मामलों के बीच समानता की जांच

    चित्र शीर्षक विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 10
    1
    असामाजिक व्यक्तित्व विकार (टीपीए) को समझें। टीपीए नैदानिक ​​स्तर पर दोनों समाजोपचार और मनोचिकित्सा की भूमिका निभाता है। निदान मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक द्वारा जारी किया जाता है, जो निम्न लक्षणों में से तीन या अधिक निर्धारित करते हैं:
    • कानून का उल्लंघन करना नियमित रूप से
    • लोगों को अक्सर झूठ बोलना या बेवकूफ बनाना
    • हिंसक या आक्रामक व्यवहार का प्रदर्शन करें
    • लोगों की सुरक्षा या कल्याण के बारे में परवाह न करें
    • रोज़मर्रा के जीवन के पैसे, काम या अन्य पहलुओं के साथ गैर जिम्मेदाराना रहें
    • विनाशकारी या हानिकारक व्यवहार में शामिल होने पर पछतावा या अपराध न करें।
  • पिक्चर का शीर्षक विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 11
    2
    कुछ विशेषताओं के प्रसार की पहचान करें और समझें कि सबसे आम क्या है टीएपी महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है इसके अलावा, जो लोग स्वभाव से हिंसक वातावरण में रहते हैं (जैसे कि जेलों) या दुरुपयोग के पदार्थ (जैसे अल्कोहल) यह अधिक संवेदी हैं।
  • चित्र शीर्षक विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 12
    3
    विवरण खोजने के लिए व्यक्ति के बचपन की जांच करें कुछ व्यक्ति जो टीएपी के लक्षण दिखाते हैं, जीवन के पहले कुछ वर्षों के दौरान अशांति के लक्षण दिखाते हैं। वे लोग और जानवरों के साथ आक्रामक हैं, झूठ बोलने की आदत है, दूसरों की संपत्ति को नष्ट कर और कानूनी समस्याएं पैदा करें, उदाहरण के लिए। जीवन के इस स्तर पर निदान को आचरण विकार कहा जाता है।
    • आचरण विकार वाले बच्चे घर और स्कूल में नियम तोड़ सकते हैं, और वे वयस्कों के साथ निपटने के लिए जटिल हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com